झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 मार्च 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मार्च

सदस्यों का विष्वास ही संस्था की सबसे बड़ी पूंजी है -ः अध्यक्ष यषवंत भंडारी
नियमित राषि जमा करवाने वाले 5 सदस्यों का किया गया सम्मान, श्री आदिनाथ राजेन्द्र साख सहकारी संस्था मर्यादित का चेक वितरण समारोह संपन्न
jhabua news
झाबुआ। श्री आदिनाथ राजेन्द्र साख सहकारी संस्था मयादित झाबुआ का चेक वितरण समारोह 2 मार्च, सोमवार को दोपहर 12 बजे से संस्था के लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित कार्यालय पर संपन्न हुआ। अध्यक्षता संस्था अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने की। इस अवसर पर उन्होंने मुख्य रूप से संस्था की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि झाबुआ जिले की यह पहली संस्था है, जिसका कोई भी सदस्य आज तक डिफाल्टर नहीं हुआ। इसका श्रेय संस्था से जुड़े सभी सदस्यों (खाताधारकों) को जाता है। सदस्यों का विष्वास ही संस्था की सबसे बड़ी पूंजी है। इस दौरान संस्था में नियमित राषि जमा करवाने एवं परिवार के अधिकाधिक सदस्यों को संस्था से जोड़ने पर ऐसे 5 सदस्यों का सम्मान हुआ। प्रारंभ में संस्था अध्यक्ष श्री भंडारी ने संबोधित करते हुए बताया कि हमारी संस्था द्वारा प्रतिवर्ष 2 मार्च को जमाकर्ताओं की राषि का मय ब्याज के चेक वितरण कर उन्हें लाभान्वित किया जाता है। यह संस्था की साख है कि बिना डिफाल्टर के आज भी इसका निर्बाध रूप से संचालन हो रहा है। जिसका श्रेय संस्था के वरिष्ठ मार्गर्षक राजेन्द्र मेहता एवं प्रबंधक अनिल रूनवाल को जाता है। राजेन्द्र मेहता जो संस्था को आवष्यक मार्गदर्षन एवं सहयोग प्रदान करते है वहीं अनिल रूनवाल द्वारा नियमित एवं निर्धारित समय पर चाहे किसी भी प्रकार की परिस्थिति हो, प्रत्येक सदस्य से राषि का कलेक्षन कर संस्था में रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप ही संस्था निरंतर प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो रहंी है।

संस्था और सदस्य दोनो अपने कर्तव्यों का कर रहे बखूबी निर्वहन
श्री भंडारी ने आगे कहा कि कमोबेष यह जिले की पहली संस्था है, जिसका एक भी सदस्य अभी तक डिफाल्टर साबित नहीं हुआ है, वहीं संस्था की ओर से भी सभी सम्मानीय सदस्यों को निर्धारित तिथि को उनकी राषि का भुगतान कर अपने कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन किया जा रहा है। उन्होंने आषा व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी समय में भी सभी सदस्य इसी प्रकार से सहयोग करते रहेंगे, जिससे संस्था उत्तरोत्तर प्रगति के मार्ग पर अग्रसर होगी।

2.34 करोड़ की राषि के चेकों का वितरण
पश्चात् समारोह में उपस्थित सदस्यों को उनकी जमा राषि का मय ब्याज चेकों का वितरण अतिथियों में संस्था अध्यक्ष श्री भंडारी के साथ वरिष्ठ मार्गदर्षक श्री मेहता, प्रबंधक श्री रूनवाल, उपाध्यक्ष अषोक सकलेचा, संचालक मनोज बाबेल, रिंकू रूनवाल आदि द्वारा किया गया। प्रबंधक श्री रूनवाल ने बताया कि कुल 201 सदस्यों को चेक का वितरण किया जाना है। जिसकी कुल राषि 2 करोड़ 34 लाख रू. है।

इनका किया गया अभिनंदन
इस दौरान संस्था में नियमित राषि जमा करवाने वाले एवं परिवार के सभी सदस्यों को संस्था से जोड़कर संस्था के प्रति अपना विष्वास व्यक्त करने पर पूनमंचद कटकानी, कनकमल कटकानी, हरिष बाबुलाल अग्रवाल, कपिल गादिया एवं राजेन्द्र जैन ‘शुभम’ का सम्मान माला पहनाकर, शाल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंटकर अतिथियों ने किया। साथ ही संस्था के आॅडिट कार्य में महत्वपूर्ण सहयोग देने पर सहकारी निरीक्षक अषोक जैन को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर संस्था से जुड़े सदस्यों में अषोक कटारिया, निलेष शाह, निखिल भंडारी, अषोक कोठारी, आनंदीलाल कटकानी, नरेन्द्र संघवी, महेष संघवी, संजय जैन, श्री राठौर एवं रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी आदि उपस्थित थे। अंत में आभार मनोज बाबेल ने माना। समापन पर अषोक सकलेचा की ओर से सभी के लिए स्वल्पाहार का आयोजन किया गया।

रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न - भगोरिया पर्व में करें पुलिस का सहयोग

jhabua news
मेघनगर। मेघनगर रेलवे सुरक्षा समिति के बैठक जीआरपी थाना परिसर में रविवार को संपन्न हुई इस बैठक में कई प्रमुख मुद्दों पर सदस्यों द्वारा ध्यान आकर्षित करवाया गया साथ ही अधिकारियों द्वारा भी समिति के सदस्यों को दिशा निर्देश दिये गए कि आगामी भगोरिया, होली त्योहार को देखते हुए किसी भी संदिग्ध व्यक्ति एवं सामान की पुलिस फोर्स के साथ मिलकर जांच में सहयोग करें, तथा संबंधित अन्य कोई जानकारी मिलने पर तुरंत जीआरपी थाने पर सूचित करें इसके साथ ही अन्य कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई समिति के सदस्यों ने होली मिलन समारोह जीआरपी के इंदौर मण्डल एसपी व डीएसपी के सानिध्य में मनाने व उच्च अधिकारियों से कई बिंदुओं पर विचार-विमर्श हेतु शीघ्र ही एक कार्यक्रम रखने पर एकमत से सहमति प्रदान की।इस अवसर पर जीआरपी के नवागत थाना प्रभारी व उपनिरीक्षक के.एस डावर एवं सहायक उपनिरीक्षक संतोष चैबे तथा दीवान पंचम सिंह एवं ओमप्रकाश पाटीदार व स्टाफ के साथ सुरक्षा समिति के संयोजक पवन नाहर,  रहीम हिंदुस्तानी, निमिष नाहटा, मनीष नाहटा, जिया उल हक कादरी,अली असगर बोहरा, जयेश झामर, सुनील खेमसरा, आर.के.शुक्ला, गौरव अरोड़ा, यशदीप अरोड़ा, कादर शेख आदि उपस्थित थे।

समय पर नहीं पहुंचे केंद्राध्यक्ष परेशान होते रहे पर्यवेक्षक

थांदला। वार्षिक परीक्षा के लिए केंन्द्राध्यक्ष द्वारा अपने - अपने संकुल पर पर्यवेक्षकों की बैठक आयोजित कर परीक्षा सम्बन्धी दिशा निर्देश देना होते है। इसी संदर्भ में थांदला ब्लॉक के ग्राम काकनवानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय थांदला पर दोपहर 12रू30 बजे बैठक का आयोजन हुआ लेकिन शाम 4रू30 बजे तक केंद्र अध्यक्ष के परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंचने से बैठक में सम्मिलित होने आए विभिन्न स्कूलों के करीब 40 पर्यवेक्षक पूरे दिन परेशान होते रहे। बताया जाता है कि केंद्र अध्यक्ष का बैठक आयोजित कर उसमें समय पर नहीं पहुंचने का मुख्य कारण इसी संस्था के प्रभारी प्राचार्य है जिन्हें इस समय बुनियादी शाला झाबुआ का केंद्र अध्यक्ष बनाया है। वे यहाँ बैठक लेने आये हुए थे व शायद वे नही चाहते थे कि कोई उनकी गैर मौजूदगी में काकनवानी विद्यालय पर जाए। ऐसे में काकनवानी केंद्राध्यक्ष का उनके साथ मौजूद रहना किसी बड़ी भ्रष्टाचार की कहानी कहता है वही वार्षिक परीक्षा पांचवी और आठवीं होने वाली है ऐसे में केंद्र अध्यक्ष द्वारा आवश्यक बैठक में नही पहुँचने की जानबूझकर की गई गलती पर खंड शिक्षा अधिकारी एवं आदिम जाति कल्याण विभाग किस प्रकार की कार्यवाही करता है यह समय बताएगा। फिलहाल काकनवानी का यह विद्यालय बच्चों से ज्यादा फीस लेने व फर्जी बिल लगाकर पैसा निकालने जैसे मामले को लेकर विगत कई समय से चर्चा का विषय बनी हुई है।

वर्जन -
यह मामला परीक्षा केंद्राध्यक्ष का है इसलिए इसे जिला परीक्षा समन्वयक,  सहायक आयुक्त अथवा जिला कलेक्टर महोदय देखेंगे। इसमें मेरी कोई भूमिका नही है।
डी आर सोलंकी - खण्ड शिक्षा अधिकारी 

न्यू मॉर्निंग क्रिकेट क्लब खेल के साथ करते है सेवा कार्य, सीरीज हारने वाले को लगाना होगी हॉस्पिटल में दीवाल घड़ी
7 मैचों की सीरीज विजय इलेवन ने  4-3 से अपने नाम की
jhabua news
थांदला।  न्यू मॉर्निंग क्रिकेट क्लब जिसमें युवा और अनुभवी 50 वर्ष तक के खिलाड़ी विगत 13 वर्षों से निरंतर ग्राउंड पर क्रिकेट का रोमांच बनाए रखते हुए अपने आप को चुस्त तंदुरुस्त रखते हुए सेवा कार्य के साथ क्रिकेट खेल रहे हैं। क्लब के सभी खिलाड़ियों ने आपस में दो टीमें बनाकर विजय 11 और गौरव 11 के बीच 7 मैचै की सामाजिक सीरीज का आयोजन किया जिसमें सीरीज में हारने वाली टीम को सामाजिक सेवा करते हुए नवीन शासकीय सिविल हॉस्पिटल में एक बड़ी दीवार घड़ी लगाना होगी। सीरीज के पहले 6 मैच दोनों ने 3-3 से जीत कर बराबर रहे फिर फाइनल का रोमांच बढ़ गया। फाइनल में विजय इलेवन ने शानदार 9 ओवर में 95 रन बनाए जिसमें विजय मिस्त्री ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 5 छक्के लगाते हुए 55 रनों की पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करते हुए गौरव इलेवन ने रवि की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत जीत के करीब पहुंच गए थे लेकिन हितेश बाबा की एक ही ओवर में प्रांजल और गोलू लोढ़ा को आउट कर मैच का रुख ही पलट दिया। इस तरह विजय इलेवन ने यह सीरीज 4-3 से अपने नाम की शानदार प्रदर्शन के कारण विजय मिस्त्री को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया, जिन्होंने पूरी सीरीज में 350 से ज्यादा रन बनाये। इस तरह हारने वाली गौरव एकादश टीम को समाजसेवा का मौका मिला जिसके चलते वे स्थानीय शासकीय अस्पताल में बड़ी दीवाल घड़ी लगवाएंगे। मॉर्निंग क्रिकेट क्लब के सदस्यों की इस तरह की क्रिकेट प्रशंसनीय है।

आठवें तीर्थंकर चन्द्रप्रभू का मोक्ष कल्याणक दिवस मनाया आरती एवं भजनों के साथ गरबा रास का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ । नगर में धर्म एवं आस्था की बयार बहर रही है । फाल्गुन शुक्ल सप्तमी सोमवार  2 मार्च को नगर के बहादूरसागर  तट पर स्थित दिगंबर नसीया जी में जैन धर्म के  आठवें तीर्थंकर भगवान 1008 श्री चन्द्रप्रभू  का मोक्ष कल्याणक पूरी श्रद्धा एवं भक्ति भावना के साथ मनाया गया । दिगंबर जैन समाज के आशीष डोसी ने जानकारी देते हुए बताया कि भगवान श्री चन्द्रपंभू के मोक्ष कल्याण पर्व के अवसर पर समाज जनों एवं बडी संख्या में उपस्थित महिलाओं द्वारा मंत्रोच्चार के साथ धार्मिक अनुष्ठान किये गये । धुमधाम से मनाये गये इस पर्व में भगवान चन्द्रप्रभू की आकर्षक अंगरचना की गई । प्रातःकाल समाजजनों ने भगवान का अभिषेक किया गया तथा शांतिधारा का अनुष्ठान किया गया । नित्य पूजन अनुष्ठान के साथ पूजा अर्चना की गई । इस अवसर पर भगवान को निर्वाण लाडू अर्पित कर नैवेद्य अर्पित किया गया । इस अवसर पर साधर्मी वात्सल्य का आयोजन किया गया जिसमें बडी संख्या में पुरूष एवं महिलायें उपस्थित रहें । रात्री मे गाजे बाजे एवं बेंड बाजों पर भजनों की धुन के साथ चन्द्रप्रभगू चालिसा का पाठ किया गया  तथा इस दोरान भजनों की प्रस्तुति के साथ ही महिलाओं द्वारा बरबा रास आयोजित कर अपनी भक्तिभावना प्रकट की गई।

मप्र शासन द्वारा किसानों को दी गई बडी सौगात, अब किसानों को नहीं लगाना पड़ेंगे तहसील के चक्कर

jhabua news
झाबुआ। आयुक्त भू-अभिलेख मप्र शासन द्वारा प्रदेश के किसानों को अत्यंत महत्वपूर्ण सौगात दी गई है। अब प्रदेश के किसानों को तहसील कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना पडेंगे। आयुक्त भू-अभिलेख मप्र द्वारा एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर खसरा की प्रतिलिपि, बी-1 की प्रतिलिपि, नक्शा की प्रतिलिपि, खातावार खसरा की प्रतिलिपि की सुविधा दे दी गई है। यह योजना किसान भाईयों का समय और पैसा दोनों बचाएगी। यह कार्य 2 मार्च, सोमवार से झकनावदा कियोस्क पर प्रारंभ किया गया। जानकारी देते हुए झकनावदा कियोस्क संचालक मितेश जैन ने बताया कि जिला प्रबधंक अनुराग जैन के निर्देशानुसार प्रारंभ की गई इस योजना का शुभारंभ कियोस्क सेंटर पर किया। बाद किसानों को इस नवीन सुविधा की जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि जितेन्द्र राठौड, सांसद प्रतिनिधि राजेश कांसवा, युवा कांग्रेस नेता परिक्षीतसिंह राठौर, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट, पंच फकीरचन्द्र माली, अंकित नगरिया, कृषक नंदलाल चैधरी, दामोदर पडियार, गोपाल सोनी, निलेश बिलोतिया, श्रवण बिजोरी, नारायण राठौड सहित अन्य कृषकगण उपस्थित थे। उपस्थितजनो ने पेंपलेट्स के माध्यम से शुभारंभ करते हुए कृषको को इस बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिसके बाद किसानों ने खुषी भी जाहिर की।

जन अधिकार कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित विषयों के मामलों का तत्काल निराकरण करे--  श्री सिपाहा

jhabua news
झाबुआ । समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। श्री सिपाहा ने इस बैठक में जन अधिकार कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित विषयों के प्रकरणो की विभागवार संद्यन समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देष दिए कि लंबित मामलों का तत्काल निराकरण करे। श्री सिपाहा ने इसके बाद समयावधि पत्रों की एक के बाद एक विभागवार समीक्षा की और निर्देष दिए कि इन लम्बित पत्रों की आगामी एक सप्ताह में निराकरण सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्प लाईन पोर्टल पर दर्ज षिकयातों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों से कहा कि वे लम्बित षिकायतों के निराकरण व्यक्तिगत रूचि ले। यह षासन का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसलिए षिकायतो को तत्काल समाधान करे। उन्होने प्रभारी मंत्री से आवेदन पत्रों और मुख्यमंत्री कार्यलय से प्राप्त अवेदन पत्रों और निराकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन पत्रों का तत्काल निराकरण करे। इन पत्रों की आगामी बैठक में समीक्षा की जावेगी। पत्रों की निराकरण की स्थिति में सुधार नहीं होने पर गम्भीरता से लिया जावेगा। उन्होंने कहा कि जिले में 3 मार्च से भगोरिया पर्व आ रहे है इस दौरान खाद्य पदार्थो कि सद्यन चेंकिग की जावे और मिलावट पाये जाने पर कार्यवाही की जावे उन्होंने काली देवी में नेषनल हाइवे रोड के आस-पास के अतिक्रमण को हटाने के निर्देष अनुविभागीय अधिरी राजस्व झाबुआ को दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अभयसिह खराडी, श्री मालवीय, श्री जुवानसिह बद्येल, श्री पराग जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री लक्ष्मीनारण गर्ग डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

फ्लोरोसिस बमारी से बचने के लिये लोगो में जाकरूगा पैदा करे-- श्री सिपाहा

झाबुआ। राष्ट्रीय फ्लोरोसिस निवारण एवं नियंत्रण कार्यक्रम अन्तर्गत जिला स्तरीय समन्वय बैठक सोमवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिपाहा ने अधिकारियो से कहा कि जिले में फ्लोरोसिस बिमारी की रोक थाम तथा बचाव के लिये आम जनता को जागरूक किया जाये। अपने विभाग के मैदानी अमले को भी इस संबंध में प्रचार -प्रसार के लिये सक्रिय होकर कार्य करने के लिये निर्देषित करे। लोगो में इस बिमारी के लक्षणो और उसके दुष प्ररिणामों से अवगत कराये ताकि इस बिमारी से बचा जा सके। जिला फ्लोरोसिस कंसलटेट डाॅ. एम.डी.भारती ने फ्लोरोसिस बिमारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुवे बताया कि स्वस्थ रहने के लिये पीने के पानी की जांच कराना चाहिए। पानी की जांच के उपरान्त ही एक पी पी एम से कम फ्लोराइड की मात्रा पाये जाने पर ही पानी का उपयोग करे। साथ ही जो इस बिमारी से प्रभावित व्यक्ति कैलषियम, विटामिन सी, तथा मल्टी विटामिन दवाईयो का उपयोग करे। इसी प्रकार दुग्ध, दही तथा हरी सब्जियों का भरपुर मात्रा में उपयोग करे। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री बी एस बारिया, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्रूष् यांत्रिकी विभाग श्री एन एस भिडे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अभयसिह खराडी, श्री मालवीय, श्री जुवानसिह बद्येल, श्री पराग जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री लक्ष्मीनारण गर्ग डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

भगोरिया उत्सव एवं हस्तषिल्प मेले का षुभारंभ किया गया

झाबुआ। क्षैत्रीय विधायक श्री कांतिलाल भूरिया ने रविवार को यहां कलेक्टर कार्यालय के पास नवीन एनआरएलएम कला दीर्घा भवन के सामने अयोजित कार्यक्रम में भगोरिया उत्व एवं हस्तषिल्प मेले का षुभारंभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, जिला कांग्रेस कोशध्यक्ष श्री प्रकाष राका महा प्रबधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्रसिंह इस्के, परियोजना संचालक आत्मा श्री गौरी षंक्कर त्रिवेदी,  जिला प्रबंधक श्री एनआरएलएम श्री चैहान, उप संचालक कृषि श्री नगीन रावत, उपस्थित थे। विधायक श्री भूरिया ने अपने उद्बोधन में कहां कि मै यहां पधारे सभी स्वयं सहायता समूह, एवं बाहर से षिल्पीयों का हार्दिक अभिनंदन करता हूॅ। आपके द्वारा निर्मित सामग्री बहुत ही अच्छे तरिके से पैकिंग करे और इस प्रतिस्प्रर्धा माहोल में अधिक से अधिक लाभ कमाये जिले के 9 हजार स्वयं सहायता समूह के एक लाख 18 हजार महिलाओ को स्वरोजगार से जोडना और उन्हे आर्थिक गतिविधियों से जोडकर आर्थिक रूप से समृद्ध करना एक बहुत बडा प्रयास है। जो हमारे जिले में सफलता पूवर्क कार्य कर रहा है। राज्य षासन ने सभी स्वयं सहायता समूह को 25 -25 हजार रूपये प्रदान किये है। जिससे वे आर्थिक गतिविधियों को निरतंर बडा सके। किसानो के दो लाख रूपये तक का कर्जा माफ कर दिया है। श्री भूरिया ने कहा कि ग्राम पंचायत को मदद योजना के अन्तर्गत 25 हजार रूपये बर्तन के लिये प्रदाय किये जावेगे। इतना ही नहीं बच्चे का जन्म होने पर 50 किलो अनाज तथा मृत्यु भोज के लिये 100 किलो अनाज दिया जावेगा। प्रषासन से भी निरतर अपेक्षा है कि महिलाओ के सभी कार्य तत्काल एवं प्राथमिकता से हो ताकि उन्हें कार्यालयो के चक्कर नहीं लगाना पडे। सभी महिलाऐ नषां मुक्ति के लिये भी आवष्यक कदम उठाये, हम आप के साथ है महिलाओं को बकरी पालन, भैंस पालन, कंडकनाथ आदि के प्रकरण तैयार करे। कलेक्टर श्री सिपाहा ने कहां कि स्वयं सहायता समूह को स्वरोजगार के माध्यम तथा इस तरह के षिल्पी मेले के आयोजन के माध्यम से आर्थिक् गतिविधियों के लिये मंच दिया गया है। आपकी समस्याओं के निराकरण के लिये जिला प्रषासन सदैव आपके साथ है। पुलिस अधीक्षक श्री विनित जैन ने कहां कि दिन के 24 घण्टे में कभी भी आप अपनी सुरक्षा की आवष्यकता होने पर 100 डायल करे। हम तत्काल आपकी सुरक्षा पर तत्पर है। आपकी सहायता के लिये निर्भया टीम तैयार है और पुलिस अधीक्षक ने अपना मोबोइल नम्बर देकर सभी के उत्साह हो दुगना कर दिया। अतिथियो ने दुकान का अवलोकन किया तथा इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाये जिला अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री लोकन्द्रसिंह ने किया ।

कोई टिप्पणी नहीं: