विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 12 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी

अविवादित नामांतरण बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण  31 मार्च तक अनिवार्यतः करें राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न

vidisha news
कलेक्टर श्री कौषैलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को राजस्व अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट निर्देष दिये कि 31 मार्च तक जिले में अविवादित नामंतरण बंटवारा का एक भी प्रकरण लंबित न रहे। उन्होंने पटवारियों को कार्य क्षेत्रों में आवेदन प्राप्ति मुहिम शुरू करने के निर्देष दिये है। उपरोक्त व्यवस्था की क्रास मानिटरिंग के प्रबंध सुनिष्चित करने के निर्देष समस्त एस.डी.एम. को दिये गये है। कलेक्टर श्री सिंह ने आमजनों से खासकर जिनके अविवादित नामंतरण/बंटवारा संबंधित कार्य लंबित हैं वे अपने आवेदन पटवारियों को सौंपते समय पावती अनिवार्यतः लें। आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने हेतु त्रिस्तरीय समन्वय नियुक्त किये गये है। तदनुसार ग्राम पंचायत स्तर के लिये तहसीलदार तथा तहसील स्तर पर एस.डी.एम. और जिला स्तर पर निराकरण हेतु अपर कलेक्टर को समन्वयक नियुक्त किया गया है। उन्होंने पटवारियों के माध्यम से संपादित होने वाले कार्यों पर सतत नजर रखने के निर्देष दिये है। कलेक्टर श्री सिंह ने सी.एम. हेल्प लाईन के अंतर्गत फोर्स क्लोज किये गये आवेदनों की पुनः समीक्षा करने, राजस्व वसूली करने अन्य विभागों के माध्यमों से क्रियान्वित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की मानीटिरिंग के अलावा वनाधिकार अधिनियम के तहत प्रदाय किये जाने वाले पट्टे, शुद्ध के युद्ध, मिलावट खोरों के खिलाफ कार्यवाही, भूमाफिया के खिलाफ कार्यवाही, अवैध खनिज उत्खननकर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही हेतु अनुविभाग स्तर पर तय कार्य योजना के अनुरूप संपादन करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आमजनों को उनके राजस्व संबंधी कार्यों को कराने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो ऐसी वर्किंग कल्चर डवलप करें। उन्होंने वरिष्ठ कार्यालयों एवं जनप्रतिनिधियों से प्राप्त होने वाले पत्रों पर समय सीमा में कार्यवाही कर राजस्व विभाग की साख में वृद्धि करें।  कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में सूदखोरों एवं माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के द्वारा किये जाने वाले धोखाधड़ी पर अंकुष हेतु, तहसीलदार स्तर पर तथा जिला स्तर पर अपर कलेक्टर को समन्वय अधिकारी नियुक्त कर आवेदनों पर कार्यवाही करने हेतु अधिकृत किया है।  कलेक्टर श्री ने बोर्ड परीक्षाओं में नकल न हो के पुख्ता प्रबंध पूर्व में सुनिष्चित करने के निर्देष संबंधितों को दिये। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में संपन्न हुई उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृन्दावन सिंह के अलावा समस्त एस.डी.एम., तहसीलदार, नायब तहसीलदार समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

परीक्षार्थी और गुरूजन तनावमुक्त हो, जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज

प्रदेश में परीक्षा पर्व दो के पहले जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 फरवरी को आयोजित किया गया है उक्त प्रशिक्षण का मुख्य उद्वेश्य परीक्षार्थी और परीक्षक दोनो तनावमुक्त होकर परीक्षा प्रक्रिया को सम्पादित कराएं। ज्ञातव्य हो कि परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव तथा उसके कारण बच्चों में बढ़ती आत्म हत्या की प्रवृत्ति को रोकने के उद्वेश्य से फरवरी-मार्च में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के माध्यम से सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री प्रियंक कानूनगो के अलावा मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य द्वय श्रीमती अमिता जैन और श्री बृजेश चैहान विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होंगे।  जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में 13 फरवरी की प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। उक्त कार्यशाला में शासकीय, अशासकीय प्रचार के अलावा बीईओ, बीआरसी को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी ने दिये है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...