विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 18 मार्च 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 मार्च

दंत एवं मुख रोग शिविर 22 मार्च को

विदिशा।सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी दुर्गानगर विदिशा में दिनांक 22 मार्च रविवार को सुबह 11 बजे से  दंत एवं मुख रोग से पीड़ित मरीजों की जांच डॉ तनुश्री पांडे (डेंटिस्ट) भोपाल द्वारा की जाएगी।शिविर का लाभ लेने के लिए मरीज अपना पंजीयन सेवा भारती में  22 मार्च  को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक करा सकते हैं। विदिशा  से बाहर के मरीज अपना पंजीयन डॉ प्रकाश पीतलिया 9827720892 से सम्पर्क कर सकते हैं।  

*कोरोना वायरस* से बचाव पर जागरूकता

vidisha news
विदिशा :- आज दिनाँक 17 मार्च कों श्रीहरि वृद्धाश्रम मेंं दोपहर 2 बजे *कोरोना वायरस* से बचाव पर जागरूकता हेतु राज्य आनंद संस्थान म.प्र. द्वारा  कार्यक्रम आयोजित हुँआ , जिसमें सर्वोदय आनंद क्लब विदिशा के सचिव राजीव भार्गव ने स्वच्छता से रोग की रोकथाम पर अपना उद्बोधन दिया वही ड़ा. हेमन्त विश्वास ने *कोरोना वायरस* से उत्पन्न रोग  *कोविड 19* के कारण , लक्षण व चिकित्सा पर विस्तार से बताया  एवं लोगों की शंका का समाधान किया । इस अवसर पर आनन्दक विजय श्रीवास्तव ने हेण्ड सेनीटेशन, मास्क लगाने व बाहर ना जाने के विषय सहित साफ सफाई हेतु आवश्यकता कों बताया । कार्यक्रम के समापन पर वृद्धाश्रम व्यवस्थापक केशर जहाँ जी ने सभी का आभार माना और इस ज्वलंत विषय मेंं सर्वप्रथम जागरूकता देने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया । 

कांग्रेस ने गांधी प्रतिमा के समक्ष किया शांतिपूर्ण मौन प्रदर्शन

विदिशाः- भाजपा द्वारा मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने, कांग्रेस पार्टी के 16 विधायकों की बेंगलुरू में बंधक बनाये जाने एवं आज प्रातः पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के साथ ही म.प्र.शासन के मंत्रियों व विधायकों को बंधक बनाए गये विधायकों से मिलने के पूर्व कर्नाटक पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये जाने के विरोध में कांग्रेस पार्टी द्वारा स्थानीय गांधी प्रतिमा नीमताल पर एकत्रित होकर शांतिपूर्ण मौन प्रदर्शन किया और भाजपा के नेताओं को सदबुद्धि के लिये प्रार्थना की। इस दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए उपसिथत कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद से ही चैन से नहीं सो पा रहे है। आज जब कांगे्रस सरकार प्रदेश के कर्मचारियों, किसानों, बेरोजगार युवाओं, गरीब मेहनतकस तबके के कल्याण के लिये जुटी हुई है व अनेको जनकल्याणकारी योजनाए लागू कर रही है तब पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान जनता द्वारा चुनी हुई पूर्ण बहुमत प्राप्त सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे है, जो जनादेश की हत्या के समान है। हम भारतीय जनता पार्टी के अलोकतांत्रिक प्रयासों की निंदा करते है और ईश्वर से प्र्रार्थना करते है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान व उनके सहयोगी भाजपा नेताओ को सदबुद्धि दे और वे जनादेश का सम्मान करते हुये बंधक बनाये गये विधायको को जल्द से जल्द मुक्त करे।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से वरिष्ठ कांगे्रस नेता नरेन्द्र पीतलिया, रघुवीरसिंह रघुवंशी, घनश्याम तिवारी, विदिशा जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधी रंधीरसिंह ठाकुर, ग्यारसपुर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधी राकेश कटारे, ब्लाॅक कांगे्रस अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, दीवान किरार, मजीद भाई, नंदकिशोर शर्मा, करतारसिंह, रवि कपूर, महेन्द्र यादव, सुरेश मोतियानी, सुरेन्द्रपाल चावला, मनोज कपूर, रईस अहमद कुरैशी, रमेश तिवारी, डोंगरसिंह कुशवाह, अजय कटारे, रवि साहू, मोहरसिंह रघुवंशी, सुरेशबाबू पाठक, धन्नालाल कुशवाह, देवेन्द्र दांगी, सुजीत देवलिया, मोहित रघुवंशी, अंशुज शर्मा, राजू अवस्थी, वीरसिंह रघुवंशी, महमूद कामिल, शहजाद मंसूरी, मुन्नेभाई, आशीष महेश्वरी, प्रदीप बेद, हेमन्त शर्मा, धर्मेन्द्र यादव, जे.पी. चतुर्वेदी, शिवराज पिपरोदिया, वैभव भारद्वाज, रामराज दांगी, विजय दीक्षित, प्रशांत शर्मा, ओ.पी.सोनी, राजकुमार डीडोत, उमेश चतुर्वेदी, डाॅ. नीशीथ मिश्रा, राजेन्द्र सिंह दांगी, लक्ष्मीनारायण शर्मा, भूरापाल, बाबू भाई राईन, सुनील रघुवंशी, जशवंतसिंह यादव, दशन सक्सेना, सुनील शर्मा, संजीव प्रजापति, नवीन कोठारी, धर्मेन्द्र सक्सेना, डालचंद अहिरवार, बृजेन्द्र वर्मा, बसीम खान, मनोज कुशवाह, मोनूपाल, अभिनय तिवारी, गुलशन गुप्ता, हेमंत पंथी, मुआज कामिल, धर्मेन्द्र जादौन, सत्यप्रकाश पाल, अभिनव करकरे, कपिल दुबे, वीरेन्द्र राजपूत, शंकरसिंह राजपूत, दीपक दुबे, नवीन शर्मा, आनंद यादव, सुजीत राय सहित सैकडों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे एवं कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान गाकर कार्यक्रम का समापन हुआ।    

मुख्य सचिव द्वारा व्हीसी के माध्यम से तैयारियों का जायजा

vidisha news
मुख्य सचिव श्री एम गोपाल रेड्डी ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना वायरस के बचाव उपायों और जिला स्तर पर किए गए प्रबंधों की प्रदेशयापी समीक्षा की।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विदिशा जिले में कोरोना वायरस के बचाव उपायों के प्रचार-प्रसार तथा जिला चिकित्सालय एवं जन चिकित्सालय तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किए गए प्रबंधो की बिन्दुवार जानकारी दी है। कोरोना वायरस के प्रति जनजागृति लाने के लिए जिले में विभिन्न स्तरों पर हुई बैठकों तथा उनके सहयोग की जानकारी से भी अवगत कराया।  वीडियो कांफ्रेसिंग के उपरांत कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक एनआईसी के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में की। जिसमें मुख्य रूप से निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि कोरोना वायरस से बचाव के उपायों, लक्षण, कैसे फैलता है इत्यादि की जानकारी आमजनों को सुगमता से मिल सकें इसके लिए विभिन्न चौराहो पर होर्डिग्स, फ्लेक्सों के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि प्रचार-प्रसार के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पडे़ तो मुनादी के माध्यम से भी हाट बाजारों में प्रचार-प्रसार के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। जिला चिकित्सालय सहित खण्ड चिकित्सालयों में कोरोना वायरस के लिए बनाए गए पृथक से आइसोलेशन वार्डो में समय-समय पर डेमो रिहर्सल कर उपलब्ध प्रबंधो की क्रास मानिटरिंग, परीक्षण अनिवार्यतः करते रहने के निर्देश दिए गए है।  व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री केएल बंजारे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल, श्री प्रवीण प्रजापति, श्री तन्मय वर्मा के अलावा मुख्य नगरपालिका अधिकारी समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

चिकित्सकों की सलाह पर जरूरतमंद ही मास्क पहनें-अपर कलेक्टर 
मास्क दस रूपए व प्रिन्ट दर पर सेनेटाइजर विक्रय हेतु उपलब्ध होंगे दवा दुकानदार भी बचाव के उपायो का प्रचार करेंगे
नोवल कोरोना वायरस के प्रति आमजनों को जागृत करने और उनके बीच बचाव के उपायों का अधिक से अधिक सम्प्रेषण करने के उद्वेश्य से जिले में हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बुधवार को जिले के केमिस्ट एसोसिएशन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक आहूत कर जिले में मास्क व सेनेटाइजर की उपलब्धता के संबंध में फैली भ्रांतियों को दूर करने पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक नोवल कोरोना वायरस से पीड़ित एक भी मरीज मिला नही है। ऐसे समय सभी व्यक्तियों के बीच मास्क व सेनेटाइजर खरीदी कार्य करने की होड से लग रही है। जबकि चिकित्सकों का कहना है कि जरूरतमंद ही मास्क पहने खासकर जिन मरीजों अथवा पीडितों को चिकित्सकगण मास्क पहनने की सलाह देते है वे ही पहने। सुरक्षा के एहतियात तौर पर जिले में पर्याप्त संख्या में मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। जिले के सभी मेडिकल स्टोरो पर पर्याप्त संख्या में मास्क निर्धारित दर पर विक्रय हेतु उपलब्ध रहेंगे।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति जनजागृति अति आवश्यक है। हम स्वंय जागृत रहे और ऐसी ही प्रेरणा अन्य को दें। इस कार्य में मेडीकल स्टोर संचालकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। कोई भी सर्दी, खांसी से पीड़ित व्यक्ति यदि उनके पास दवा लेने आते है तो वे दवा देने से पहले उस मरीज को चिकित्सक से सम्पर्क करने की सलाह अवश्य दें। ऐसे सर्दी, जुकाम, खांसी पीड़ित मरीजों को सर्वाच्च प्राथमिकता से मास्क उपलब्ध कराए जाएं। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने स्वास्थ्य एवं फूड विभाग तथा केमिस्टों से कहा कि वे कोरोना वायरस की रोकथाम में अपना पूर्ण सहयोग करें। सभी मेडीकल स्टोर संचालक निर्धारित मूल्य से अधिक में वस्तुओं की बिक्री ना करें ताकि वे सभी किसी भी प्रकार की अनुशासनात्मक कार्यवाही  से बच सकें।  जिला केमिस्ट एसोशिएशन के अध्यक्ष श्री प्रमोद अग्रवाल व नगर अध्यक्ष श्री उमेश सिंघल द्वारा सभी केमिस्टों की ओर से आश्वस्त कराया गया कि संकट की इस घडी में स्वास्थ्य विभाग एवं शासन प्रशासन को हमारा एसोशिएशन पूर्ण सहयोग करेगा। जैसा की बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रत्येक मास्क दस रूपए में तथा प्रिन्ट रेट पर सेनेटाइजर सभी मेडीकल स्टोरो में विक्रय हेतु उपलब्ध रहेंगे। यदि कोई मेडीकल स्टोर इसका उल्लघंन करता पाया गया तो शासन के संज्ञान में एसोशिएशन के पदाधिकारी स्वंय लाएंगे।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार के द्वारा कोरोना वायरस के कारक, लक्षण, बचाव तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तैयारियों की बिन्दुवार जानकारी दी गई। उनके आग्रह पर सभी केमिस्टों ने प्रचार-प्रसार में सहयोगप्रद करने पर सहमति व्यक्त की गई है। सभी केमिस्टो को कोरोना वायरस के संबंध में प्रचार-प्रसार हेतु पम्पलेट वितरण करने तथा चस्पा करने हेतु उपलब्ध कराए गए है। इस दौरान आमजनों में किसी भी प्रकार की भ्रांतियां उत्पन्न ना हो इसके लिए स्वास्थ्य शिक्षा के प्रचार-प्रसार पर बल देने की बात कही गई है। 

अधिकारी, कर्मचारी कार्यालय में समय पर उपस्थित हो

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में पदस्थ सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारियों को सचेत करते हुए निर्देश दिए है कि कार्यालयीन समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। आमजन की समस्याओं संबंधी आवेदनों का निराकरण समय पर निराकृत करें। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज प्रातः ठीक साढे दस बजे नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए अधिकारी, कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने अधिकारियों, कर्मचारियों की नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में बैठक आहूत कर सभी को सचेत करते हुए चेतावनी दी है कि भविष्य में इस प्रकार की पुर्नवृत्ति ना हो का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा कि वे अपनी कार्यकौशलता से सकारात्मक छवि बनाए ताकि आमजन अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के निदान हेतु भटकाव से मुक्त हो सकें। कलेक्टर डॉ जैन ने कोराना वायरस के बचाव उपायों पर भी चर्चा कर अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा है कि उनके सम्पर्क में आने वाले पारिवारिकजनों एवं आमजनों के बीच बचाव के उपायों पर चर्चा कर उनकी भ्रांतियों को दूर करें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...