झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 1 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अप्रैल

जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक प्रतिनिधि डाॅ. विक्रांत भूरिया की सराहनीय पहल इंदौर  एवं भोपाल में फंसे झाबुआ और आलीराजपुर जिले के छात्र-छात्राओं के लिए 4 निजी बसों की व्यवस्था की करीब 200 से अधिक विद्यार्थियो को इनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाया

jhabua news
झाबुआ। पूर्व कंेद्रीय मंत्री एवं पूर्व सांसद तथा झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया के पुत्र जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक प्रतिनिधि डाॅ. विक्रांत भूरिया मप्र के इंदौर एवं भोपाल में लाॅक डाउन के दौरान शासन-प्रषासन के सख्त आदेषों के बीच फंसे झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले के कई छात्र-छात्राओं के लिए अब तक 4 निजी बसों की व्यवस्था कर उन्हें सुरक्षित और सावधानी के साथ घर पहुंचाया गया है। उनके इस कार्य में पूर्ण सहयोग जिले के कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताआंे द्वारा भी प्रदान किया गया। ज्ञातव्य रहे कि इन दिनों नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव हेतु संपूर्ण देष में लाॅक डाउन किया गया है। इसी बीच मप्र के प्रमुख शहर इंदौर एवं भोपाल में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज अधिक आने से यहां शासन-प्रषासन द्वारा सख्ती से लाॅक डाउन का लोगों से पालन करवाया जा रहा है। मप्र की महानगरी इंदौर में तो अब तक 35 से अधिक कोरोना से संक्रमित मामले सामने आने के बाद इंदौर को हाई रिस्क पर लाते हुए यहां कर्फयू के साथ इमरजेंसी सेवाओं की दुकानें भी बंद करवाई जा रहीं है। इस बीच इंदौर और भोपाल में वर्तमान में झाबुआ और आलीराजपुर जिले के कई छात्र-छात्राओं के साथ नौकरी-पेषा करने वाले लोग भी बुरी तरह से फंसे हुए है। प्रषासन की अत्यधिक सख्ती के कारण एवं बस-रेल्वे परिवहन सेवा पूरी तरह से ठप्प होने से वह अपने घर वापस नहीं लौट पा रहे है। उन्हें इंदौर एवं भोपाल में रहने के दौरान कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है।

इंदौर के छात्र-छात्राआंे ने डाॅ. विक्रांत भूरिया को बताई अपनी समस्या
इंदौर और भोपाल में लाॅक डाउन के दौरान अत्यधिक समस्याओं से जूझ रहे कई छात्र-छात्राओं द्वारा लगातार झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले में अपने परिवार के पास लौटने के लिए इस समस्या से जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक प्रतिनिधि डाॅ. विक्रांत भूरिया से मोबाईल पर चर्चा की जा रहीं हे। जिस पर डाॅ. भूरिया ने ऐसे विद्यार्थियों एवं नौकरी पेषा लोगों को झाबुआ एवं आलीराजपुर अपने घरों तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रायवेट बसों की व्यवस्था अपने निजी व्यय से करते हुए इन्हंे अपने घरों तक सुरक्षित और सावधानी के साथ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

अब तक की गई चार बसों की व्यवस्था
डाॅ. विक्रांत भूरिया के अथक प्रयासों से अब तक चार बसों की व्यवस्था की जा चुकी है, जिनके द्वारा इंदौर एवं भोपाल में रह रहे छात्र-छात्राआंे और नौकरी पेषा लोगो कों इंदोर में कडे लाॅक डाउन के बीच वहां के प्रषासन और पुलिस से समन्वय स्थापित उन्हें सुरक्षित और सावधानीपूर्वक लाने का कार्य किया जा चुका है। चार बसों के माध्यम से करीब 200 से अधिक छात्र-छात्राओं और अन्य लोगों को डाॅ. भूरिया झाबुआ और आलीराजपुर में लाकर उन्हें घर तक पहुंचाने की समुचित व्यवस्था करवाचुके है।

रविवार रात 10 बजे निजी बस से जिला चिकित्सालय आए 50 छात्र-छात्राएं
डाॅ. विक्रांत भूरिया ने रविवार शाम को एक निजी बस की व्यवस्था कर उसे इंदौर भेजकर करीब 50 छात्र-छात्राओं को झाबुआ लाने का कार्य करवाया। रात करीब 10.30 बजे बस से जिला चिकित्सालय झाबुआ यह छात्र-छात्राएं और अन्य लोग यहां पहुंचे। जहां जिला चिकित्सालय के आरएमओ डाॅ. सावनसिंह चैहान के नेतृत्व में डाॅक्टरों के टीम ने इन सभी विद्यार्थियों का चेकअप किया। सभी की थर्मल स्केन से जांच की गई। बाद सभी को बिस्कीट के पैकेट का वितरण एवं उन्हे यहां से गंतव्य स्थल तक पहुंचाने की व्यवस्था प्राथमिकतापूर्वक युवा कांग्रेस नेता आषीष भूरिया, गौरव सक्सेना, पार्षद रषीद कुरैषी, हेमेन्द्र बबलू कटारा, जनपद सदस्य मथियास भूरिया, देवेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री बंटू भैया, आलोक भट्ट, हर्ष जैन आदि द्वारा की गई।

वार्ड क्र. 1 के युवा एवं जागरूक पार्षद पपीष पानेरी कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मद्द के लिए आगे आए
अपने दो महीने का वेतन का चेक बनाकर नपा सीएमओ को प्रदान किया, मुख्यमंत्री राहत कोष में होगा जमा
jhabua news
झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 1 के युवा एवं जागरूक पार्षद पपीष पानेरी ने वैष्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से मप्र में जूझ रहे व्यक्तियों की मद्द के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। जिसमें उन्हेांने अपने दो महीने का वेतन कोरोना मरीजों की मद्द के लिए डोनेट किया है। जिसका चेक बनाकर उन्होंने 31 मार्च, मंगलवार दोपहर नगरपालिका सीएमओ को प्रदान किया। यह सहायता राषि मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा होगी। ज्ञातव्य रहे कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से इन दिनों पूरा विष्व जूझ रहा है। भारत देष में भी इसके अब तक 1 हजार से अधिक संक्रमित मामले सामने आ चुके है। मप्र में 45 से अधिक व्यक्तियों में कोरोना वायरस (कोविड-19) होने की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें सबसे अधिक इंदौर में 35 मरीज होने एवं पाॅजिटीव कई मरीजों की मृत्यु होने के साथ भोपाल में भी कोरोना बिमारी के 2, षिवपुरी में 2 में एवं अन्य शहरों में भी कोरोना के मरीज पाए जाने पर, ऐसे में मप्र के नवीन मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान ने ऐसे संक्रमित मरीजों की मद्द के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष का गठन किया है, जिसमें प्रदेष का कोई भी व्यक्ति जो इन मरीजों की मद्द करना चाहता है, वह सीएम राहत कोष में राषि जमा करवा सकता है।

पार्षद पपीष पानेरी ने दो महीने का वेतन जमा करवाया  
इसी क्रम में शहर के वार्ड क्र. 1 में युवा पार्षद पपीष पानेरी ने भी अपने कर्तव्य एवं जागरूकता का परिचय दते हुए नगरपालिका से मिलने वाले अपने दो महीने का वेतन का चेक बनाकर नगरपालिका कार्यालय पहुंचकर सीएमओ एलएस डोडिया को प्रदान किया है। यह राषि कोरोना संक्रमित मरीजों की मद्द के लिए उपयोग में आएगी। साथ ही पार्षद श्री पानेरी ने नगरपालिका के अन्य वार्डों के भी समस्त पार्षदों एवं नगरपालिका अधिकारी-कर्मचारियों से भी कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मदद् के लिए आगे आने हेतु अपील की है।

जिलें में एक कोरोना के संदिग्ध मरीज से सनसनी - थांदला पूरी तरह से लॉक डाउन

jhabua news
थांदला। थांदला से महज 25 किमी दूर ग्राम बामनिया में महाराष्ट्र मुम्बई से आये गौतम पिता चंद्रप्रकाश रांका निवासी इंदौर के अचानक रात खांसी बुखार की शिकायत पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ मनीष द्वारा  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पेटलावद के लिए रेफर किया गया इसके लिये एम्बुलेंस 108 के डॉ रवि शर्मा व पॉयलेट राजेंद्रसिंग धाकड़, द्वारा पेटलावद लाया गया। जहाँ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉ चंदन जैन के द्वारा मरीज की स्क्रीनिंग की गई। उन्हें जाँच रिपोर्ट नही आने तक बामनिया में ही सेल्फ होम क्वॉरेंटाइन के लिए 14 दिन के लिये घर पर रहने को कहा गया और साथ ही किसी भी प्रकार की बीमारी सर्दी खांसी बुखार होने पर शासकीय अस्पताल में सूचना देने को कहा गया।

पलायन का दौर जारी नही थम रहा सिलसिला - बॉर्डर सील होने के बावजूद सैकड़ो मजदूर आये नगर में

झाबुआ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के डर से ज्यादा मजदूरों को अपने घर अपनो से मिलने की चिंता ज्यादा है यही कारण है कि वे जैसे भी हो अपनी व दूसरों की जान जोखिम में रखकर पलायन कर रहे है। शासन के निर्देश के बावजूद बेखौफ सौकड़ों मजदूर जैसे तैसे गुजरात राज्य से पिटोल के रास्ते थांदला में आये। ये सभी मजदूर उत्तर प्रदेश व अन्य स्थानों के बताए जा रहे है। थांदला आईटीआई भवन पर गुजरात मे काम करने वाले उत्तरप्रदेश के विभिन्न स्थानों के लगभग 200 मजदूरों को स्थानीय प्रशासन द्वारा रोका गया व आइसोलेशन केंद्र नवीन आईटीआई भवन पर उनकी स्क्रीनिंग कर प्रशासन द्वारा भोजन कराया गया। जिले के निर्देश अनुसार उन्हें वाहन व्यवस्था कर उन्हें उनके घरों तक पहुँचाने की व्यवस्था भी की जा रही है। ये लोग सूरत अहमदबाद बड़ोदा आदि स्थानों पर काम करने गए हुए थे जो उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों के रहनेवाले है। इस अवसर पर सहायक आयुक्त प्रशांत आर्य, नोडल अधिकारी दीपेश सौलंकी, एसडीएम जे एस बघेल, एसडीओपी एम एस गवली, टीआई एम एल मीणा आदि ने स्थिति का जायजा लिया व उनकी सुरक्षा व घर तक जाने के प्रबंध किए गए। डॉ प्रकाश कटारा व उनकी टीम ने सभी की स्क्रीनिंग की किसी को कोई बीमारी नही है। छात्रावास अधीक्षक दिनेश कटारा, मदन भाबर, प्रकाश भूरिया, रमेश कटारा, क्रिस्टोफर मेड़ा, बच्चूसिंह मेड़ा आदि ने सभी के भोजन की व्यवस्था की थांदला पुलिस जवानों ने सभी को भोजन कराया। नगर परिषद के उपाध्यक्ष मनीष बघेल, पार्षद लक्ष्मण राठौड़, समर्थ गोलू उपाध्याय, आनन्द राठौड़, रोहित भैय्यू वैरागी आदि ने आईटीआई भवन की साफ सफाई करवाई आदि व्यवस्था की वही समाजसेवी पवन नाहर, अजय सेठिया, पत्रकार चन्दू प्रेमी, मनोज उपाध्याय आदि उपस्थित थे।

सैयदना साहब का फरमान लॉक डाउन रहे बोहरा समाज के हर व्यक्ति - किसी भी स्थिति में ना निकले घर से बाहर
प्रधानमंत्री राहत कोष में भी दिये 53 करोड़ रुपये
बोहरा समाज के कुछ युवा समाज व अन्यजनो को देंगे अपनी सेवाएं 
jhabua news
थांदला। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सैयदना साहब के आदेश अनुसार पूरे देश मे लॉक डाउन की स्थिति में सकल बोहरा समाज शासन के निर्देश का पालन करते हुए हर परिस्थिति में अपने घरों में ही रहेंगे। इस दौरान युवा संस्था बुरहानी गार्ड्स, शबाब एवं हिजबुल फलाह के मेम्बर्स द्वारा उनकी जरूरत आदि की सेवा दी जाएगी। इसके लिये सोशल डिस्टेंश व जरूरी एतिहात के साथ मोहल्ला वाइज डयूटी सोप दी गयी ताकि बोहरा समाज मे आवश्यक ज्यादा जरूरी दवाई व किराना आदि सामान  घर तक पहुचाया जा रहा है। बुरहानी गार्डस द्वारा थांदला में वैश्विक महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम में रख कर अपनी सेवा देने वाले पुलिसकर्मी एवं सफाई कर्मी को चाय एवं बिस्किट की सेवा भी दी जा रही है। सैयदना साहब व बोहरा समाज ने देशभक्ति की मिसाल पेश करते हुए देश के लिये आर्थिक मदद का हाथ बढाते हुए 53 करोड़ की राशी भी प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा की है।

सकल व्यापारी संघ ने 7 दिनों में 10 हजार से अधिक गरीबों और जरूरतमंदों को करवाया निःषुल्क भोजन, मूक पशुओं की भूख को भी किया जा रहा शांत 
सातवे दिन 2200 जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट किए वितरित
jhabua news
झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव हेतु 22 मार्च से झाबुआ शहर में लाॅकडाउन लगा हुआ है। इसके बाद देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 24 मार्च की रात 12 बजे से संपूर्ण देष में लाॅक डाउन किया गया है। प्रधानमंत्री के लाॅक डाउन के आदेष के बाद 25 मार्च से सत्त सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा शहर में रह रहे गरीब वर्ग के लोगों एवं जरूरतमंदों के लिए निःषुल्क भोजन के पैकेट की व्यवस्था की जा रहीं है, ताकि लाॅकडाउन के दौरान बाजार एवं दुकाने बंद होने से ऐसे लोगों की भूख शांत हो सके। इसके साथ ही इस बीच शहर में घूमने वाले पशुओं के लिए भी व्यापारी संघ आहार की व्यवस्था कर रहा है। बीते 7 दिनों में सकल व्यापारी संघ द्वारा 10 हजार से अधिक गरीबों और जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त गुजरात एवं राजस्थान राज्य से लौटे 40 हजार से अधिक ग्रामीणों को नमकीन खिचड़ी एवं थुल्ली का भी वितरण किया जा चुका है।  जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने बताया कि जिला प्रषासन से अनुमति मिलने के बाद व्यापारी संघ द्वारा शहर में रहने वाले ऐसे गरीब वर्ग के लोग, जरूरत मंद, भींख मांगने वाले लोग, विक्षिप्त प्रकार के लोगों का सर्वें कर एवं उन्हें चिन्हित कर शहर के पैलेस गार्डन पर दिन-रात भोजन बनवाकर ऐसे लोगों को शहर में उनके स्थान पर जाकर वितरण करने का कार्य किया जा रहा है। दिन-रात भोजन बनाने में जहा भोजन कीं टीम जुटी हुई है तो वहीं भोजन वितरण कार्य में भी सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्य दिन-रात लगे हुए है। यह ध्यान रखा जा रहा है कि कोई भी जरूरतमंत या गरीब भोजन मिलने से वंचित ना रह सके। पैलेस गार्डन पर जहां पूरी सुरक्षा और सावधानी के साथ भोजन तैयार किया जा रहा रहा है,, वहीं सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्य भी विषेष ड्रेस में आई-डी कार्ड के साथ मुंह पर मास्क पहनकर एवं हाथों में दस्ताने पहनकर पूरी तरह सुरक्षा और ऐहतियात के साथ यह भोजन दो पहिया वाहनों से ऐसे लोगों के स्थान पर पहुंचकर उनके वितरण का कार्य कर रहे है।  

40 हजार ग्रामीणों को स्वादिष्ट खिचड़ी एवं थुल्ली का वितरण
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल एवं सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई ने बताया कि पिछले दिनों गुजरात एवं राजस्थान के शहरों से पलायन के बाद लोट रहे ग्रामीण महिला-पुरूष, युवा, बच्चें, बड़े, बुजर्गों के लिए गुजरात से मप्र की सीमा पिटोल बोर्डर एवं राजस्थान से आ रहे ग्रामीणजनों को फुलमाल तिराहे पर सकल व्यापारी संघ द्वारा पैलेस गार्डन पर नमकीन खिचड़ी एवं मीठी थुल्ली बनाकर इन्हंें वितरण करने का कार्य चिराग फाउंडेषन के युवा कार्यकर्ताआंे द्वारा लोडिंग रिक्षा के माध्यम से फुलमाल तिराहे एवं पिटोल बोर्डर पर पहुंचकर स्टाॅल लगाकर किया गया। जिसकी सर्वत्र प्रसंषा की गई। 

10 हजार से अधिक गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन प्रदान किया
सकल व्यापारी संघ के कोषाध्यक्ष राजेष शाह एवं मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि 31 मार्च, मंगलवार को व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्यों द्वारा 2200 गरीबांें और जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। इस प्रकार 7 दिनों में कुल 10 हजार से अधिक लोगों को भोजन प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा इस दौरान शहर में इमरजेंसी सेवाओं में लगे पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्य कर्मचारियों एवं अन्य किसी जरूरजमंदों के भी माबाईल पर फोन आने पर उन्हें उनके स्थान पर जाकर यह सेवाएं प्रदान की जा रहीं है।

भोजन बनाने में यह दे रहे दिन-रात सेवाएं
पैलेस गार्डन पर भोजन बनाने में अपनी दिन-रात सेवाएं भोजन टीम में प्रभुजी व्यास (महाराज) के नेतृत्व में बाबुभाई, मेडिया, रतन गोस्वामी, उवजासिंह, दिलीप, अनिता गवली, दीीपिका राठौड़, शरमी रावत, चंचल गोस्वामी, लता भाबोर, चंदा, मनीषा, चंचल, खुपेभाई आदि प्रदान कर रहे है। यह कार्य लाॅकडाउन तक आगामी दिनो में भी सत्त जारी रखा जाएगा।   

1 से 3 अप्रेल तक झाबुआ जिले में संपूर्ण लाॅक डाउन, कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर नहंी निकलेगा, दो एवं चार पहिया वाहन भी नहीं निकलेंगे,
सकल व्यापारी संघ एवं अन्य रोजर्मरा के व्यापारियों द्वारा घर पहुंच सेवा प्रदान की जाएगी, कलेक्टर ने जारी किए सख्त आदेष, पूर्णतः करे पालन
झाबुआ। जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु एवं जिलेवासियों से सोषल डिस्टेंस का पूर्णतः पालन करवाने के लिए कड़े कदम उठाए है। जिसमें 1 से 3 अप्रेल तक झाबुआ जिले में संपूर्ण लाॅक डाउन रहेगा। इन तीन दिनों में कोई भी व्यक्ति अपने घरांे से बाहर नहीं निकलेगा। दो एवं चार पहिया वाहन भी नहीं चलेंगे। लोगों को प्रतिदिन की रोजर्मरा की आवष्यक वस्तुएं सकल व्यापारी संघ, किराना, सब्जी, दूध व्यवसाईयों के माध्यम से घर पहुंचकर ही प्रदान की जाएगी।   जानकारी देते हुए कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने बताया कि मप्र की महानगरी इंदौर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार संक्रमित मरीजों के आने के चलते मप्र शासन के निर्देष पर इंदौर कलेक्टर द्वारा इंदौर में तीन दिन का संपूर्ण लाॅक डाउन किया गया है। इसी क्रम में झाबुआ जिले में सोषल डिस्टेनसिंग का कड़ाई से लोगों से पालन करवाने के लिए 1 से 3 अप्रेल तक तीन दिनों का संपूर्ण लाॅक डाउन के आदेष जारी किए गए है। जिसके तहत इन तीन दिनों में कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर नहंी निकलेगा। दो एवं चार पहिया वाहन भी नहीं चलेंगे। इस दौरान पुलिस की भी अत्यधिक सख्ती रहेगी।

रोजर्मरा की सामग्रीयां घरों पर ही मिलेगी
कलेक्टर श्री सिपाहा ने बताया कि इस दौरान लोगों को रोजर्मरा की सामग्रीयां अपने घरों पर ही मिलेगी। इसके लिए जिलेभर में व्यापारिक संगठनों, किराना, सब्जी, दूध, फल व्यवसाईयांे से संपर्क कर उन्हेंघर पहुंच सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है। यदि किसी भी व्यक्ति को यह वस्तुएं चाहिए, तो वह उक्त व्यापारियों केमोबाईल नंबर पर फोन लगाकर सूचना दे, घर पर ही आकर व्यवसायी यह सामान आपको उपलब्ध करवाएगा। 

सोषल डिसटेंस का पूर्णतः पालन करे
कलेक्टर श्री सिपाहा ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि जिले के सभी लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु सोषल डिस्टेनसिंग का पूर्णतः पालन करे। चूंकि झाबुआ जिले में इसका पूर्णतः पालन नहीं हो पाने से यह कड़े कदम उठाए गए है, लेकिन यह ध्यान रखा जाएगा कि इस दौरान भी किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की रोजर्मरा की सामग्रीयों के लिए परेषानी नहीं आने दी जाएगी।

नगरपालिका ने करवाया एलाउंस  
इसी के चलते संपूर्ण शहर सहित जिले में संपूर्ण लोक डाउन का शत-प्रतिषत पूर्णतः पालन करवाने के लिए नगरपालिका, नगर पंचायत, ग्राम पंचायतों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में एक दिन पूर्व एलाउंस करवाया गया है। झाबुआ शहर में नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर संपूर्ण लाॅकडाउन का एलाउंस  दोपहर बाद करवाया गया।

सकल व्यापारी संघ ने की, किस तरह की व्यवस्था जानिए ... ?
जिला प्रषासन से चर्चा उपरांत झाबुआ शहर में इस आपातकाल की स्थिति में पूरी तरह सक्रिय एवं सेवाभावी संस्था सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने इन 3 दिनों में विषेष व्यवस्थाएं की गई है। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि जिला प्रषासन से चर्चा के बाद हमारे द्वारा शहर के समस्त किराना, सब्जी, दूध व्यवसाईयों से संपर्क कर उनके मोबाईल नंबर की सूची 31 मार्च रात्रि में सोष्यल मीडिया के माध्यम से जारी कर दी जाएगी। इन व्यवसाईयों के मोबाईल नंबर पर फोन लगाकर कोई भी व्यक्ति अपने घर पर ही यह आवष्यक सामग्रीयां मंगवा सकते है। किराना सामग्रीयों के लिए व्यवस्था इस प्रकार रहेगी कि सकल व्यापारी संघ द्वारा 30-40 लोडिंग वाहनों की व्यवस्था की गई है, जो प्रत्येक वार्ड में घूमेगी, जहां घर का एक व्यक्ति वाहन पर जाकर अपनी किराना सामग्री प्राप्त करेगा। सामग्री प्रापत करने के बाद व्यक्ति अपने घर के लिए लौट जाएगा। वहीं इसी प्रकार सब्जी एवं दूध व्यवसाईयों को फोन करने पर वह भी आपके घर पहुंचेंगे, जहंा आपको दरवाजा खोलकर उनसे सामग्री प्राप्त करना है।

थोड़ी बहुत समस्या आ सकती है, लेकिन हर व्यक्ति की जरूरतों का ख्याल रखा जाएगा 
जिला कलेक्टर श्री सिपाहा ने कहा कि इस व्यवस्था में थोड़ी बहुत समस्या आ सकती है, लेकिन जिले के किसी भी व्यक्ति को, जिनको जरूरतमंद सामग्रीयों की आवष्यकता है, वह उन तक पहुंचाने का कार्य प्राथमिकता से करने के पूर्ण प्रयास रहेंगे। ऐसे में लोगांे को घर-घर जाकर सामग्री वितरण के लिए भी जो समय निर्धारित किया गया, उसे यदिद बढ़ाना पढे, तो बढ़ाया जाएगा, लेकिन हर व्यक्ति की जरूरतों का ख्याल प्राथमिकता से रखा जाएगा।    

वैष्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचना है और देष में लाॅक डाउन के दौरान हम अपने घरों पर क्या-क्या करे, एक्सपर्टस और अनुभवियों से जाने, पढ़िए यह खबर ....  

झाबुआ। वैष्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी महामारी से हम किस तरह अपना बचाव कर सके, क्या-क्या सावधानियां बरते, भारत देष में लाॅकडाउन के दौरान हमे अपने घरों पर क्या करे, इसके लिए हमने झाबुआ जिले के एक्सपर्टस, अनुभवियों, समाजसेवियों, जागरूक नागरिकों से चर्चा की है, हम आपको बताएंए आवष्यक जानकारियां, जाने .... !    

चीन के वूहान शहर से हुई कोरोना वायरस की उत्पत्ति
- नोवेल कोरोना वायरस तीसरे चरण में पहुंचे, इससे पहले आने वाले 14 दिनों में जिले के लोगों को म लाॅकडाउन का पूर्ण रूप से  से पालन करना होगा। प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि यदि वह देष या विदेष में किसी भी शहर से लौटकर अपने घर आया हो, तो वह इसकी संपूर्ण जानकारी आवष्यक रूप से चिकित्सक को दे, जिससे उसका स्वयं, परिवार एवं समाज की सुरक्षा हो सकेगी। इस वायरस की उत्पत्ति चीन के वूहान शहर में लेबोरेट्री में परीक्षण के दौरान हुई और शोधकर्ता ने जब इसकी जानकारी वहां के कम्यूनिस्ट शासन को दी एवं बताया कि इसके संपूर्ण विष्व में फैलने से जन-धन बड़ी हानि हो सकती है। जिन पर उक्त शोधकर्ता की हत्या वहां के कम्यूनिस्ट शासन ने करवा दी। एटम बम तो कुछ ईलाकों को नष्ट करता है, लेकिन यह वायरस बम होकर इससे सारी दुनिया तबाह हो रहीं है। देष में लाॅक डाउन के दौरान समय का सद्पयोग कर लोग अपने घरों कीे साज-सज्जा करने के साथ एवं परिवार के लोगों के साथ अधिकतम समय बिताकर अपने पारिवारिक रिष्तों को मजबूत करे। इस दौरान अपनी अभिरूचियांे जैसे संगीत, चित्रकला, भोजन एवं अलग-अलग व्यंजन बनाने की नवीनतम विद्या सीखने के प्रयोग करे। फुर्सत के पलों में छोटी कविताएं, मुक्तक, गीत, गजल और कुछ हास्य चुटकुले लिखने के साथ इसका सोष्यल मीडिया के माध्यम से आदान-प्रदान कर घर में बैठे दूसरे लोगों को तनाव मुक्त करने का प्रयास करे। : डाॅ. केके त्रिवेदी, वरिष्ठ इतिहासकार, वरिष्ठ साहित्यकार एवं सेवानिवृत्त प्राचार्य झाबुआ।

देश सेवा में लगे लोगों का हौसला अफजाई करे
- नोवेल कोरोना वायरस तेजी से फैलने से आज संपूर्ण विष्व के लिए चिंता का विषय बन गया है। इसके लिए पूरे विष्व में सरकारे अपने-अपने देषों के नागरिकों की सुरक्षा और बचाव के लिए विषेष सावधानियां बरतने की हिदायते दे रहीं है। भारत देष में हमारे देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कोरोना वायरस से देष की सुरक्षा के लिए विषेष पहल कर रहे है। इसी के तहत प्रधानमंत्री द्वारा संपूर्ण देष में 21 दिन का लाॅक डाउन किया गया है। जिसका हम जिलेवासियों को भी संपूर्ण पालन करना है। अपने घरों पर ही रहना है, अनावष्यक घरों से बाहर नहीं निकलना है। लाॅकडाउन के दौरा देष की सेवा में जो स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, पुलिस अधिकारी-कर्मचारी, समाजसेवी, सेवाभावी सदस्य दिन-रात सेवाएं दे रहे है, उनकी सेवाओं को नमन करते हुए उनका भरपूर उत्साहवर्धन करे। : यषवंत भंडारी, सदस्य जिला बाल कल्याण समिति एवं अध्यक्ष, जिला दहेज सलाहकार बोर्ड  झाबुआ।

गरीबों एवं जरूरतमंदों की करे मद्द, ग्रामीणांे को करे जागरूक
- पूरा विष्व आज आपातकाल की स्थिति में है, हम भारत देष के नागरिक है। आज वह वक्त आया है, जब भारत देष के प्रत्येक नागरिकों को अपना कर्तव्य और जवाबदारी समझना होगी। देष में 21 दिनांे के लाॅक डाउन के बीच हम ऐसे गरीब, जरूरतमंद, दिनदहाड़ी मजदूरी करने वाले, विक्षिप्त प्रकार के लोगों को े दो समय के भोजन एवं रोजर्मरा की सामग्रीयों की आपूर्ति करे, यह भी हमारा नैतिक कर्तव्य और जिम्मेदारी बनती है। झाबुआ जिला आदिवासी बाहुल होकर यहां ग्रामीण क्षेत्रो के लोग अधिक होकर, विषेषकर इन दिनों जो गुजरात एवं राजस्थान राज्य के विभिन्न शहरों से पलायन कर लौट रहे है, उनके लिए खाने-पानी की सामग्रीयांें एवं उन्हें कोरोना वायरस (कोविड-19) बिमारी के बारे में जागरूक करने का कार्य प्राथमिकता से करे, ताकि उनमें यह बिमारी नहीं फैलने से झाबुआ जिला सुरक्षित रह सकेगा। :  नीरजसिंह राठौर, अध्यक्ष, सकल व्यापारी संघ झाबुआ एवं वरिष्ठ समाजसेवी।

जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के निर्देषों का पूर्णतः पालन करे
- देष में आज यह बहुत ही बड़ी विपदा है, इसे हम सभी को मिलकर सुलझाना है। जैसा देष के प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री ने विषेषज्ञों के राय से लेकर देष के नागरिकों से जो सावधानियां बरतने के लिए निर्देष एवं आव्हान किया हैै, उसका हम शत-प्रतिषत पालन करे, ऐसा कर हमे अपने स्वयं को सुरक्षित करने के साथ परिवार को भी सुरक्षित रख सकेंगे। यदि हम इनका पालन नहीं करते है तो हम किसी असाध्य रोगों को आमंत्रित कर रहे है। यदि इस बिमारी का संक्रमण हमे लग जाता है, तो इससे दूर होना बहुत मुष्किल है। देष में लाॅक डाउन के दौरान चूंकि हम गृहिणीयां है, तो हमसे पूरा परिवार चलता है, इसलिए हमे बहुत सावधानी बरतने की आवष्यकता है। जिलेवासियों से अपील है कि जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर जो आदेष जारी कर रहा है, उसका पूर्णतः पालन करे। : श्रीमती भारती सोनी, अध्यक्ष, संस्कार भारती एवं संकल्प ग्रुप झाबुआ।

घरों में प्रतिदिन सुबह हवन एवं शाम को मह7ामृत्यंुजय महामंत्र का जाप करे
- नोवेल कोराना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हमारे देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो निर्णय लिया है, वह देष हित में है एवं स्वयं अपने हित के लिए भी है, क्योकि इससे देष की सुरक्षा होने के साथ स्वयं की सुरक्षा भी होगी। सभी ने हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि सभी शासन-प्रषासन द्वारा जारी निर्देषों का पूर्ण पालन करे। सभी लोग अपने घरों पर बैठकर इस दौरान प्रतिदिन सुबह 8 से 10 बजे तक 24 बार गायत्री महामंत्र एवं 3 बार महा-मृत्युंजय मंत्र की हवन कर उनमें आहूति प्रदान करे। हवन में विषेष सामग्रीयों में गाय का घी, गुड़, गिलोय, गुगल का उपयोग करे। तीन आहूतियां कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए मंत्रोच्चार करते हुए प्रदान करे। भगवान से प्रार्थना करे किे कोरोना वायरस बिमारी से पूरे देष सहित संपूर्ण विष्व को निजात दिलवाएं। शाम 7 से 7.15 बजे तक सतत् महा-मृत्युंजय महामंत्र का जाप करे। : श्रीमती नलिनी बैरागी, जिला संयोजक, नारी जागरण अभियान, गायत्री परिवार झाबुआ।

घरों पर योग के माध्यम से रहे स्वस्थ और आनंदमयी
- देष में 21 दिन के लाॅक डाउन के दौरान लोग प्रतिदिन अपने घरों पर पांच प्रणायाम एवं पांच आसन आवष्यक रूप करे, इससे भी शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ती है एवं कोरोना वायरस से लड़ने की शक्ति मिलता है। झाबुआ जिले का प्रत्येक नागरिक योग गुरू बाबा रामदेवजी  के प्रतिदिन टेलीविजन पर आस्था चैनल पर प्रसारित होने वाले, जिसमें प्रातःकाल 5 से 8 बजे एवं शाम 8 बजे से होने वाले प्रसारण को देखकर, जिसमें स्वयं बाबा रामदेवजी आसन एवं प्रणायाम का प्रषिक्षण दे रहे है, उन्ेहें देखकर अपने घरों पर ही यह योग, प्रणायाम एवं आसन करे, जिसमें हम स्वस्थ तो रहेंगे, साथ ही हमारा जीवन भी आनंदमयी रहेगा। अभी वह गोल्डन चांस है, जब हम अपने घरों पर समय का सद्पयोग करते हुए योग एवं प्रणायाम कर अपने शरीर को स्वस्थ और तंदरूस्त रख सकते है।

चैत्र नवरात्रि के सातवे दिन महाकालिकाजी का कालरात्रि के रूप में हुआ श्रृंगार, मातंगी धाम पर चल रहा दुर्गा सप्तषति का पाठ

jhabua news
झाबुआ। शहर में नौ दिवसीय चेत्र नवरात्रि पर्व 25 मार्च से चल रहा है। जिसमें 7वें दिन मां आध्य शक्ति को कालरात्रि के रूप में पूजा गया। इस दिन मंदिरों में माताजी का कालरात्रि के रूप में श्रृंगार हुआ। नवरात्रि में लोग अपने घरों पर ही रहकर माताजी की पूजा-अर्चना, आराधना, भक्ति, व्रत, उपवास आदि कर रहे है। मंदिरों मंे प्रतिदिन पूजन-आरती हो रहीं है। शहर के नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन दक्षिण मुखी महाकालिका माता मंदिर में चैत्र नवरात्रि में प्रतिदिन माताजी का अलग-अलग रूपों में श्रृंगार मंदिर के व्यवस्थापक कांतिलाल नानावटी एवं माताजी को चोला मंदिर के पूजारी राजेन्द्रपुरी गोस्वामी चढ़ा रहे है। प्रतिदिन अलसुबह काकड़ आरती के साथ शाम को भी आरती हो रहीं है। शहर के काॅलेज मार्ग स्थित अंबे माता मंदिर पर नौ दिनों तक प्रतिदिन सुबह एवं शाम को पूजन, आरती एवं श्रृंगार सेवक पं. विजय शर्मा द्वारा किया जा रहा है।

मातंगी धाम पर सत्त चल रहा दुर्गा सप्तषति पाठ
शहर के राजगढ़ नाका कृषि विभाग के पीछे बाालाजी धाम मातंगी धाम पर सुबह एवं शाम को आरती, पूजन के साथ यहां भी माताजी का अलग-अलग रूपों में श्रृंगार हो रहा है। मंदिर में प्रतिदिन मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं प्रमुख ट्रस्टी राकेष त्रिवेदी, धर्मेन्द्र करण जाकर नित्य सेवा भाव कर रहे है। इसके साथ ही सत्त दुर्गा सप्तषति पाठ करने का लाभ श्री शर्मा ले रहे है।

अप्रैल माह में जारी होने वाले विद्युत देयक के लिए नई व्यवस्था

झाबुआ । कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के कारण प्रदेश मे  सभी जिलों में लॉक डाउन किया गया है, जिसके कारण विद्युत वितरण कंपनी की मीटर रीडिंग, बिल वितरण एवं बिल भुगतान सेवाएँ प्रभावित हुई है। इस कारण से उपभोक्ताओं की सुविधा के दृष्टिगत निर्णय लिये गये है। लॉक डाउन के दौरान जिन निम्न दाब उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग निर्धारित दिनांक तक नहीं हो पायेगी, उनके देयक प्रावधिक आधार पर पूर्व माह की रीडिंग के आधार पर बनाये जायेंगे। अगले माह की रीडिंग प्राप्त होने पर प्रावधिक रूप से भुगतान की गई राशि का स्वतः समायोजन हो जायेगा। लॉक डाउन की स्थिति मे विद्युत देयकों का वितरण नही हो सकेगा अतः उपभोक्ता अपने देयक कंपनी की वेब साइट (चवतजंस.उचब्र.पद) से डाउनलोड कर सकते है। उपभोक्ता जिन्होनें अपने मोबाइल नंबर दर्ज किये हुए है, उन्हे देयक की जानकारी मोबाइल नम्बर पर भी प्रेषित की जायेगी। उपभोक्ता, अपने देयकों का भुगतान, कंपनी की वेबसाइट से या उपाय ( न्च्।ल्) मोबाइल एप से वदसपदम, या उचवदसपदम के कियोस्क अथवा वेबसाइट से कर सकते है। उपभोक्ताओं को लॉक डाउन की स्थिति मे भी विद्युत का सतत प्रदाय जारी रखने के समस्त प्रयास किये जा रहे है। विषम परिस्थितियों मे समस्त उपभोक्ताओं से आनलाइन भुगतान करने के साथ ही सहयोग अपेक्षित है।
  
जिले मे तीन दिन के लाकडाउन के चलते सायबरसेल ने जारी कि आवश्यक सुचना

झाबुआ । नोवेल कोरोना वायरस (ब्व्टप्क्. 19) को भारत सरकार द्वारा महामारी घोषित कर बीमारी को फैलने से रोकने हेतु संपूर्ण भारतवर्ष में 21 दिन के लिये ष्स्व्ब्ज्ञक्व्ॅछष् को प्रभावी रूप से लागू करने के आदेश को ध्यान में रखकर जन सामान्य के स्वास्थ्य की सुरक्षा, लोक शांति एंव कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये झाबुआ जिले में भी ष्स्व्ब्ज्ञक्व्ॅछष् का प्रभावी पालन हो इसके लिये जिला दण्डाधिकारी झाबुआ द्वारा संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में 144 धारा लगाकर प्रतिबधात्मक आदेश जारी किया गया। इस दौरान जिले के कोई भी व्यक्ति अतिआवश्यक, आपात स्थिति होने पर ही घर से निकलने की अनुमति दी जावेगी, इस दौरान किसी भी सार्वजनिक परिवहन सेवा जैसे- निजी बस, टेक्सी, आॅटो, रिक्शा सभी बंद रहेंगे। इस दौरान दवा की दुकान मेडिकल इमरजेंसी को देखते हुए 24 घण्टे खुले रखने हेतु आदेशित किया गया।

1. झाबुआ जिले की जनता के स्वास्थ्य एवं लोकहित को ध्यान में रखकर संपूर्ण झाबुआ शहर के लोगो की सुविधानुसार सब्जी, फल, एवं किराना दुकानो के अनुसार शहर को प्रमुख रूप से 06 सेक्टर में विभक्त कर निम्नलिखित जगहो पर सुबह 06 से 10 सामग्री उपलब्ध करायी गयी। 1. छतरी चैक 2. उत्कृष्ट मैदान 3. राजवाडा 4. भण्डारी पेट्रोल पंप 5. राजगढ़ नाका 6. मेघनगर नाका इन स्थानो पर आम नागरीको के साथ-साथ फल एवं सब्जी विके्रताओं को कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के बारे में तथा ैवबपंस कपेजंदबपदह का ध्यान रखकर आवश्यक वस्तुए खरीदने हेतु हिदायद दी गई तथा लोगो को एक दुसरे से दुर रखने के लिए गोले बनाकर दुर-दुर भी किया गया। 2. ष्स्व्ब्ज्ञक्व्ॅछष् को ध्यान में रखकर अंतर्राजीय प्रवेश मार्गो पर 08 स्थानो पर नाकाबंदी की गई। इसमें प्रमुख रूप से पिटोल बेरियर पर जहा सर्वाधीक वाहनों एवं लोगो का आवागमन होता है वहां पर डाॅक्टर टीम के साथ पुलिस को लोगो की सुविधा के लिये लगाया गया। 3. चुंकि ष्स्व्ब्ज्ञक्व्ॅछष् के दौरान सबसे अधिक पुलिस, स्वास्थ्य कर्मचारी कार्य कर रहे है अतः पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर पुलिस के कर्मचारियों को अभी तक 4,000 मास्क व लगभग 1,000 लीटर सेनेटायसजर भी सभी थानों/चैकी के अधिकारी/कर्मचारियों के साथ-साथ, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, यातायत थाना व जहा पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगी है, वहा वितरीत किया गया। साथ ही ऐसे अधिकारी/कर्मचारी जो संपूर्ण झाबुआ जिले में ष्स्व्ब्ज्ञक्व्ॅछष् को प्रभावी रूप से पालन कराने के लिये दिन-रात ड्यूटी पर लगे हुये है एवं जो अपने परिवार के साथ रहते है उन्हें अपने परिवार को सक्रंमण से सुरक्षित रखने की हिदायद देकर प्रथक रहने के लिये प्रेरित कर ऐसे 168 कर्मचारियों को हाॅस्टल, बैरीक, हाॅटल आदि में ठहराया जा रहा है। साथ ही कर्मचारियों को सक्रमंण से बचाने के लिये गर्म पानी, डेटोल, साबुन, सेनेटायसर आदि उपलब्ध कराया जा रहा है। 4. जिला दण्डाधिकारी झाबुआ एवं पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा झाबुआ जिले के सभी धर्मगुरूओं की बैठक लेकर सामाजिक कार्यक्रम में लोगो को ैवबपंस कपेजंदबपदह रखने हेतु निर्देशित किया साथ ही यह भी हिदायद दी गई कि वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखकर सामाजिक कार्यक्रमों में आने वाले लोगो की संख्या को 05 से अधिकतम 20 हो, इससे अधिक लोगो को एकसाथ एक जगह पर एकत्रित ना होने की हिदायद दे, जिसका पालन सभी धर्मगुरूओं द्वारा कराया जा रहा है। 5. उत्तर प्रदेश, बिहार, तथा संपूर्ण मध्यप्रदेश से पलायन कर गुजरात गये दिहाड़ी मजदूरों को झाबुआ जिले की सीमा पर रोककर उन्हें 04 जगहो पर शासन द्वारा रूकवाने के साथ-साथ भोजन, पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। अभी तक 159 लोगो को इन स्थानों पर ठहराया गया है। 6. दिनांक 25.03.2020 से आज दिनांक तक धारा 144 के तहत जिला दण्डाधिकारी के दिये गये आदेश का पालन नहीं करने तथा 02 या 02 से अधिक सवारी बैठाकर वाहन चलाने वाले ऐसे कुल 535 वाहन चालको के विरूद्ध लगभग 1,50,000/-रू. के चालन कर दण्डात्मक कार्यवाही की गई है। साथ ही सोशल मिडिया के माध्यम से भी लोगो को जागरूक करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। श्री सुशांत सक्सेना, पुलिस उप महानिरीक्षक, इंदौर(ग्रामीण)रेंज इंदौर द्वारा दिनांक 29.03.2020 को पिटोल बैरीयर पर पहुंचकर गुजरात से आनेवाले मजदुरो की जानकारी ली गई तथा दिनांक 31.03.2020 को झाबुआ जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर ष्स्व्ब्ज्ञक्व्ॅछष् के प्रभावी रूप से लागु करने के लिये शासन के आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

लाॅक डाउन के द©रान संचालित संस्थाअ¨ं के लिये प्र¨ट¨काॅल जारी कर्मचारी का प्रथम प्रवेश पर लेना आवश्यक टैंपरेचर

झाबुआ । प्रदेश में लाॅक डाउन के द©रान संचालित ह¨ने वाले अ©द्य¨गिक संस्थान¨ं तथा अन्य संस्थान¨ं में क¨र¨ना संक्रमण नियंत्रण के लिये स्वास्थ्य आयुक्त श्री प्रतीक हजेला ने प्र¨ट¨काल जारी किया है। प्र¨टाॅकाल के अनुसार संस्थान में प्रथम प्रवेश के समय खांसी, जुकाम के लक्षण तथा 15 फरवरी के बाद प्रदेश या देश के बाहर की यात्रा कर चुके कर्मचारी का संस्था में प्रवेश वर्जित ह¨गा। ऐसे कर्मचारी क¨ 14 दिन तक घर पर रहकर व्यक्तिगत स्वच्छता अ©र अपने स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक रहने की सलाह दी गई है। प्र¨ट¨काॅल में संक्रमित व्यक्ति क¨ स्वच्छ अ©र अलग कमरे में रहने, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने, खाँसते-छींकते समय रूमाल का उपय¨ग करने अ©र बार-बार हाथ ध¨ने की हिदायत दी गई है। यदि क¨ई अन्य लक्षण भी उत्पन्न ह¨ते हैं, त¨ स्वास्थ्य कार्यकर्ता या जिला सर्विलैन्स अधिकारी या शासकीय चिकित्सालय क¨ फ¨न द्वारा सूचित करना ह¨गा।

कर्मचारी का टैंपरेचर लेना आवश्यक     
 स्वस्थ तथा संक्रमण लक्षण रहित कर्मचारिय¨ं का संस्था के प्रथम प्रवेश पर इन्फ्रारेड थर्मल थर्मामीटर से तापमान लेना आवश्यक ह¨गा। सामान्य तापमान पर ही प्रवेश दिया जायेगा। संस्था में हर द¨ घंटे में हाइप¨क्ल¨राइट से प¨ंछा लगवाने अ©र हैंडल-रेलिंग-स्विच आदि क¨ साफ करने, कर्मचारिय¨ं क¨ बार-बार साबुन से हाथ धुलवाने अ©र सेनेटाइजर का उपय¨ग कराने, आपस में एक मीटर की दूरी बनाए रखने अ©र छींकते-खाँसते समय मुंह ढकने के भी निर्देश दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: