झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 27 फ़रवरी 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी

शहर सरकार आपके द्वार षिविर में वार्ड पार्षद द्वारा उठाए मुद्दे पर नगरपालिका ने तुरंत लिया एक्षन, कमला नेहरू मार्ग में तत्काल हुआ डामरीकरण का कार्य

jhabua news
झाबुआ। ‘‘शहर सरकार आपके द्वार’’ अभियान अंतर्गत नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा शहर के प्रत्येक वार्डों में वार्डवासियों के समस्याओं के निराकरण हेतु पिछले दिनों षिविरों का आयोजन किया गया। जिसके प्रथम दिन ही वार्ड क्र. 1 एवं वार्ड क्र. 9 के स्वास्थ्य षिविर का आयोजन काॅलेज मार्ग अंबे माता मंदिर परिसर में रखा गया था। जिसमें वार्ड क्र. 1 के युवा पार्षद पपीष पानेरी ने उनके वार्ड में आने वाले कमला नेहरू मार्ग में पिछले लंबे समय से सीसी रोड़ की खस्ताहाल से रहवासियों और वाहन चालकों को होने वाली परेषानी संबंधी लिखित आवेदन नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ को देकर अवगत करवाया। जिस पर तत्काल एक्षन हुआ और अगले दिन से ही उक्त मार्ग में डामरीकरण का कार्य आरंभ होकर आज तिथि तक कार्य पूर्ण भी हो चुका है। ज्ञातव्य रहे कि वार्ड पार्षद श्री पानेरी वार्ड के रहवासियों की समस्याओं और मांगों को तत्काल समाधान करने की दिषा में सदैव तत्पर रहते है। इसी क्रम में पिछले दिनों वार्ड में नपा ने जब षिविर का समाधान षिविर का आयोजन किया, तो इस दौरान श्री पानेरी ने कमला नेहरू मार्ग के रहवासियांे के हस्ताक्षर युक्त एक आवेदन षिविर में अतिथि के रूप में उपस्थित हुई नपा अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया को देते हुए बताया कि इस मार्ग में पिछली भाजपा परिषद् के दौरान सीसी रोड़ का निर्माण हुआ था, जो पिछले करीब 3 वर्षों में जर्जर अवस्था में होकर रहवासियों और वाहन चालको की दिक्कतों को देखते हुए समय-समय पर उनके द्वारा एवं ठेकेदार द्वारा यहां नवीन रोड़ के लिए नपा को अवगत करवाने पर भी कार्रवाई नहीं होने पर तत्काल नवीन रोड़ निर्माण की मांग पूरी उम्मीद के साथ रखी गई।

15 दिन में हुआ काम पूर्ण  
तत्पष्चात् नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ के निर्देष पर लोक निर्माण शाखा द्वारा 15 दिनों के भीतर भी यहां नवीन रोड बनाते हुए डामरीकरण किया गया। जिसमें बकायदा पूरे मार्ग पर डामर डालते हुए, रोड रोलर मषीन से समतलीकरण कर उस पर आईल डालकर एवं पाउडर आदि से फिनिषिंग की गई। 25 फरवरी को संपूर्ण कार्य पूर्ण हुआ। जिसके बाद वार्ड पार्षद श्री पानेरी एवं नपा के इस कार्य की मार्ग के रहवासियों ने प्रसंषा व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया है।

इनका कहना
- कमला नेहरू मार्ग में नवीन रोड़ निर्माण हेतु मेरे द्वारा पिछलें दिनों वार्ड में लगे षिविर में रहवासियों के लिखित हस्ताक्षर युक्त आवेदन देकर नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ से मांग की थी, आज तिथि तक नवीन रोड़ बनकर तैयार हो चुका है।- पपीश पानेरी, पार्षद, वार्ड क्र. 1 झाबुआ। 
- हमने पार्षद एवं रहवासियों के लिखित आवेदन पर अगले दिन से ही कार्य आरंभ करवा दिया था। जनप्रतिनिधियों एवं शहरवासियों की षिकायतों एवं मांगों का तत्काल निराकरण किया जाता है। श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, अध्यक्ष, नगरपालिका परिषद् झाबुआ।

श्री षिरडीसाई मंदिर का 20 वां स्थापना दिवस धुमधाम से मनाया
साईबाबा के जय जय कारों से पूरा वातावरण हुआ सांईमय80 लाख की लागत से मंदिर परिसर में धर्मषाला को हो रहा निर्माण-सहयोग की अपील की
jhabua news
झाबुआ । अनंत कोटी ब्रह्माण्ड नायक राजाधिराज योगी राज सदगुरू श्री साईनाथ भगवान की जय कारों के साथ पुलिस लाईन स्थित श्री शिरडीसाई बाबा के मंदिर के 20 वें स्थापना दिवस के अवसर परपूरा वातावरण साईमय हो गया । मंदिर के पूजारी दिनेश गोस्वामी एवं राजेन्द्र जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी प्रातः 6 बजे से साई बाबा के दरबार में साईभक्तों ने बाबा के अभिषेक एवं काकड आरती में भाग लेकर धर्मलाभ लिया । इस अवसर पर पूरे मंदिर को पुष्पों की मालाओं एवं बिजली बल्बों की रोशनाई से आलोकित किया गया । साई सेवा समिति द्वारा आयोजित स्थापना दिवस के अवसर पर प्रातः 7-30 बजे भगवान साईनाथ की मंगला आरती में बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया । इस अवसर पर सायंकाल मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया । बाबा के दर्शनों के लिये लोगों का बडी संख्या में जमावडा हुआ । रात्री 8 बजे महाआरती में पूरा मंदिर खचाखच भर गया तथा बच्चों ने भगवान साईनाथ बाबा की आरती में भाग लिया । बेंड बाजों की मधुर धुन के साथ महा आरती के बाद सभी भक्तों को प्रसादी का वितरण किया किया गया । हर श्रद्धालु को नुकदी, पंचामृत, एवं प्रसादी का वितरण किया गया । साई सेवा समिति के राजेन्द्र जोशी ने बताया कि जन सहयोग से साईमंदिर परिसर में 40 गुणा 80 वर्गफीट की विशाल धर्मशाला का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।धर्मशाला का निर्माण करने के लिये साईभक्तों से आर्थिक सहयोग के अलावा श्रद्धानुसार सामग्री आदि दान में देने की अपील की गई है । उन्होने बताया कि करीब 80 लाख रूपये की लागत से उक्त विशाल धर्मशाला का निर्माण जन सहयोग से किया जारहा है। उक्त धर्मशाला में समय समय पर आयोजित होने वाले धार्मिक आयोजनों, भंडारा आदि के लिये समिति द्वारा पर्याप्त बर्तनों की व्यवस्था की जारही है वही 1000 स्टील की थालियों की व्यवस्था भी की जावेगी ताकि शिरडी की तर्ज पर यहां भी आये दिन होने वाले भंडारा आदि कार्यक्रमों में श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किये जाने की भी योजना है । उन्होने नगर एवं अंचल के साइ्रभक्तो एवं श्रद्धालुओं से अपील की है कि अधिक से अधिक सहयोग प्रदान करकें साईबाबा के मंदिर परिसर में निर्माणाधीन धर्मशाला के लिये  सहयोग प्रदान करके धर्म लाभ प्राप्त करें ।

जिले को वरदान हाॅस्पिटल की सौगात देने पर डाॅ. विक्रांत भूरिया का मप्र कर्मचारी कांग्रेस ने किया अभिनंदन, स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि

jhabua news
झाबुआ। जिले को वरदान हाॅस्पिटल के रूप में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी सौगात देने एवं यह अस्पताल सर्व सुविधायुक्त होकर अत्याधुनिक मषीनों से लेस होने से इस महत्वपूर्ण सागौत पर मप्र कर्मचारी कांग्रेस की जिला इकाई ने जिलाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी के नेतृत्व में हाॅस्पिटल के मुख्य संचालक जिला युवक कांग्रेस एवं विधायक प्रतिनिधि डाॅ. विक्रांत भूरिया का अभिनंदन किया। साथ ही इस दौरान डाॅ.  भूरिया के जन्मदिवस निमित्त उन्हें शुभकामनाएं भी प्रेषित की। ज्ञातव्य रहे कि पिछले कुछ दिनों पूर्व ही शहर में रामकृष्ण नगर में सर्व सुविधायुक्त नवनिर्मित वरदान हाॅस्पिटल का शुभारंभ मप्र शासन के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, चिकित्सा-षिक्षा एवं संस्कृति मंत्री डाॅ. विजयलक्ष्मी साधो, कृषि-उद्यानिकी मंत्री सचिन यादव, अप्रेक्स बैंक मप्र के प्रषासक अषोकसिंह, मप्र शासन के पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता महेष जोषी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं विधायक कांतिलाल भूरिया, सीएम कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड के कमकमलो से हुआ है। उक्त सभी अतिथिगण अपने उद्बोधन में इस अस्पताल के लिए संचालक डाॅ. विक्रांत भूरिया एवं उनकी धर्मपत्नि डाॅ. शीना भूरिया को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इसे आदिवासी बाहुल जिले के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि बता चुके है।

मप्र कर्मचारी कांग्रेस ने किया भावभरा स्वागत
इसी क्रम में मप्र कर्मचारी कांग्रेस के पदाधिकारियों में जिलाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी, जिला सचिव प्रेम डेनियल, अन्नू भाबर, झाबुआ तहसील अध्यक्ष प्रदीप भालेराव, कार्यालय मंत्री विजय तोमर आदि ने भी वरदान हाॅस्पिटल पहुंचकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में दी गई इस सौगात के लिए डाॅ. विक्रांत भूरिया कोपुष्पमालाओं से अभिनंदन किया। साथ ही कहा कि हम नवीन वरदान हाॅस्पिटल का निर्माण होने से निष्चित ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में गंभीर बिमारियां होने पर भी रोगियों को उनके परिजनों को अब गुजरात, इंदौर एवं अन्य बड़े शहरों की ओर ले जाना नहीं पड़ेाग, उन्हें अपने क्षेत्र में ही अच्छी उपचार एवं स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी। इस शुभ संयोग पर डाॅ. भूरिया का जन्मदिन होने से सभी ने उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए मंगल कामना की।

घरेलु गैस सिलेण्डरों के दामों में बेहताषा वृद्धि को लेकर जिला कांग्रेस ने किया आक्रोष व्यक्त

झाबुआ । केन्द्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के कारण देश मंहगाई और बेरोजगारी की मार झेल रहा है। देश की अर्थ व्यवस्था की हालात भी अब किसी से छूपी नहीं है। रोजगाार की एक बड़ी समस्या के रूप में देश के सामने आ रही है, ऐसे में केन्द्र सरकार की अधीन पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस की किमतों में बेहताशा वृद्धि कर दी है। जिसकी मार गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों को झेलनी पड़ रही है, साथ ही इसकी मार व्यवसाईयों को भी झेलनी पड़ रही है। घरेलु एल.पी.जी की किमत प्रति सिलेंडर 144 रू. 50 पैसे सब जोड़कर झाबुआ जिले में 901 रूपये हो गए, जिस कारण आम आदमी खून के आंसु पिने को मजबूर हो गया है। तथा जनता में केन्द्र सरकार के प्रति गहरा आक्रोश व्याप्त है। उक्त आरोप विधायक कांतिलाल भूरिया, वालसिंह मेड़ा, वीरसिंह भूरिया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति डामोर, यूवा नेता डाॅ. विक्रांत भूरिया, प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि केन्द्र सरकार की गलत नीतियांे के कारण देश में बेहताशा मंहगाई वृद्धि हो रही है, जहां एक ओर पेट्रोल के दामों में वृद्धि की जा रही है, वहीं गैस सिलेण्डर के बढ़ते दाम में आम आदमी कमर भी तोड़ दी है। विधायक कांतिलाल भूरिया ने कहा कि जब से देश में केन्द्र सरकार बनी है, देश के अर्थ व्यवस्था चरमरा गई है। केन्द्र सरकार ने जो बजट जारी किया था वह भी मंहगाई बढ़ाने वाला साबित हो रहा है। देश के गरीब और मध्यम  वर्ग के लोग मंहगाई की मार को झेलने के लिए मजबूर है। यदि केन्द्र सरकार ने बढ़ती मंहगाई को रोकने के लिए उचित कोई कदम नहीं उठाया तो कांग्रेस पार्टी को मजबूर होकर सडक पर जनता की लड़ाई लड़नी पड़ेगी । जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने बताया कि पहले  घरेलु गैस सिलेण्डर के दाम 714 रूपए थे वह बढ़कर 858 रूपए 50 पैसे हो गए। झाबुआ में सारे चार्ज मिलाकर करीब 901 रूपया हो गया। इसके अलावा भी व्यवसायक गैस सिलेण्डर में भी वृद्धि हो गई है। मध्यप्रदेश में सभी गैस कंपनियों के 3 करोड़ से भी अधिक उपभोक्ता हैं, उनमें से कई लोगों ने सबसिडी लेना छोड़ दी थी, बार-बार किमतें बढ़ने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, केन्द्र सरकार कोई कदम नहीं उठा रही है। यूवा नेता डाॅ. विक्रांत भूरिया ने घरेलु गैस सिलेण्डरों पर वृद्धि पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यदि इस पर अंकुश नहीं लगाया तो लोगों का जीना भी मुश्किल हो जायेगा। डाॅ. भूरिया ने आगे कहा कि मध्यप्रदेश के भाजपा के सांसद और विधायक एवं जनप्रतिनिधिगण भी केन्द्र सरकार की हां में हां मिला रहे हैं, उन्हें जनता की परेशानियों से कोई सरोकार नहीं  है।  जिला कांगे्रस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने बताया कि केन्द्र सरकार लोगों की सुविधाओं की ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है, वह केवल अपनी ब्रांडिंग करने में ही करोड़ों रूपया खर्च कर रही है।

अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद को 89 वी पुण्यतिथि जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा मनाई जाएगी

झाबुआ। अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की 89वी पुण्यतिथि पर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा आजाद चैक झाबुआ पर चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर 27 फरवरी गुरूवार  को प्रातः 10 बजे श्रृद्वाजंली अर्पित कर उन्हे स्मरण किया जाएगा। इस अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर द्वीप प्रज्जवलित कर उन्हें श्रद्वांजलि अर्पित की जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता एवं प्रवक्ता हर्ष भटट ने बताया कि इस अवसर पर विधायक कांतिलाल भूरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति डामोर सहित जिला कांग्रेस, ब्लाॅक कांग्रेस, शहर कांग्रेस, युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल, एनएसयूआई एवं विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं गणमान्य नागरिक विशेष रूप से उपस्थित होंगे। ब्लाॅक स्तर पर भी अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद को 89वी पुण्यतिथि मनाई जावेगी।

भगवान परशुराम जयन्ती दिनांक 26 अप्रैल को धुम-धाम से मनाई जावेगी 

झाबुआ । ब्राम्हण समाज के आराध्य देव भगवान परशुराम जी की जयन्ती दिनांक  26 अप्रैल 2020 रविवार को अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर धुम-धाम से मनाई जावेगी । इस भव्य समारोह को सफल बनाने हेतु गुरूवार 27 फरवरी की रात्रि 7ः30 बजे से सर्व ब्राम्हण समाज के तत्वधान में  यूवा संगठन द्वारा की एक विशेष बैठक का आयोजन स्थानीय काॅलेज रोड स्थित जगदीश मन्दिर परिसर में आयोजित की गई है। इसमें भगवान परशुराम जी की जयन्ती के कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई जाएगी । ज्ञात्वय हैं, कि समाज के युवा संगठन एवं वरिष्ठ विप्रजनों एवं महिलाओं द्वारा पिछले कई वर्षों से इस समारोह को भव्य तरीके से मनाया जा रहा हैं, इस आयोजन को सफल बनाने के लिये  उपस्थित गणमान्यों से  सुझाव आमंत्रित किये जावेंगे। समाज के नगर अध्यक्ष हर्ष भट्ट, यूवा संगठन के पदाधिकारी पंडित अश्विनी शर्मा एवं पंडित सुनिल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर सर्व ब्राम्हण समाज के हित के लिए अनेक मुदों पर भी चर्चा की जायेगी। यूवा संगठन ने समाज के सभी विप्रबंधुओं एवं महिलाओं से इस बैठक में शामिल होकर बैठक को सफल बनाने की अपील की है।

वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे के द्वितीय काव्य संग्रह ‘‘सप्तरंगी रसधारा’’ का हुआ विमोचन, साहित्यकारों एवं कवियों ने अपनी रचनाओं से बांधा समां

jhabua news
झाबुआ। जिला आजाद साहित्य परिषद् के तत्वावधान में वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे ‘गुलषन’ के द्वितीय काव्य संग्रह ‘‘सप्तरंगी रसधारा’’ कृति का विमोचन समारोह संपन्न हुआ। समारोह परिषद् के जिला सचिव शरत शास्त्री के निवास पर रखा गया। विमोचन अवसर पर उपस्थित जिले के साहित्यकारगणों एवं कवियों ने अपनी-अपनी काव्य रचनाओं का पाठ भी किया। परिषद् जिलाध्यक्ष डाॅ. केके त्रिवेदी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए साहित्य की समृद्धता एवं परपंरा पर प्रकाष डाला। दीप प्रज्जवलन के साथ प्रकाष त्रिवेदी ने वंदना प्रस्तुत की। वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ ने व्यक्ति सदा शब्दों पर कायम रहता है, बताया। काव्य संग्रह की समीक्षा प्रवीण सोनी ने की। पश्चात् सभी ने मिलकर पुस्तक  का विमोचन किया। इस अवसर पर कु. भूमिका डोषी एवं तुषार राठौर का अभिनंदन प्रतीक चिन्ह देकर किया गया।

रचनाओं और काव्य पाठ से बांधा समां
इस अवसर पर पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने वीर रस, डाॅ. गीता दुबे ने आध्यात्म, निसार पठान एवं प्रदीप अरोरा ने वीर रस, लोकेन्द्रसिंह चैहान ने राष्ट्रीय, भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने हास्य रस, अरविन्द व्यास ने गीत, श्रीमती अर्चना राठौर ने श्रृंगार रस, भूमिका डोषी ने राष्ट्रीय, तुषार राठौर ने भक्ति रस, सुषीमकुमार जायसवाल ने आध्यात्म एवं शरत शास्त्री ने देषभक्ति, प्रवीण सोनी ने श्रृंगार रस पर अपना काव्य पाठ एवं रचना प्रस्तुत की।

यह रहे उपस्थित
समारोह करीब एक घंटे तक चला। इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार सुरेष समीर, एजाज नाजी धारवी, गौरी कटारा, बाबुसिंह कटारा, कुलदीपसिंह पंवार, मप्र कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी, शषि त्रिवेदी, रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष अखिलेष बाल्यान, विनोद चैहान, हरिष यादव, आषीष डोषी आदि उपस्थित थे। संचालन पीडी रायपुरिया ने किया एवं अंत में आभार जयेन्द्र बैरागी ने माना।

 शहीद चंद्रशेखर आजाद को पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाए जाए -डॉ राम शंकरचंचल
 आजाद की जयंती पुण्यतिथि स्कूल कॉलेजों में अनिवार्य हो --डॉ राम शंकरचंचल
jhabua news
झाबुआ । प्राथमिक शाला मोजीपाड़ा में शहीद चंद्रशेखर आजाद के शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल मुख्य थे वरिष्ठ परिषद मंचीय कवि श्री भेरु सिंह चैहान तरंग ने की, विशेष अतिथि सशक्त युवा लेखिका श्रीमती निवेदिता सक्सेना थी। कार्यक्रम के प्रारंभ में मां शारदा और आजाद की पूजा अर्चना की गई तत्पश्चात मुख्य अतिथि डॉ रामशंकर चंचल ने अपने बनाएं शहीद आजाद के रेखांकन चित्र और कविता के खूबसूरत पोस्टर्स को संस्था को भेंट किया। भेंट करते डॉ राम शंकर चंचल ने अपने विचार रखते कहा कि अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद वनवासी अंचल के अमर शहीद है। जिस पर हमें गर्व है आज आवश्यकता है शहीद आजाद को पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाए ।आजाद की जयंती और पुण्यतिथि स्कूल ,कॉलेजों में अनिवार्य की जाए। जिला स्तर पर आजाद के जीवन वीरता दर्शन पर सचित्र जानकारी के लिए संग्रहालय हो, लघु फिल्म निर्माण हो ताकि युवा प्रेरित हो उनमें राष्ट्रीयता की भावना जागृत हो। कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्रीमती निवेदिता सक्सेना ने भी बच्चों को अनेक प्रेरणादायक बातें और अपनी कविता से प्रेरित किया ।अंत में कार्यक्रम अध्यक्ष श्री भैरू सिंह चैहान तरंग ने अपने मौलिक संग्रह ष्आजाद तेरे नाम सेष् कि अपनी कविता का पाठ करते संग्रह की प्रति संस्था को भेंट की। इस गरिमामय आयोजन में  चंदन भाभर, सुरता  मेठा, साहिल कुरेशी आदि के साथ सभी बच्चों ने सहभागिता की कार्यक्रम का सुखद संचालन और आभार संस्था प्रधान श्रीमती अंजली सिसोदिया ने किया।

भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने गीत गजल सम्मेलन में राष्ट्रीय गीत से समां बांधा, जमकर दाद बटोरी

झाबुआ। अखिल भारतीय साहित्य परिषद् मालवा प्रांत इंदौर के बेनर तले एवं प्रांताध्यक्ष त्रिपुरीलाल शर्मा के मार्गदर्षन में गीत गजल सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें झाबुआ जिले से साहित्यकार भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने भी अपनी स्वरचित राष्ट्रीय गीत (गजल) प्रस्तुत किया। जिसे जमकर दाद मिली एवं इसकी सराहना की गई। सम्मेलन में रतलाम, खरगोन, गन्धर्व पूरी, जबलपुर, कुक्षी, अमरोहा, हैदराबाद, जावरा, महेष्वर, धार, गांधीनगर, नीमच, इंदौर, हरदा, गाजियाबाद, जयपुर, उज्जैन, शुजालपुर, गरियाबंद, देवास, महू के 34 गीतकार एवं गजलकारों ने अपनी गीत (गजलांे) से समां बांधा।

शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान दिवस पर प्रातः आजाद की प्रतिमा पर होगा माल्यार्पण, संध्या को होगी काव्य गोष्ठी

jhabua news
झाबुआ। देष के वीर सपूत शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान दिवस पर 27 फरवरी, शनिवार को सुबह 9 बजे स्थानीय आजाद चैक पर जिला आजाद साहित्य परिषद् द्वारा शहीद चन्द्रषेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं श्रद्धांजलि सभा रखी गई हे। पश्चात् संध्या शाम 7.30 बजे से स्थानीय रोटरी सदन में काव्य गोष्ठी भी होगी। जानकारी देते हुए जिला आजाद साहित्य परिषद् के कार्यक्रम संयोजक यषवंत भंडारी ‘यष’ ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आजाद के शहादत दिवस पर शनिवार को सुबह 9 बजे प्रतिमा पर अभिषेक, दीप प्रज्वजलन कर उपस्थितजनों द्वारा माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे। पश्चात् वक्ताओं द्वारा वीर सपूत के जीवन पर प्रकाष डालते हुए उन्हें नमन किया जाएगा। इस दौरान सामूहिक घोष भी लगाए जाएंगे।

काव्य संध्या का आयोजन
युवा साहित्यकार प्रवीण सोनी एवं तुषार राठौर ने बताया कि शनिवार शाम 7.30 बजे से स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी स्थित रोटरी सदन में आजाद के बलिदान पर आधारित काव्य गोष्ठी भी रखी गई है। उक्त दोनो कार्यक्रम में आजाद साहित्य परिषद् सहित रोटरी क्लब ‘मेन’, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, जिला पेंषनर्स एसोसिएषन, वरिष्ठ नागरिक फोरम आदि संस्थाओं सहित जिले के सभी साहित्यकारों, कविगणों, गणमान्य नागरिकों एवं बुद्धिजीवियों को अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर सफल बनाने हेतु आमंत्रित किया गया है।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ, । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने झाबुआ तहसील के ग्राम कल्याणपुरा के ष्षंकर सिंह पिता रूपसिंह हटिला को 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राषि स्वीकृत की है! यह आर्थिक सहायता  अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत स्वीकृत की है! ़़़

दो दिवसीय जिला स्तरीय कृषि मेला आज से

झाबुआ । जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला 27 से  28 फरवरी तक अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सवा भवन के पीछे एवं एनआरएलएम भवन के सामने बस स्टेड के सामाने बास पास रोड झाबुआ में आयोजित किया जावेगा। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने विभिन्न विभागो के अधिकारियों को निर्देष दिये है कि वे इस कृषि मेले को सफल बनाने के लिये आवष्यक तैयारिया सुनिष्चित करे। इस कृषि मेले में जिले के जनजातिय कृषको की आजिविका उन्नयन, आय में बढोत्तरी व कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिये बेहतर फसल उत्पादन, आवष्यक तकनिकी ज्ञान एवं नवीन वैज्ञानिक पद्धितियों, कृषि आदानों तथा कृषि के क्षैत्र में हो रहे परिवतनो से किसानो को अवगत कराने तथा जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार करने के लिय निर्देष दिये है। इस कृषि मेले में विभिन्न विभागो की आकर्षक प्रदर्षनी आयोजित करने के निर्देष दिये है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...