झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 मार्च 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मार्च

लाॅक डाउन के बीच सकल व्यापारी संघ ने गरीबों एवं जरूरतमंदों को भोजन के निःषुल्क पैकेट वितरण की व्यवस्था शुरू की
प्रथम दिन करीब 1500 पैकेट किए वितरित, प्रषासन के सहयोग से पिटोल एवं फुलमाल में गुजरात से आ रहे ग्रामीणजनों के लिए खिचड़ी की व्यवस्था

jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा जिला प्रषासन के सहयोग से झाबुआ एवं आसपास के क्षेत्रों में 21 दिनों के लाॅक डाउन के बीच गरीबों एवं जरूरतमंदों को भोजन पैकेट वितरण की व्यवस्था आरंभ की गई है। प्रथम दिन सकल व्यापारी ने झाबुआ शहर में गरीबों एवं जरूरतमंदों, को 1500 पैकेट वितरित किए। इसके अतिरिक्त प्रषासन के सहयोग से ही झाबुआ के समीपस्थ फुलमाल तिराहो एवं पिटोल बार्डर पर गुजरात से विभिन्न माध्यमांे से आने वाले ग्रामीणजनों को प्रषासन ने केंप लगाकर जहां उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया तो वहीं व्यापारी संघ की ओर से करीब 3 हजार ग्रामीणों के लिए खिचड़ी की व्यवस्था की गई। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने बताया कि व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्यों ने जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा की अनुमति मिलने के पश्चात् शहर में चार टीमे बनाकर यह वितरण कार्य शुरू किया है। शहर में जिन-जिन स्थानों पर गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन की आवष्यकता है, उन्हें चिंहित कर चार टीम में अलग-अलग बंटकर व्यापारी संघ ने वहां सुरक्षा के बीच हैंड सेनेटाईजर कर एवं मास्क पहनकर उक्त स्थानों पर पहुंचकर वहां ऐसे लोगों को भोजन के निःषुल्क पैकेट वितरित किए। इस तरह शहर में करीब 1500 पैकेट वितरित किए गए।

पिटोल एवं फुलमाल में ग्रामीणों के लिए खिचड़ी
शहर से सटे ग्राम फुलमाल तिराहा एवं पिटोल चेक पोस्ट पर जिला प्रषासन की ओर से एसडीएम डाॅ. अभयसिंह खराड़ी, जिला परिवहन अधिकारी राजेष गुप्ता आदि की उपस्थित में प्रषासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गुजरात-राजस्थान तरफ से विभिन्न वाहनों के माध्यम से आने वाले ग्रामीणजनों को रोककर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इसी बीच प्रषासनिक अधिकारियों द्वारा सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारियों को मोबाईल के माध्यम से जानकारी दी गई कि इन ग्रामीणों के लिए यदि भोजन की व्यवस्था हो जाती है, तो उन्हें काफी सुविधा मिलेगी, जिस पर सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्यों ने यहां भी अपनी सक्रियता का परिचय देते हुए तत्काल ही खिचड़ी बनाकर वितरण का कार्य ग्राम फुलमाल एवं पिटोल चैक पोस्ट पहुंचकर किया।

ये दे रहे सराहनीय सेवाएं
भोजन बनाने का कार्य स्थानीय पैलेस गार्डन पर सावधानीपूर्वक और सुरक्षा के साथ किया जा रहा है। भोजन में लगने वाली सामग्रीयों की व्यवस्था व्यापारी संघ के वरिष्ठ अषोक शर्मा के सहयोग से हो रहीं है। वहीं वितरण कार्य में धरातल स्थल पर हाथों को सेनेटाईजर एवं मास्क पहनकर तथा स्वयं सेवक की टीषर्ट पहनकर यह कार्य स्वयं सकल व्यापारी संघ नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, अमित जैन, विकास शाह, युवा अंकुष कांठी, रविराजसिंह राठौर, गौतम त्रिवेदी, पिंटू चावड़ा, बहादुर भाटी, अब्दुल रहीम अब्बू दादा आदि प्रदान कर रहे है। ग्राम फुलमाल एवं पिटोल बैरियर पर खिचड़ी वितरण कार्य में सकल व्यापारी संघ को सहयोग चिराग फाउंडेषन के सदस्यों की ओर से भी प्रदान किया गया।

