सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी

नपा गेट पर जड़ा ताला, कार्यालय को घेरा, परिषद के खिलाफ गूंजा मुर्दाबाद का नारा 
शहर की सड़कों की दुर्दशा को लेकर आक्रोशित हुए शिवसेना के सैकड़ों कार्यकर्ता 
sehore news
सीहोर। सैकड़ों शिवसैनिकों ने नगर पालिका परिषद कार्यालय के गेट पर ताला जड़ दिया। सड़कों की दुर्दशा को लेकर शिवसेना ने आक्रोश व्यक्त किया। शिव सैनिकों ने नगर पालिका मुर्दाबाद के नारे लगाकर कार्यालय की घेराबंदी की। शिवसैना के प्रदर्शन से नगर पालिका कार्यालय में अधिकारियों कर्मचारियों और आमजनों की आवाजाहीं अवरूध रहीं। शिवसैना के प्रदर्शन के चलते नपा के कई कार्य भी प्रभावित हुए।  शिवसेना कार्यकर्ता मंगलवार को मुखर हो गए। नगर पालिका परिषद और प्रशासन को कई बार वार्ड क्रमांक 1 के बडिय़ाखेड़ी क्षेत्र सहित शहर भर की खस्ताहाल सड़कों के पुन: निर्माण या मरम्मतीकरण को लेकर शिवसैनिक ज्ञापन निवेदन कर चुके है लेकिन नपा परिषद और प्रशासन इस दिशा में कुछ ठोस करने को तैयार नहीं है खामियाजा हर रोज नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। सड़कों पर स्थित गहरे गडढ़े और उबड़ खाबड़ फिसलन भरी गिट्यिों के कारण हर रोज दो व चार पहिया वाहन चालक और आम नागरिक हादसों का शिकार हो रहे है। 

शहर में यह भी है समस्याएं 
शहर के अनेक वार्डो में नियमित साफ सफाई का अभाव बना हुआ है। पीने का पानी तक सरलता से नहीं मिल रहीं है। प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र नागरिकों को अबतक पहली किश्त नहीं मिली है कई पात्र नागरिकों के नाम आवास हितग्राही सूची में शामिल नहीं किए गए है। गरीब नागरिकों को पर्ची नहीं होने के कारण सरकारी दुकानों से अनाज नहीं मिल रहा है। विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए शिवसेना बीते महिनों से जनहित में धरना प्रदर्शन करती रहीं है। 

यह रहे प्रदर्शन में शामिल 
आक्रोशित शिवसैनिकों ने जिलाध्यक्ष गब्बर यादव और युवासेना जिलाध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में नगर पालिका अधिकारी के नाम समस्याओं के निराकरण के लिए ज्ञापन दिया। प्रदर्शन में युवासेना संभाग प्रभारी चंदशेखर डागर, युवासेना जिला उपाध्यक्ष आकाश रावत, जिला प्रवक्ता विशाल पाटीदार, नीरज गुप्ता, आशीष मालवीय, पप्पु सेन, लवीश राजपूुत, राहुल राठौर, अनुज राय, नैतिक राय, छोटे धाकड़, प्रदीप नागर, सुरेंद्र वैष्णव, राजेश परमार, रोहन मालवीय, हर्ष राय, दीपेश गौड़ धीरज परमार, मोनू त्यागी, दीपक परमार, अखिलेश मेवाड़ा, लक्की सोनी आदि सैकड़ों शिवसैनिक शामिल रहे।  

पट्टों के अभाव में योजनाओं के लाभ से वंचित है सैकड़ों पारदी परिवार  झिल्ला और मोंदीखेड़ी के ग्रामीणों ने जनसुनवाई में लगाई मदद की गुहार 

sehore news
सीहोर। दस्तावेजों के अभाव में प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभ से पारदी घुम्मकड़ समाज वंचित है जिस को लेकर पारदी घुम्मकड़ समाज के कई परिवारों ने जनसुनवाई में पहुंचकर निवासरत भूमि के पट्टे दिलाने की गुहार कलेक्टर अजय गुप्ता से लगाई है।  जिले की जावर तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत झिल्ला और ग्राम मोंदीखेड़ी जनजातियों में शामिल घुम्मकड़ पारदी जाति बहुल्य है। योजनओं से वंचित परिवारों के सदस्यों ने गेहलोत सिंह परमार के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों को बताया की वर्ष 1996 से अपना परपांरिक गांव गांव भटक कर शिकार करने और पशुओं की खरीद बिक्री छोड़कर अपराध जगत से मुक्ति पाकर सरकारी जमीन को तोड़कर खेती कर अपने ब"ाों को पालन पौषण कर रहे है।  सरकार ने अबतक भूमि पर काबिज पारदी समाज को मालिकाना हक नहीं दिया है पारदी समाज के पास किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं है जबकी प्रति वर्ष कृषि भूमि का तहसील टेक्स जमा करते है जिस की रसीदें में पारदियों के पास सुरक्षित है भूमि का पट्टा नहीं होने से पारदी समाज के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अनेक तरह की सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित है योजनाओं का लाभ नहीं मिलने से पारदी समाज के नागरिक विकास की मुख्यधारा से नहीं जुड़ पा रहे है।  जनसुनवाई में पहुंचे आमलावत, जवुदीन, हीराकेर सिंह, तिरथ सिंह, गुरबगस सिंह, सिनोजराज, विनोद पारदी,  प्रदुम सिंह, रूपबंसत सिंह, जादु, हिकमनजी, बंन्टू, इकारराज, चईसलाल, छीतकुंवर, होशी, अवधनारायण, नन्ने सिंह, मरकट बाई आदि ने पारदी समाजजनों ने प्रशासन ने समाजहित में भूमि के पट्टे देने की मांगी प्रशासन से की है। 

जिला पंचायत सभा कक्ष मे हुई  27 विभागो की हुई समीक्षा 

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति उर्मिला मरेठा की अध्यक्षता में जिला पंचायत के अधिनस्थ विभागो की समीक्षा बैठक हुई अयोजित बैठक मे जिला पंचायत के श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी, के.पी. राज अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी व 27 विभागो के विभाग प्रमुख उप संचालक, सामाजिक न्याय विभाग, उप संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि , उप संचालक, पशु चिकित्सा सेवाऐ, उपायुक्त सहकारिता समितियां, जिला योजना अधिकारी योजना समिति, जिला अपूर्ति विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सेवा, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग, कार्यपालन यंत्री म.प्र.रा.वि.म., जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग, सहायक संचालक हथकरघा, प्रबंधक ग्रामोद्योग, महाप्रबंधक जिला व्यपार एवं उद्योग केन्द्र, सहायक संचालक रेशम विभाग, सहायक संचालक उद्यान विभाग, सहायक संचालक मत्स्य उद्योग विभाग, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अन्त्यावसायी, महाप्रबंधक प्रधान मंत्री सडक, जिला परियोजना प्रबंधक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन उपस्थित रहे।  

महाजन ने प्रदेश में सीएए लागू  कराने नागरिकों से मांग समर्थन  तीन कॉलोनियों में चलाया हस्ताक्षर अभियान 

sehore news
सीहोर। भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन ने मध्यप्रदेश सरकार के निर्णय की घोर निंदा की है। महाजन ने नागरिकता संशोधन सीएए कानून लागू नहीं करने के प्रदेश सरकार के निर्णय को संविधान विरोधी बताया है।  मंगलवार को महाजन ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ शहर के कोलीपुरा कालोनी, ब्रह्मपुरी कालोनी , देवनगर कालोनी मे नागरिकों के मध्य पहुंचकर प्रदेश में सीएए कानून लागू कराने के लिए जनता का समर्थन मांगा है। भाजपा नेता महाजन ने नागरिकों के घर घर पहुंचकर देशहितैशी सीएए कानून की जानकारी दी। इस दौरान सैकड़ों नागरिकों ने हस्ताक्षर कर सीएए कानून को प्रदेश में लागू करने का समर्थन पत्र महाजन को दिया। अभियान के दौरान बड़ी संख्या में नागरिकों ने भाजपा नेता महाजन का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। नागरिकों ने क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं से भी अवगत कराया। अभियान के दौरान भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक सहित नागरिक बढ़ी संख्या में मौजूद रहे। 

कमलेश व्यास गुर्जर गौड़ ब्राम्हण समाज के जिला अध्यक्ष बने

sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महासभा के मध्य प्रदेश प्रांतीय इकाई के अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी के दिशा निर्देश एवं क्षेत्रीय उपाध्यक्ष महासभा राजेश तिवारी, महासभा के पूर्व क्षेत्रीय उपाध्यक्ष प्रमोद व्यास, राजेश दुबे एवं प्रवीण तिवारी, सीहोर आध्यात्मिक मंत्री महासभा बुद्धि प्रकाश शास्त्री कीअनुशंसा पर हाउसिंग बोर्ड निवासी कमलेश व्यास को सीहोर जिला सभा का अध्यक्ष मनोनीत किया है। श्री व्यास से जिले की कार्यकारिणी समाज के वरिष्ठ जन की सहमति से बनाकर समाज जन के हित में कार्य कर जिले के समाज को नई गति प्रदान करने की बात कही गई है। उनकी इस नियुक्ति पर  सुबोध शर्मा, राहुल व्यास, कैलाश व्यास, महेश व्यास, रितेश व्यास, राहुल व्यास, शुभम व्यास, मोहित व्यास, पूजा व्यास, वंदना व्यास, मोनिका व्यास, आनंद व्यास सहित अनेक ने बधाई दी है। 

जनसुनवाई में पहुंचे 87 आवेदक

मंगलवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई की गई। जनसुनवाई के दौरान 87 लोगों ने अपनी विभिन्न समस्याओं के आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याएं सुनते हुए उपस्थित संबंधित अधिकारियों को प्राप्‍त आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में बीपीएल सूची में नाम जोडने, प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में नाम दर्ज कराने, खराब हैंडपंप को सुधारने, इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने, शौचालय निर्माण संबधी आवेदन के साथ-साथ अन्य समस्याओं के आवेदन प्रस्तुत किए गए। जनसुनवाई के दौरान जिला पंचायत मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित विभिन्‍न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

रेहटी में आज निःशुल्क मेगा चिकित्सा शिविर

भारत सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन योजनांतर्गत कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार आयुष विभाग द्वारा औषधि प्रसंस्करण केन्द्र रेहटी में 12 फरवरी को निःशुल्क मेगा चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथिक चिकित्सकों द्वारा जन सामान्य का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा तथा उपलब्ध औषधियों का वितरण भी किया जाएगा। जिला आयुष अधिकारी द्वारा नगर एवं आस-पास के ग्रामवासियों से शिविर में शामिल होकर लाभ लेने की अपील की गई है।

महाविद्यालय में करियर का आयोजन 17 एवं 18 फरवरी को

प्राचार्य चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय में 17 एवं 18 फरवरी को करियर मेले का आयोजन किया जाएगा। करियर मेले का उद्देश्य जिले के समस्त महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को उद्योग, व्यवसाय, शासकीय सेवाओं एवं स्वरोजगार से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराते हुए रोजगार प्रदाताओं के माध्यम से रोजगार से जोड़ना है

शांति समिति की बैठक 14 को

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्वक मनाये जाने के लिए 14 फरवरी को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नव निर्मित कंट्रोल रूम स्थित सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा 21 फरवरी को महाशिवरात्री, 9 मार्च को होलिका दहन, 10 मार्च को होली उत्सव, 14 मार्च को रंगपंचमी, 25 मार्च को चेतीचांद तथा नवरात्र प्रारंभ, 2 अप्रैल को श्रीराम नवमी एवं 6 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर कानून एवं शांति व्यवस्थाएं बनाये रखने के लिए बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर ने बैठक में समस्त शांति समिति के सदस्यों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

केन्द्रीय विद्यालय में हुआ "ट्रेडिशनल आर्ट ड्राइंग एवं  निबंध प्रतियोगिता"  का आयोजन 

sehore news
मंगलवार को केन्द्रीय विद्यालय में MSME  मंत्रालय द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए Awards for Enterprise Development & Promotion of Brand MSME के लिए "ट्रेडिशनल आर्ट ड्राइंग एवं निबंध प्रतियोगिता" का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न विद्यालयों से कुल 82 छात्र-छात्राओं से हिस्सा लिया जिनमें से 41 ड्राइंग एवं 41 निबंध प्रतियोगिता में शामिल हुए। प्रतियोगिता का परिणाम 3 दिवस में समिति द्वारा घोषित किया जाएगा जिसमें विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रुप में 10 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार 7 हजार 500 रुपये एवं तृतीय पुरस्कार के रुप में 5 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। 

