सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 26 मार्च 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 मार्च

समाजसेविका सरला शर्मा का निधन 

सीहोर। गुलजारी का बगीचा निवासी नरेंद्र शर्मा,महेश शर्मा की भाभी व मुकेश शर्मा की माताजी समाजसेविका सरला शर्मा का गुरूवार को आकस्मिक निधन हो गया। समाजसेविका शर्मा को क्षेत्र के सांस्कृतिक धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजली अर्पित की। 

डिस्टेंसिंग के साथ लोधी मोहल्ला गंज में कोरोना  वायरस से बचने के लिए बच्चों को बांटे मास्क 

sehore news
सीहोर। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोधी मोहल्ला गंज में बच्चों को कतार में खड़ाकर कांग्रेस उपभोक्ता प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष समाजसेवी राजेंद्र नागर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क का वितरण किया गया।  बच्चों को संबोधित करते हुए श्री नागर ने कहा की कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा रखा है हमारे देश में भी वायरस तेजी से फेल रहा है यह वायरस शरीरिक रूप से कमजोर और बुजुर्गो पर हमला कर रहा है इस के बचने के लिए सेनिटाइजर से बीस मिनिट तक हाथों धोना है मास्क का इस्तमाल करना है। श्री नागर ने कहा की बच्चों को अपने परिजनों को भी लॉक डाउन के वक्त सड़कों पर नहीं निकलने और जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग पुलिस प्रशासन के द्वारा दिए जा रहे निर्देशों के पालन करने के लिए बताना है। लोधी मोहल्ले के सौ से अधिक बच्चों को मास्क का वितरण कर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस दौरान वार्ड पार्षद कमलेश राठौर, विजय शास्त्री ,पंकज चंदानी, नरेश आर्य, पवन शर्मा सहित बड़ी संख्या में नागरिक और बच्चे उपस्थित रहे। 

कोरोना वायरस की रोकथाम के संबंध में कलेक्टर एवं एसपी ने ली बैठक 

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने ज़िले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अमले द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में सीहोर तथा सभी विकासखंडों के अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने-अपने क्षेत्र में किये का रहे कार्यों की जानकारी दी। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किया सीहोर-देवास जिले की सीमा का निरीक्षण 

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता गुरुवार को सीहोर-देवास की सीमा पर लॉकडाउन की स्थिति देखने अन्य अधिकारियों के साथ पहुंचे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्ष श्री समीर यादव सहित स्थानीय अधिकारी मौजूद  थे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने देखा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन जिला प्रशासन द्वारा कढ़ाई से किया जा रहा है। लॉकडाउन की स्थिति में बिना जांच के किसी भी वाहन को सीहोर जिले की सीमा में प्रवेश करने से बाधित किया जा रहा है। इस समय जो अधिकारी व कर्मचारी चौबीसों घंटें अपनी सेवाएं दे रहे हैं कलेक्टर ने उनकी हौसला अफजाई भी की।

जागरूक रहे-जागरूक करें- मुख्यमंत्री श्री चौहान 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जागरूक रहे-जागरूक करें। उन्होंने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबरर 104 और 181 पर डायल करने के लिए आग्रह किया है। श्री चौहान ने कहा है कि डरें नहीं, तैयार रहें, सर्तक रहे और सुरक्षित रहे।

24 घंटे जिला स्तरीय कोविड-19 कोरोना काल सेंटर संचालित हैल्प लाइन नंबर 7247704181 जारी

कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण उससे जनित बीमारी के संभावित खतरे की रोकथाम एवं करने के उद्देश्य से कार्यवाही संचालित की जा रही है। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जिला स्तरीय नोवेल कोरोना काल सेंटर  है। 27 मार्च से 15 अप्रेल तक 24 घंटे के लिए स्थापित काॅल सेंटर/जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष का संपर्क नंबर 7247704181 जारी करते हुए उक्त नियंत्रण कक्ष का प्रभारी सुश्री रूचिरा उईके (जिला एपेडियोमोलाजिस्ट) को बनाया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने जानकारी दी कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष में प्रातः 06 बजे से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 06 बजे तक कर्मचारियों की ड्यूटी पाॅलीवार लगाई गई है। जिला नियंत्रण कक्ष में तैनात अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देषित किया गया है कि काल सेंटर पर प्राप्त जानकारी को संबंधित जिम्मेदारी अधिकारियों तक तत्काल पहुंचाएंगे तथा जारी निर्देशानुसार कार्य करेंगे। 24 घंटे संचाजित जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी श्री अर्जुन सुखेजा, श्रीमती उषा अवस्थी, राजेन्द्र मेवाड़ा, रामचंद्र परमार, वेंकेटेश्वर राव, श्रीमती दिप्ती कुलश्रेष्ठ, श्री आलोक श्रीवास्तव, पंकज शर्मा, गोपाल सिंह उमठ, कमरूद्दीन अंसारी, श्रीमती गायत्री राव, ए.बी.तिग्गा, गोपाल गोस्वामी, रमेश तुली, श्री नीतेश बातव, जगदीश दिसोरिया, हिमांशु शर्मा, श्रीमती विंध्यवासिनी कुशवाहा, मनीष राठौर, नीलेश गर्ग, शुभम् राठौर, नरेश मेवाड़ा, श्री कपील दुफारे, राजेन्द्र मेवाड़ा, श्री मंयक राठौर, सिद्धनाथ मालवीय, साबिल अली की पॉलीवार ड्यूटी लगाई गई है।  

बैंकिंग और एटीएम सुविधा का निर्बाध संचालन के निर्देश 

राज्य शासन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये बैंक और एटीएम सुविधा का निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। आयुक्त, संस्थागत वित्त श्री सुखवीर सिंह ने कलेक्टरों को पत्र भेजकर निर्देशित किया है कि लॉकडाउन के दौरान इन सेवाओं का निर्बाध संचालन करायें। साथ ही, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इस बारे में जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के लिये कहा गया है।

आवश्यक वस्तु की कालाबाजारी करने वालों पर होगी कार्यवाही, कलेक्टर ने दिए निर्देश  

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये पूरे देश एवं प्रदेश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा कृषि विभाग को निर्देशित किया गया है कि ग्रीष्मकालीन मूंग एवं अन्य फसलों की बोनी को देखते हुए जिले में संचालित पंजीकृत उर्वरक, बीज एवं पौध सरंक्षण औषधि विक्रेता सहित विभिन्न कृषि आदान की उपलब्धता आवश्यक वस्तु के रूप में बनाए रखें एवं कृषकों की मांग अनुसार उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई थोक एवं फुटकर व्यापारी द्वारा आवश्यक वस्तु का कृत्रिम अभाव बनाकर कालाबाजारी की जाती है तो ऐसा कृत्य कारित करने पर आवश्यक वस्तुत अधिनियम 1955 एवं भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा के तहत दण्डात्मक कार्यवाही जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील है।  

कोरोना संक्रमण के खिलाफ समूह की महिलाओं ने संभाला मोर्चा

sehore news
कोरोना वायरस के संक्रमण से समाज को बचाने के लिए आजीविका मिशन द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मास्क बनाने व विक्रय का काम शुरू किया है। जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन द्वारा महिलाओं को सौपी गई यह जिम्मेदारी पूरी लगन व मेहनत से निभाई जा रही है। कोरोना महामारी से बचाव में समूह की महिलाएं भी अपना योगदान दे रही है । आजीविका मिशन द्वारा संचालित आदर्श संकुल स्तरीय संघ आष्टा की अध्यक्ष सुनीता मालवीय ने बताया कि ग्राम बापचा दोनिया, बमुलिया भाटी, मुगली व बफापुर में समूह की महिलाओं द्वारा अपने अपने घरों पर मास्क तैयार किये गए अभी तक ब्लॉक के विभागों में उनकी मांग के आधार पर 4500 मास्क की आपूर्ति की जा चुकी है व समूह की 10 से 12 महिलाओ द्वारा निरन्तर मास्क बनाने का काम किया जा रहा है जो कि हमारे क्षेत्र में कोरोना बीमारी के संक्रमण को रोकने के लिए बहुत ही कारगर साबित हो रहे हैं । महिलाओं द्वारा तैयार यह मास्क बाज़ार से कम भाव मे उपलब्ध करवाए जा रहे है। जिले के विभिन्न ब्लॉकों में मास्क के साथ सेनेटाइजर व हेंडवास की आपूर्ति की जा रही है। जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अग्रवाल के नेतृत्व व  मार्गदर्शन में महिलाएं विपदा की इस घड़ी में अपनी भूमिका को बखूबी निभा रही है।

लॉकडाउन के दौरान किए जा सकेंगे वन विभाग के समस्त कार्य   

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये पूरे देश एवं प्रदेश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस संबंध में संपूर्ण देश-प्रदेश सहित जिले में धारा 144 लागू की गई है जिसमें अतिआवश्यक सेवाओं से संबंधित विभागों यथा राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस, विद्युत, दूरसंचार, नगरपालिका, नगर पंचायत, रेल्वे आदि को इससे मुक्त रखा गया है। वनमण्डलाधिकारी वनमंडल सामान्य द्वारा गृह विभाग भारत सरकार के आदेशानुसार वन विभाग को कोराना वायरस के दौरान लॉकडाउन, बंद आदि से छूट दिया जाना प्रतिवेदित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा वन विभाग के समस्त कार्यालीयन, क्षेत्रीय कार्यों में संलग्न वन अमले, चौकीदार एवं मजदूरों को कोरोना वायरस से संबंधित सावधानियों को बरतने के साथ कार्य करने के लिए छूट संबंधी आदेश जारी किया गया है। 

लॉकडाउन के दौरान आवागमन पास जारी करने हेतु अधिकारी नियुक्त   

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये पूरे देश एवं प्रदेश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा लॉकडानउ के दौरान आवागमन के लिए पास जारी करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार को आवश्यक खाद्य सामग्रियों के डिपार्टमेंटल स्टोर्स, दुकान, रेस्टोरेंट में लगे होम डिलीवरी वॉय को एवं अति आवश्यक कार्य में अन्य आवागमन एवं परिवहन के लिए पास जारी करने के लिए नियुक्त किया है। यह पास अंतर जिला हेतु भी वैध रहेगा। सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का कढ़ाई से पालन हेतु जो भी आवश्यक पहल के लिए अनुविभागीय दण्डाधिकारी तथा तहसीदार रहेंगे। केवल फसल कटाई एवं अन्य कृषि कार्य के लिए जिले के भीतर एवं जिले के बाहर आवागमन के लिए संबंधित नायब तहसीलदार भी पास जारी सकेंगे। पुलिस द्वारा पास जारी करने की व्यवस्था इस व्यवस्था के साथ-साथ पूर्ववत जारी रहेगी। 

कोरोनावायरस से जंग जीतने हेतु स्व सहायता समूह  सैनिटाइजर एवं हैंडवॉश के लगाए स्टॉल

sehore news
नोवल कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव हेतु बाजारों में मास्क की उपलब्धता बनाए रखने तथा उन्हें उचित दामों पर विक्रय करने की व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जिला सीहोर के स्व सहायता समूह की अनेकों महिलाओं द्वारा विपरीत परिस्थितियों में भी अपना अमूल्य योगदान देते हुए मास्क का निर्माण किया जा रहा है इतना ही नहीं इन दीदीयो द्वारा शहर के विभिन्न प्रमुख स्थलों पर मास्क सैनिटाइजर एवं हैंड वॉश के स्टॉल भी लगाए जा रहे हैं जनसामान्य को जागरूक करते हुए उन्हें मास्क की उपयोगिता एवं सैनिटाइजर के लाभ संबंधी जानकारी देते हुए उक्त सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना वायरस से अपने समाज, गांव, शहर तथा देश को बचाने की  जिम्मेदारी लेते हुए महिलाओं में जज्बा देखा जा सकता है इनके द्वारा इको फ्रेंडली मास्क तैयार किए जा रहे हैं जिन्हें 8-10 घण्टे पश्चात धोकर नि:संक्रमित कर  पुनः उपयोग में लिया जा सकता है महिलाओं द्वारा बड़ी संख्या 8000 मास्क तैयार किए गए हैं इसको देखते हुए शहर के विभिन्न विभागों यथा स्वास्थ्य विभाग, बिजली विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग , पंचायत ग्रामीण विभाग तथा अन्य निजी संस्थाओं द्वारा मास्क की आपूर्ति हेतु मांग की गई है मास्क कि और अधिक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए महिलाओं द्वारा अधिक से अधिक संख्या में मास्क तैयार करने की जिम्मेदारी लेते हुए समीप के ग्राम जैसे मोगरा राम, बिजोरी, अमाझीर, पचामा, चित्तौड़िया हेमा थुना कला मे बड़ी संख्या में मास्क तैयार करने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। इस कार्य में कलेक्टर श्री  अजय  गुप्ता एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरुण कुमार विश्वकर्मा के नेतृत्व में जिला प्रशासन एवं श्री दिनेश बरफा परियोजना प्रबंधक राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सीहोर द्वारा पूर्ण रूप से मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान किया जा रहा है। देश के प्रति संकल्पित भाव से जिला एवं विकासखंड टीम द्वारा सतत निगरानी एवं स्वयं की उपस्थिति में मास्क, सैनिटाइजर एवं हैंड वॉश के निर्माण तथा विक्रय के कार्य को संभाला जा रहा है।

बाहर से आने वाले नागरिकों पर जिला प्रशासन द्वारा रखी जा रही कड़ी नजर, लॉकडाउन के दौरान निर्देशों का पालन न करने पर होगी दंडात्मक कार्यवाही 

वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन, नगरीय प्रशासन, त्रिस्तरीय पंचायतों तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा विदेश अथवा देश के अन्य स्थलों से सीहोर आने वाले सभी नागरिकों पर सघन नजर रखी जा रही है। शासन के निर्देशों के अनुरूप विदेश यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को होम कोरेनटाइन में रखा गया है तथा उनकी नियमित जांच सुनिश्चित की जा रही है। कतिपय समाचार पत्रों में यह जानकारी दी गई है कि कुछ व्यक्ति होम कोरेंटाइन में नहीं है। इस संबंध में सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को विस्तृत रूप से निर्देश जारी किए जा चुके हैं तथा कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा भी सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को तथा पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है यदि कोई व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की सलाह को अनदेखा कर अन्य व्यक्तियों से मिलता हुआ पाया जाता है तो उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। जिला प्रशासन ने जिले के व्यक्तियों से अपील की है कि लाकडाउन नागरिकों की सुविधा के लिए ही किया गया है अतः वे उसका स्वमेव पालन करें तथा अपनी सुरक्षा हेतु आगामी तीन सप्ताह तक अपने-अपने घरों से न निकलें। जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु फल-सब्जी दवा, किराना इत्यादि की सतत् आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। दवा एवं किराना दुकान मालिकों से भी अनुरोध है कि वे ग्राहकों को इकठ्ठा न होने दें उन्हें दुकान के बाहर एक-एक मीटर के अंतर पर रहने के लिए प्रेरित करें तथा ग्राहकों को समूह में न बैठने दें। जिला प्रशासन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि लाकडाउन के दौरान जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध पब्लिक हेल्थ एक्ट के तहत दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...