सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 11 अप्रैल 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

सोशल डिस्टेंस और मास्क पहनकर सैनिटाईजर के साथ नागरिकों के लिए सड़क पर उतरे विधायक सुदेश राय 
लोगों का जाना हाल और समस्याओं का किया निराकरण आप सतर्क सजग रहें, स्वास्थ्य खराब हो तो डॉक्टर से परामर्श लें परेशानी होतो हमें बताए स्वास्थ्य और पुलिस कर्मियों का सम्मान करें-विधायक सुदेश राय 
sehore news
सीहोर। विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों को कोई समस्या न हो इसके लिए विधायक सुदेश राय निरंतर प्रशासन और आम लोगों के संपर्क में बने हुए है। देश में कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए केन्द्र सरकार ने बीते माह 25 मार्च से देश में लॉकडाउन लागू किया है। जिस के बाद विधायक श्री राय खतरा होने पर भी नागरिकों से मिलते रहे है।  विधायक श्री राय ने शनिवार को सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए शहर के नमक चौराहा,गांधी रोड, सब्जी मंडी, गाड़ी अडडा रोड कोतवाली चौराहा, पान चौराहा, अटल चौराहा, मेन रोड तहसील चौराहा छावनी आदि क्षेत्र की जनता से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना और कुछ समस्याओं का मौके पर हीं निराकरण भी किया। उन्होंने भोपाल एवं इंदौर में कोरोना को लेकर गंभीर स्थिति को देखते हुए लोगों से कहा है कि आप सतर्क रहें तथा स्वास्थ्य खराब होने पर तुरंत प्रशासन को सूचित करें और जिला अस्पताल में डॉक्टर से संपर्क करें।  नागरिकों से श्री राय ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान समाज के वंचित वर्गो की सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार ने अनेक राहत योजनाएं घोषित की हैं । इसके तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ़्त एलपीजी सिलिंडर देने की घोषणा भी गई है। वर्तमान में लगभग 1.5 लाख महिलाओं को जिले में इसका लाभ प्राप्त होगा। सरकार ने उज्जवला योजना की राशि लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित कर दी है जिससे लाभार्थी गैस एजेंसियों को भुगतान करके सिलिंडर प्राप्त कर सकते हैं। विधायक सुदेश राय ने नागरिकों से विभिन्न योजनाओं के लाभ लेने के लिए बाहर जाने पर सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करने और मास्क लगाने का आग्रह किया है। विधायक श्री राय ने सभी लोगों से लॉकडाउन के नियमों और सरकार के निदेर्शो का पालन करने, जरूरी सेवा प्रदान करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिसकर्मियों एवं अन्य व्यक्तियों का सम्मान और सहयोग करने की अपील भी की हैं।

उज्जवला लाभार्थिंयों के बैंक खातों में पहुंची राहत राशि  भाजपा ने की नागरिकों से योजना का लाभ लेने की अपील 

सीहोर। कोरोना के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए केन्द्रीय सरकार ने 25 माचज़् से देश में 21 दिन के लॉकडाउन लागू किया था, इस स्वास्थ्य आपदा के दौरान स्थानीय प्रशासन, जनप्रतिनिधि एवं भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता आम व्यक्तियों, गरीबों और वंचितों के लिए विभिन्न राहत कार्य कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने बताया कि वह प्रदेश नेतृव्य और  जनप्रतिनिधियों से निरंतर संपकज़् हैं तथा आम व्यक्तियों को लॉकडाउन के दौरान किसी प्रकार की समस्या न इसके लिए निरंतर कायज़् कर रहे हैं। भाजपा जिला प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान समाज के वंचित वगोज़्ं की सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 1.7 लाख करोड़ का राहत पैकेज घोषित किया था। इसके तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ़्त एलपीजी सिलिंडर देने की घोषणा की थी। इसकी राशि लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित कर दी गई है जिसे वह गैस एजेंसियों को भुगतान करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस सम्बन्ध में जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने कहा है इसका लाभ लगभग 1.5 लाख व्यक्तियों को प्राप्त होगा। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से घरों में रहने और विभिन्न योजनाओं के लाभ लेने के लिए बाहर जाने पर सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करने का आग्रह किया है। इस दौरान सीहोर विधायक सुदेश राय, इछावर विधायक करण सिंह वर्मा और आष्टा विधायक रघुनाथ मालवीय ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए क्षेत्र की जनता से मुलाकात की और उनकी समस्याओं का निराकरण किया। इसके साथ ही सभी लोगों से लॉकडाउन के नियमों और सरकार के निदेशोज़्ं का पालन करने की अपील भी की।

विहिप बजरंग दल ने सफाई कर्मचारियों को बांटे सुरक्षा के लिए मास्क सेनिटाईजर और दस्ताने 

सीहेार। विश्वहिन्दु परिषद बजरंगदल के द्वारा कोरोना वायरस से नागरिकों की जिंदगियां बचाने के लिए स्वयं का जीवन दांव पर लगाने वाले नगर पालिका परिषद के सैकड़ों सफाई कर्मचारियों को शनिवार शाम सुरक्षा के लिए मास्क सेनिटाईजर और दस्तानों का वितरण किया गया।  मंडी में माता मंदिर चौराहे पर आयोजित सुरक्षा सामग्री वितरण के दौरान विहिप जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा ने कहा की देश संकट से जूझ रहा है कोरोना का संक्रमण मानव जीवन के लिए खतरा बना हुआ है एैसे में हमारे सफाई कर्मचारियों का कार्य भी बढ़ जाता है सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखना हमारा कत्र्तव्य है।  विहिप जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने कार्यकर्ताओं के साथ नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव और अखिल भारतीय मजदूर सफाई कर्मचारी कांग्रेस अध्यक्ष विनेश चौहान सहित सफाई कर्मचारियों और उपस्थित मीडिया कर्मियों का फल देकर स्वागत सम्मान किया। सुरक्षा सामग्री वितरण के दौरान सभी सफाई कर्मचारी वर्दी में सोशल डिस्टेंड के साथ कतार में खड़े हुए सभी ने कोरोना वायरस से लडऩे और नागरिकों की स्वच्छता के साथ सुरक्षा करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल नगर के प्रखंड अध्यक्ष आलेख राज राठौर, ग्रामीण प्रखंड अध्यक्ष महेश मेवाड़ा नगर संयोजक आशीष कुशवाह नगर गौरक्षा प्रमुख महेंद्र सोलंकी नगर समरसता प्रमुख डॉ नितेश गौर प्रभात मेवाड़ा सहित अ न्य कार्यकर्ता और सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे। 

कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई क्राईसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक

कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम को लेकर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में शनिवार को क्राईसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, सिविल सर्जन, अनुविभागीय अधिकारी आदि उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि जिले में अभी तक की स्थिति में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए सतत निगरानी रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग एवं लाकडाउन का पालन कढाई से करा जाए। बाहर से आए हुए लोगों की कांटेक्ट हिस्ट्री रखी जाए। उन्होंने बताया कि जिले में वर्तमान में 38 सिर्विलेंस दल एवं एमएमयू का गठन कर लिया गया है, सभी टीमें बाहर से आए हुए लोगों का भौतिक सत्यापन कर डोर टू डोर सर्वे का कार्य कर रही है। जिले में सभी संदिग्ध मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग, सर्विलेंस तथा हाई रिस्क व्यक्तियों की सूचियां सर्विलेंस टीम द्वारा डेटा तैयार किया जा रहा है। इस कार्य का फालोअप भी कराया जाए।  कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले में लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के परिवहन एवं लोगों को आवश्यक सामान आदि की उपलब्धता के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। आवश्यक वस्तुओं के परिवहन में लगे वाहनों के आवागमन को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया है। सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए निर्धारित समय पर आवश्यक सामग्री लोगों को प्राप्त हो रही है, इस पर सतत निगरानी रखी जाए। जिले में ऐसे मजदूर, गरीब परिवार श्रमिक एवं अन्य लोगों को नि:शुल्क खाद्यन्न उपलब्ध कराया जा रहा है, शहरी क्षेत्रों में दीनदयाल अंत्योदय योजना अन्तर्गत एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय निकाय एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से भोजन व्यवस्था की जा रही है। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है। जिले में प्रत्येक व्यक्ति को दोनों समय पर्याप्त भोजन मिले इसकी व्यवस्था की निगरानी स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से कराई जा रही है। कलेक्टर द्वारा संबंधितों को निेर्देशित किया गया कि भविष्य में गेंहू उपार्जन का कार्य संभावित है, स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में मास्क, सेनेटाईजर की व्यवस्था करें एवं संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पालन आवश्यक रूप से कराएं। बैठक में सभी सदस्यों द्वारा पडोसी जिले में संक्रमण को देखते हुए जिले की समाओं से बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश बंद रखने के संबंध में समिति द्वारा निर्देशित किया गया।                                    

जिला जेलों एवं उपजेलों में किया जा रहा है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

sehore news
राज्य विधिक सेवा प्रधिकरण जबलपुर के निर्देश अनुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष एवं सत्र न्यायाधीश श्री राज्यवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्रधिकरण एवं एडीजे श्री नगोत्रा द्वारा अधीक्षक जिला जेल सीहोर व जेलर उपजेल नसरुल्लागंज से दूरभाष पर चर्चा की गई। उपजेल अधीक्षक सीहोर द्वारा बताया गया कि जेल की किसी क्षमता 300 केदियों की है,परन्तु उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार कुछ बंदी अंतरिम जमानत व पेरोल पर छोड़े जा चुके हैं।जिस कारण जिला जेल में सोशल डिटेनसिंग का पालन अधिक आसानी व सुविधा पूर्वक किया जा रहा है।जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा पैरा लीगल वलेंटर कु. मोना प्रजापति   के माध्यम से जिला जेल सीहोर को1500 मास्क का कपड़ा व अन्य सामग्री उपलव्ध करवाई गई है। बंदियों द्वारा मास्क तैयार किये जाने का कार्य किया जा रहा है। मास्क का कपड़ा और सामग्री जेल सीहोर तक श्री आबिद के मदद से पहुंचाया गया है जेल से बननेवाले मास्क लीगल वालेंटियर्स द्वारा आमजन को वितरित किये जायेंगे।

लॉक डाउन ई-पास के द्वारा मृत्यु एवं मेडिकल इमरजेंसी केस में ही कर सकेंगे यात्रा

मध्यप्रदेश शासन द्वारा लॉकडाउन के वक्त मृत्यु एवं अन्य मेडिकल इमरजेंसी केसेज में ई-पास की सुविधा शुरू की गई है। यह सुविधा संपूर्ण राज्य में केंद्रीकृत रूप से कार्य करेगी। जिला प्रशासन द्वारा शूरू की गई पोर्टल https://epass.egovernments.org/citizen/  सुविधा अब क्रियाशील नहीं है। परंतु कलेक्टर बेहद अपरिहार्य मेडिकल इमरजेंसी के आधार पर ही स्थानीय स्तर पर पास जारी कर सकेंगे। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार परिवार में मृत्यु अथवा मैडीकल इमरजेंसी (जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक, कैंसर निदान, कैंसर कीमोथेरेपी,  विकिरण, वितरण आदि) की स्थिति में ई-पास के द्वारा यात्रा कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन के समय राज्य के बाहर के किसी व्यक्ति को मध्यप्रदेश में या मध्य प्रदेश के किसी भी जिले में यात्रा करने की आवश्यकता है अथवा एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा करने की आवश्यकता है, तो वह 0755 2411180  नंबर पर  काल कर कोविड-19 लॉकडाउन ई-पास के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 24 घंटे का हेल्थ बुलेटिन

नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण बीमारी के रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं एवं राज्य स्तर पर जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन पूर्ण गंभीरता से किया जा रहा है। जिले में 11 अप्रैल की स्थिति में विदेश भ्रमण कर जिले में आए हुए यात्रियों की संख्या 20 है जिसमें से 2 व्यक्तियों की स्कीनिंग की गई। इसी प्रकार 11 अप्रैल को अन्य राज्यों से आए हुए यात्रियों की संख्या 54 जिनमें सभी स्कीनिंग की जा चुकी है। विदेश से आए हुए यात्रियों में 6 व्यक्तियों की होम क्वांरेंटाईन्‍ अवधि पूर्ण हो चुकी है। अभी तक कुल 1239 व्यक्ति होम क्वांरेंटाईन अवधि पूर्ण कर चुके हैं।  सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना निगेटिव की संख्या 2 है। जबकि 2 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। इसी प्रकार विदेश से आए यात्री जो ग्रह जिला निवासरत जिला में वापस नहीं आए 18, हॉस्पिटल आईसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या, जांच के लिए भेजे गए कुल सेंपलों की संख्या 4,  कोरोना वायरस सेंपल पॉजिटिव संख्या, कोरोना वायरस सेंपल रिजेक्ट संख्या, कोरोना संक्रमित ठीक हुए व्यक्तियों की संख्या, कोराना के कारण मृत्यु एवं कुल कंटेटमेंट एरिया की संख्या शून्य है। सीएमएचओ ने बताया कि विभाग द्वारा टेलीमेडिसिन मो.नंबर 07562-401259 जारी किया गया है जिसमें होम क्वारेंटाअर्न किए गए व्यक्ति व्हाटसएप, ऑडियो काल, वीडियो काल एवं zoom/skype के माध्यम से संपर्क कर चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नं. 9893635076 पर संपर्क कर नोवल कोरोना वायरस के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  

डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा के लिए प्रीमियम भुगतान की अवधि 30 जून 2020 तक बढा़ई गई

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से उत्पन्न खतरे तथा पूरे भारत में लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र/राज्य सरकारों ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं और आम लोगों के आनेजाने पर प्रतिबंध लगाया है। डाक जीवन बीमा/ग्रामीण डाक जीवन बीमा के ग्राहक अपने प्रीमियम के भुगतान के लिए नजदीकी डाकघर पहुंचने में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। ऐसी स्थिति इस तथ्य के बावजूद है कि आवश्यक  सेवाओं के अंतर्गत कई डाकघर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। सभी पीएलआई/आरपीएलआई ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के उपाय के रूप में डाक जीवन बीमा निदेशालय, डाक विभाग, संचार मंत्रालय ने मार्च 2020 अप्रैल 2020 और मई 2020 के नियत प्रीमियम के भुगतान की अवधि  को 30 जून, 2020 तक का विस्तार दिया है और इसके लिए कोई विलंब या अन्य  शुल्क भी नहीं लगाया जाएगा। विभाग ने पोर्टल पर पंजीकृत ग्राहकों को सुझाव दिया है कि वे पीएलआई कस्टमर पोर्टल का उपयोग करके प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं: