विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 13 मार्च 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मार्च

कलेक्टर का प्रभार जिपं सीईओ को

राज्य शासन द्वारा विदिशा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह का स्थानांतरण आदेश जारी होने के फलस्वरूप नवीन पदस्थापना पर कार्य भार ग्रहण करने हेतु श्री सिंह 11 मार्च बुधवार को भारमुक्त हुए है। निवर्तमान कलेक्टर श्री सिंह ने  अपना प्रभार जिला पंचायत सीईओ आईएएस श्री मयंक अग्रवाल को सौंपा है।  

रंगपंचमी 14 मार्च को शुष्क दिवस घोषित

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम की धाराओें के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए 14 मार्च रंगपंचमी को विदिशा जिले अंतर्गत संचालित समस्त देशी-विदेशी मदिरा दुकानो को सायंकाल चार बजे तक जबकि सिरोंज तहसील के अंतर्गत संचालित समस्त देशी-विदेशी मदिरा दुकानो को 14 मार्च को सम्पूर्ण दिवस बंद किए जाने का आदेश जारी कर दिया है। उक्त अवधि में मदिरा क्रय-विक्रय एवं परिवहन पूर्णतः निषेध रहेगा। संबंधितों को जारी आदेश का कढाई से पालन कराने के भी निर्देश प्रसारित किए गए है। उक्त अवधि मेंं यदि कही कोई मदिरा का विक्रय अवैध करते पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ आबकारी नियमों के तहत कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। 

अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस 20 मार्च को मनाया जाएगा

मध्यप्रदेश शासन के राज्य आनंद संस्थान के निर्देशानुसार जिले में 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस पर जिले में राज्य आनंदम संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थी, व्यवसायी, स्वैच्छिक संस्थाएं, समाजसेवी, मोटिवेशनल स्पीकर्स, शिक्षाविद, विचारक आदि शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के आव्हान पर प्रति वर्ष 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य व्यक्ति को इस बात का आभास कराना है कि केवल आर्थिक विकास ही आवश्यक नहीं है बल्कि लोगों की खुशहाली और सुख को बढ़ाना भी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त यह दिवस समावेशी, न्यायोचित एवं सतुलित आर्थिक विकास की जरूरत पर बल देता है जिसमें सतत् उन्नति, गरीबी उन्मूलन और सभी की खुशहाली व सुख को निश्चित किया जा सके।

स्टूडेंट ट्रेकिंग से होगी डिग्री की उपयोगिता की पड़ताल

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत चयनित 200 महाविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की ट्रेकिंग की जायेगी। विभाग द्वारा स्टूडेंट ट्रकिंग के माध्यम से यह जानकारी संकलित करने की कोशिश की जा रही है कि डिग्रीधारक विद्यार्थियों की वर्तमान स्थिति क्या है और प्रदेश के विश्वविद्यालयों से मिली डिग्री की कितनी उपयोगिता है। परियोजना में चयनित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे 2019 में उत्तीर्ण स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए एलुमनी मीट का आयोजन करें। मीट में विद्यार्थियों से जानकारी ली जाए कि वे डिग्री लेने के बाद जीवन-यापन के लिए क्या कर रहे हैं। इसके लिए महाविद्यालयों को प्रति विद्यार्थी 50 रूपये खर्च करने का अधिकार दिया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों को 20 मार्च तक एलुमनी मीट आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं।

छात्रवृत्ति के आवेदन अब 31 तक वरिष्ठ कार्यालय द्वारा स्वीकार

जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के ऐसे विद्यार्थी जो तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष में अध्ययनरत है और उनके द्वारा अपनी संस्था के छात्रवृत्ति आवेदन पोर्टल पर दर्ज नहीं करा सकें ऐसे समस्त विद्यार्थी विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित ना रहें उन सभी के सभी आवेदनों को जमा कराने की जबाव देही संस्था प्रमुख की रहेगी। पोर्टल पर आवेदन कार्य दो दिवस के भीतर कर वरिष्ठ कार्यालय को अब 31 मार्च तक जमा कराना सुनिश्चित करें। जिले में कोई भी पात्र छात्रवृत्ति योजना के लाभ से वंचित ना रहें।

गीत-संगीत रंगगुलाल के साथ धूमधाम से मनाया महिला होली मिलन समारोह

vidisha news
विदिशाः- विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव की धर्म पत्नि श्री पूनम भार्गव के द्वारा स्थानीय शहनाई गार्डन में महिला होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। होली मिलन समारोह में शहर की महिलाओं ने बड़ी संख्या में एकत्रित होकर एक दूसरे को रंगगुलाल लगाकर होली की शुभकामनाओं का अदान-प्रदान किया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम गायत्री परिवार द्वारा मंगलाचरण उद्धवोधन किया गया। साथ ही राधिका मानस मण्डल के आर्केस्ट्रा पर महिलाओं ने सुमधुर गीतों, भजनों एवं फाग की प्रस्तुतियां की गई, जिस पर उपस्थित महिलाओं द्वारा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर सामान्य ज्ञान प्रश्नात्तर का भी आयोजन किया गया एवं लकी ड्राॅ के द्वारा विजेता महिलाओं को पुरूस्कार वितरण किये गये। मीडिया से बातचित करते हुए श्रीमति पूनम भार्गव ने कहा कि होली के अवसर हम सभी मतभेद एव मनभेदों को भुलाकर समाज में समाजिक सौहार्दपूर्ण वातावरण तैयार करने हेतु हम सभी को प्रयास करना चाहिये। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति प्रियदर्शनी राठौर, श्रीमति आरती शर्मा, ने संयुक्तरूप से किया एवं आभार प्रदर्शन श्रीमति कंचन शर्मा ने किया। कार्यक्रम में गायत्री परिवार, राधिका मानस मण्डल, सर्व ब्राह्मण परशुराम महिला मण्डल, राजपूत समाज महिला मण्डल, सिंधी पंचायत महिला मण्डल, यादव समाज महिला मण्डल, पंजाबी समाज महिला मण्डल, आर्या क्लब, वी क्लब, की महिला सदस्यों सहित शहर की अनेकों समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत महिलाएं बड़ी संख्या में उपस्थित रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...