नवीन शैक्षणिक सत्र के संबंध में केन्द्रीय विद्यालय प्राचार्यों की बैठक संपन्न

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समस्त अशासकीय सी.बी.एस.ई विद्यालय प्राचार्यों की बैठक ली गई। इस दौरान डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव सहित सीबीएसई विद्यालयों के प्राचार्य एवं संचालक उपस्थित थे।   बैठक में श्री विश्वकर्मा ने समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया कि समस्त सीबीएसई एवं आईसीएसई के मापदंड तथा न्यायालय द्वारा प्रदत्त अघतन निर्णयों का पालन करते हुए पाठ्य-पुस्तकों की सूची विद्यालय के सूचना पटल पर प्रदर्शित करें एवं विद्यालय के पोर्टल पर अपलोड करना भी सुनिश्चित करें। जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि कोई भी विद्यालय प्रांगण से अथवा दुकान से विद्यालय की पाठ्य-पुस्तकें, नोटबुक, यूनिफार्म एवं अन्य सामग्री का वितरण एवं विक्रय नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित विद्यालय के विरुद्ध मान्यता समाप्ति तथा एनओसी वापस लेने का प्रस्ताव लोक शिक्षण संचालनालय को भेजते हुए उक्त विद्यालय की संबद्धता समाप्ति का प्रस्ताव सीबीएसई को भेजा जाएगा। श्री विश्वकर्मा ने निर्देश दिए कि विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा उपयोग की जाने वाली नोट बुक स्टेण्डर्ड साईज की होनी चाहिए साथ ही कोई भी विद्यालय किसी दुकान विशेष एवं व्यक्ति विशेष को लाभ देने के लिए नोटबुक के साईज में बिना किसी उचित कारण के परिवर्तन नहीं कर सकेगा। किसी भी नोटबुक, यूनिफार्म, टाई, बेल्ट आदि में विद्यालय के प्रचार-प्रसार के लिए मोनों व चिन्ह नहीं होना चाहिए। किसी विशेष ब्राण्ड अथवा साईज की नोटबुक क्रय करने के लिए छात्र-छात्राओं को बाध्य नहीं किया जाएगा। श्री विश्वकर्मा ने निर्देशित किया कि विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यूनिफार्म नमूना विद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के प्रारंभ होने के एक माह पूर्व अवश्य प्रदर्शित किया जाए ताकि छात्र-छात्राएं अपनी आवश्यकतानुसार यूनिफार्म उचित मूल्य पर अपनी सुविधा अनुसार क्रय कर सकें। किसी भी स्थिति में विद्यालय द्वारा निर्धारित स्थल अथवा दुकान से यूनिफार्म क्रय करने के लिए छात्र-छात्राओं को न तो किसी भी प्रकार की समझाईश दी जाएगी और न ही उनको बाध्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल परिवहन में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

जिला पंचायत सभाकक्ष में हुई  27 विभागों की समीक्षा 

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा की अध्यक्षता में जिला पंचायत के अधीनस्थ विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.पी. राज व 27 विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।  

मार्कशीट में सुधार के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट में संसोधन या सुधार कराने के लिए विद्यार्थियों या उनके अभिभावकों को अब राजधानी भोपाल के चक्कर नहीं लगाना होंगे। बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट में नाम, जन्म तारीख, मीडियम या अन्य कोई सुधार के लिए छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यहां ही समन्वय संस्था में दस्तावेज जमा करना होंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के इस आदेश से छात्र-छात्राओं को खासी राहत मिलेगी, उनका काम भी जल्दी हो जाएगा। दरअसल, अभी तक सबसे ज्यादा परेशानी यह थी कि छात्र-छात्राएं आवेदन तो ऑनलाइन तो ऑनलाइन कर देते थे, लेकिन उन्हें दस्तावेज लेकर भोपाल बोर्ड ऑफिस जाना पड़ता था। इसमें यदि डीईओ की साइन या कोई दस्तावेज रह गया तो उसके लिए वापस आना पड़ता था। जितनी ज्यादा पुरानी मार्कशीट हो, परेशानी उतनी ही ज्यादा होती थी। इन सभी परेशानियों से विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बचाने के लिए बोर्ड ने नया ओदश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जिले की समन्वय संस्था द्वारा परीक्षा के दौरान ऑनलाइन आवेदन की हार्डकॉपी जमा करवाने से लेकर रोल नंबर, परीक्षा के पेपर, कॉपियों का वितरण किया जाता है। इसके साथ ही अब मार्कशीट संबंधी कार्य भी करेंगे। अब मार्कशीट में संशोधन का कार्य भी जिले की समन्वय संस्था के प्राचार्य देखेंगे। इसके लिए छात्र को ऑनलाइन आवेदन कर दस्तावेज जमा कराना होंगे। यहां से प्राचार्य दस्वावेज देख स्वीकृति देंगे। इससे मार्कशीट में सुधार हो जाएगा। छात्रों को आने-जाने की पेरशानी भी नहीं होगी। साथ ही उनकी मार्कशीट भी जल्दी तैयार हो जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...