जमशेदपुर : कोरोना से लड़ाई में सहिया भी है साथ, गांव में निभाएंगी जिम्मेदारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

जमशेदपुर : कोरोना से लड़ाई में सहिया भी है साथ, गांव में निभाएंगी जिम्मेदारी

कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन अब सहियाओं को कोरोना वायरस के सर्विलांस कार्य में लगाने की पूरी तैयारी में है. जिसके बाद सहिया भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ देगी. सहिया गांव में आने वाले कि समुचित रिपोर्ट जिला प्रशासनव और स्वास्थ्य विभाग को देंगी.
fight-with-korona-jamshedpur
जमशेदपुर (आर्यावर्त संवाददाता) कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन अब सहियाओं को कोरोना वायरस के सर्विलांस कार्य मे लगाने की पूरी तैयारी में है. जिला चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया है कि सभी सहिया ग्रामीण क्षेत्र में आने वाले कि समुचित रिपोर्ट जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगी. कोरोना से निपटने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन हर संभव प्रयास में लगी हुई है. स्वास्थ्यकर्मी, निकयकर्मी और शिक्षकों के अलावा अब ग्रामीण क्षेत्र पर नजर बनाये रखने के लिए सहिया को कोरोना वायरस का सर्विलांस कार्य मे लगाया जा रहा है. जिसे लेकर सहियाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. गौरतलब है कि पूर्वी सिंहभूम जिला में अब तक एक भी कोरोना का पॉजिटिव नहीं पाया गया हैं और प्रशासन कोई भी कोताही नहीं बरतना चाह रही है. ऐसे में पूर्वी सिंहभूम जिला चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेश्वर प्रसाद ने बताया है कि अब तक जिला में एक भी पॉजिटिव नहीं आया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है. अब ग्रामीण क्षेत्र में बाहर से आने वाले का पूरा रिपोर्ट सहिया बनाएगी. इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिले में सभी मेडिकल अफसर को निर्देश दिया गया है कि वो सहिया की टीम बनाकर काम करें. सहिया गांव में आने वालों का पूरा ब्यौरा बनाकर जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगी. इसके साथ ही सहियाओं द्वारा ग्रामीणों को लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पालन करने की अपील भी करेंगी.

कोई टिप्पणी नहीं: