झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी

ग्राम काकनवानी में निःशुक्ल नेत्र जाँच शिविर सम्पन्न - 15 मरोजों को  निःशुक्ल ऑपरेशन के लिये झाबुआ भेजा

jhabua news
थान्दला। समता फाउंडेशन मुंबई एवं जिला चिकित्सालय झाबुआ व राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्वास्थ्य समिति दृष्टि विहिनता कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम काकनवानी प्राथमिक उपस्वास्थ्य आरोग्य केंद्र पर विशाल निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश अध्यक्ष पवन नाहर ने बताया कि जिला अंधत्व निवारण समिति द्वारा सम्पूर्ण जिले में नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित किये जा रहे है। इसी तारतम्य में ग्राम काकनवानी में आयोजित निःशुल्क नेत्र जांच शिविर में 138 मरीजों की आंखों की जांच की गई जिसमें 15 मोतियाबिंद ऑपरेशन के मरीजों को जिला चिकित्सालय झाबुआ ले जाकर लैंस प्रत्यारोपित ऑपरेशन किए गए। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.एस. बारिया, ब्लॉक मेडिकल अधिकारी डॉक्टर अनिल राठौड़, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जी. एस. अवास्या का विशेष सहयोग मिला। समस्त नेत्र रोगियों के नेत्र का परीक्षण नेत्र चिकित्सा सहायक राजू नायक द्वारा किया गया व उन्हें झाबुआ ले जाया गया। इस अवसर पर प्रचार प्रसार के लिये समता फाउंडेशन व राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग व काकनवानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्टॉफ का सहयोग सराहनीय रहा।

नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मण राठौड़ के पुत्र का दुर्घटना में निधन - नगर में शोक की लहर, अब केवल यादें बनकर रह गया युवा करण

थान्दला। राठौड़ समाज के कर्मठ संचालक नगर परिषद नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मण राठौड़ के छोटे पुत्र युवा करण राठौड़ का इंदौर के बॉम्बे हॉस्पिटल में दुखद निधन हो गया। मिली जानकारी के अनुसार विगत 3 दिन पूर्व रतलाम में वह बाइक से दुर्घटना का शिकार हो गया था जिन्हें रतलाम दिवाकर हॉस्पिटल में प्राथमिक उपचार के बाद बॉम्बे हॉस्पिटल इंदौर ले जाया गया था। तमाम कोशिशों के बाद जिंदगी और मौत के बीच जंग में करण हार गया। अभी उनकी मौत रहस्य ही बनी हुई है कुछ कयास लगाए जा रहे है कि हेलमेट के नही होने व समय पर उपचार नही मिलने से सम्भवतया उनकी मौत हुई हो या मामला कुछ और है यह जाँच का विषय हो सकता है। आज दिनांक 10 फरवरी को उनकी अंतिम यात्रा उनके निवास स्थान से स्वर्ग वाटिका के लिये निकली गई जहॉ उनके पिता व भाई ने मुखाग्नि दी। उनके असमाययिक हुई मौत पर पूर्व मंत्री झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया, विधायक वीरसिंह भूरिया, पप्पू सेठ, पूर्व विधायक कलसिंह भाबर, संजय भाबर, नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर, उपाध्यक्ष मनीष बघेल, पार्षद आनंद चैहान, गोलू उपाध्याय, राजेश जैन, विकास रावत, कमालुद्दीन, कादर शेख, आईजा प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर,  वत्सल आचार्य, समकित तलेरा, सुमित तलेरा, अविनाश गिरी, चंदू प्रेमी, राजेश डामोर, पत्रकारगण, नगर परिषद पार्षदगण, स्टॉफ, कांग्रेस पार्टी के तमाम नेता, श्याम प्रेमी मित्र मंडल आदि ने उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी है।

जिला प्रषासन करेगा हलमा में सहयोग 
   
jhabua news
झाबुआ,। हलमा का आयोजन 29 फरवरी से 1 मार्च तक षिव गंगा के श्री महेष षर्मा द्वारा विषाल रूप से जन सहयोग के द्वारा जिसमें गांव के लोग स्वयं के व्यय पर हाथीपावा पाहाडी पर गेती, फापडा लेकर जल संचय के लिए संरचना बनाएगे।  सोमवार को समयावधि पत्रो की बैठक में षिव गंगा के श्री धाकड द्वारा जिला अधिकारियो से सहयोग की अपील की है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने सभी विभागो के जिला अधिकारियो से आव्हान किया है कि वे इस अच्छे कार्य में स्वेच्छा से श्रमदान के लिए आगे आए।  इस श्रमदान से जल संरचना के साथ लगभग 20 तालाब बनायेगे।

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत प्राप्त आवेदन पत्रो का षीघ्र निराकरण करे-श्री सिपाहा
          
झाबुआ,। आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित जन समस्या निवारण षिविरो में प्राप्त आवेदन पत्रो का षीघ्र निराकरण किया जावे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासिता नही बरते। यह निर्देष सोमवार को यहा कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अधिकारियो को दिये। श्री सिपाहा ने 7 फरवरी को ग्राम माण्डली में आयोजित जन समस्या निवारण षिविर में आवेदन पत्रो की जानकारी संबंधित विभाग तथा अधिकारी के नाम से इन्द्राज न करने पर नाराजगी जाहिर की और विकास खण्ड षिक्षा अधिकारी को षोकाज नोटिस जारी करने के निर्देष दिये। श्री सिपाहा ने इस बैठक में रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहू उर्पाजन के लिये पंजीयन केन्द्रो पर किसानो के पंजीयन कार्य की समीक्षा की । समीक्षा के दौरान बताया गया कि अभी तक जिले में स्थापित पंजीयन केन्द्रो के माध्यम से 1360 किसानो का पंजीयन किया जा चुका है और किसानो का पंजीयन कार्य जारी है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो को निर्देष दिये है कि पंजीयन कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिष्चित करे ताकि किसान इन केन्द्रो पर जा कर पंजीयन करा सके। श्री सिपाहा ने इस बैठक में जनसुनवाई तथा जन मित्र षिविरो में प्राप्त आवेदन पत्रो की स्थिति की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियो को निर्देष दिये है कि इन आवेदन पत्रो के निराकरण के लिये व्यक्तिगत रूचि ले। इन आवेदन पत्रो के निराकरण की स्थिति की आगामी बैठक में पून समीक्षा की जावेगी। इस बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज षिकायतो की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की गई और अधिकारियो को निर्देष दिये है कि इन षिकायतो का त्वरित निराकरण करें। उन्होने समयावधि पत्रो की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियो को निर्देष दिये है कि वे अपने-अपने विभाग की समस्याओ का तत्परता से निराकरण सुनिष्चित करें। उन्होने जिले में स्वीकृत गौषालाओ के निर्माण कार्य की विकासखण्डवार समीक्षा की और निर्देष दिये है कि इन गौषालाओ का निमार्ण कार्य षीघ्र पूर्ण करावे। साथ ही झाबुआ में घुमने वाले आवारा पषुओ की भी पहचान करें। उन्होने वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्राप्त गांवो के परीक्षण कार्य की प्रगति की संघन समीक्षा की और इस कार्य की प्रगति में और अधिक सुधार करने के निर्देष दिये। कलेक्टर श्री सिपाहा ने निर्माण कार्यो की समीक्षा के लिये षीघ्र बैठक आयोजित करने के निर्देष दिये। इस बैठक में जिले में कुपोषित बच्चो को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत अधिकारियो को भ्रमण के लिए सौपे गये कार्य की प्रगति की समीक्षा की और निर्देष दिये है कि वे सौपे गये दायित्व का समय पर निर्वाहन करें। उन्होने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला अधिकारी को निर्देष दिये है कि वे आंगनवाडी केन्द्र समय पर खुले, इसके लिए अपने अधीनस्थ मैदानी अमले को और अधिक सक्रीय करे। साथ ही आगनवाडी केन्द्र पर बोर्ड भी लगाया जावे। जिसमें आगनवाडी केन्द्र का समय भी प्रदर्षित करवायें। इस बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर श्री एलएन गर्ग, सुश्री ज्योति परते सहित अन्य विभागो के जिला अधिकारी मौजूद थे।

सुरक्षा जवान भर्ती केम्प के लिये तिथियाॅ निर्धारित

झाबुआ,। भारतीय सरुक्षा दक्षता परिषद नई दिल्ली एवं म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजिविका मिषन के सहयोग से षिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लक्ष्य से सिक्यूरीटी गार्ड भर्ती केम्प आयोजीत किया जा रहा है। जिसमें सिक्यूरीटी एण्ड इन्टेलिजेन्स सर्विस इण्डिया लिमिटेड नीमच द्वारा 11 फरवरी को जनपद पंचायत थांदला, 12 फरवरी को जनपद पंचायत पेटलावद, 13 फरवरी को जनपद पंचायत राणापुर, 14 फरवरी को जनपद पंचायत मेघनगर, 15 फरवरी जनपद पंचायत झाबुआ में 6 दिवसीय भर्ती केम्प प्रातः 10 बजे से षाम 4 बजे तक आयोजित किये जायेगे। इस के लिये बेरोजगार युवक जिनकी योग्यता 10 वी पास, उम्र 20 से 36 वर्ष, ऊॅचाई 168, वनज 56 किलोग्राम हो वे निम्न स्थानो पर 10 वी अंक सूची की फोटो कापी, एक फोटो, चयन के उपरांत प्रोस्पेक्ट फार्म षुल्क 250 रूपये भर्ती स्थल पर साथ लेकर उपस्थित होवे। इसमें प्रषिक्षण उपरांत 65 वर्ष तक की स्थाई नोकरी औद्योगिक क्षेत्रो में 10,000 रूपये से 13000 रूपये तक प्रतिमाह वेतन दिया जावेगा। अन्य सुविधाए पेंषन, पी एफ ग्रेज्युटी, बीमा, लोन, मेडिकल, सलाना वेन वृद्धि प्रमोषन, आवास एवं मेस की सुविधा भी दी जायेगी।

जिले की सभी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला हुई क्रियाशील
     
झाबुआ, । उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले के सभी विकासखंडों में निर्मित नवीन मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला भवन में खेतों की मिट्टी का निःशुल्क परीक्षण 26 जनवरी से प्रारंभ कर दिया गया है। समस्त किसान भाईयों से अपील की जाती है कि वह अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से संपर्क कर अपने खेत की मृदा का नमूना इकट्ठा कर मृदा स्वास्थ्य की जांच निःशुल्क विकासखंड स्तर पर स्थित नवीन मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में करा सकते है।

17 फरवरी से चलेगा सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान

झाबुआ,। प्रदेश में 17 फरवरी से 3 मार्च तक सक्रिय टीबी रोग खोज अभियान संचालित किया जाएगा। छूटे हुए  टीबी रोगियों की पहचान के लिए गांव के पंच एवं सरपंचों का सहयोग लिया जाएगा। टीबी के मरीज जो 6 वर्ष से छोटे है ऐसे बच्चों की जांच की व्यवस्था सिविल अस्पताल तथा जिला चिकित्सालय में शिशु रोग विषेषज्ञ द्वारा की जाएगी। एनजीओ की सहायता भी सक्रिय टीबी खोज अभियान में ली जाएगी जिससे खोज को एक जन अभियान बनाया जा सकें।

प्रायवेट स्कूल¨ं क¨ मान्यता के लिये आवेदन की तारीख में वृद्धि

झाबुआ, ।  प्रदेश में संचालित प्रायवेट स्कूल¨ं क¨ शिक्षा का अधिकार कानून के अंतर्गत नवीन मान्यता अथवा मान्यता नवीनीकरण के लिए म¨बाईल एप से आवेदन करने की अंतिम तिथि क¨ 10 फरवरी से बढ़ाकर 17 फरवरी कर दिया गया है। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्रीमती आइरीन सिंथिया जेपी ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर्स क¨ आदेश जारी कर दिए हैं। प्रायवेट स्कूल¨ं की नवीन मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण की संश¨धित समय सारणी के अनुसार प्रायवेट स्कूल, नवीन मान्यता अथवा जिन स्कूल¨ं की पूर्व मान्यता शीघ्र समाप्त ह¨ रही है, वे मान्यता नवीनीकरण के लिए म¨बाईल एप से 17 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। संबंधित विकासखंड स्त्र¨त केन्द्र समन्वयक¨ं द्वारा 03 मार्च तक स्कूल¨ं का भ©तिक सत्यापन कर आॅनलाईन निरीक्षण रिप¨र्ट ज़िला शिक्षा अधिकारी क¨ प्रेषित की जायेगी। ज़िला शिक्षा अधिकारिय¨ं द्वारा प्राप्त मान्यता आवेदन¨ं का 30 मार्च तक निराकरण किया जायेगा। अशासकीय विद्यालय¨ं की मान्यता के लिये म¨बाईल एप के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था सत्र 2020-21 से प्रारंभ की गई है। एप के माध्यम से आवेदन करने के लिये प्रायवेट स्कूल म¨बाईल फ¨न का उपय¨ग कर सकते हैं। इसके लिये उन्हें किसी भी कार्यालय अथवा किय¨स्क पर नहीं जाना पड़ेगा।

कोरोना वायरस से बचने की लिए सावधानी बरते: 8318952181 इस पर नम्बर करें सूचित
     
झाबुआ,।  स्वास्थ्य आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रतीक हजेला ने एक पत्र प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स को जारी कर अवगत कराया है कि चीन के हुवई राज्य के वुहान शहर में एक नये प्रकार का कोरोना वायरस के प्रकरण पाये गये हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे अंर्तराष्ट्रीय आपदा घोषित किया है। कोरोना वायरस खांसने, छीकने, छूने व आपस में संपर्क करने से फेलती है। यह बीमारी फिलहाल चीन सहित जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, कम्बोडिया, थाईलेंड, नेपाल, श्रीलंका, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, हांगकांग, मकाउ, फिलीपींस, ताईवान एवं फिनलेंड में देखने को मिल रही है।  इस बीमारी के प्रमुख लक्षण में तेज बुखार, खांसी, गले में खरास, सांस फूलना आदि है। यदि किसी ने 14 दिन के भीतर चीन के हुबई राज्य के वुहान की यात्रा की हो तो यह लक्षण कोरोना वायरस के हो सकते हैं। इस बीमारी से बचाव के लिए एडवायजरी जारी की गई है कि खांसते, छीकते समय मुंह पर रूमाल लगाये या कोहनी से नाक मुंह ढके, सर्दी खांसी से संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनाकर संपर्क करे। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आरसी बांदिल ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण प्रतीत होते है तो 8318522181 पर तुरंत सूचित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...