एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स की पहल पर केंद्र सरकार ने प्रवासियों को उनके प्रदेश ले जाने की दी अनुमति - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स की पहल पर केंद्र सरकार ने प्रवासियों को उनके प्रदेश ले जाने की दी अनुमति

permission-to-take-home
नई दिल्ली। देशभर में प्रवासियों और लॉकडाउन से प्रभावित जरूरतमंदों की मदद के लिए दिन रात मेडिकल से लेकर भोजन की सुविधाएं पहुँचाने कार्यरत एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स के प्रयास से भारत सरकार ने देशभर के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन के कारण फंसे विभिन्न प्रदेशों के प्रवासी नागरिकों को उसके गृह राज्य में जाने की औपचारिक अनुमति दे दी है। गृह मंत्रालय से जारी पत्र के अनुसार राज्यों को सभी नियमों का पालन करते हुए इस प्रवासियों को अपने अपने प्रदेशों में ले जाने की अनुमति होगी। एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स के राष्ट्रीय संयोजक डॉ कृष्ण कुमार झा एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी ने संयुक्त बयान जारी करते हुए बताया की उन्होंने प्रधानमंत्री समेत गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रवासियों को उनके गृह राज्य में ले जाने की अनुमति देने की सर्वप्रथम मांग की थी जिसके बाद मंत्रालय ने गम्भीरतापूर्वक विचार के बाद अब यह अनुमति प्रदान कर दी है। डॉ. कृष्ण कुमार झा ने बताया कि एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स देशभर में 22000 से भी अधिक स्वयंसेवक कोरोना योद्धाओं के माध्यम से एक डिजिटल फार्म प्रवासी लोगों से भरवा रही है जिससे उनके गृह राज्य जाने के डाटा को तैयार करके सरकारों को सौंपा जाए और उनके लॉकडाउन से निकलने का मार्ग प्रशस्त हो सके। उन्होंने बताया की जिस व्यक्ति के मोबाईल में आरोग्य ऐप होगा डिजिटल फार्म उसका ही भरा जायेगा इस मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को आरोग्य ऐप से जोड़ना है ताकि कोरोना महामारी का अलर्ट मिलता रहे और जरुरी सावधानियां रखी जा सकें। डॉ. कृष्ण कुमार झा ने सभी प्रवासियों से अपील करते हुए कहा की जब भी एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स के स्वयंसेवक डिजिटल फार्म भरवाने आएं तो उनको सही जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि एक सही जानकारी सरकार को मदद के लिए दी जा सके। उन्होंने लॉकडाउन में सेवार्थ सभी डॉक्टरों,नर्सों,स्वास्थ्यकर्मियों,स्वयंसेवी संगठनों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा की आज कुछ हद तक हमने कोरोना को रोकने में जो सफलता पायी है वह इनके योगदान के बिना संभव नहीं हो सकती थी। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाईन के अनुसार सावधानियां अपना कर घरों के भीतर रहने का आग्रह किया। उन्होंने एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स की तरफ से अभिनेता इरफ़ान खान और अभिनेता ऋषि कपूर के निधन पर अपनी संवेदना प्रकट करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।  

कोई टिप्पणी नहीं: