विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 8 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 फ़रवरी

स्वच्छ विदिशा स्वस्थ विदिशा कैंपेन की पुनःशुरुआत

आज चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप के सदस्यों द्वारा स्वच्छ विदिशा स्वस्थ विदिशा कैंपेन की पुनःशुरुआत की गई।। स्वच्छता की रैंकिंग हेतु सर्वेक्षण समाप्त होने के बाद विदिशा स्वच्छता की राह पर ना रुके इसी उद्देश्य से पुनः स्वच्छता कैंपेन ग्रुप द्वारा शुरू किया गया है एवं साथ ही लोगों को जागरूक करने हेतु अनेक प्रयास किए गए जिससे स्वच्छता सर्वेक्षण के बाद भी पूरा वर्ष निरंतर विदिशा के सभी जनमानस अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें। इसी उद्देश्य से ग्रुप के सदस्यों द्वारा मोहन गिरी बरईपुरा काछी मोहल्ला स्थित गलियों में रोड पर फैले हुए कचरे को उठाकर सफाई की गई।। एवं बस्तियों के घरों में लोगों को अपने मोहल्ले को साफ रखने हेतु जागरूक किया गया।। ग्रुप निरंतर इस कैंपेन को जारी रखेगा एवं स्वच्छता संबंधित प्रतियोगिता पेंटिंग एवं लोगों को जागरूक करने हेतु प्रचार प्रसार के अनेक माध्यम से इस अभियान को तेजी देता रहेगा।।ग्रुप सभी विदिशा वासियों से अपील भी कर रहा है कि स्वच्छता केवल शासन प्रशासन की जिम्मेदारी ही नहीं है परंतु स्वयं सभी नागरिकों का कर्तव्य भी है कि अपने मोहल्ले अपने घर के आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखें एवं स्वस्थ रहें।।

संत शिरोमणी रविदास जी की प्रतिमा स्थापना में शामिल हुए 
शिक्षा की स्थिति में परिवर्तन लाने के लिए सभी विकल्पों पर नजर-स्कूल शिक्षा मंत्री 
vidisha news
विदिशा तहसील के ग्राम धामनोद में आज संत शिरोमणी रविदास जी की प्रतिमा स्थापना संबंधी कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी शामिल हुए। यहां उन्होंने शिक्षा की स्थिति में परिवर्तन लाने के लिए किए गए प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मध्यप्रदेश देश ही नही वरन् विदेशो में शिक्षा के मामले में जाना जाए इसके लिए सभी विकल्पों पर हमारी नजर है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश मुझे दिए है पर प्रकाश डालते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार स्कूली व्यवस्थाओं में सुधार लाने के लिए अध्ययनरत विद्यार्थियों के अभिभावकों की समिति को गठित कर महत्व दिया गया है। इसी प्रकार शिक्षा के उन्मुखीकरण में हर स्तर पर सुझावों की मदद ली जाएगी। उन्होंने बताया कि शिक्षकों के अध्यापन कार्य को विकसित करने के लिए भी विभाग के माध्यम से विशेष प्रयास किए जा रहे है। ततसंबंध में भोपाल के मिन्टो हॉल में आयोजित किए गए कार्यक्रम में शामिल हुए देश ही नही वरन् विदेशो के शिक्षाविदों को आमंत्रित कर प्रदेश के शिक्षकों को मोटिवेट करने का आयोजन किया गया था। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अमूलचूल परिवर्तन हो रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की कमी की पूर्ति हेतु प्रदेश में 22 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया क्रियान्वित है। उन्होंने शिक्षकों से आव्हान किया कि वे त्याग तपस्या एवं मेहनत से आने वाली पीढ़ी के भविष्य का निर्माण कर जिला, प्रदेश ही नही वरन् देश में ख्याति अर्जित करने की ओर अग्रेषित करें। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य उद्वेश्य शिक्षा के मामले में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के बच्चे पिछड़ ना पाएं और शिक्षा से वंचित ना हो को ध्यानगत रखते हुए विशेष नीति नियमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री श्री रघुवीर सिंह सूर्यवंशी, श्री रूद्रप्रताप सिंह के अलावा श्री लालाराम अहिरवार ने भी सम्बोधित किया। इससे पहले ग्राम धामनोद में संत श्री शिरोमणी रविदास ज्ञान ज्योति समिति के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री  एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने मूर्ति स्थापना के लिए चिन्हित स्थल का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में स्वजाति बंधुओं के अलावा जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, ग्रामीणजन एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

स्कूल शिक्षा मंत्री आज विदिशा आएंगे

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी रविवार नौ फरवरी को विदिशा आएंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार रविवार की प्रातः दस बजे रायसेन से प्रस्थान कर 11 बजे विदिशा आएंगे तथा संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की 643 जयंती पर अहमदपुर चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मंत्री डॉ चौधरी प्रातः 11.30 बजे विदिशा से गैरतगंज के लिए रवाना होंगे। 

नेशनल लोक अदालत में 775 प्रकरणों का निराकरण 

विदिशा जिले में आज सम्पन्न हुई नेशनल लोक अदालत में 775 प्रकरणो का निराकरण आपसी सुलह से हुआ है इन प्रकरणो में दो करोड़ 91 लाख दो हजार 644 रूपए की वसूली की गई है। नेशनल लोक अदालत हेतु जिले में कुल 21 खण्ड पीठो का गठन किया गया था। इन खण्ड पीठो में समझौता के माध्यम से निराकरण किए गए प्रकरणों की जानकारी देते हुए अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने बताया कि वसूली संबंधी 11 हजार 488 प्रकरणों में से 521 का निराकरण किया गया है। जिनमें समझौता राशि 98 लाख 55 हजार 497 रूपए की वसूली की गई है इसी प्रकार न्यायालयीन 1575 प्रकरणों में से 254 प्रकरणों में दो करोड़ 12 लाख 47 हजार 147 रूपए समझौता राशि वसूली की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...