21 दिनों के लाॅक डाउन के बीच आमजन को मिली राहत, सुबह 6 से 10 बजे तक खुली किराना सब्जी एवं दूध डेयरी

jhabua news
झाबुआ। जिले के पेटलावद तहसील के झकनावदा में भी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु लाॅक डाउन 21 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। लाॅक डाउन लगातार 21 दिनों का हो जाने से क्षेत्र की जनता को लग रहा था कि अब उन्हें दैनिक सामग्रीयों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इस बीच सरकार एवं प्रषासन द्वारा आम जनता के लिए आवष्यक एवं रोजर्मरा की वस्तुआ के लिए विषेष इंतजाम किए गए है। क्षेत्र में इस दौरान प्रतिदिन सुबह 6 से 10 बजे तक किराना, सब्जी एवं दूध डेयरी खुली रहेगी, प्रषासन के इस कार्य की झकनवदावासियों ने प्रसंषा की। 26 मार्च, गुरूवार को सुबह नगर की किराना, सब्जी एवं दूध डेयरी खुलते ही आमजन शासन प्रशासन के द्वारा बनाए गए नियम अनुसार समस्त दुकानों पर दूरी बना कर सामान खरीदते नजर आए। साथ ही बस स्टेंड पर नारायण राठौर एवं बसंत जैन की किराना की दुकान पर ग्राहकों को किराना सामग्री देने के पूर्व सेनेटाईजर से सभी के हाथ धुलवाने के बाद उन्हें सामग्रीयों का वितरण किया गया। जिसके बाद ग्राहक को सामग्रीयां प्रदान की गई।

व्यापारी भी मास्क पहनकर कर रहे काम
वहीं शुभम-जयंतीलाल कोटडिया की दुकान पर भी दुकान मालिक शुभम ने मुंह पर मास्क एवं हाथ में गलब्स पहनकर ग्राहकों को सामान प्रदान किया एवं देष हित में जागरूकता का परिचय दिया। पुलिस चैकी झकनावदा में प्रधान आरक्षक लाखनसिंह भाटी ने राह चलते लोगों को अनावष्यक कार्यों के लिए बाहर नहीं निकलनने की समझाईष देने के साथ मुंह पर मास्क लगाकर घूमने की सख्ती से सलाह दी। लाॅक डाउन का झकनावदा क्षेत्र की जनता पूर्णतः पालन कर रही है। मेडिकल दुकाने प्रतिदिन की तरह ही खुल रहीं है।

होगी दंडात्मक कार्रवाई
चैेकी प्रभारी सज्जनसिंह गणावा ने बताया कि जो भी व्यापारी आवष्यक एवं रोजर्मरा की वस्तुओं को निर्धारित से अधिक दाम बढ़ाकर बेचेगा, तो उसके विरूद्ध स्थानीय प्रषासन एवं पुलिस की ओर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सकल व्यापारी संघ ने आवष्क वस्तुओं की दुकानों के आगे लोगों को खड़े रहने के लिए बनाए गोले, कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए 1 मीटर की दूरी आवष्यक

jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम के लिए एक अनूठी पहल की है। जिसमें शहर में आवष्यक वस्तुओं की दुकाने, जो 21 दिन के लाॅक डाउन के दौरान खुलनी है, उन दुकानों पर आने वाले ग्राहकों के बीच 1 मीटर की दूरी रखने के लिए चूने से गोले बनवाएं है। अपने-अपने गोले में खड़े रहकर ही ग्राहक इन दुकानों पर आवष्यक वस्तुओं की खरीदी करेंगे। इन दिनों कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी वैष्विक स्तर पर घोषित महावारी से पूरा देष भयभीत है। इसी के तहत झाबुआ शहर में भी व्यापारियों और उनके हितार्थ गठित सकल व्यापारी संघ द्वारा व्यापारियों और शहरवासियों के बीच सोषल डिस्टंेंस बनाने के लिए अनोखी पहल करते हुए 21 दिन के लाॅक डाउन के बीच शहर में आवष्यक वस्तुओं में किराना, दूध पार्लरों पर आने वाले ग्राहकों के लिए दूरी बनाए रखने के लिए दुकानों के बाहर चूने से गोल लाईन बनाई गई।

सराहनीय पहल की प्रसंषा
जब प्रतिदिन सुबह 6 से 10 बजे यह दुकाने खुलेगी, तो इन गोलों में खड़े रहकर ही ग्राहकों को सामग्रीयां प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी व्यापारी भी इस कार्य के दौरान हाथों में सेनेटाईजर करने के साथ ही चेहरे पर मास्क भी पहनकर रखेंगे। शहर की करीब 80-100 दुकानों के बाहर गोले बनाने का कार्य सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई के विषेष प्रयासों से हुआ है, जिसकी पूरे शहर में सराहना की जा रहीं है।  

लॉक डाउन तीसरा दिन किराना रहेगा बन्द - शराब चालू, पलायन गए मजदूरों का पैदल आना जारी

jhabua news
थांदला। कोरोना वायरस को लेकर हम कितना संजीदा है यह इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ किराना व सब्जी व्यापारियों ने इसे कमाई का जरिया बना लिया है। हर वस्तु के दाम में 25 से लेकर 75 प्रतिशत की वृद्धि व जमकर हो रही कालाबाजारी से निम्न वर्ग की मुश्किलें बढ़ गई है। ऐसे में कुछ समाजसेवी ऐसे भी है जो अपने धन का सदुपयोग करते हुए कालाबाजारियों के मुँह पर तमाचा जड़ने का काम कर रहे है। नगर के समाजसेवी फर्नीचर व्यापारी प्रफुल्ल तलेरा अपनी माताजी श्रीमती शांता सुरेंद्र कुमार तलेरा, पत्नी प्रिया तलेरा व बेटे विशेष तलेरा के साथ नगर में लगभग 100 परिवारों को राशन आदि के साथ नकद से आर्थिक मदद भी कर जरूरतमन्दों के लिये भगवान बनकर सामने आए है। वही नगर में आरएसएस व मुस्लिम युवाओं के साथ बीजेएस यूथ नगर में घूमकर भूखे लोगों तक भोजन पैकेट वितरण का कार्य कर रहे है। प्रशासन भी अपनी तरफ से हर कार्य कर रहा है। नगर के मुख्य चैराहों पर पुलिस जवान तैनात है तो एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, भी पूरे क्षेत्र में जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे है। नगर में लॉक डाउन पर कुछ समय की राहत पानी फेर रही है। सब्जीमंडी दवाई व किराना दुकानों पर जबरजस्त भीड़ कोरोना वायरस का खतरा पैदा कर रही है जिसे देखते हुए प्रशासन सख्त हुआ है व किराना, दूध डेयरी, दवाई व सब्जी व्यापारियों को अपने यहाँ डिस्टेंश पालन के लिये सकारात्मक कार्यवाही करने को कहा है नगर में किराना व्यापारियों ने तो अपने व्यवसाय बन्द रखने की बात कही लेकिन देशी विदेशी शराब की दुकानें 11 बजे के बाद भी खुली रही यह भी एक चिंता का विषय है कि क्या चप्पे चप्पे पर तैनात पुलिस जवान के रहते हुए धारा 144 लागू होने के बावजूद शराब का क्रय - विक्रय कैसे हो रहा है क्या इनसे लॉक डाउन भंग नही हो रहा है यह एक विचारणीय प्रश्न है ..? वही नगर परिषद सीएमओ अशोक चैहान, स्वास्थ्य निरीक्षक गौरांकसिंह राठौर ने उनके बाहर तीन मीटर दूरी के घेरे बना दिये है जिसपर लोग खड़े रहकर अपने नम्बर पर समान ले सकेंगे। बाहर से आने वालें ग्रामीण मजदूरों व पलायनकर्ताओं का सिलसिला थमने का नाम ही नही ले रहा है। मोदीजी के फरमान के बावजूद ये लोग सूरत, अहमदाबाद, बड़ौदा, कोटा, उदयपुर आदि गुजरात व राजस्थान से बिना मेडिकल परीक्षण के नगर में आ गए है। इनमें से लगभग 58 लोगों का मेडिकल परीक्षण करवाया गया व उनके यहाँ तक आने की बात सुनी तो हैरान रह गए। वे सभी बाजना, नीमच के साथ ग्रामीण अंचल के विभिन्न ग्राम के लोग थे जो अपने परिवार बच्चों के साथ पैदल ही 300 से 500 किमी तक का सफर कर आ रहे है। उन्हें नगर की समाजसेवी संस्थाओं ने भोजन आदि कराया व डॉ. मनीष दुबे व उनके सहायक ने परीक्षण कर उन्हें निर्देशित करते हुए डिस्टेंश बनाये रखकर जाने की सलाह दी। वही नगर में चलने वाले सभी मेडिकल वाहनों का भी सेनेटाइजेशन किया गया।

7 मई को जैन तीर्थ देवझिरी में होगा प्रथम तीर्थंकर आदीनाथ भंगवान का अंजनषलाका कार्यक्रम निरस्त किया गया  

झाबुआ । पूज्य आचार्य सुयशचन्द्रसूरिजी के मार्गदर्शन में  देवझिरी जैन तीर्थ के ट्रस्ट की बैठक में सर्वानुमति से यह निर्णय लिया गया था कि आगामी 7 मई गुरूवार लब्धि पूर्णिमा के पावन अवसर पर देवझिरी जेैन तीर्थ पर  प्रथम तीर्थंकर श्री आदिनाथ भगवान की अंजन शलाका अर्थात प्राण प्रतिष्ठाका भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाना तय किया गया था । पूरे देश मे कोराना वायरस के चलते प्रधानमंत्री के आव्हान पर 21 दिनों तक लाॅक आउट एवं कोराना संक्रमण को देखते हुए  ट्रस्टीगण  निर्मल मेहता, नयनेशभाई शाह दाहोद, सचिन कटारिया इन्दौर, बाबुलाल कोठारी झाबुआ, ललीत सखलेचा रानापुर, नीतिन कोठारी झाबुआ , मनोहर भंडारी, प्रकार कटारिया, रिंकू रूनवाल, अनील जैन, राकेश मेहता आदि ने 19 मार्च को आयोजित बैठक में देवझिरी तीर्थ स्थल पर होने वाले इस अंजन शलाका कार्यक्रम को आगामी समय तक स्थगित कर दिया गया ।

कोरोना वायरस से बचने के लिये आवष्यक सावधानियाॅ बरतने की अपील

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने जिले के नागरिको से अपील कि है कि कोरोना वायरस जैसी माहामारी से बचने के लिये षासन प्रषासन और चिकित्सको के आदेष निर्देष और नियम का कडाई से पालन करे। यह तेजी से सक्रमित होने वाला खतरनाक वायरस है कोई व्यक्ति घर से बाहर न निकले। आवष्यक सेवा के अन्तर्गत प्रातः 10 बजे तक ही सब्जी, दुग्ध, किराना सामान लिया जा सकता है। इसके बाद घर से बाहर रहने वाले लोगो, दुकानदार पर कडी कार्यवाही की जायेगी। दुकानो पर लोग एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहे। दवाई की दुकान पर भीड न लगाये। अधिक व्यक्ति है तो वे एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रह कर लाईन लगावे। आवष्यक सेवा के तहत दवाईयो की दुकान हमेषा खुली रहेगी। सभी लोग गैर जरूरी यात्रा और लोगो के सम्पर्क से बचे। सभी साफ सफाई का ध्यान रखे और कोेरोना वायरस के सामान्य लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सालय में जाकर अपना परीक्षण कराये। सभी रूढीवादी नजरीये से परे हटकर वे वैज्ञानिक सोच समझ से काम ले।  हम आपके लगातार हाथ धोने और खांसी की स्थिति में मुहॅ पर माक्स लगाने की अपील करते है। सभी वस्तुओ का क्रय आवयकता अनुसार करे। भ्रण्डारण न करे। सोषल मीडिया वाट्सएप,  फेसबुक, ट्विट्र, स्टाग्राम, पर लोगो द्वारा नोवल कोरोना वायरस बवअपक-19 सक्रमण को लेकर किसी भी तरह की अफवाह ने फैलाये। अधिकारिक फुष्टी के बगैर झाबुआ जिले में या आस पास कोरोना का मरिज पाया गया, इस तरह की अफवाह एवं भ्र्रामक जानकारी ने फैलाये और न ही यह दावा करे की इसका इलाज ढूढ जिला गया है। वाट्साएप ग्रूप के सभी एडमिन से अपेक्षा की गई है कि वे अपने ग्रुप में किसी भी तरह की तरह अफवाह न फैलाने दे। कोरोना वायरस से घबराने की नहीं बल्की हाथ लडने की जरूरत है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिये आवष्यक सावधानियाॅ बरतने की पुजारियो व आम जनता से अपील 

झाबुआ । झाबुआ नगर के मंदिर मंज्सिद, चर्च, गुरूद्वारे के पुजारियो की बैठक बुंधवार को यहां पुलिस कन्ट्रोल रूम में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अभयसिंह खराडी सहित अन्य अधिकारी, मंदिर, के पुजारी उपस्थित थे। जिला दण्डाधिकारी श्री सिपाहा ने इस बैठक को संबोधित करते हुवे कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुवे मंदिरो को समय पर खोले और मांक्स का उपयोग करे। इसमें पुजारी को छोडकर षेष जनता को मंदिर में प्रवेष पर प्रतिबंध रहेगा। पूजा प्रक्रिया में लगने वाले अधिकतम पांच व्यक्ति ही मंदिर में उपस्थित रह सकते है। श्री सिपाहा ने इन पुंजारियो से अनुरोध किया की वे इस बिमारी से बचने लिये सभी आवष्यक सावधानियां बरते। श्री सिपाहा ने बताया कि वर्तमान परिपे्रक्ष में नोवल कोरोना वायरस को भारत सरकार द्वारा माहमारी घोषित किया गया है। इस बिमारी को फैलने से रोकने के लिये देष तथा झाबुआ जिले के षहरी एवं ग्राीमण क्षैत्र को 21 दिन के लिये लाॅकडाऊन घोषित किया गया है। जिसके लिये अन्तर्राज्यीय नाका बंदी स्थल पूर्ण रूप से बंद कर दिये गये है। साथ ही किसी भी प्रकार के वाहन  जैसे बस, तुफान, बोलेरो, टैक्सी, आॅटो, जिले के अदंर प्रतिबंधित किये गये है। झाबुआ एवं देहात की जनता की सुविधा लोक स्वस्थ्य व लोकहित को ध्यान में रखकर तथा कोरोना वायरस से जनित बिमारी के संभावित खतरे एवं सक्रमण को रोकने तथा इसके प्रभाव को कम करने के उदद्ेष्य से झाबुआ जिले के संपूर्ण षहरी सीमा क्षैत्र को छः सेक्टरो में विभक्त कर आवष्यक सामाग्री जैसे सब्जी फल, दूध व अन्य सामाग्री उपलब्ध कराई जावेगी। छत्रीचैक, उत्कृष्ट स्कूल, राजवाडा, भण्डारी पेट्रोल पम्प, राजगढ नांका तथा मेघनगर नांका चिन्हीत किया गया हेै। इन स्थानो पर सबुह 6 बजे से 10 बजे तक आवष्यक सामग्री खरीद सकते है। जिले की समस्त जनता से अनुरोध किया गया है कि इन स्थानो के अतिरिक्त अन्य स्थानो से आवष्यक सामग्री न खरीदे तथा अपने घरो से पैदल ही इन स्थानो पर पहूॅच कर प्रातः 10 बजे के पूर्व सामाग्री लेकर अपने अपने घरो में वापस पहुूच जाये। इस बैठक को पुलिस अधिक्षक श्री जैन ने संबोंधित करते हुवे कहा कि इस बिमारी से बचने के लिये मॅाक्स का उपयोग करे और  आवष्यक सावधानियाॅ बरते। इस बैठक में पुजारियो भी सुझाव प्रस्तुत किये।

कोई टिप्पणी नहीं: