झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल

ग्राम पंचायत पारा ने पशु पक्षियो के लिए कि पोषण कि व्यवस्था प्रतिदिन मिलेगा जानवरो को भोजन

jhabua news
पारा । कोरोना वायरस व लाकडाउन के चलते नगर मे पशु पक्षियो को दाना पानी नही कि मात्रा मे मिल रहा था। इसी के चलते ग्राम पंचायत पारा ने आज से नगर के नागरीको के सहयोग से नगर मे घुमने वाले आवारा पशु पक्षियो के लिए भोजन व दाना पानी कि व्यवस्था करने के साथ ही भोजन देना आंरभ कर दिया । ग्राम पंचायत पारा के पुर्व सरपंच ओकारसिह डामोर उपसरपंच दिपेश जेन कि अनुकरणीय पहल पर सम्पुर्ण लकाडाउन के चलते आज सोमवार से पारा नगर मे धुमने वाले समस्त पशु पक्षिया के लिए भोजन कि व्यवस्था कि गई हे। जिसमे आटे कि रोटी बनावाकर निरिह व मुक पशु पक्षियो को देना आरंभ कर दिया। पारा नगर के नागरीको व समाज सेवियो कि मदद से यह योजना आरंभ कि गई हे। जिसमे प्रति दिन करिब 5 किलो आटे कि रोटीया बनाकर के नगर मे वालिंटियर कि मार्फत रोटिया बना कर नगर मे चारो ओर घुम घुम कर जानवरो को रोटी दि जावेगी । इस कार्य के लिए रोटी बनाने के लिए दो तीन मजदुर कि व्यवस्था भी कि गई हे। जिससे के बिना किसी रुकावट के यह योजना हमेशा के लिए चलती रहे। वही आज नगर के भाजपा के युवा कार्यकर्ता पलाश कोठारी ने आज अपने जन्मदिन पर निरीह जानवरो के भोजन के लिए 20 किलो आटा दिया हे। आकाश कांकरिया ने 50 किलो गेहु दिए हे। वही श्री डामोर व श्री जेन कि हार्दिक इच्छा हे कि नगर के नागरिक आगे आए व अधिक से अधिक मात्रा मे सहयोग करे ताकि मुक पशु पक्षियो के दाना पानी की योजना अनवरत चलती रहें। इस अवसर पर आनंद सरतलीया, पंचायत सचिव जामसिह डामोर,राजा सरतलीया शैलेन्द्र राठौर, पंकज भण्डारी प्रमोद सोंलकी सहीत नगर के गणमान्य नागरीक उपस्थित थे।

कांग्रेस द्वारा वाहवाही लूटने को लेकर झुठ का हुआ भांडाफोड सांसद गुमानसिंह डामोर की पहल पर सामने आया कांग्रेस नेताओ का झुठ
जिला चिकित्सालय में 7 हजार हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की वितरित की दी भा्रमक जानकारी
jhabua news
झाबुआ। कोरोना वायरस के सक्रमण ले लडने हेतु जिला चिकित्सालय में रविवार को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की 7 हजार गोलिया यह कहकर समाचार पत्रो में सुचना प्रकाशित की गई कि यह विकां्रंत भूरिया एवं उनके पिता विधायक कांतिलाल भूरिया द्वारा जिला अस्पताल को वितरित की जा रही है। इस संबंध में सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा को समाचार पत्रो एव सोश्यल मीडिया के माध्यम से ज्ञात हुआ तो मुख्य चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बी एस बारिया से जानकारी चाही गई। जिसमें मुख्य चिकित्साल एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि यह 7 हजार दवाईयां 11 अप्रैल 2020 को ही अधिष्ठाता महात्मा गांधी चिकित्सालय महाविद्यालय इन्दौर द्वारा जिला चिकित्सालय झाबुआ के लिये 7 हजार हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की टेबलेट की पूर्व में ही मांग की गई थी ना कि विधायक कांतिलाल भूरिया एवं उनके पुत्र डाॅ विंका्रंत भूरिया द्वारा दी गई है। वही सिविल सर्जन डाॅ बी एस बघेल ने बताया कि डाॅ विका्रत भूरिया को पता चला कि जिला चिकित्सालय मेे 7 हजार हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की टेबलेट आयी है तो वे यहा आये ओर फोटो खिचवाकर चले गये। वही डाॅ विक्रांत भूरिया ने भा्रमक जानकारी देते हुये बताया कि इन 7 हजार टेबलेट का वितरण विधायक कांतिलाल भूरिया द्वारा जिला चिकित्सालय झाबुआ मे वितरित कर यह खबर अखबारो में प्रकाशित करवाई गई है जो कि सरासर झुठ है। जहां एक ओर कोरोना वायरस से लडने के लिये सकल व्यापारी संघ के अलावा कई सामाजिक संगठन एकत्रित होकर मिलजूलकर कार्य कर रहे है ऐसे में कांग्रेस नेताओ द्वारा जनता को भ्रमित कर झुठी वाहवाही लूटने में लगे हुये है जो कि शर्मसार करने वाली बात है। इन नेताओ के द्वारा नगर की भोली भाली जनता को ऐसी भा्रमक जानकारी देते हुये अखबारो में सुर्खिया बटोरने के अलावा कुछ ओर काम नही कर रहे है। जहां एक ओर कोरोना जैसी महामारी प्रदेशभर में फैल रही है उसके बचाव के लिये मप्र शासन एव जिला प्रशासन रात दिन लगे हुये है। सांसद गुमानसिह डामोर एव भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने कांग्रेस द्वारा इस प्रकार की भा्रमक प्रचार प्रसार कर वाहवाही लूटने की निंदा की है। वही उनके द्वारा बताया गया कि कांग्रेस द्वारा इस तरह का झुठ बोेलकर जनता की झुठी तारिफ लूटने का प्रयास का भाजपा द्वारा भांडाफोड किया गया। उक्त जानकारी भाजपा मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी द्वारा दी गई।

कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु जिले के इंतजामातों के संबंध में सांसद एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से की विषेष चर्चा
30 अप्रेल तक संपूर्ण लाॅकडाउन में दैनिक उपयोगी सामग्रीयों की आपूर्ति निर्बाध रूप से रखी जाएगी जारी, विभिन्न विभागों के प्रमुख भी रहे उपस्थित, 
jhabua news
झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु मप्र शासन के निर्देष पर झाबुआ जिले में जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा द्वारा 30 अप्रेल तक संपूर्ण लाॅकडाउन किया गया है। जिसका जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन द्वारा जिले की जनता से कड़ाई से पालन करवाया जा रहा है। इस बीच जिले के लोगों कोे दैनिक उपयोगी वस्तुएं निर्बाध रूप से समय पर मिल सके। विषेष रूप से मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान की मंषानुसार गरीब वर्ग के लोगों को लाॅकडाउन में कोई परेषानी ना हो, इस हेतु रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा ने 13 अप्रेल, सोमवार को इस संबंध में जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं जिला पुलिस कप्तान विनीत जैन से विषेष बातचीत की। इस दौरान विभिन्न विभागों के प्रमुख भी उपस्थित रहे। ज्ञातव्य रहे कि इन दिनों संपूर्ण विष्व कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है। भारत देष में भी इसके संक्रमित मरीज बढ़ रहे है। इस बिमारी से ग्रसित होकर कई लोगों की मृत्यु भी हो रहीं है, तो कई अभी भी अपनी जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे है। मप्र में यह वायरस तेजी से फैलता हुआ मप्र की महानगरी इंदौर और राजधानी भोपाल में इस वायरस ने अपना कोहराम मचाते हुए दोनो बड़े शहरों में हालात बद से बदत्तर हो गए है। इसके अतिरिक्त उज्जैन, देवास, मुरैना, सिधी, शहडोल, विदिषा, नरसिंहपुरा के बाद अब धार और रतलाम में भी इसके संक्रमित मरीज पाए गए है। झाबुआ और आलीराजपुर जिले के लिए यह सुखद खबर है कि अब तक दोनो जिलों में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इस जानलेवा और भयावाह बिमारी से बचाव हेतु विषेष ऐहतियात और सावधानियां बरतना अत्यंत आवष्यक है। जिसमें प्रत्येक नागरिक को अपने घरों पर रहना और सोषल डिस्टेनसिंग का पूर्णतः पालन करना होगा।

30 अप्रेल तक बढ़ाया संपूर्ण लाॅकडाउन
जिसके दृष्टिगत मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान के निर्देष पर जिला कलेक्टर श्री सिपाहा ने तत्काल कदम उठाते हुए 14 अप्रेल से संपूर्ण लाॅकडाउन आगे बढ़ाते हुए 30 अप्रेल तक संपूर्ण लाॅकडाउन किया है। जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तत्पर एवं कृत-संकल्पित है। इस बीच क्षेत्र के जनप्रतिनिधि होने के नाते सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा तथा पूरा भाजपा जिला संगठन भी इस कार्य में जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन को कंधे से कंधा मिलकर पूर्ण सहयोग प्रदान करने के साथ अपनी ओर से भी इस जिले में कोरोना वायरस ना फैले एवं संपूर्ण लाॅकडाउन के बीच जिले की जनता को दैनिक उपयोगीी वस्तुओं के लिए कोई परेषानाी ना उठाना पड़े, इसके लिए प्रयास किए जा रहे है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से मिलकर की विषेष चर्चा
इसी बीच 13 अप्रेल, सोमवार को सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा ने कलेक्टोरेट पहुंचकर कलेक्टर कक्ष में जिला कलेक्टर श्री सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री जैन से मिलकर उनसे खास बातचीत की। जिसमें उनसे आपातकाल और संकट की इस घड़ी के बीच की जा रहीं व्यवस्थाओं पर चर्चा की। विषेष रूप से मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान की मंषानुसार जिले में खाद्यान सामग्रीयां की आपूर्ति सत्त बनी रहे, इस पर बात की गई। यह तय किया गया कि संपूर्ण लोकडाउन में भी किसी भी अवस्था में जिले में दैनिक उपयोगी सामग्रीयों की आपूर्ति नहीं रोकी जाएगी। आवष्यक सामग्रीयों की घर पहुंच सुविधा भी जारी रखी जाएगी। विषेष रूप में गरीब वर्ग के लोगों का ध्यान रखते हुए उन्हें कोई परेषनी नहीं आने दी जाएगी। इस दोरान भाजपा जिलाध्यक्ष श्री शर्मा द्वारा बताया गया कि भाजपा संगठन के माध्यम से जिलेभर में पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर राषन सामग्रीयों का वितरण कार्य जारी रखा जा रहा है। इसके साथ ही सकल व्यापारी संघ सहित कई अन्य सामाजिक संगठन, समाजसेवी, सेवाभावी सदस्य भी घर-घर जाकर गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, राषन सामग्रीयां सत्त उपलब्ध करवाने में दिन-रात लगे हुए है। जिनकी जितनी सराहना की जाए, उतनी ही कम है।

यह रहे उपस्थित 
यह आपात बैठक करीब 2 घंटे तक चली। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ संदीप शर्मा, एसडीएम झाबुआ डाॅ. अभयसिंह खराड़ी, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी मुकुलकुमार त्यागी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुषमा भदौरिया आदि भी विषेष रूप से उपस्थित थे।

सकल व्यापारी संघ का 14 अप्रेल तक गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन पैकेट वितरण का कार्य रहेगा जारी,
सत्त 50 हजार भोजन पैकेट वितरण करने का ऐतिहासिक रेकार्ड, अगली कार्ययोजना जिला प्रषासन द्वारा बातचीत के बाद बनाई जाएगी
झाबुआ। वैष्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 मार्च से संपूर्ण देष में किए गए लाॅकडाउन के बीच झाबुआ शहर में 25 मार्च से ही सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा मानव एवं जीव सेवा का परिचय देते हुए निःस्वार्थ कार्य करते हुए सत्त गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित किए जा रहे है। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने बताया कि व्यापारी संघ की जिला प्रषासन से हुई चर्चा अनुसार 14 अप्रेल तक यह नेकी का बीढ़ा उठाया गया था। जिसके अनुसार 14 अप्रेेल, मंगलवार को ओर व्यापारी संघ शहर में यह कार्य जारी रखेगा। 14 अप्रेल तक व्यापारी संघ द्वारा शहर में करीब 50 हजार भोजन के पेकेट वितरित करने के एक बड़े लक्ष्य की पूर्ति पूर्ण कर ली जाएगी। इसके बाद जिला प्रषासन द्वारा आगामी दिनों में भी जिस तरह की व्यवस्था जारी रखने हेतु व्यापारी संघ से चर्चा कर अनुरोध किया जाएगा, उस अनुसार व्यवस्था करने की पहल की जाएगी।

गरीबों को उपलब्ध हो चुकी है राषन सामग्री एवं खातों में जमा हुई राषि
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल एवं कोषाध्यक्ष राजेष शाह ने बताया कि मप्र शासन के निर्देष पर जिला प्रषासन द्वारा गरीबों और जरूरत मंदों को आवष्यक राषन सामग्रीयां की उपलब्धता सुनिष्चित करवा दी गई है। इसके साथ ही गरीब वर्ग के लोगों की आवष्यक मद्द के लिए उनके बैंक खातों में राषि भी जमा की गई है। जिसके चलते व्यापारी संघ ने अपनी आपात बैठक में फिलहाल यह निर्णय लिया है कि 14 अप्रेल तक, जो जिला प्रषासन से संगठन द्वारा चर्चा कर निर्णय लिया था, उसे जारी रखा जाएगा। इसके बाद जैसा आगामी दिनों में जिला प्रषासन द्वारा व्यापारी संघ से चर्चा की जाएगी, उस अनुसार कार्य-योजना बनाकर कार्य किया जाएगा।

डाॅ भीमराव अम्बेडकर की जंयति को भाजपा द्वारा घर पर मनाया जायेगा सोशल डिस्टेसिग का पालन करते हुये परिवार के साथ मनायेगे

झाबुआ । भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते भारतरत्न डाॅ भीमराव अंम्बेडकर की जयंति के अवसर पर भाजपा द्वारा अपने घर पर ही उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे नमन किया जायेगा। जहां एक पुरे देश मे संपूर्ण लाॅक हुआ है उसी को ध्यान मे रखते हुये भाजपा द्वारा इसे घर पर ही मनाने को कहा गया है। वही इस अवसर पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नही करना है। केन््रदीय नेतृत्क के निर्देशानुसार पार्टी के सभी जिला पदाधिकारी समस्त मोर्चाे के पदाधिकारीगण व कार्यकर्ता सभी मंडल अध्यक्ष एवं काय्रकर्तागण अपने घर पर ही श्रृद्धेय डाॅ अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण करेगे। माल्यार्पण कार्यक्रम मे सोशल डिस्टेसिग का पालन करते हुये अपने परिवार के सदस्यो को भी शामिल करना है। श्रृद्धेय डाॅ अम्बेडकर सामाजिक समानता एवं समरसता जैसे विषयो पर परिवार के सदस्यो के साथ चर्चा एवं इन विषयो पर लेख लिखकर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है साथ ही प्रत्येक मंडल में मास्क वितरण , पीएम केअर फंड मे अधिक से अधिक राशि प्रदान करने एव आरोग्य सेतु ऐप को अपने मोबाईल में डाउनलोड करने हेतु आम जनमानस को प्रेरित करना है। सभी कार्यकर्तागण इस कार्यक्रम को अपने घर पर रहकर सफल बनाने में सहभागी बनेगे। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी द्वारा दी गई।

राजगढ़ नाका मित्र मंडल के सहयोग से रोबोटिक इंजिनियर पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया ने बनाई एक ओर सेनेटाईजेषन मषीन, जिला चिकित्सालय के मुख्य प्रवेष द्वार पर लगाई गई
सांसद, कलेक्टर एवं राजगढ़ नाका मित्र मंडल के वरिष्ठ सदस्य 14 अप्रेल को करेंगे निरीक्षण
jhabua news
झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी वैष्विक महामारी से बचाव हेतु देष सेवा में लगे पुलिस अधिकारी-कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, चिकित्सक, वार्ड बाॅय, नर्सेस, नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारी, सफाई कामगार दिन-रात अपनी सेवाएं दे रहे है। इस जानलेवा और भयावह बिमारी से इन देष सेवकों की सुरक्षा करने का भी जिम्मा भी देष के नागरिकों का ही है। जिसे बखूबी समझते हुए शहर के गोपाल काॅलोनी में रहने वाले युवा रोबोटिक इंजिनियर पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया इन देष के सेवकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु इनके लिए सत्त सेनेटाईजर मषीन बनाने में लगे हुए है। युवा इंजिनियर श्री सिसौदिया अपने घर पर ही रहकर अपने व्यय से एवं आवष्यक इंतजामात कर यह मषीन तैयार कर रहे है। ज्ञातव्य रहे कि पवनेन्द्रसिंह इससे पूर्व भी दो सेनेटाईज मषीन बना चुके है। जिसमें एक मषीन पिछले दिनों मप्र और गुजरात की सीमा पिटोल बोर्डर पर उनके द्वारा लगाई गई। जहां करीब  एक सप्ताह तक गुजरात से हजारों की संख्या में आए ग्रामीणों के स्वास्थ्य परीक्षण करने चाले सेवाभावी एवं समर्पित चिकित्सकों और पुलिसकर्मियों ने कोरोना वायरस से बचाव हेतु अपने शरीर का सेनेटाईजेषन किया। जिसके बाद श्री सिसौदिया ने दूसरी एक ओर मषीन बनाकर पुलिस अधीक्षक विनीत जैन से चर्चा एवं मार्गदर्षन उपरांत पुलिस थाना झाबुआ में लगाई। जिससे प्रतिदिन सैकड़ों पुलिस अधिकारी-कर्मचारी पुलिस थाने से अपनी ड्यूटी से निकलने से पूर्व और ड्यूटी से आने के बाद इस मषीन के नीचे खड़े होकर पूरी तरह से सेनेटाईज हो रहे है और कोरोना वायरस से रोकथाम कर रहे है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जिला चिकित्सालय में मषीन लगाने हेतु किया अनुरोध
उक्त युवा इंजिनियर समर्पण भावना को देखते हुए उन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जिला मुख्यालय के जिला चिकित्सालय में भी जहां प्रतिदिन सैकड़ों तरह-तरह के बिमारियों के मरीज एवं उनके परिजन आते रहते है। कोरोना संदिग्ध मरीजों को 108 एंबुलेंस एवं अन्य इमरजेंसी वाहनों से जिला चिकित्सालय लाया जाता है। इसके साथ ही विषेषकर जिला चिकित्सालय में इन दिनों 24 घंटे सेवाएं दे रहे चिकित्सक, वार्ड बाॅय, नर्सेस, स्वास्थ्य कर्मचारी एवं पूरा स्टाॅफ कोरोना वायरस से बचाव हेतु सेनेटाईज हो सके, इसके लिए जिला चिकित्सालय के मुख्य प्रवेष द्वार पर ही यह मषीन लगाने हेतु उनसे सेनेटाईज मषीन बनाने हेतु अनुरोध किया गया।

राजगढ़ नाका मित्र मंडल के सहयोग से तैयार की मषीन
युवा इंजिनियर श्री सिसौदिया ने यहां भी अपनी समर्पण भावना का परिचय देते हुए तीसरी सेनेटाईजेषन मषीन बनाना शुरू की। जिसमें उन्हें राजगढ़ नाका मित्र मंडल के सभी सदस्यों का भी सराहनीय सहयोग प्राप्त हुआ। मित्र मंडल की ओर से मषीन हेतु फ्रेम एवं अन्य उपयोगी सामग्रीयों उपलब्ध करवाई गई। जिसके बाद श्री सिसौदिया ने अपने घर पर लोहे की फ्रेम के साथ सेंसर, नोजेल, पाईप, टर्नल आदि पार्टस से महज एक दिन में ही सेनेटाईजेषन मषीन तैयार कर यह मषीन जिला चिकित्सालय के मुख्य प्रवेष द्वार लगा दी है। यह मषीन बिजली के सहारे चलेगी। 

सांसद, कलेक्टर एवं राजगढ़ नाका मित्र मंडल के वरिठइ सदस्य करेंगे निरीक्षण
14 अप्रेल, मंगलवार को इस मषीन का रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर, कलेक्टर प्रबल सिपाहा, राजगढ़ नाका मित्र मंडल के वरिष्ठ सदस्य शैलेष दुबे, ओम शर्मा आदि निरीक्षण करेंगे। जिला चिकित्सालय में मषीन को लगाने एवं व्यवस्था में विषेष सहयोग राजकुमार, आषीष शर्मा, सौरभ जायसवाल,  कुं.. दशरथसिंह पंवार, अजयभाई आदि का रहा। युवा इंजिनियर पवनेन्द्र के इस सराहनीय कार्य की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएस बारिया, सिविल सर्जन डाॅ. बीएस बघेल एवं आरएमओ डाॅ. सावनसिंह चैहान ने भी प्रसंषा की है।

समर्थन मूल्य पर गेहूॅ एवं चना का उपार्जन 15 अप्रैल से 21 मई तक किया जावेगा

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूॅ के उपार्जन के लिये 20 सेन्टर तथा चना उपार्जन के लिये 3 सेन्टर स्थापित किये गये है। झाबुआ विकासखण्ड में आजा सेवा सहकारिता संस्था, कल्याणपुरा, कालीदेवी, पारा, रजला, राणापुर, थांदला, नौगवा, खवासा, सारंगी, पेटलावद, करवड, बामनिया, रायपुरिया, झकनावदा, सहकारी विपणन संस्था मेघनगर, थांदला, में उपार्जन स्थापित किये गये है।  इसके अलावा चना खरीदी के लिये सहकारी विपणन संस्था पेटलावद, थांदला, आदिम जाति सहकारी सस्था झाबुआ के लिये खरीदी केन्द्र स्थापित किये गये है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने इन खरीदी केन्द्रो पर पर्याप्त मात्रा में बारदाना, धागे, सिलाई मषीन, तुलाई, पेयजल, पर्याप्त छाया, हम्माल, सर्वयर, माॅईचर मीटर, छनना, त्रिपाल की उपलब्धता, प्रचार-प्रसार का बेनर, कोरोना संबंधी सावधानियों का बेनर की व्यवस्था एवं पोर्टल पर डाटा फिडिंग कार्य के लिये इन्टरनेट सुविधा के साथ कम्प्यूटर आपरेटर मय कम्प्यूटर सिस्टम तथा अन्य आवष्यक व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिये है। इन व्यवस्थाओं को सुनिष्चित करने के लिये अधिकारियो की ड्यूटी खरीदी केन्द्रवार लगाई गई है।

कोविड-19 संबंधी जानकारी का बिना स्वीकृति प्रचार-प्रसार करना दण्डनीय घोषित

झाबुआ। राज्य शासन ने मध्यप्रदेश एपिडेमिक डिसीजेस (कोविड-19) विनियम-2020 के अंतर्गत कोविड-19 के संबंध में स्वास्थ्य विभाग अथवा जिला दण्डाधिकारी की स्वीकृति के बिना किसी जानकारी के प्रचार-प्रसार को दण्डनीय अपराध घोषित किया है। सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री राजीव चन्द्र दुबे ने आज इस आशय का आदेश जारी किये हैं। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार कोई भी व्यक्ति, संस्था, संगठन को कोविड-19 के संबंध में तथ्यों की जाँच और यथा-स्थिति की जानकारी के प्रचार-प्रसार के लिये प्रमुख सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त, स्वास्थ्य सेवाएँ, आयुक्त, चिकित्सा शिक्षा, संचालक, स्वास्थ्य सेवाएँ, संचालक चिकित्सा शिक्षा अथवा जिला दण्डाधिकारी की पूर्व स्वीकृति प्राप्त करनी होगी। पूर्व स्वीकृति के बिना किसी प्रिंट अथवा इलेक्ट्रॉनिक अथवा सामाजिक माध्यम (सोशल मीडिया) द्वारा ऐसी जानकारी का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। यदि कोई व्यक्ति, संस्था, संगठन बिना पूर्व स्वीकृति के ऐसी गतिविधि में लिप्त पाया जायेगा, तो उसे विनियमों के अधीन दण्डनीय अपराध कायम कर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: