विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 5 मार्च 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मार्च

सिरोंज एवं लटेरी निकायो के वार्डो का आरक्षण आज

विदिशा जिले की सिरोंज एवं लटेरी नगरीय निकायों के वार्डो का आरक्षण मध्यप्रदेश नगरपालिका नियम 1994 के अनुसार छह मार्च को आयोजित करने की सर्वाजनिक सूचना का प्रकाशन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (नपा) श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी कर दिया गया है। आरक्षण संबंधी प्रक्रिया छह मार्च को नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। इसके लिए नपा सिरोंज हेतु पूर्वान्ह 11.30 बजे से तथा नगर परिषद लटेरी के लिए 12.30 बजे से प्रक्रिया शुरू होगी। जारी सार्वजनिक सूचना में उल्लेख है कि नगरपालिका परिषद सिरोंज के 21 वार्डो का आरक्षण मध्यप्रदेश नगरपालिका (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डो का आरक्षण) नियम 1994 के अनुसार किया जाएगा। इसी प्रकार नगर परिषद लटेरी के 15 वार्डो के लिए भी आरक्षण प्रक्रिया छह मार्च को नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में अपरान्ह 12 बजे से प्रारंभ की गई है। 

नेशनल लोक अदालत 11 अप्रैल को नगर पालिका और विद्युत संबंधी प्रकरण रखे जायेंगे

आगामी 11 अप्रैल को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में विद्युत विभाग एवं नगर पालिका  के प्रकरणों में नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी। पक्षकारों  से अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों का निराकरण कर लोक अदालत का लाभ लेने का आग्रह किया गया है। 

पार्षदों की निर्वाचन व्यय सीमा निर्धारित

नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषदों तथा नगर परिषदों में पार्षदों के निर्वाचन के लिये व्यय सीमा निर्धारित की गयी है। दस लाख से कम जनसंख्या वाले नगरपालिक निगमों में पार्षदों के निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 3 लाख 75 हजार रूपये और 10 लाख से अधिक जनसंख्या पर 8 लाख 75 हजार रूपये निर्धारित की गयी है। इसी तरह नगरपालिका परिषदों में एक लाख से अधिक जनसंख्या पर 2 लाख 50 हजार रूपये, 50 हजार से एक लाख तक जनसंख्या पर एक लाख 50 हजार रूपये और 50 हजार से कम जनसंख्या की नगरपालिका परिषदों के पार्षदों के निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा एक लाख रूपये निर्धारित की गयी है। नगर परिषदों के लिये यह व्यय सीमा 75 हजार रूपये तय की गयी है। 

ईव्हीएम गोडाउन भवन लोकार्पित

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने गुरूवार को नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में ईव्हीएम एवं गोडाउन भवन का लोकार्पण फीता काटकर किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवनिंसंह तथा अन्य  अधिकारियों के अलावा पीआईयू के संभागीय परियोजना अधिकारी श्री केएस तोमर मौजूद रहें। कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा के अलावा अन्य अधिकारियों ने ईव्हीएम गोडाउन में स्थापित किए गए सीसी कैमरो के कंट्रोल कक्ष सहित अन्य कक्षो का भ्रमण कर जायजा लिया गया है। कलेक्टर श्री सिह ने मीडियाकर्मियों से संवाद के दौरान बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार ईव्हीएम गोडाउन भवन का निर्माण किया गया है जिसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है इसके लिए हर तल पर गार्ड रूम बनाया गया है जिसमें चौकीदार मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सीसी कैमरो से भी निगरानी रखी जाएगी। यहां पर ईव्हीएम पूर्ण सुरक्षित 24 घंटे सातों दिन सतत निगरानी रखी जाएगी। नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में तीन करोड़ 27 लाख 49 हजार की लागत से निर्मित ईव्हीएम गोडाउन भवन का बिल्डर एरिया कुल 2150 वर्गमीटर है। जिसमें ग्राउण्ड फ्लोर 1145 वर्ग मीटर तथा फर्स्ट फ्लोर 1005 वर्ग मीटर बिल्डप एरिया है।जिला मुख्यालय पर बने उक्त भवन में इव्हीएम, व्हीवीपैट 3000 रखने की क्षमता है। उक्त भवन में ग्राउण्ड फ्लोर, व्हीव्हीपैट हाल बैलेट यूनिट हाल, इव्हीएम स्टोर, बीएलओ ट्रेनिंग हॉल्, आफिस, बैटिंग कक्ष, बरडा, टायलेट ब्लाक बनाए गए है इसी प्रकार प्रथम तल पर उल्लेखितों कक्षोंं क निर्माण किया गया है। 

शांति समिति की बैठक आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक छह मार्च को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि होली एवं रंगपंचमी पर्व के परिपेक्ष्य में आयोजित शांति समिति की बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सायं चार बजे से शुरू होगी। समिति के सभी सदस्यों को सूचनाएं संप्रेषित कर बैठक में उपस्थित होने की अपील की गई है।

नौ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी की परीक्षा वर्ष 2020 की ओके रिपोर्ट प्रदाय करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि आज दसवीं की एनएसक्यूएफ के समस्त विषय तथा बारहवीं की भारतीय संगीत परीक्षा सम्पन्न हुई है। उक्त दोनो परिक्षाओं में कुल नौ परीक्षाथी अनुपस्थित रहें जिसमें दसवीं की परीक्षा में सात तथा बारहवी की परीक्षा में दो परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें। दोनो बोर्ड परीक्षा में नकल का एक भी प्रकरण दर्ज नही किया गया है। 

समूह को सशक्त बनाने की पहल में तेजी लाएं-जिपं सीईओ

बुधवार को मण्प्रण्.डे राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन के अंतर्गत ;एनआरएलएमद्ध संचालित विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा सीईओ जिला पंचायत विदिशा श्री मयंक अग्रवाल के मुख्य अतिथ्यि जिला पंचायत समभाकक्ष में संपन्न हुई। उन्होनें आजीविका मिशन अंतर्गत चल रहे विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से समूहों को सषक्त बनाने के लिए पहल तेजी से की जाय यह बात समीक्षा बैठक के दौरान कही। समीक्षा के दौरान उन्होनें निर्देश देते हुऐ कहा कि बैंकों में समूह के खाते खोले जाये। जिससे शासन के माध्यम से प्रदाय की जी रही राशि उनके खाते में समय सीमा में राशि पहुंचाई जा सके जिससे वह अपने अजीविका को स्थापित करने के साथ अपना आर्थिक और सामाजिक जीवन में बदलवा ला सके। यह समूह नर्सरी निर्माणए गौशाला संचालन एवं मधुमक्खी पालन व्ययसाय के अलावाए बडी पापड उघोग के अलावा अन्य व्यवसाय भी के माध्यम से स्वसहायता समूह को सशक्त किया जा सकता है उन्होंनें समीक्षा बैठक के दौरान श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव को निर्देष देते हुए कहा कि विभाग के द्वारा जो भी गतिविधियां संपादित की जा रही हैं उनकी पहल तेजी से करना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान अजीविका मिशन के अंतर्गत जिले में समूह के माध्यम से जो व्यवसाय से संबंधित जो गतिविधियों संचालित की जा रही है उनका एक प्रस्तुतीकरण भी किया गया। इस अवसर पर जिले के सातों ब्लाको से आये ब्लाक समन्वयक एवं सहायक समन्वयक थे। समीक्षा बैठक के दौरान श्री दयाशंकर सिंह अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विदिशाए श्री भरत रोहिल्ला सहायक प्रबंधक अजीविका मिशन मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...