विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 26 मार्च 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 मार्च

सब्जी क्रेता एवं विक्रेता सोशल डिस्टेन्स बनाए रखें

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सब्जी मंडी में विक्रय करने वाले एवं खरीदने वालो से संयुक्त रूप से अपील की है कि मंडी में सोशल डिस्टेन्स के नियमों का अनिवार्यतः पालन करें। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु सब्जी मंडी परिसर में किए गए प्रबंधो का पालन करने का आग्रह किया है। कलेक्टर डॉ जैन ने सभी थोक सब्जी विक्र्रेताओं से कहा है कि जिन भी चिल्लर सब्जी खरीददारो के के द्वारा सोशल डिस्टेन्स के लिए निर्धारित गेप में बनाए गए गोलो पर चलकर सब्जी खरीदी का कार्य नही किया जाता है तो ऐसे ग्राहकों को सब्जी कतिपय ना दें। इसी प्रकार थोक एवं चिल्लर सब्जी विक्रेताओं को भी कलेक्टर द्वारा सचेत किया गया है कि कोरोना वायरस के दरम्यिन सोशल डिस्टेन्स का स्वंय पालन करें और दूसरो के लिए अभिप्रेरित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने सब्जी मंडी की व्यवस्थाओं के लिए गठित प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए है कि गोले के परिचलन मेंं चलकर आने वाले ग्राहकों को ही सब्जी मिले की जांच सतत करें एवं आवश्यक पुलिस बल के सहयोग से सोशल डिस्टेन्स के नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे। 

फूड पैकेटो का वितरण 

vidisha news
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राष्ट्रयापी लॉकडाउन संबंधी कार्यवाही विदिशा जिले में भी क्रियान्वित है। उक्त अवधि में गरीब, जरूरतमंदो एवं झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारो को खाद्य सामग्री नगर के गणमान्य नागरिकों द्वारा आपसी सहयोग से वितरित कराए जाने के सुझाव पर क्रियान्वित व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में गुरूवार को कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा बैठक आहूत की गई थी जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा समाजसेवी मौजूद थे।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समाजसेवियों की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि यह अनुकरणीय पहल है उन्होंने समाजसेवियों से इस दौरान किसी भी प्रकार के वीआईपी ट्रीटमेंट की अपेक्षा व्यक्त नही करने उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान हम सब मिलकर जरूरतमंदो की मदद करना चाहते है इस मूल भावना से ही जनहितैषी कार्य किए जाएं। समाज सेवा के लिए इस प्रकार की पहल वर्तमान परिस्थितियों में अति आवश्यक है। ज्ञातव्य हो कि समाजसेवियों द्वारा आटा, दाल, तेल, नमक, मसाले तथा साबुन संकलित की जा रही है प्रत्येक परिवार को क्रमशः पांच किलो आटा, एक किलो क्रमशः दाल, नमक, तेल तथा साबुन की दो बट्टी प्रत्येक फूड पैकेट में रखी जाएगी। उक्त पैकेट महलघाट, जतरापुरा, पुरानी बस्ती और नई बस्ती में रह रहे परिवारो के बीच बांटा जाएगा। खासकर ऐसे परिवार जो दिहाडी मजदूरी कर जीवनयापन कर रहे है। लॉकडाउन के दौरान ऐसे परिवारों में भोजन का संकट ना हो के उद्वेश्य से फूड पेकेटो का वितरण किया जाएगा। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि संकलित की गई खाद्य सामग्री के पैकेट पुलिस द्वारा चिन्हित परिवारजनो के घरो में पहुंचकर वितरित किए जाएंगे इस कार्य में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो का पूरा ध्यान रखने की अपेक्षा उन्होंने संबंधितों से व्यक्त की है। पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने बताया कि फसल कटाई के कार्य में दूसरे जिलो से आए मजदूरो को भी उक्त खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए जाएंगे। बैठक में उपस्थित चैम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष श्री रवि तलरेजा की ओर से प्रत्येक पैकेट के लिए तीन-तीन साबुन, नमक, जीरा, हल्दी, मिर्च के कुल पचास पैकेट तैयार किए जाएंगे। श्री अजय साहू ने ढाई कि्ंवटल आटा देने तथा समाजसेवी अतुल शाह ने तेल के पचास पाउच तथा किराना व्यापार संघ की ओर से श्री सुरेश मोतियानी ने एक कि्ंवटल दाल जरूरतमंदो को मिल सकें देने की घेषणा की है। उपरोक्त खाद्य सामग्री अति आवश्यक जरूरतमंदो को निःशुल्क प्रदाय की जाएगी। वितरण के लिए वालेन्टियर्स की टीम तैयार की जाएगी। 

राशन विक्रेताओं द्वारा सोशल डिस्टेन्स का पालन

vidisha news
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा की गई अपील का असर परलिक्षित होने लगा है। विदिशा नगर में निजी राशन विक्रेताओं के द्वारा सोशल डिस्टेन्स का पालन किया जा रहा है। इसके लिए बकायदा उनके द्वारा निर्धारित गेप में गोले बनाए गए है और सामग्री खरीदने आने वालो के लिए इनही गोलो में चलकर राशन दुकान के सामने आएंगे और यहां एक व्यक्ति द्वारा दुकान के अन्दर से दी गई सामग्री ग्राहकों को दी जा रही है इस दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से दुकानदार व सामग्री देने वाले मास्क ही नही लगाए बल्कि राशन लेने आने वाले ग्राहकों को निःशुल्क मास्क राशन दुकानदारों के द्वारा प्रदाय किए जा रहे है। राशन लेने से पहले बकायदा सेनेटाइजर के माध्यम से ग्राहकों के हाथ धुलवाए जा रहे है तदोपरांत उन्हें राशन सामग्री दुकान के माध्यम से दी जा रही है। विदिशा के बजरिया खाई रोड में राशन विक्रेताओं के द्वारा मानव सुरक्षा को ध्यानगत रखते हुए किए गए प्रबंधो की चहुंओर चर्चा है। और उनका अनुसरण अन्य दुकानदार कर रहे है। 

दानदाताओं से अपील

नोबल कोरोना वायरस के तीव्र प्रसार को देखते हुए महामारी घोषित किया गया है इस महामारी से आई विपदा को दृष्टिगत रखते हुए जिले के बहुत से दानदाता, समाजसेवी संस्थान, जन सामान्य ने गरीबो की सुविधा के लिए दान मदद करने की इच्छा कलेक्टर डॉ पंकज जैन से जाहिर की है। कलेक्टर डॉ जैन ने जिले के सभी दानदाताओं से अपील की है कि आयी इस विपदा में गरीबो की मदद के लिए आगे आना मानव सेवा का महत्वपूर्ण कार्य है इस मामले में विदिशा जिले का इतिहास रहा है कि सभी वर्गो के सम्पन्न व्यक्तियों के द्वारा सदैव गरीबों, पीडितो की मदद के लिए आगे बढ़कर उनका हर स्तर पर हौंसला अफजाई किया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि जिले के सभी दानदाता स्वेच्छा से जो दान, मदद करना चाहते है इसके लिए जिला स्तर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन यंत्री श्री विनय प्रकाश सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिनका मोबाइल नम्बर 7089902700 है। श्री विनय प्रकाश सिंह से जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण निकाय (जनपद) तथा जिला आपूर्ति अधिकारी से समन्वय स्थापित कर नोडल अधिकारी के दायित्व का निर्वहन करेंगे। अतः जिले के ऐसे सभी दानदाता, स्वंयसेवी संस्थाएं जो दान, मदद कार्य की इच्छुक हो वे श्री विनय प्रकाश सिंह से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है। 

15 मेडीकल दुकानो को रात्रि नौ बजे तक खोलने की अनुमति

कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए  सम्पूर्ण भारत में लॉकडाउन घोषित किया गया है लॉकडाउन अवधि में विभिन्न रोगो से ग्रस्त मरीजो को दवाईयां सुगमता से उपलब्ध हो सकें इसके लिए 26 से 28 मार्च तक रात्रि नौ बजे जिला मुख्यालय की 15 मेडीकल दुकानो को खोले जाने की अनुमति अनुविभागीय दण्डाधिकारी विदिशा के द्वारा प्रदान की गई है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी के द्वारा जारी आदेश अनुसार वर्धमान मेडीकोज नीमताल, प्रभात मेडीकोज पुराना जिला चिकित्सालय, दीपक मेडीकल स्टोर स्टेशन रोड, मनोज मेडीकल स्टोर माधवगंज, टिंकल मेडीकल स्टोर लोहा बाजार, अभय मेडीकल स्टोर पीतलमील, बाबा श्री मेडीकल स्टोर रामलीला, नेमा मेडीकल स्टोर अंदर किला, बसंत मेडीकल स्टोर तिलक चौक, एमपी मेडीकल सिविल लाइन, भव्या मेडीकल स्टोर आज्ञाराम कालोनी, श्री राठौर मेडीकल स्टोर रीठा फाटक, रामजी मेडीकल स्वर्णकार कालोनी, लोधी मेडीकल स्टोर सांची रोड़ तथा सोनू मेडीकल स्टोर खरी फाटक शामिल है। 

खाद्यान्न सामग्री को घर पहुंचाने की सुविधा 

कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए लॉकडाउन अवधि में आमजनों की मांग अनुसार विदिशा जिला मुख्यालय पर ऑन कॉल पर खाद्यान्न सामग्री को घर पहुंचाने की सुविधा प्रारंभ की गई है। कि जानकारी देते हुए अनुविभागीय अधिकारी विदिशा श्री संजय कुमार जैन ने बताया कि घर पहुंच सेवा सुविधा के लिए अधिकतम बीस रूपए डिलेवरी चर्चा निर्धारित किया गया है। खाद्यान्न घर पहुंचाने की सुविधा संबंधी जारी आदेश में कुल नौ किराना प्रतिष्ठानों को अधिकृत किया गया है। एसडीएम द्वारा जारी आदेश मेंं जिन नौ किराना प्रतिष्ठानों को खाद्यान्न सामग्री घर पहुंचाने की सुविधा ऑन कॉल पर देने हेतु अधिकृत किया गया है उनमें जैन किराना दुर्गानगर प्रोपरायटर श्री आशीष जैन (7000241437), रघुवंशी किराना पीतलमील चौराहा प्रोपरायटर श्री मुकेश रघुवंशी (9981472379), कृष्णा किराना स्टोर संजय शापिंग काम्पलेक्स बस स्टेण्ड प्रोपरायटर श्री नवनीत तलरेजा (9406536815), ग्रहणी बाजार किरी मोहल्ला प्रोपरायटर श्री जगदीश पंजाबी (9893331895), घर संसार सुपर मार्केट माधवगंज मेन रोड प्रोपरायटर श्री चिन्मय बडकुल (9893406882), सुपर बाजार रायसेन गेट बडा बाजार प्रोपरायटर श्री अनिल नेमा (9425463696), राशन बाजार किरी मोहल्ला प्रोपरायटर श्री राजकुमार अरोरा (9755989732), ग्रहस्थी (हजारी लाल/अनिल कुमार) बडा बाजार प्रोपरायटर श्री अतुल मालवीय (9589423766) श्री अनिल जैन (9425432295) तथा मन्नी किराना स्टोर किले अन्दर प्रोपरायटर श्री मनोज पंजाबी (9893017027) से आमजन मोबाइल पर खाद्य सामग्री की मांग ऑन कॉल कर सकते है। संबंधित प्रतिष्ठान द्वारा घर पर वितरण वाहक (डिलेवरी बॉय) के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। वितरण वाहक को प्रतिष्ठान प्रोपरायटर उनके हस्ताक्षर से आईकार्ड देंगे एवं सामग्री के देयक की दो प्रति प्रदाय करेंगे ताकि वह एक व्यक्ति संबंधित ग्राहक को प्रदान करेंगे और एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखेंगे तथा रास्ते में पुलिस अथवा अन्य के द्वारा पूछताछ करने पर रसीद बतला सकें। वापसी में डिलेवरी बॉय रसीद प्रतिष्ठान में आकर जमा करेंगे। 

टोल फ्री 104 पर अब तक 24 कॉल प्राप्त हुए

सर्दी, खांसी, बुखार हो तो टोल फ्री नम्बर 104 पर बताएं की सुविधा विदिशा जिले में भी शुरू की गई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए भी टोल फ्री नम्बर 104 अथवा 181 पर सम्पर्क किया जा सकता है। विदिशा जिला मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम में चिकित्सकगण के अलावा अन्य स्टाप 24 घंटे सातो दिन उपस्थित रहकर टोल फ्री नम्बर पर मिलने वाले कॉल को अटैन्ड कर रहे है उक्त सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑन लाइन है। कंट्रोल रूम के प्रभारी चिकित्सक ने बताया कि अब तक कुल 24 फोन कंट्रोल रूम को 104 नम्बर के माध्यम से प्राप्त हुए है जिन्हें चिकित्सकों द्वारा समय सीमा में अटैन्ड कर इलाज शुरू किया गया है। ज्ञातव्य हो कि विदिशा शहर के अन्दर अधिकतम चार घंटे में तथा ग्रामीण क्षेत्रो में उसी दिन चिकित्सक पहुंचकर पीड़ित मरीज का इलाज कर रहे है।


कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...