झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 23 मार्च 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मार्च

अंधगति से दोडती आयशर ने मारी टक्कर युवक हुआ गंभीर घायल

jhabua news
पारा। यहा से करिब दस किलो मीटर दुर ग्राम पंचायत बावडी के समीप अंधगति चल रही आयशर ने एक युवक को जोरदार टक्कर मारी जिससे युवक गंभीर रुप से घायल होगया। राजगढ रोड पर ग्राम बावडी के समीप देर शाम को राजगढ कि तरफ से आरही आयशर क्र्रमंाक एमपी 13 जी ए 9866 ने पारा से अपने घर मोटर सायकल क्रमांक एमपी 45 एमएम 1206 से जा रहे युवक आलमसिह पिता बदिया मेडा निवासी घावलिया को जोरदार टक्कर मारदी जिससे आलमसिह बुरी तरह घायल होगया। बताया जाता हे कि आयशर ने तेज गति दोडते हुए एक अन्य वाहन को ओवर टेक करते हुए पारा से आरहे आलमसिह को इतनी जोर टक्कर मारी कि वह करिब 20 फिट उपर अछलकर पास के खेत मे जा गिरा। जहा से ग्रामीणो ने उसको उठा कर सामुदायीक स्वास्थ्य केन्द्र पारा पहुचाया। जहा से प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय झाबुआ रेफर कर दिया गया। 

जनता कफ्र्यु मे पारा रहा पुर्ण बंद बाहर से मजदुरी कर लोटने वालो की नही हो रही जांच

jhabua news
पारा। देश भर मे कोरोना वायरस कि दस्तक के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 मार्च को सम्पुर्ण देश बंद का आहवान कर जनता कफ्र्यु लगाने कि अपिल देश वासीयो से कि थी। इसी के चलते आज पारा नगर मे भी पुर्ण तया बंद सफल रहा। नगर मे कही भी किसी भी प्रकार की कोई दुकान नही खुली। नगर मे चारो तरफ सन्नाटा पसरा रहा । यहा तक आम जन भी अपने अपने घरो मे बेठे रहै। कोरोना वायरस कि विदेशो से आ रही भयावह तस्वीर के चलते लागो मे दहशत का माहोल हे। वही आसपास के ग्रामीण अंचल से भी प्रति दिन बाजार मे आने वाला संख्या नील रही। कोरोना वायरस के प्रति ग्रामीणो मे भी जागरुकता आई है। सभी को अपने अपने स्वास्थ्य कि चिंता होने लगी हे। अचंल के अधिकांश युवा अब मास्क लगा कर ही नगर मे दिखई दे रहे हे। बस आदि आवागमन के वाहनो के भी बंद रहने से बंद पर अच्छा असर पडा व जनता का व्यापक जनसमर्थन मिला।

मजदुरी से लोटने वालो कि नही हो रही जांच--
किन्तु ऐसा लगाता हे कि प्रशासन इस को लेकर गंभीर नही है। आदिवासी अंचल के ग्रामीण लोग प्रतिदिन बसो सहीत अन्य वाहनो से गुजरात व महाराष्ट्र सहीत देश विभिन्न कोने कोने व महानगरो से मजदुरी करके सैकडो कि तादाद मे घर लोट रहै हेै। किन्तु घर लोटने वाले ग्रामीण जनो कि किसी भी प्रकार कि काई जांच नही कि जा रही है। न ही अंचल मे उनके जांच कि कोई सुविधा उपलब्ध हे। ऐसे मे बाहर से मजदुरी कर वापस अपने घरो मे आने वाले मजदुरो कि समय रहते मांनिटरिंग के साथ साथ स्केनिंग नही कि गई तो कभी भी स्थिति बिगड सकती है। प्रशासन को चाहिए कि इस दिशा मे भी शिघ्रता से ठोस कदम उठाए जिससे कि आनेवाली स्थिति से निपटा जा सके।

भारतीय जनता पार्टी ने जनता कफ्र्यू को सफल बनाने मे दिये सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर 22 मार्च रविवार को सफलतापूर्वक जनता कफ्र्यू के सफल आयोजन को लेकर जिले की सभी जनता एवं मीडियाकर्मीयो को इस आयोजन में सफल बनाने में दिये गये सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया। सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनता कफ्र्यू का आव्हान किया गया था जिसे सफल बनाया गया। इसके लिये कार्यकर्ता धन्यवाद के पात्र है। प्रधानमंत्री के इस आव्हान को अमलीजामा पहनाने में जनता ने आज हम सब लोगो ने सांयकाल 5 बजे थाली एवं ताली, ढोलक, मंजीरे आदि बजाकर कोरोना से पीडित लोगो को स्वास्थ्य लाभ मिले उसके लिये शुभकामना के साथ भगवान से प्रार्थना करते है कि वे पूर्ववृत स्वस्थ्य हो। साथ ही इस वायरस को लडने में जिन लोगो ने अपनी जान जाखिम में डालकर डाॅक्टर्स, सफाईकर्मी, पुलिस कर्मचारी, आरएसएस के कार्यकर्ता जिन्होने सेेवा कार्य के माध्यम से अनुकरणीय कार्य कर रहे है उनका अभिवादन कर धन्यवाद ज्ञापित करते है। तथा इन सेवा कार्य करने वालो को प्रोत्साहन मिले। हमारे देशवासियो ने लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर कोरोना से लडने की जो एक जुटता दिखाई है। निश्चित ही उससे इस  वायरस से लडने में हम कामयाब होंगे। तथा इस लडाई से हम जरूर जितेंगे। अभी यह शुरूआत है आगे भी हमें संयम व समझदारी के साथ इस काम में जुटना होेगा। जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने भी अपने संदेश में जिले की जनता से जनता कफ्र्यू को समर्थन देने तथा इसे सफल बनाने में दिये गये सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि जनता कफ्र्यू सांय काल 5 बजे समाप्त नही हो रहा है। 9 बजे रात्री को इसके समाप्त होने के बाद ही हमें सडको पर नही आना हैं तथा संयम एवं धैर्य के साथ इसी तरह घरो में रहकर इस वायरस को समाप्त करने की लडाई में सहभागी होना है। श्री शर्मा ने समग्र मीडिया का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये उनके अतुल्य सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया है।

जनता कर्फ्यू - हर तरफ खामोशी, नगर परिषद कर्मचारियों ने पूरे नगर में किया दवाई का छिड़काव

jhabua news
थांदला। कोरोना वायरस से लड़ने लिये देश की जनता पूरी तरह संजीदा है व एक है यह आज देश के प्रधानमंत्री के आहवान पर पूरे देश ने स्वघोषित कर्फ्यू लगा कर दे दिया है। भारत में रहने वाले हर नागरिक को अपने व अपने भारतीय के साथ प्रेम है यह भी आज के कर्फ्यू ने बता दिया है। यह आत्मबल पूरे देश की तरह झाबुआ के थांदला में भी देखने को मिला। नगर के अतिव्यस्ततम मार्ग जहाँ घण्टों जाम जैसी स्थिति में लोगों का निकलना तक दुर्भर हो जाता था वह आजाद चैक, पिपली चैराहा, एम जी रोड़, अस्पताल चैराहा आज पूरी तरह से बंद व वीरान नजर आ रहे है। यही स्थिति मुख्य बस स्टैंड, बेड़ावा बस स्टैंड की भी रही आज पूरी तरह से बस सेवाएं बन्द होने के कारण यहाँ एक भी यात्री नजर नही आया। ऐसा ही कुछ हाल बायपास रोड़ का भी देखने को मिला इस मार्ग पर एक भी निजी वाहन, ट्रक, डम्पर आदि की आवाजाही नही दिखाई दी। यही हाल ऋतुराज कॉलोनी, संजय कॉलोनी, इंद्रपुरी आदि सभी कॉलोनियों की भी रही। नगर के सभी देवालय भी बंद रहे। वैसे तो रविवार को प्रशासनिक विभागों की छुट्टी रहती है लेकिन फिर भी कुछ लोग दिखाई दे ही जाते है लेकिन आज तो उन्हें कर्फ्यू मुक्त रखा गया था बावजूद इसके न्यायालय, जनपद, तहसील, स्कूल, नगर परिषद यहाँ तक कि सिविल अस्पताल में भी खामोशी दिखाई दी। नगर में रहनेवाले रहवासियों ने अपने आप को लॉक डाउन कर अपनी संकल्प शक्ति का परिचय दिया। अनेक घरों में आज पारिवारिक माहौल भी देखने को मिला। परिवार की चार चार पीढियां एक साथ दिखाई दी। मेडिकल आदि सुविधाएँ आशिंक खुली रही जबकि नगर के पत्रकारों ने हर गली मोहल्लों में घूमकर स्थिति का जायजा भी लिया गया व उनके द्वारा यथा योग्य व समझाइश नगरीयजन व प्रशासन को भी दी गई। शाम पाँच बजे भी चारों तरफ सन्नाटा पसरा रहा वहीं सभी ने आभार स्वरूप ताली, थाली घण्टी आदि नाद कर कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्ति की ईश्वर से प्रार्थना की।

नगर परिषद ने पूरे नगर में करवाया दवाई का छिड़काव
नगर परिषद ने भी कोरोना वायरस को लेकर गम्भीरता दिखाते हुए मंगलवार को लगने वाला साप्ताहिक हाट निरस्त कर दिया है, वही नगर परिषद अध्यक्ष बन्टी डामोर, उपाध्यक्ष मनीष बघेल, नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मण राठौड़, वार्ड पार्षद समर्थ उपाध्याय (गोलू), रोहीत वैरागी (भैय्यू), कादर शेख, आनंद राठौड़, राजेश जैन, विकास रावत आदि के साथ नगर परिषद के कर्मचारी स्वास्थ्य निरीक्षक गौरांकसिंह, दरोगा टिटिया भाई, यशदीप अरोड़ा, शब्बीर बोहरा, फायर पायलेट मेहबूब खान सहित अनेक सफाई कर्मचारियों ने मिलकर नगर के शासकीय अस्पताल, मेडिकल क्लीनिक, नगर के अधिकांश गली मोहल्लों की सफाई करते हुए दवाई का छिड़काव किया व धुँआ छोड़ा गया। नगरपरिषद सीएमओ आशोक चैहान ने बताया कि नगर में कोरोना वायरस आदि संक्रमण से बचाव के लिये अलग तरह का स्ट्रांग फिनाइल मंगवाया गया है जिसका छिड़काव लगातार नगर में किया जाएगा। व्यापारी संघ अध्यक्ष अनिल भन्साली ने बताया कि वे नगर में किसी भी प्रकार की राशन आदि खाद्य सामग्री की कमी नही आने देंगे व न ही इसको अतिरिक्त दाम बढाकर कालाबाजारी करने देंगे इसलिये सभी बेफिक्र रहे व आवश्यता होने पर ही अपने घरों से बाहर निकले व जैसे अनेक स्थानों पर लॉक डाउन की स्थिति है इसी तरह स्वघोषित लॉक डाउन कर आवश्यक व जरूरी काम के लिये ही घरों से निकले। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर ने बताया कि नगर के अनेक सामाजिक व पत्रकार संघटन अपने स्तर पर जन जागृति के कार्य करते हुए समाजसेवा कर रहे है। इस दौरान जिला आयुष विभाग व स्थानीय आयर्वेद व होम्योपैथी शाखा से सम्पर्क कर आयुर्वेदिक काढ़ा व होम्योपैथी दवाई घर घर वितरण करवाने का प्लान भी बनाया जा रहा है, फिलहाल इन विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ नगर के अधिकांश स्थानीय बैंक व शासकीय विभागों में दवाई का वितरण किया गया है।

जनता कर्फ्यू के समर्थन में पिटोल  पूर्णत बंद  रहा’

jhabua newsपिटोल। देश के प्रधानमंत्री द्वारा आज 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के आह्वान के तहत आज सुबह से ही पूरा पिटोल बंद रहा बाजार के अंदर सन्नाटा पसरा रहा इक्का-दुक्का लोग ही सड़क पर नजर आए लोग अपने-अपने घरों में बैठकर टेलीविजन पर जनता कर्फ्यू के समाचार देखते रहे परंतु जैसे ही करो ना वायरस के पीड़ितों मरीजों की संख्या बढ़ने एवं  करोना वायरस से  6 मौत की खबर आती है लोगों में इस वायरस के फैलने का डर  एवं चिंता सताने लगी लोगों ने बताया कि इस वायरस पर जल्दी काबू नहीं पाया तो स्थिति भयावह हो सकती है सरकार द्वारा 31 मार्च तक रेल गाड़ियां  एवं आवागमन के सभी साधनों को बंद करना एवं अंतर अंतर राज्यों से आने वाली बसों का आवागमन रोक के लिए चिंतित दिखाई दिए  परंतु पेट्रोल के डॉक्टरों में एवं मेडिकल स्टोर के संचालक कौअपनी सेवाएं चालू रखी जिससे किसी मरीज को परेशानी नहीं हो और शाम को 5 बजे लोग  ताली  बजा कर सेवा करने वाले लोगों का सम्मान करेंगे

’करोना वायरस को लेकर आदिवासी समाज में आई जागरूकता’
जैसे-जैसे इस वायरस के बाद बारे में आदिवासी समाज को मालूम पड़ रहा है वह लोग भी जागरूक हो रहे हैं जहां बाजार में खरीदारी करने आते हैं लोगों के मुंह पर मास्क लगा देखकर स्वाभाविक एक ही प्रश्न करते हैं कि आप लोग यह क्यों मास्क लगा रहे हैं तब उन्हें इस बीमारी के बारे में बताते हैं बताया जाता है कि एक महामारी आई है जिस से बचने के लिए मास्को और बार बार साबुन से हाथ धोना चाहिए वह लोग भी इस मामले में जागरूक हो रहे हैं इसी के तहत आज 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के समर्थन में आसपास के ग्रामीणों ने आदिवासी ग्रामीणों ने लगभग 10  शादियों को कैंसिल कर आगे की  तारीख के में बढ़ा दिया एवं कुछ लोग रात्रि 9 बजे बाद आज शादी करेंगे परंतु टेंट व्यवसाई रामकृष्ण  नागर एवं रमेश नायक ने बताया कि आने वाले कुछ समय के लिए हमारे टेंट एवं सामान की बुकिंग भी निरस्त कर दी गई है वही बस व्यवसाय से  दिनेश मेवाड़ मधु गौतम और मुकेश बसेर और रामू राठौड़ ने बताया कि हमारी बसों की भी ब रातों में ले जाने की जो बुकिंग थी वह भी निरस्त  कर दी गई है इससे लगता है कि हमारे समाज के आदिवासी बंधुओं में भी इस महामारी को लेकर जागरूकता  आई है   इस पूरे जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस चैकी प्रभारी  हरनाथ सिंह चैहान प्रधान आरक्षक ओमप्रकाश  जोशी प्रधान आरक्षक दिनेश  वर्मा  के साथ दिनेश वर्मा के साथ समस्त पुलिस स्टाफ दिन भर स्थिति पर नजर बनाए रखे थे।

वार्डवासियों को कोरोना से रोकथाम के लिए वार्ड पार्षद के सराहनीय प्रयास, पूरे वार्ड में सेनेटाईजर (दवाई) का करवाया छिड़काव

jhabua news
झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 18 में पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने वार्ड के रहवासियों को कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम दिलवाने के लिए नगरपालिका के माध्यम से पूरे वार्ड में सेनेटाईजर (दवाई) का छिड़काव करवाया। वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि कोरोना जैसी महावारी से इन दिनों पूरा देष सहित विष्व जूझ रहा है। झाबुआ शहर के वार्ड क्र. 18 के जनप्रतिनिधि होने के नाते वार्ड के रहवासियों की सुरक्षा की दृष्टि से पार्षद श्री राठोैरिया ने नगरपालिका की स्वच्छता शाखा टीम के सहयोग से पूरे वार्ड जिसमें विषेष रूप से दुकानों जहां दवाई का छिड़काव करवाया, चूंकि दुकानों पर दिनभर लोगों की आवाजाही लगी रहने से एक-दूसरे से कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक फैलने की संभावना रहती है, इसलिए दुकानों की सामग्रीयों पर दवाई छिड़काव कर कोरोना से रोकथाम के प्रयास किए गए। वाहनों पर भी सेनेटाईजर का छिड़काव करवाया। पार्षद श्री राठौरिया के इस कार्य की वार्ड के समस्त रहवासियों ने सराहना की।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...