बिहार : इस क्षेत्र के लोगों में कोरोना के बारे में जानकारी नहीं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

बिहार : इस क्षेत्र के लोगों में कोरोना के बारे में जानकारी नहीं

वैश्विक जानलेवा कोरोना के बारे में सब्जी विक्रेताओं को भी दिलचस्पी है।किसी तरह से सब्जी बेंचकर निकल जाना चाहते हैं..
people-not-know-corona
पटना,07 मार्च। सब्जी मंडियों को दुरूस्त करने में लगे है जिला के जिलाधिकारी कुमार रवि। दीघा थाना क्षेत्र में है दीघा मंडी। यहां पर सड़क अतिक्रमण करके सब्जी बेचने वालों को दीघा पोस्ट ऑफिस रोड में सब्जी बेचने की जगह निश्चित कर दिए। सब्जी विक्रेताओं को सख्त हिदायत दी कि सोशल डिस्टेंसिंग का मजबूती से पालन करें और दूसरों से भी पालन करवाएं।वहीं एक समाहर्ता और एक दर्जन पुलिस बल तैनात करने का आदेश दिया। बता दें कि सोमवार को दीघा सब्जी मंडी नजारा था।जो एक समाहर्ता और दर्जन पुलिस बल कठपुतली बनकर रह गये हैं। वैश्विक महामारी कोविड-19 का  लोगों के साथ मिलकर माखौल उड़ा रहे हैं।उनके बॉडी लैंग्वेज से जाहिर हुआ कि सोशल डिस्टेंसिंग का आदेश पालन करवाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।यह जरूर देखा गया कि पुलिस बल के हाथों में डंडा है।उनको आदेश दिया गया है कि पोस्ट ऑफिस रोड में किसी तरह का वाहनों का प्रवेश नहीं करने देने के लिए।हाथ में डंडा थामने वाले पुलिस डंडा थामकर रह जाता है और वाहन चालक सरसराकर सब्जी मंडी में घुस जाता है।तैनात बल नहीं रोक पाता है। मजे कि बात है कि दो महिला पुलिस को देखा गया। जो मोबाइल पर सोशल मीडिया में अप टू डेट करने में व्यस्त रही।दूसरी स्कूटी में बैठी रही। पुरानी आदत से मजबूर सब्जी मंडी से दो किलो नेनुवां सुरक्षित करवाने में मस्त था। यहां पर कुल मिलाकर सुबह 6:00 से शाम 6:00 बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं नहीं किया जा रहा है।

बताते चले कि दीघा सब्जी मंडी पटना नगर निगम के  पाटलिपुत्र अंचल में है। पटना नगर निगम के वार्ड नम्बर-1 में पड़ता है। इस वार्ड की वार्ड पार्षद छठिया देवी है। जो वार्ड को नम्बर-1 बनाने में नाकामयाब हैं। वह कहती हैं कि दीघा सब्जी मंडी दो हिस्से में विभक्त है। एक हिस्सा तो रैयती है और द्वितीय हिस्सा पथ निर्माण विभाग का है। गरीबी और बेकारी के कारण छोटी-बड़ी सैकड़ों दुकाने है। जगहाभाव के कारण  दीघा विक्रेता ठेलमढेल करके सड़क अतिक्रमण कर दुकान सजाने लगे।रोड पर दुकान सजाने में दीघा थाना पुलिस का भी योगदान रहा है। सुबह-शाम कंधे पर गन रखकर मनभर कर सब्जी उगाही करते थे। ऐसा नहीं करने पर रोड पर दुकान सजाने वालों की पिटाई भी होती थी। मामला जनप्रिय नेता सांसद रामकृपाल यादव तक पहुंचा दिया जाता था। सांसद महोदय पुलिस और सब्जी विक्रताओं के बीच मध्यक्षता कर मामला शांत करा दिया जाता। बता दें कि मिशनरी और निजी विघालय पटना-दीघा-दानापुर मार्ग पर है। इसी मार्ग पर दीघा सब्जी मंडी भी है। पथ निर्माण विभाग यानी रोड पर सब्जी मंडी के साथ अन्य दुकाने सजाने से जाम की स्थिति बन जाती है। उसी में संत दोमनिक सावियों, डॉन बॉस्को, संत पौल्स,हार्टमन ,संत माइकल,लोयोला, नोट्रेडेम आदि स्कूलों के बस चलती है जो जाम को महाजाम बनाने में सहायक है। जाम से बस में बैठे बच्चे बिलबिला लगते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: