सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 8 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 फ़रवरी

एनसीसीसी ने आईपीसी को 25 रन से हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया

सीहोर। शहर के बीएसआई पर जारी स्व.गेंदालाल स्मृति राज्य स्तरीय क्रिसेंट क्रिकेट ट्राफी विस्फोटक बल्लेबाज अब्दुश समद 43 गेंद पर 64 रन और मोहित की 48 गेंद पर 63 रन की शानदान पारियों की मदद से एनसीसीसी क्रिकेट टीम ने शनिवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में आईपीसी क्रिकेट टीम को 25 रन से हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया।  इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी एनसीसीसी क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 170 रन का चुनौती पूर्ण लक्ष्य बनाया। इसमें अब्दुश समद ने 43 गेंद पर 64 रन की अद्र्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा उनका साथ देने के लिए टीम के प्रतिभाशाली बल्लेबाज मोहित ने 48 गेंदों पर 63 रन की धमाकेदार अद्र्धशतकीय पारी खेली। वहीं प्रतियोगिता में शानदार बल्लेबाजी करते आ रहे जय देवनानी ने भी 29 रन बनाए।  आईपीसी क्रिकेट टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए संयोग सिंह ने चार ओवर में 58 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं ले सका। वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी आईपीसी क्रिकेट टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 144 रन ही बना सकी। इसमें शिवम शुक्ला 45 रन, संयोग सिंह 36 रन, आदित्य गौर 16 और अरबाज उद्दीन ने 14 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली।  एनसीसीसी क्रिकेट टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए स्पिनर नमन प्रजापति ने 4 ओवर में 18 रन देकर चार विकेट औरर प्रतुष ने एक विकेट हासिल किया।आष्टा और भोपाल के मध्य खेला जाएगा फाइनल मुकाबला सोमवार को प्रतियोगिता का फाइनल मैच उत्सव क्लब आष्टा और एनसीसीसी के मध्य दोपहर बारह बजे खेला जाएगा।

नाली,पानी बिजली के लिए महिलाओं ने श्वेता के  नेतृत्व में किया मुख्य सड़क पर दो घंटे चक्का जाम  तिरंगा लहराकर महात्मा गांधी का फोटो रखकर की नारेबाजी 

sehore news
सीहोर। मूलभूत सुविधाओं को तरस रही शेरपुरा सेकड़ाखेड़ी की ग्रामीण महिलाओंं को सर्ब शनिवार को टूट गया। ट्रांसफार्रमर नहीं होने और दो माह से अधेरे में जीवन यापन कर रहीे आक्रोशित महिलाओं ने समाजसेवी श्वेता परमार के नेतृत्व में मुख्य सड़क पर चक्का जाम कर दिया। महिलाओं ने हाथों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र और राष्ट्रध्वज तिरंगे को भी रखकर जमकर नारेबाजी कर आक्रोश जताया। चक्का जाम होने से दोनों तरफ वाहनों की आवाजाहीं दो घंटे तक रूकी रहीं। वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। चक्का जाम के वक्त विवादित स्थिति भी बनती रहीं। बावजूद इस के महिलाएं समाजसेवी श्वेता परमार के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ी रहीं।  ग्रामीण महिलाओं के साथ श्वेता परमार ने गांव का निरीक्षण भी किया। गांव में किसी भी तरह की सुविधा नहीं पाकर श्वेता ने नाराजी व्याक्त की। महिलाओं ने बताया की गांव में बीते दो माह से बिजली का ट्रांसफार्रमर नहीं है जिस से रात अंधेरे में गुजारनी पड़ रहीं है। बिजली नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रहीं है। बिजली के अभाव में रात के समय जहरीले जीवों का भी खासा डर बना रहता है। आटा दाल पिसाने भी सीहोर जाना पड़ रहा है। महिलाओं ने कहा की गांव में गंदा पानी निकासी के लिए सुविधाजनक नालियां नहीं है जिस के कारण गांव में स्थित कच्ची सड़कों पर घरों को गंदा पानी जहां तहा फैल रहा है।  कुछ स्थानों पर बनाई गई नालियां भी अब ग्रामीणजनों के लिए मुसीबत बन चुकी है। रात में इन बेतरतीब बनाई गई नालियों में गिर कर ग्रामीण घायल हो रहे है। गांव में पीने के पानी के लिए भी समुचित इंतजाम नहीं है हेंडपंप खराब पड़े हुए है कूएं का पानी पीने लायक नहीं है। गांव में एक प्राथमिक स्कूल है उसकी भी हालत काफी खराब है शिक्षकों की कमी और स्कूल पहुंच मार्ग की खराब हालात छात्र छात्राओं के लिए परेशानी बनी हुई है।  समाजसेविका श्वेता परमार ने कई बार गांव में ट्रांसफार्रमर नहीं होने और नालियों और पक्की सड़कों का अभाव होन पात्र ग्रामीण महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास नहीं मिलने और शौचालय योजना का भी लाभ नहीं दिए जाने सहित गांव में व्याप्त समस्याओं के निराकरण करने को लेकर ग्राम पंचायत जनपद और जिला प्रशासन के अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन किसी ने भी गांव की दुर्दशा पर ध्यान नहीं दिया। परेशान होकर श्वेता परमार ने शनिवार को महिलाओं के साथ गांव के हित में मुख्य सड़क पर चक्काजाम कर गूंगे बहरे प्रशासनिक अधिकारियों को जगाने का प्रयास किया। प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाओं ने अपने हक के लिए श्वेता के साथ आवाज उठाई परिणाम भी सुखद रहा विद्युत वितरण कंपनी ग्रामीण के द्वारा गांव में ट्रांसफार्रमर भेजा दिया गया। गांव की अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए भी श्वेता जिला मुख्यालय पर पहुंचकर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगी। 

कालोनी के लोगों ने नपाध्यक्ष श्रीमती नमिता राठौर का किया स्वागत
क्षेत्र के विकास में जन सहयोग भी जरूरी-नपाध्यक्ष श्रीमती नमिता राठौर
sehore news
सीहोर। शनिवार को शहर के दांगी कालोनी में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर ने क्षेत्रिय पार्षद सत्यनारायण वारिया की मौजूदगी में डामरीकरण रोड का भूमि-पूजन किया। इस मौके पर कालोनी के लोगों ने नपाध्यक्ष श्रीमती राठौर का आभार व्यक्त करते हुए स्वागत किया।  इस मौके पर श्रीमती राठौर ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार एवं प्रशासन क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्ध है तथा इसमें सभी क्षेत्रवासियों का सहयोग जरूरी है। सभी वर्गों के लोगों को विभिन्न प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रति आमजन का सहयोग नितान्त आवश्यक है।  उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर राशि का आवंटन किया जा रहा है। जिससे आने वाले समय में शहर के लोगों को सड़कों की सुविधा दी जाएगी। लंबे समय से दांगी कालोनी में सड़क का डामरीकरण नहीं होने के कारण क्षेत्रवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, क्षेत्रिय पार्षद सत्यनारायण वारिया के विशेष प्रयास से शनिवार को कालोनी के इस मार्ग पर डामरीकरण  किया जाएगा। सड़क निर्माण में करीब आठ लाख से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। इसका भूमि पूजन किया गया। इस मौके पर डॉ. एसआर गट्टानी, कांग्रेस नेता धर्मेंद्र ठाकुर  पार्षद राम प्रकाश चौधरी, धर्मेंद्र भिलाला,  सुनील दुबे, प्रकाश सेठी, दिनेश दांगी, हेमंत पालीवाल, मनोज झवर, सुरेंद्र ठाकुर, केवी वर्मा, मुकेश राय, दीपक राय, राजेश वर्मा, श्रीमती मनीषा वर्मा, लक्ष्मी पालीवाल, आभा नामदेव, कांता गट्टानी, अर्चना सेठी, राहुल जाट आदि कॉलोनी के रहवासी मौजूद थे। 

18 फरवरी से अध्यक्ष ट्राफी क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ

सीहोर। खेल प्रतीभाओं को मंच देने के लिए आगामी 18 फरवरी से शहर के गल्ला मंडी एमपीइबी ग्राउंड पर अध्यक्ष ट्राफी सिद्धपुर टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।  इस संबंध में जानकारी देते हुए आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी रवि पांडे ने बताया कि शहर के गल्ला मंडी एमपीइबी ग्राउंड पर अध्यक्ष ट्राफी सिद्धपुर टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरुण यादव, मध्यप्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सचिन यादव और कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष राहुल यादव सहित अन्य करेंगे। प्रतियोगिता में प्रत्येक छह-छह ओवर का होगा। प्रतियोगिता के लिए टीमों को आमंत्रित किया जा रहा है।

काले सीएए की हकीकत बताएंगे कांग्रेस कार्यकर्ता 

sehore news
सीहोर। केंद्र सरकार के द्वारा मुस्लिम और एसटी एससी के नागरिकों को सीएए के द्वारा दोयम दर्जा देने की तैयारी सहन नहीं की जाएंगी। कांग्रेस कार्यकर्ता काले कानून सीएए से देश को होने वाले नुकसान की हकीकत नागरिकों को बताएंगे।  कांग्रेस के युवा नेता नवेद खान ने शनिवार को कहा की भाजपा के द्वारा नागरिकों को बरगलाने के लिए और आधी अधूरी सीएए की जानकारी देने के लिए हस्ताक्षर जैसा अभियान शुरू किया गया है। श्री खान ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा है सबका साथ सबका विकास क्या वह मुस्लिमों को छोड़कर देश का विकास करना चाहते है। श्रीलंका, बर्मा,म्यामार के अल्पसंख्यक भी पीडि़त है उन पर ध्यान केंद्र सरकार ध्यान क्यों नहीें दे रहीं है। जल्दी हीं कांग्रेस के कार्यकर्ता नागरिकों को काले कानून सीएए की हकीकत बताएंगे जिस के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेतृत्व से चर्चा कर अधियान चलाया जाएगा। 

शनिवार दिनांक 08 फरवरी 2020 को जिला न्यायालय सीहोर में नेशनल लोक अदालत आयोजित हुई।

sehore news
माननीय सर्वोच्च न्यायालय एंव माननीय मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के निर्देशानुसार माननीय जिला एंव सत्र न्यायाधीश एंव अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला मुख्यालय सीहोर एंव जिले की समस्त तहसीलों में आज दि. 08.02.2020 को प्रातः 10ः30 बजे जिला न्यायालय परिसर में देवी सरस्वती की प्रतिमाॅ के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर एंव न्यायालय परिसर में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी की प्रतिमाॅ पर पुष्प माला अर्पित कर नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ किया गया। गरिमामय कार्यक्रम मंें जिला एंव सत्र न्यायाधीश एंव अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री राजवर्धन गुप्ता, विशेष न्यायाधीश श्री अफसर जावेद खान, प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय सुश्री नीना आशापुरे, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश सुश्री अनीता बाजपेयी, द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री विजय चंद्रा, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के. नागौत्रा, तृतीय अपर जिला न्यायाधीश श्रीमती स्मृतासिंह ठाकुर, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती किरण तुमराची धुर्वे, जिला रजिस्ट्रार/न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री रवि चैकसे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव एंव न्यायाधीशगण श्रीमती रीनी खान,  कु. ऋचा बठेजा, कु. के. शिवानी, प्रशिक्षु न्यायाधीश श्री वैभव पटेल, श्री बाॅबी सोनकर, कु. तनु गर्ग, कु. शालिनी मिश्रा, श्री अविनाश छारी एंव श्री अनिरूद्ध कुमार उपस्थित रहे। अभिभाषक संघ सीहोर के अध्यक्ष श्री शरद जोशी एंव सचिव श्री लखन परमार तथा मुख्यालय सीहोर के अधिवक्तागण एंव न्यायालयीन कर्मचारीगण उपस्थित रहे। नेशनल लोक अदालत में जिला एंव सत्र न्यायाधीश एंव अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री राजवर्धन गुप्ता द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर समस्त विभागों एंव उपस्थित जनसमूह और पत्रकारो को लोक अदालत को सफल बनाने हेतु योगदान देने हेतु प्रेरित किया गया। उनके एंव सुश्री नीना आशापुरे प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय के अथक प्रयास से पति-पत्नी के बीच चल रहे लंबित एमजेसी प्रकरण 2016/19 श्रीमती परवीन वि. अनीस धारा 125 द.प्र.स. भरण पोषण लंबित प्रकरण में दोनो पक्षकारों के मध्य समझौता करवाया जाकर एंव साथ मे एक पुत्र को भी पुष्पमाला पहनाकर माननीय जिला एंव सत्र न्यायाधीश के अथक प्रयास से दोनो पक्षकारगण को राजीखुशी विदा किया गया। इसी प्रकार द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री विजय चंद्रा के न्यायालय में इजरा प्रकरण एचडीएफसी बैंक वि. अनस में 33,15,109/- रूपये की राशि का भुगतान होने पर प्रकरण को समाप्त किया गया।  श्रीमती किरण तुमराची धुर्वे मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सीहोर के न्यायालय में सिविल लंबित प्रकरण क्रमांक 103-ए/2018 सत्यनारायण वि. माधोप्रसाद में वादी एंव प्रतिवादी के मध्य समझौते के परिणाम स्वरूप प्रसन्नता की झलक देखी गई।  नेशनल लोक अदालत में 20 खण्डपीठों मे 1109 नियमित आपराधिक प्रकरण रखे गए थे जिनमें से 15 प्रकरणों का निराकरण किया गया। धारा 138 परक्राम्य लिखित अधिनियम के 756 रखे गए प्रकरणों में से 86 प्रकरणांे का समझौते से निराकरण किया गया जिसमें 1,51,54,601/- रूपये की वसूली हुई। मोटर दुर्घटना दावा के 165 प्रकरणों मे से 17 प्रकरणों का निराकरण किया गया जिसमें आवेदकगण को 55,54,000/- रूपये दिलवाये जाने के अवार्ड पारित किए गए। इसी प्रकार विद्युत चोरी से सम्बंधित रखे गए 361 प्रकरणों मे से 63 प्रकरणों का निराकरण हुआ जिनसे 11,86,113/- रूपये की राजस्व प्राप्ति हुई, जिसमें से 02 पांच वर्ष पुराने प्रकरणों का निराकरण हुआ। हिन्दु विवाह अधिनियम के 257 प्रकरणों मे से 28 प्रकरणों का निराकरण समझौते के आधार पर किया गया।  नेशनल लोक अदालत में विद्युत चोरी से संबधित प्री-लिटिगेशन प्रकरण 4753 रखे गए थे जिनमें से 187 प्रकरणों का निराकरण किया जाकर 18,31,369/- रूपये की वसूली हुई। नेशनल लोक अदालत में नगर पालिका से सम्बंधित सम्पत्ति कर एंव जलकर के प्रकरण 1529 रखे गए थे जिनमें से 752 प्रकरणों का निराकरण किया जाकर 51,15,767/- रूपये की वसूली हुई। बैंको से सम्बंधित 5891 प्रकरण रखे गए थे जिनमें से 50 प्रकरणों का निराकरण होकर 18,56,500/- रूपये की वसूली की गई। इस प्रकार प्री-लिटिगेशन कुल 989 प्रकरणों में कुल 88,03,636/- रूपयों की वसूली हुई एंव न्यायालयों मे लंबित प्रकरणों मे से 223 प्रकरणों का निराकरण किया जाकर 2,96,83,383/- रूपये के अवार्ड पारित किए गए। नेशनल लोक अदालत में भारी संख्या में प्रकरणों के निराकरण में पक्षकारों एंव अभिभाषक की उत्सुकता देखी गई। अधिकांश पक्षकार अपने प्रकरण का निराकरण समझौते के माध्यम से होने से चैहरे पर मुस्कान लेकर बिदा हुए। 

जगतगुरू संत शिरोमणी रविदास जयंती आज, वरिष्ठ आदिवासी विधायक पूर्व मंत्री बिसाहुलाल सिंह होंगे शामिल , सेवादल कांग्रेस ने दिया आमंत्रण 

सीहोर। आज जगतगुरू संत शिरोमणी रविदास जयंती का कार्यक्रम रविवार को अनुसुचित जाति बहूल वार्ड 11 के डॉ अम्बेडकर नगर में स्थित संत रविदास मंदिर में सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा समय दोपहर एक बजे रखा गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ आदिवासी विधायक पूर्व मंत्री बिसाहुलाल सिह,पूर्व मुख्यमंत्री तथा वरिष्ठ सासंद दिग्विजय सिंह के निजी सचिव सचिन बत्स और संदीप जैन तथा नगर पालिका अध्यक्ष नमिता विवेक राठौर सीहोर के वरिष्ठ कांग्रेस नेता तथा पार्षदगण समाजसेवी जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।  सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने विधायक बिसाहुलाल सिंह को कार्यक्रम में आने का आमंत्रण दिया। श्री खंगराले ने अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है। 

नागरिकों ने घरों दुकानों से निकलकर सीएए का किया समर्थन, महाजन के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने दी बाजारों में दस्तक, सैकड़ों लोगों ने किए हस्ताक्षर 

sehore news
सीहोर। कार्यकर्ताओं ने भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में शनिवार को अटल बिहारी वाजपेय चौराहा से शहर में सीएए के समर्थन के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। सैकड़ों नागरिकों ने घरों दुकानों से निकलकर नागरिकता संशोधन बिल सीएए का समर्थन किया। भाजपा नेता श्री महाजन ने कार्यकर्ताओं के साथ अटल प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। जिस के बाद अटल चौक से तहसील चौराहा तक एवं कोतवाली चौराहा से मेन रोड के बाजार में स्थित घरों और दुकानों पर पहुंचकर महाजन ने सीएए के समर्थन में नागरिकों की सहमति से फार्म पर हस्ताक्षर कराए। महाजन ने नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा बनाए नागरिकता संशोधन कानून की जानकारी भी दी। महाजन ने बताया की यह कानून किसी की भी नागरिकता नहीं छीनने के लिए नहीं बनाया गया है यह कानून पाकिस्तान बग्लादेश और अफगानिस्तान के पीडित अल्पसंख्यकों जो भारत में शरण लेने के इच्छुक है उन्हे सरलता से नागरिकता देता है। देश मेंं निवासरत अल्पसंख्यकों को इस कानून से कोई नुकसान नहीं है। नागरिकों ने महाजन के द्वारा प्रस्तुत जानकारी को विश्ववानीय मानते हुए सीएए कानून का समर्थन किया।  कार्यकताओं को संबोधित करते हुए भाजपा नेता महाजन ने कहा की सीएए का विरोध कर रहे लोगों के द्वारा देश के संविधान की धज्जियों उड़ाई जा रहीं है जिस का हम निंदा करते है। उन्होने कहा की हजारों नागरिकों के द्वारा हस्ताक्षर अभियान का स्वागत किया गया है जिस में शहर के अल्पसंख्यक भी शामिल है उन्होने कहा की उक्त समर्थन में भराए गए फार्म राज्यपाल के पास भेंजे जाएंगे। सीएए के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान शहर में निरंतर चलाया जाएगा। अभियान में  बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता सम्मिलित रहे। 

किसान मानधन योजना का लाभ लें कृषक

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक सरकारी योजना है। जो वृद्धावस्था संरक्षण और लघु और सीमांत किसानों (एसएमएफ) की सामाजिक सुरक्षा के लिए है। आयु वर्ग 18 से 40 वर्ष में 2 हेक्टेयर तक की खेती करने वाले सभी छोटे और सीमांत किसान जिनके नाम 1 अगस्त 2019 को राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के भूमि रिकॉर्ड में दिखायी देते हैं। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इस योजना के तहत किसानों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद प्रति माह न्यूनतम 3000 रूपये प्राप्त होता है और यदि किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान का परिवार पेंशन के रूप में 50 प्रतिशत पेंशन पाने का हकदार होगा। पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नि के लिए लागू होती है। योजना की परिपक्वता पर एक व्यक्ति 3000 रूपये पेंशन की मासिक पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा। 18 से 40 वर्ष के बीच के आवेदकों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक मासिक योगदान 55 रूपये से 200 रूपये प्रति माह तक करना होगा। पात्रता मापदण्डों में लघु और सीमांत किसानों के लिए 18 से 40 वर्ष के बीच प्रवेश आयु तथा संबंधित राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि तथा आधार कार्ड, बचत बैंक खाता एवं पीएम किसान खाता होना अनिवार्य है। किसान अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के विकास खण्ड कार्यालयों में संपर्क करें।

हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी परीक्षा आवेदन की अंतिम, तिथि 10 फरवरी तक बढ़ी

माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने शिक्षण सत्र 2019-20 के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि 10 फरवरी तक बढ़ा दी है। पूर्व में यह तिथि 31 दिसम्बर, 2019 थी,‍ जिसे कुछ विद्यार्थियों द्वारा मण्डल को दिये गये आवेदनों के आधार पर बढ़ाया गया है। ये विद्यार्थी निर्धारित अंतिम तिथि के पूर्व परीक्षा आवेदन एवं शुल्क नहीं भर सके थे।

आवेदन न कर पाने वाले विद्यार्थी भर सकेंगे ऑनलाईन आवेदन

हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2020 के जिन नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों ने परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाईन भर दिया, किन्तु परीक्षा शुल्क नहीं भर पाये, वे निर्धारित परीक्षा शुल्क के साथ विलम्ब शुल्क 5000 रूपये जमा कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। इसी तरह ऐसे छात्र-छात्राएँ, जिन्होंने परीक्षा आवेदन पत्र नहीं भरा है, किन्तु परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे स्वाध्यायी छात्र के तौर पर ऑनलाईन परीक्षा आवेदन, निर्धारित परीक्षा शुल्क और विलम्ब शुल्क 7500 रूपये जमा कर 10 फरवरी तक परीक्षा आवेदन भर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: