झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल

हाट बाजार के दिन ग्रामीण शहरी क्षेत्रों में नहीं आ पाने से सकल व्यापारी संघ ने उन्हंे उनके अंचलांे में पहुंचकर घर पहुंच सेवा प्रदान की
इमरजेंसी सेवाएं दे रहे सब्जी और फल व्यवसाईयों को ग्राहकों से सोषल डिस्टेनेसिंग का पूर्णतः पालन करवाने पर विषेष जोर
jhabua news
झाबुआ। शहर में लाॅकडाउन के बीच सेवा की अनूठी और अद्भूत मिसाल पेष कर रहा सकल व्यापारी संघ झाबुआ सेवा के किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रह रहा है। 5 अप्रेल, रविवार  को शहर में हाट बाजार होने से संपूर्ण लाॅकडाउन के चलते ग्रामीण क्षेत्रो के रहवासी बाजारों में नहीं आने से उन्हें उनके घर पहुंच सुविधा के तहत गांवों में जाकर ही राषन सामग्रीयां प्रदान की गई, जिसकी ग्रामीण रहवासियों ने सराहना की। इसके साथ ही शहर में ठेलागाड़ी और लोडिंग वाहनों से सब्जी और फल बचे रहे व्यापारियों की लगातार षिकायते प्राप्त होने पर उन्हें सख्त हिदायत स्वरूप कहा कि वे लाॅकडाउन के नियमों का पूर्ण रूप से पालन करे। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा ने बताया कि 5 अप्रेल रविवार को झाबुआ में प्रति सप्ताह का हाट बाजार लगता है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लाॅकडाउन से लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने पर पाबंदी के चलते झाबुआ का बाजार और सड़के रविवार को हाट बाजार के दिन भी पूरी तरह से विरान और सूनसान रहीं। ऐसे में हाट बाजार में विषेष रूप से खरीदी के लिए आसपास के अंचलों से आने वाले ग्रामीणजनों के लिए भी सकल व्यापारी संघ ने पहल करते हुए शहर से सटे आसपास के कई क्षेत्रों, जिसमें मोजीपाड़ा, बिलिडोज, मिंडल, गोपालपुरा,गडवाड़ा, देवझिरी आदि गांवों में लोडिंग वाहनों के माध्यम से जाकर किराना एवं महत्वपूर्ण सामग्रीयां प्रदान की। सकल व्यापारी संघ के इस कार्य की अंचलों के रहवासियों ने भूरी-भूरी प्रसंषा की।

नियमों का करे पूर्णतः पालन, नहीं तो जिला प्रषासन करेगा कार्रवाई
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल एवं सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई ने बताया कि व्यापारी संघ को यह षिकायते प्राप्त होने पर की, शहर में जो सब्जी एवं फल व्यवसायी ठेलगाड़ी एवं लोडिंग रिक्षा तथा अन्य वाहनों से यह वस्तुएं बेचने का कार्य कर रहे हेै, वह ग्राहकों के आने पर उनसे सोषल डिस्टेनसिंग का पालन नहीं करवाने के साथ व्यवसायी मुंह पर मास्क और हाथों में दस्तान नहीं पहनकर काम करने से कोरोना वायरस फैलने की संभावना बढने तथा फलों और सब्जियों के अधिक दाम लेने जैसी षिकायते भ्ज्ञी प्राप्त होने पर व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने रविवार को ऐसे व्यापारियों को मास्क एवं हैंड ग्लोब्स का वितरण करते हुए सख्त हिदायत दी कि आप सोषल डिस्टेनसिंग का पूर्णत ग्राहकों से पालन करवाएं एवं वस्तुओं के अधिक दाम ना ले, नहीं तो जिला प्रषासन द्वारा आपका पास निरस्त करने के साथ ही उचित कार्रवाई भी की जाएगी।

लाक डाउन में इनकी तरफ क्या और कब ध्यान देगी सरकार एवं प्रशासन’

jhabua news
पिटोल । लॉक डाउन के आज 12 वा दिन  जहां देश सहित मध्य प्रदेश में चल रहा है वहीं अब नेशनल हाईवे पर रोड पर लोगों का चुल्हा जले इसलिए इस महामारी वाली करो ना वायरस की बीमारी को जो आपसी मेलजोल  के कारण संक्रमण   संक्रमण से  फैलता है उसकी परवाह किए बिना हजारों किलोमीटर रोजाना सफर कर तय करते हैं गुजरात के भरूच से 40 किलोमीटर दूर दहेज गांव तथा सूरत के पास हजीरा के गेस पॉइंट  से गैस के टैंकर भरकर मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों में वहां के गैस रिफिलिंग सेंटर तक गैस के टैंकर लेकर पहुंचते हैं ताकी लोगों के घर तक गैस की टंकी के माध्यम से गैस पहुंच जाए    परंतु आज पिटोल बॉर्डर पर आज गैस टैंकर एवं खाद्य सामग्री ले जाने वाले ड्राइवरों ने अपनी  व्यथा बताई  हम लोग रोजाना हजारों किलोमीटर चलते हैं और अब इन हाईवे की होटलों को बंद करने से खाने बिन पीने की दिक्कत हो गई है कई किलोमीटर तक पानी उपलब्ध नहीं होता इस वजह से आप हम जहां पर गाड़ी खाली करते हैं वहां से गैस की टंकी राशन पानी लेकर चलते हैं 10 टैंकर वाले एक कंपनी के  एक जगह इकट्ठा  होकर खाना बना कर खा रहे हैं और सतत गैस के टैंकर चलाकर गैस की आपूर्ति कर रहे हैं ड्राइवर राहुल का कहना है कि गुजरात एवं अन्य प्रदेशों के समाजसेवी रोड पर चलने वाले  ड्राइवरों की गाड़ी में  भोजन के पैकेट की व्यवस्था कर कर देते हैं तो मध्य प्रदेश सरकार और प्रशासन द्वारा ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की जिसकी वजह से नेशनल हाईवे पर चलने वाले ड्राइवरों  को भोजन पानी उपलब्ध हो जाए वही ड्राइवर राजा राम यादव ने बताया कि जो लोग  करोना वायरस  से बचाव बीमा एवं स्वास्थ्य की जो  सुविधाएं अन्य सरकारी कर्मचारी को दी जाती है वही सुविधाएं हमें भी दी जाएगी  संक्रमण हो जाए तो कभी तो इस बीमारी से में संक्रमणीय मर भी जाए तो हमारे परिवार को  कुछ आर्थिक सहायता  मिल जाएं।

थांदला नगर परिषद में कोरोना से नगर को सुरक्षित रखने के लिये आवश्यक बैठक सम्पन्न दो दिन में नगर के हर व्यक्ति की लेंगे जानकारी

jhabua news
थांदला। नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर की अध्यक्षता में मेडिकल ऑफिसर मनीष दुबे, एसडीओपी पुलिस एम एस गवली, सांसद प्रतिनिधि विश्वास सोनी, नगर परिषद उपाध्यक्ष मनीष बघेल की उपस्थिति में कोरोना वायरस से थांदला को सुरक्षित रखने के लिये  एक अति आवश्यक बैठक आयोजित की गई। शोसल डिस्टेंश का पालन करते हुए डॉक्टर मनीष दुबे ने कई आवश्यक सुझाव दिए। एसडीओपी ने नगर की पुलिस व्यवस्थाओं के साथ अन्य जानकारी भी साझा की। इस संदर्भ में नगर परिषद की कार्यसमिति ने सादगी के साथ अपने सुझाव भी दिए वही नगर के आसपास में कोरोना वायरस के सन्दर्भ में संदिग्ध व उनके संक्रमण से बचाव के लिये कदम उठाने पर सहमति बनी। सभी वार्ड पार्षद अपने अपने वार्ड में नगर परिषद कर्मचारी के साथ मिलकर नगर के हर घरों की जानकारी लेंगे जिसमे विगत 15 दिवस में उनके बाहर जाने की जानकारी व उनके यहाँ बाहर से यदि कोई आया या ठहरा हुआ है उनकी भी जानाकरी अनिवार्य रूप से देंगे। आने वाला समय भी सावधानी रखना है इसके लिये बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि वे बाहर जाए या उनके यहाँ कोई बाहर से आये उसकी जानकारी वे अपने वार्ड पार्षद अथवा नगर परिषद में दे। 

कालाबाजारी रोकने के लिये लिया अहम फैसला
नगर परिषद बैठक में नगर में अवसरवादियों के द्वारा अमानवीय कालाबाजारी रोकने के लिये अहम निर्णय लिया गया जिसके अंतर्गत जो किराना व्यापारी अपने हर सामान की भाव सूची लगाएगा वही उस भाव सूची को सार्वजनिक भी करेगा तथा सब्जी व्यापारी भी अपनी ठेलागाड़ी व दुकानों पर भावसूची आवश्यक रूप से लगाएगा उसे ही अपनी वस्तु बेचने का अधिकार रहेगा वही कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करते हुए उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जायेगी इसके लिये कोई भी व्यक्ति थांदला एसडीओपी को कालाबाजारी  के लिये आवेदन करें पूरी गोपनीयता के आधार पर प्रशासन कार्यवाही करेगा । बैठक में नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मण राठौड़, वार्ड पार्षद गजेंद्र चैहान, समर्थ उपाध्याय, रोहित वैरागी, आनन्द चैहान, विकास रावत, कमालुद्दीन, अलीहुसैन पटवारी, राजेश जैन, स्वच्छता निरीक्षक गौरांकसिंह राठौर, सुरवाइजर यशदीप अरोड़ा, नीलेश नागर, गौरव चैहान आदि उपस्थित थे।

थांदला शराब की दुकान पर चोरी - काउंटर का माल ले भागे चोर

jhabua news
थांदला। शराब शबाब और कबाब ही क्राइम करती है करवाती भी है। यही कारण है कि बेवड़ेबाज बेखौफ होकर किसी भी वारदात को अंजाम देने से नही चूकते। इन नशेबाजों को जब नशे की तलब लगती है तो फिर यह हर खतरों से भी खेल जाते है। कोरोना वायरस के कारण पूरा देश लॉक डाउन है, जिसकी वजह से किराना, दवाई,सब्जी आदि रोजमर्रा की वस्तु भी बमुश्किल मिल रही है वही अन्य वस्तुओं के व्यवसाय पर व इस प्रतिनिधि के समाचार के बाद शासन के निर्देश पर प्रशासन ने सभी प्रकार की शराब के क्रय-विक्रय पर प्रतिबंध लगाते हुए ठेके वाली दुकानों को सील कर दिया है। इससे शराबी लोगो की फजीहत हो गई है। कुछ चोरों ने मौके का फायदा उठाकर शराब के ठेके की बाहर की चद्दर काट कर काउंटर पर रखे माल पर हाथ साफ करते हुए पुलिस को चुनोति देते हुए सबूत के तौर पर एमआई का मोबाइल वही छोड़ दिया है। शराब दुकान मैनेजर के अनुसार चोर केवल काउंटर पर पड़े लगभग 30 हजार की विभिन्न प्रकार की विदेशी शराब ले गए है। किसी भी प्रकार की कोई पेटी या अन्य शराब नही गई है। पुलिस ने मौके पर पहुँचकर मामले की विवेचना शुरू कर दी है।

कोरोना पर बालक अरिहंत की चित्रकारी .... सुरक्षा और सावधानी के साथ कोरोना को देष से भगाएंगे

jhabua news
झाबुआ। देष सहित दुनिया में हाहाकार मचा रहा कोरोना वायरस (कोविड-19) एक ला-ईलाज बिमारी होकर सुरक्षा और सावधनियां रखकर ही इस बिमारी से बचा जा सकता है। कोरोना महामारी से बचने के लिए क्या-क्या सुरक्षा और सावधानियां रखी जाए, इस पर जिले के झकनावदा में एक 8 वर्षीय बालक अरिहंत पिता मनीष जैन ने इसे चित्र के माध्यम से उकेरकर लोगों को प्रेरणा दी। मानस एक्टिीविटी एकेडमी स्कूल में कक्षा दूसरी में पढ़ने वाले अरिहंत जैन ने संस्था की प्राचार्य श्रीमती सीमा सुषील जैन से मार्गदर्षन लेकर अपने घर पर ए-4 साईज पेपर पर कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम का ब्लैक स्केचपेन से संुदर चित्र बनाया। जिसमें बालक द्वारा प्राकृतिक चित्र बनाकर बताया गया कि किस तरह देष में लाॅकडाउन के बीच लोग अपने धरों पर ही रह रहे है। साथ ही इस महामारी से बचाव हेतु बरती जाने वाली सावधानियांें को भी उन्हंे गोल घेरे में अंकित किया। अंत में कोरोना को हराएंगे, देष को बचाएंगे, का सुंदर संदेष दिया। बालक ने यह चित्र करीब एक घंटे में बनाया। जिसे सोष्यल मीडिया पर फेसबुक और व्हाट्स-एप पर अपलोड करने पर अरिहंत के इस चित्र का काफी सराहा गया।

झाबुआ संपूर्ण लाॅकडाउन के दौरान की एक मर्म स्पर्षी तस्वीर ....

jhabua news
झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी वैष्विक महामारी से इन दिनांें संपूर्ण देष जूझ रहा है। इस महामारी से रोकथाम के दृष्टिगत ही देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों का देष में लाॅकडाउन किया है। झाबुआ जिले में जिला प्रषासन के निर्देष पर 10 अप्रेल तक संपूर्ण लाॅकडाउन है, अर्थात इस दौरान कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकता है। बाजार और सड़कें पूरी तरह से विरान है। इस बीच यह बालिका सोनाक्षी गोलानी अपने घर की खिड़की से एक टुक निहारकर झाबुआ की शांत फिजां को महसूस करते हुए।

जियो और जीने दो के संदेश के साथ किया जायेगा महावीर जयंती का आह्वान

झाबुआ। महावीर  जयंती के शुभ अवसर पर सकल दिगंबर जैन समाज  द्वारा भगवान महावीर के सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए व्यापारी संगठन के समक्ष दान की घोषणा की गई। 6 अप्रेल को भगवान महावीर का जन्म कल्याणक दिवस है जिसमें भगवान के जन्म के समय चारों गतियों के जीवों को कुछ समय के लिए शांति मिलती है। इस बार कोविड- 19 के संक्रमण की महामारी से समूचा विश्व जूझ रहा है एवं लड़ रहा है। इसी बीच भगवान के जन्म से पूरे विश्व के जीवों को राहत मिलेगी। इसी उद्देश्य से सरकार एवं संत गुरुजनों के आदेशों का पालन करते हुए घर घर में पूजन एवं जाप होंगे। सभी दिगंबर जैन भाई बंधु अपने अपने गृह से ही घंटानाद करेंगे। शाम में दियों से भगवान की दिव्य आरती करेंगे एवं जियो और जीने दो के अहिंसामयी धर्म का शंखनाद करेंगे। कुमारी भूमिका आशीष डोषी ने बताया कि सकल दिगंबर जैन समाज द्वारा सकल व्यापारी संघ के समक्ष 31 हजार रूपये की घोषणा की गई जिसमे 6 अप्रैल महावीर जयंती ’के अवसर पर भोजन 2500 पैकेट का वितरण निराश्रितों को दिगम्बर जैन समाज के सहयोग से किया जाएगा। जहां भगवान महावीर का निर्वाण दिये जलाकर पर्व के रूप में मनाया जाता है लेकिन माननीय प्रधानमंत्री जी ने भगवान महावीर के जन्म की पूर्व संध्या में दिये जलाने का संकल्प देकर भगवान के जन्मोत्सव पर्व के महत्व को दुगुना कर दिया है।

ग्राम झकेला में सिविल डिफेंस वालेंटियर ने ग्रामीणों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु किया जागरूक, षिवगढ़ मंे डिफेंस कार्यकर्ताओं ने गांव में किया दवाई का छिड़काव

jhabua news
झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर विषेष रूप से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों को, जो अषिक्षित होकर उनमें जागरूकता का अभाव रहता है, ऐसे ग्रामीणों को उनके घर-घर जाकर जागरूक करने का का कार्य जिला होमगार्ड विभाग द्वारा गठित सिविल डिफेंस वालेंटियरों द्वारा पिछले कुछ दिनों से लगातार किया जा रहा है। ग्रामीणों को विषेष रूप से सोषल डिस्टेनसिंग का पानल करने के साथ आवष्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रहीं है। जानकारी देते हुए सिविल डिफेंस वालेंटियरों का नेतृत्व कर रहे पं. द्विजेन्द्र व्यास ने बताया कि जिला होमगार्ड विभाग के कमांडेट गुलाबसिंह के मार्गदर्षन में वालेंटियर कु. भारती राठौर, सुमित्रा राठौर, रमिला राठौर ग्राम झकेला, दलसिंह परमार, प्रेमसिंह राठौर, हिम्मतसिंह राठौड़, राजू डामोर, राजेष परमार, अनिल खपेड़ आदि अपने-अपने गांवों में ग्रामीण महिला-पुरूषों, युवा, बच्चें, बड़े, बुजुर्गों से उनके घरों में जाकर संपर्क करते हुए उन्हें अपने घरों पर रहने के दौरान ही सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करने, विषेष रूप से पिछले दिनों जो गुजरात, राजस्थान एवं महाराष्ट्र से पलायन कर हजारों की संख्या में ग्रामीण आए है, उन पर निगरानी रखते हुए यदि उन्हें सर्दी-जुखाम, बुखार, सांस में तकलीफ आदि जैसी षिकायते हो तो, तुरंत समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर ले जाकर उनकी जांच करवाएं एवं चिकित्सकों से आवष्यक परामर्ष ले।

जानलेवा बिमारी है कोरोना वायरस
पं. द्विजेन्द्र व्यास ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19), जानलेवा बिमारी है, इससे केवल आवष्यक सावधानियां बरतकर ही बचा जा सकता है, इसलिए जिले के सभी लोगों से अपील जारी करते हुए कहा कि हम जिले में लाॅकडान के दौरान अपने घरों से बिल्कुल भी बाहर नहीं निकले। सोषल डिस्टेनसिंग ही इससे बचाव है। घरों पर खान-पान में भी विषेष ध्यान रखा जाए। ग्राम झकेला एवं ग्राम मोहड़ा पोस्ट षिवगढ़ तहसील मेघनगर मेंा वालेंटियर द्वारा पूरे गांव में दवाई छिड़काव करवाया गया। सिविल डिफेंस ने अपने मोबाईल नंबर 94066-43111 जारी करते हुए कहा है कि झाबुआ क्षेत्र के किसी भी ग्रामीण को यदि अति आवष्यक दवा की जरूरत है, तो वह इस मोबाईल नंबर पर संपर्क कर सकता है, डिफेंस के कार्यकर्ता आपको घर पर ही गोली-दवाईयां उपलब्ध करवाने के प्रयास करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...