विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 16 मार्च 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च

कोरोना वायरस रोकथाम के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें-कलेक्टर 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज टीएल बैठक में एसडीएम, जनपदोंं एवं निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में कोरोना वायरस रोकथाम के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें ताकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एसओपी की जानकारी आमजनों तक सुगमता से पहुंच सकें। कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार को भी बैठक के दौरान निर्देश दिए है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस रोकथाम संबंधी प्रचार सामग्री संबंधितों तक पहुंचे ताकि संदेशों की जानकारियां सुगमता से आमजनों को उपलब्ध हो सकें। कलेक्टर डॉ जैन ने निकायो के क्षेत्रों में कचरे संग्रह करने हेतु संचालित वाहनों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए तैयार किए गए जिंगल्स का भी साउण्ड सिस्टम के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला चिकित्सालय के साथ-साथ खण्ड मुख्यालयों की अस्पतालों में कोरोना वायरस संबंधी जानकारियां देने, पृथक से आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जिला एवं खण्ड मुख्यालयों पर सर्दी जुकाम से पीड़ित मरीजो की बारीकी से परीक्षण कर उन्हें रोगोपचार दवाईयां अविलम्ब उपलब्ध कराई जाएं वही रोगोवधि के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरती जानी है कि भी जानकारी दी जाए। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि धार्मिक आयोजन स्थलों पर भी धर्मगुरूओं के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव के उपायों की जानकारी दी जाए इस संबंध में धर्मगुरूओं के माध्यम से आमजनों तक सुगमता से संदेश पहुंचाया जा सकता है कि अपील धर्मगुरूओं से करने की सलाह दी गई है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि कोई भी अधिकारी, कर्मचारी के साथ-साथ आमजन कोरोना वायरस को हल्के से ना लें। इसके प्रति हम सबको जागरूक होना अतिआवश्यक है। उन्होंने यातायात के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों पर प्रकाश डालते हुए संबंधितों से अपेक्षा व्यक्त की कि वे हेण्डवॉश का उपयोग अधिक से अधिक करें। सामान्य सर्दी, खांसी में भी कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। प्रायः देखने में आया है कि कोरोना वायरस से बुजुर्ग जल्दी प्रभावित होते है अतः बुजुर्गो के बीच में जनजागरूकता के छोटे-छोटे आयोजन कर उन्हें बचाव के उपायों के संसाधनो से अनिवार्यतः अवगत कराया जाए।  

उपार्जन कार्यो की समीक्षा
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज टीएल बैठक में उपार्जन कार्यो के संबंध में अब तक किए गए प्रबंधो की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर आगंतुक किसानों को निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने ततसंबंध में गतवर्ष किए गए प्रबंधो में और क्या सुधार किए जा सकते है पर जोर देते हुए कहा कि प्रत्येक उपार्जन केन्द्र की परिसीमा निर्धारित रहती है अतः इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि बिना एसएमएसधारक कृषक अपनी फसल विक्रय हेतु उपार्जन केन्द्रों के नजदीक ढेर ना लगाएं। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने उपार्जन प्रक्रिया में भुगतान हेतु जेआईटी प्रक्रिया से सभी को प्रशिक्षित करने के निर्देश कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह को दिए है। उन्होंने कहा कि उपार्जन कार्यो संबंधी जो भी दिशा निर्देश शासन के द्वारा दिए गए है कि प्रतियां संधारित की जाए और उपार्जित कार्यो को क्रियान्वयन करने वाले अधिकारी, कर्मचारी नियम कायदों से बखूबी अवगत हो ताकि उपार्जन अवधि में किसी भी प्रकार की दिक्कते आती है तो उसका समाधान केन्द्र पर ही संभव हो सकें। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर आवश्यकता के अनुरूप इलेक्ट्रॉनिक कांटो, वारदानो, ट्रेकिंग मशीन के अलावा किसानों के लिए छाया, पानी के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने कहा कि जिले में 25 मार्च से 152  उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी कार्य शुरू होगा। अतः प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर जो-जो मूलभूत आवश्यकताएं, सुविधाएं मुहैया कराई जानी है उन सबकी पूर्ति 20 मार्च तक अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करें। 

उत्तरा पोर्टल
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सभी अधिकारियों को टीएल बैठक में निर्देश देते हुंए कहा कि अब से लंबित आवेदनों की समीक्षा उत्तरा पोर्टल पर ऑन लाइन की जाएगी। उन्होंने प्रत्येक आवेदन में दर्ज होने वाली जानकारियों की स्वंय मानिटरिंग करने तथा सही दर्ज होने पर पोर्टल से हटाने का कार्य मेरे द्वारा ही सम्पादित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई, आपकी सरकार आपके द्वार, भ्रमण के दौरान तथा वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त होने वाले सभी आवेदनों को उत्तरा पोर्टल पर दर्ज किया जा रहा है। प्रत्येक विभाग के अधिकारी को उत्तरा पोर्टल पर जानकारियां अंकित करने हेतु एनआईसी के माध्यम से पासवर्ड भी उपलब्ध कराये गए है। अतः सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है कि वे हर रोज उत्तरा पोर्टल पर विभाग से संबंधित दर्ज आवेदनों को अनिवार्य रूप से अवलोकन कर निराकरण की कि जाने वाली कार्यवाही को अंकित करना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आहूत प्रथम टीएल बैठक में उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय पर बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। बैठक शुरू होने के उपरांत बीच में आने जाने की आवश्यकता नही है। किसी भी विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारियां प्रस्तुत करने हेतु कभी भी निर्देश दिए जा सकते है। अतः समस्त विभागों के अधिकारी सदैव मानसिक रूप से तैयार रहे साथ ही पीपीटी को पेन ड्राइव में अपलोड रखें। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि अंतर्विभागीय समन्वय संबंधी सभी कार्य टीएल बैठक में ही किए जाएंगे। इसके लिए कोई भी अधिकारी पृथक से सम्पर्क कर मुझे अवगत ना कराएं। अंतर्विभागीय समन्वय के तहत जिन विभागों के अधिकारियों को अन्य विभागों से सहयोग की आवश्यकता है अतः संबंधित विभाग उपरोक्त कार्य को कब तक पूरा करेंगे से भी टीएल बैठक में ही अवगत कराएंगे। समयावधि के उपरांत यदि किसी विभाग के अधिकारी द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय कार्यो में रूचि प्रदर्शित नही की गई है ऐसा प्रतीत होने पर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, एसडीएम, जनपदों के सीईओ मौजूद थे। 

भण्डारण व्यवस्थाओं का जायजा

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज सोमवार को नटेरन क्षेत्र का भ्रमण कर यहां समर्थन मूल्य पर क्रय किए गए गेंहू के भण्डारण हेतु किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा लिया है। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसडीएम श्री शैलेन्द्र सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू के अलावा अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने ग्राम चमरहारा में ओपन केप में भण्डारण हेतु अब तक मात्र ले-आउट संबंधी कार्य ही किया गया है। ततसंबंध में संबंधित इंजीनियर को मौके पर निर्देश दिए कि तीन दिवस के भीतर प्रगति परलिक्षित होना चाहिए। उन्होंने ग्राम सेऊ में अभि वेयर हाउस का भी जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने नटेरन में मृदा परीक्षण केन्द्र का भी निरीक्षण किया और यहां विगत तीन माह से बिजली आपूर्ति बंद पाए जाने पर क्षेत्र के एसडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए है। कलेक्टर द्वारा खरीदी केन्द्र सेऊ एवं नटेरन में किए गए प्रबंधो का भी अवलोकन किया गया है। यहां कॉलेज भवन निर्माण कार्य के संबंध में भी उनके द्वारा जानकारी प्राप्त की गई है। वही मॉडल स्कूल की बाउण्ड्रीवाल संबंधी कार्य प्राक्कलन में नही होने के बावजूद पृथक से प्राक्कलन तैयार कर बाउण्ड्रीवाल कार्य की स्वीकृति शीघ्र प्राप्त कर शुरू कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा सेवा सहकारी समिति नटेरन में उपार्जन कार्य हेतु और अधिक क्षेत्र विस्तार करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भ्रमण के दौरान आमजनों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं को सुना साथ ही उपार्जन कार्यो के संबंध में और क्या प्रबंध सुनिश्चित किए जा सकते है पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को बनाए रखने हेतु विशेष पहल की जाए। 

प्रेक्षक का भ्रमण कार्यक्रम 

vidisha news
नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण वर्ष 2020 के कार्यो की समीक्षा नियुक्त प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस श्री जीपी श्रीवास्तव के द्वारा की जाएगी। प्रेक्षक श्री श्रीवास्तव जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 17 मार्च की प्रातः 11 बजे से बासौदा में तथा दोपहर तीन बजे से कुरवाई में समीक्षा की जाएगी। इसी प्रकार 18 मार्च की प्रातः 11 बजे से लटेरी में तथा दोपहर तीन बजे से सिरोंज में, 19 मार्च की 11 बजे से शमशाबाद व दोपहर तीन बजे से नटेरन में, जबकि 20 मार्च को ग्यारसपुर में ततसंबंधी समीक्षा बैठक प्रातः 11 बजे से आहूत की गई है।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रेक्षक द्वारा आहूत समीक्षा बैठको में संबंधित अनुविभाग क्षेत्र के समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नगर पालिका, पंचायत के 10-10 प्राधिकृत कर्मचारी को सम्पूर्ण जानकारी सहित बैठक में उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। प्रेक्षक श्री जीपी श्रीवास्तव के द्वारा विदिशा निकाय क्षेत्र में फोटो मतदाता सूची एवं पुर्नरीक्षण संबंधी कार्यो की समीक्षा सोमवार को विदिशा सर्किट हाउस में की गई थी। उक्त बैठक में डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल, एसडीएम श्री संजय कुमार जैन, नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार द्वय श्रीमती सरोज अग्निवंशी और श्री केके ओझा मौजूद थे। क्रमांक 96  

परीक्षा केन्द्र में भी कोरोना वायरस के बचाव प्रबंध सुनिश्चित करें

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज समस्त शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य (परीक्षा केन्द्राध्यक्ष) को निर्देश दिए है कि महाविद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जिसकी व्यवस्था सुचारू रूप से एवं कोरोना वायरस से बचाव का विशेष ध्यान रखकर की जाए। परीक्षाओं के संचालन व कोरोना वायरस बचाव की व्यवस्था का मुआयना व अवलोकन करने हेतु संबंधित एसडीएमों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है।  शासकीय कन्या (अग्रणी) स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्यो डॉ श्रीमती मंजू जैन ने बताया कि कलेक्टर सर द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में समस्त प्राचार्यो को आवश्यक कार्यवाही के प्रबंध सुनिश्चित करने से अवगत कराया जा चुका है। इसी प्रकार की व्यवस्थाएं नोडल महाविद्यालय में भी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...