विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 मार्च 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मार्च

पांच प्रकरणों में जिला बदर के आदेश 

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर पांच प्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है। जिन आनवेदकों के तहत मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 (क) (ख) के अंतर्गत जारी आदेशो में उल्लेख है कि प्रत्येक जिला बदर के प्रकरण में संबंधित अनावेदक को एक-एक वर्ष की कालवधि हेतु जिला विदिशा एवं सीमावर्ती जिले रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर एवं राजगढ़ जिले की राजस्व सीमाओं से निष्कासित किया गया है। जिन पांच प्रकरणो में जिला बदर के आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह के द्वारा जारी किया गया है उनमें अनावेदक रवि पुत्र जयराम शाक्य उम्र 30 वर्ष निवासी मुखर्जीनगर विदिशा थाना कोतवाली, अनावेदक रवि उर्फ रविन्द्र पुत्र चरण सिंह रघुवंशी उम्र 26 वर्ष निवासी लाल पठार बासौदा थाना शहर बासौदा, अनावेदक शुभम् उर्फ पिल्लू उर्फ पिल्ला पुत्र धर्मचंद साहू उम्र 25 वर्ष, निवासी गली नम्बर दो दुर्गानगर थाना सिविल लाइन विदिशा, अनावेदक नेतराम पुत्र रघुनाथ सिंह दांगी उम्र 52 वर्ष निवासी ग्राम सुमेरबर्री थाना गुलाबगंज तथा अनावेदक पर्वत पुत्र धन्नालाल लोधी, उम्र 40 वर्ष, निवासी ग्राम अमारी थाना त्योंदा जिला विदिशा शामिल है।   

ग्रामीणों की समस्याओं के निदान हेतु क्लस्टरवार कार्यक्रम नियत

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा क्लस्टरवार कार्यक्रम नियत किया गया है। जनपद पंचायत क्षेत्र में तीन-तीन ग्राम पंचायतों को क्लस्टर में शामिल किया गया है। उक्त तीनों ग्राम पंचायतों में ग्रामीणजनों की बुनियादी जरूरतों, समस्याओं का निराकरण क्लस्टर के माध्यम से किया जाएगा। सभी एसडीएम एवं जनपदों के सीईओ को ततसंबंध में निर्देश प्रसारित किए गए है कि अधिकारी, कर्मचारियों की क्लस्टर मुख्यालय एवं सम्मिलित ग्राम पंचायत क्षेत्र के भ्रमण तिथि नौ मार्च से नियत की गई है। दल का भ्रमण कराया जाना सुनिश्चित करें और भ्रमण दल एवं कार्यक्रम की जानकारी जिला पंचायत को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। क्लस्टरवार भ्रमण कार्यक्रम के प्रतिवेदन जनपद पंचायत स्तर पर सीईओ द्वारा संकलित किए जाएंगे तथा संकलित प्रतिवेदन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी के माध्यम से बीस मार्च तक कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों तथा जनपदों के सीईओ को पत्र प्रेषित कर आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु गठित क्लस्टरवार कार्यक्रमों के माध्यम से समस्याओं का निदान होने के उपरांत क्रास मानिटरिंग कर इस बात का पता लगाया जाएगा कि ग्रामीणजनों की धरातर स्थल पर समस्याओं का निदान हुआ है कि नहीं। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा क्लस्टरवार कार्यक्रमों में राज्य शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहवास करने वाले लोगो की रोजमर्रा की बुनियादी जरूरत, समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए एक योजना तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निम्नानुसार बुनियादी जरूरत, समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इसके अलावा हेल्थ और ड्रायविंग लायसेंस केम्प, निःशक्तजनों के प्रमाण पत्र, बिजली बिल, कनेक्शन के बारे में शिकायत का निराकरण, पेंशन, राशन कार्ड की शिकायतों का निराकरण, भू-पट्टा, ऋण पुस्तिका का वितरण, ग्रामो में साफ सफाई अभियान, धार्मिक कार्यक्रम के माध्यम से नशामुक्ति के खिलाफ शपथ, सहकारी समितियों और आंगनबाडी कार्यो का निरीक्षण, खाद और बीजों से संबंधित किसानों की समस्याओं का निवारण सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाएगा। 

जनसुनवाई में 156 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha newsकलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में आज मंगलवार को 156 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल और श्री तन्मय वर्मा के अलावा जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह, विदिशा ग्रामीण क्षेत्र के तहसीलदार श्री केएन ओझा के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी ने पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं का निदान किया है। डिप्टी कलेक्टर श्री सरल ने बताया कि आज कुल 156 आवेदको के आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से मौके पर 57 आवेदकों का निराकरण किया गया है। शेष लंबित 99 आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर वेबपोर्टल पर जानकारियां इन्द्राज कराने के निर्देश विभागों के अधिकारियो को दिए गए है।

खुशियों की दास्तां : अब्दुल खान को मिली कर्जे से मुक्ति

vidisha news
जय किसान फसल ऋण माफी योजना से किसानों को ऋण मुक्ति से ईजाद मिल रही है। विदिशा विधानसभा क्षेत्र के 5423 कृषकों को द्वितीय चरण में ऋण माफी के प्रमाण पत्र, सम्मान पत्र प्रदाय किए गए है। ग्राम लतीफपुर के 65 वर्षीय कृषक अब्दुल खान पिता यूसुफ खॉन की 89144 रूपए की ऋण राशि माफ होने के आश्य का ऋण माफी प्रमाण पत्र, किसान सम्मान पत्र सोमवार को प्रभारी मंत्री के हाथो से प्राप्त होने पर राज्य सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करने से अब्दुल खान अपने आप को नही रोक पाए। हितग्राही अब्दुल खान ने चर्चा में बताया कि बैंक का कर्जा ऐसे माफ हो गया जैसे हम सपने में हो। वरना बैंक में राशि जमा करते जाते थे पर कर्जा नही उतरता था। सपने साकार हुए है यह मानना है हितग्राही अब्दुल खान का। 

816 परीक्षार्थी अनुपस्थित, नकल के दो प्रकरण दर्ज

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी की परीक्षा वर्ष 2020 की ओके रिपोर्ट प्रदाय करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि आज दसवीं की बोर्ड परीक्षा द्वितीय व तृतीय भाषा (सामान्य) संस्कृत में कुल 22458 परीक्षार्थियों में से 21642 उपस्थित हुए है। उक्त परीक्षा में 816 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें वही बासौदा में राजेन्द्र नगर परीक्षा केन्द्र पर दो परीक्षार्थी के खिलाफ नकल के प्रकरण दर्ज किए गए है वही बारहवीं की विशिष्ट भाषा संस्कृत में तीन मार्च 2020 को शत प्रतिशत 70 परीक्षार्थियों के द्वारा परीक्षा दी गई है। जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों पर आज परीक्षा शांतिपूर्वक एंव निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुई है।  

डिजीटल साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

vidisha news
जिले में बैंको के माध्यम से सम्पादित होने वाले कार्य शत प्रतिशत डिजीटल हो इसके लिए विभिन्न शाखाओं में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन सतत जारी है। यूनियन बैंक आफ इंडिया की विदिशा शाखा के तत्वाधान में मंगलवार को एक दिवसीय साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम निजी होटल में आयोजित किया गया था। यूनियन बैंक आफ इंडिया के केन्द्रीय कार्यालय के उप महाप्रबंधक श्री सुशील कुमार पाणिग्रही, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह, लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सीरवानी के अलावा क्षेत्रीय कार्यालय के उप क्षेत्र प्रमुख श्री बीपी अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान यूनियन बैंक के द्वारा संचालित विभिन्न डिजीटल उत्पादों के बारे में श्री पुरूषोत्तम पंचारे के द्वारा जानकारियां दी गई। साक्षरता एवं जागरूकता संबंधी विभिन्न पहलुओं पर मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया है।  ग्राहकों को जागरूक करने हेतु आयोजित उक्त डिजीटल साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम में आमजनों की जिज्ञासाओ का समाधान किया गया है और उन्हें डिजीटल प्लेटफार्म का ज्ञानवर्धक सदोउदाहरण प्रायोगिक तौर पर बतलाया गया है। वही डिजीटल बैंकिंग कार्यप्रणाली के दौरान उपभोक्तागण किन बिन्दुओं को ध्यानगत रखते हुए सतर्कतापूर्वक कार्य करें की जानकारी दी गई वही डिजीटल कार्यो से अन्य किसी को नही बताने की प्रेरणा दी गई है। कार्यक्रम में विदिशा शाखा के प्रमुख आनंद सिन्हा के द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्वेश्य से आयोजित उक्त कार्यक्रम की रूपरेखा और प्रस्तावना प्रस्तुत की गई थी। वही कार्यक्रम के अंत में श्री आनंद सिन्हा के द्वारा आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: