सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल

भाजपा कार्यकर्ताओं ने लिया संकल्प* कोरोनावायरस मुक्त हो बस्ती हमारी

sehore news
सीहोर भारत रतन बाबा भीमराव अंबेडकर जी की 129 वी जयंती के उपलक्ष में अंबेडकर पार्क स्थित बाबा साहब की प्रतिमा पर फूल माला अर्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला महामंत्री रवि नागले ने बताया की सरकार एवं प्रशासन का नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग रखी गई एक दो कार्यकर्ता ही मौजूद रहे भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के सभी कार्यकर्ता को फोन पर एवं सोशल मीडिया के माध्यम से निवेदन किया गया अपने-अपने घर पर बाबा साहब की चित्र पर माल्यार्पण कर अंबेडकर जयंती मनाएंगे मेरी बस्ती मोहल्ला वार्ड कोरोना  मुक्त हो ऐसा सभी संकल्प लें एवं अपने मोहल्ले या गली के दो परिवार की भोजन खाद्य सामग्री गरीब वर्ग के परिवारों के लिए कीट की व्यवस्था सभी कार्यकर्ता करें शाम को 7: 30 बजे एक दीपक बाबा साहब के जन्म उपलक्ष में लगाएं एवं सरकार के दिए गए निर्देशों  का पालन करे

विधायक कार्यालय  में मनाई डॉ भीमरावअंबेडकर की जयंती  

sehore  news
सीहोर भाजपा नगर मंडल सीहोर द्वारा विधायक कार्यालय पर मनाई डॉक्टर भीमरावअंबेडकर जी की जयंती  भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल द्वारा विधायक कार्यालय  में  विधायक सुदेश राय   एवं नगर मंडल कार्यालय बस स्टैंड पर  प्रिंस राठौर के नेतृत्व में  भारत के गौरव भारत रत्न संविधान निर्माता युगपुरुष बाबा भीमराव अंबेडकर की 129 में जन्म जयंती वरिष्ठ भाजपा नेता मोहन चौरसिया मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर् की मुख्य अतिथि में मनाई गई इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बाबा भीमराव अंबेडकर ने समाज के शोषित पिछड़े वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए कई कार्य किए उन्होंने ऐसा संविधान बनाया जिसकी वजह से सभी लोगों को समानता का मौका मिलता है बाबा भीमराव अंबेडकर के चित्र पर  पुष्पा माला डालकर उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं ने पुष्प चढ़ाकर जन्म जयंती की बधाई दी इस अवसर पर मोहन चौरसिया जिला मंत्री धर्मेंद्र राठौर कार्यालय मंत्री राजू सिकरवार दिलीप सरकार अनिल पारे आशीष पचोरी हेमंत राठौड़ राजेश परिहार राजू  बोयत सतीश मंत्री मोहन राय भूपेंद्र राय  नैतिक राय जितेंद्र मालवी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे  

डॉ अंबेडकर ने कहा था बु़द्धी का विकास मानव का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए - नरेंद्र खंगराले 
सेवादल कांग्रेस ने डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर किए पुष्प अर्पित 
sehore news
सीहोर। दुनिया में कोरोना जैसी भयंकर महामारी के चलते एवं भारत में लॉक डाउन की स्थिति को देखते हुए विश्वरत्न संविधान निर्माता परमपूज्य डॉ बाबा साहब अंबेडकर की १२९ वीं जयंती के अवसर पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सेवादल कांग्रेस जिला सीहेार के अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने अनुसुचित जाति बहूल संत रविदास वार्ड क्रमांक ११ गंज के डॉ अंबेडकर पार्क में पहुंचकर डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर केंडिल जलाकर पुष्प मालाएं अर्पित की। सुबह से शाम तक डॉ अंबेडकर पार्क में डॉ अंबेडकर अनुयाइयों का पुष्पांजली का दौर चलता रहा। इस अवसर पर सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने कहा की समुची देश की आबादी उन्हे ऊच नीच के भेदभाव को खतम करने वाले व्यक्ति के रूप में जानती है समता समर्थ और जीवन भर वह सामाजिक न्याय के समर्थक रहे। दलित पिछड़ों के अधिकारों की आवाज उठाते हुए डॉ बाबा साहब का जीवन हमेशा संघर्षमय रहा उन्होने कहा था की बु़द्धी का विकास मानव का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए बाबा साहब ने दलित पिछड़ों को संदेश देते हुए कहा था की शिक्षित बनों, संगठित रहों, संघर्ष करों, श्री खंगराले ने कहा की बाबा साहब के बताए रास्ते पर चलकर हीं हम उनके सपनों को पूरा कर सकते है। क्षेत्रिय कांग्रेस पार्षद आरती खंगराले सेवादल ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई,श्यामलाल माहोबिया, पन्नालाल खंगराले, ब्रजेश चौधरी, सीमा भारती, धनराज जाटव, राहुल जाटव,बबलू मेकेनिक, सुरेश जाटव आदि ने बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित की।  

कोविड-19 के दौरान आमजन को मिली “डॉक्टर ऑन कॉल” की सुविधा

कोरोना वायरस के विश्वव्यापी संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने एक अभिनव प्रयास किया है। अब आम जन को प्राथमिक उपचार के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सीहोर जिला प्रशासन ने ‘डॉक्टर ऑन कॉल’ की सुविधा शहर वासियों के लिए प्रारम्भ की है। इसके तहत कोई भी बीमार व्यक्ति या उनके परिजन डॉक्टर से फोन पर बात कर अपनी समस्या बता कर दवाई ले सकते हैं। बीमार व्यक्ति या उनके परिजन को किसी भी नजदीकी दवाई की दुकान पर जाकर सम्बंधित डॉक्टर्स से बात करनी है तथा दवाई की जानकारी के लिए मेडिकल स्टोर व्यापारी से बात करानी है, ताकि सुगमता से दवाई का नाम समझ आ सकें।  जिला प्रशासन द्वारा आमजन से अपील की गई है कि कृपया बीमारी से अलग कोई बात न करें और जो डॉक्टर्स द्वारा समय दिया गया है उसके अतिरिक्त कॉल ना करें। डॉक्टर्स ऑन कॉल में डॉक्टर्स केवल प्राथमिक समस्या का ही उपचार करेंगे अगर किसी को अन्य या कुछ गंभीर समस्या हो यह समस्या कई दिनों से हो तो वह हॉस्पिटल में संपर्क करें।

नियुक्त किए गए डॉक्टर के नाम एवं नंबर
प्रतिदिन दोपहर 12 से 2 बजे तक डॉ. विवेक सक्सेना (एम डी)-9827454569, डॉ. टी.एन.चतुर्वेदी (सेवानिृत्त) (एम डी)-9826012296, डॉ. जय परमार (शिशु रोग विशेषज्ञ)-9826184838, डॉ. गौरव ताम्रकार (शिशु रोग विशेषज्ञ)-9827090489, डॉ. तपस आर्य (सर्जरी)-9893999569, डॉ. गगन नामदेव (दंत चिकित्सक)-8770553362, डॉ. अभिषेक शर्मा (दंत चिकित्सक)- 7697976977, डॉ. सुजाता परमार (स्त्री रोग विशेषज्ञ)- 9826467201, डॉ. रिचा मोदी आर्य (स्त्री रोग विशेषज्ञ)- 9893427025, डॉ. सिरिल आर्य (अस्थि रोग विशेषज्ञ)- 9893068760 तथा प्रातः 8 से 10  बजे तक डॉ. अमित मोदी (एम डी)-9425023544 एवं शाम 6 बजे से 8 बजे तक डॉ. राशी मोदी (स्त्री रोग विशेषज्ञ)- 9993959359

पुलिस कंट्रोल रूम में कलेक्टर ने ली बैठक प्रशासनिक अधिकारी, धर्मगुरु एवं समाजसेवी हुए उपस्थित

sehore news
मंगलवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में पुलिस कंट्रोल रूम में प्रशानिक अधिकारियों, धर्मगुरु, जनप्रतिनिधि व समाजसेवियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, विधायक श्री सुदेश राय, समाजसेवी श्री अखिलेश राय, अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य जैन आदि उपस्थित थे। इस मौके पर सभी उपस्थितों ने सोशल डिस्टेंसिंग एवं घरों से न निकलने की समझाइश दी। बैठक में उपस्थित नगर पुरोहित श्री पृथ्वी बल्लभ दुबे और शहर काजी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रशासन द्वारा पूर्ण कोरोना से बचाव के लिए जिलेभर में की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा करते हुए नगर को कोरोना मुक्त रखने में मिली सफलता के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने नगर वासियों से अपील भी की है कि आगे भी इसी प्रकार शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए व्यवस्थाओं को बनाने में सहयोग करें। इस अवसर पर बैठक में उपस्थित निजी प्रेक्टिस करने वाले डॉक्टर द्वारा किए जा रहे सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए निर्देशित किया गया कि आगे भी इसी तरह सहयोग करें एवं जहां से भी बीमार व्यक्ति की सूचना प्राप्त हो तत्काल मौके पर पहुंचकर उनका इलाज करें और प्रशासन को सूचना दें।

केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें

किसानों को एस.एम.एस. के उपरांत ही केंद्र पर आने को कहें  उपार्जन केंद्रों पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की जाए। उक्त निर्देश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिवस वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के समस्त कलेक्टर को दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए इससे बचाव के साथ ही खरीदी की भी प्रक्रिया प्रारंभ की जाए। उपार्जन केंद्र पर निर्देशानुसार समस्त व्यवस्था हो यह सुनिश्चित किया जाए। कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए।

कोविड-19 के दौरान आमजन को मिली “डॉक्टर ऑन कॉल” की सुविधा

कोरोना वायरस के विश्वव्यापी संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने एक अभिनव प्रयास किया है। अब आम जन को प्राथमिक उपचार के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सीहोर जिला प्रशासन ने ‘डॉक्टर ऑन कॉल’ की सुविधा शहर वासियों के लिए प्रारम्भ की है। इसके तहत कोई भी बीमार व्यक्ति या उनके परिजन डॉक्टर से फोन पर बात कर अपनी समस्या बता कर दवाई ले सकते हैं। बीमार व्यक्ति या उनके परिजन को किसी भी नजदीकी दवाई की दुकान पर जाकर सम्बंधित डॉक्टर्स से बात करनी है तथा दवाई की जानकारी के लिए मेडिकल स्टोर व्यापारी से बात करानी है, ताकि सुगमता से दवाई का नाम समझ आ सकें। जिला प्रशासन द्वारा आमजन से अपील की गई है कि कृपया बीमारी से अलग कोई बात न करें और जो डॉक्टर्स द्वारा समय दिया गया है उसके अतिरिक्त कॉल ना करें। डॉक्टर्स ऑन कॉल में डॉक्टर्स केवल प्राथमिक समस्या का ही उपचार करेंगे अगर किसी को अन्य या कुछ गंभीर समस्या हो यह समस्या कई दिनों से हो तो वह हॉस्पिटल में संपर्क करें।

नियुक्त किए गए डॉक्टर के नाम एवं नंबर
प्रतिदिन दोपहर 12 से 2 बजे तक डॉ. विवेक सक्सेना (एम डी)-9827454569, डॉ. टी.एन.चतुर्वेदी (सेवानिृत्त) (एम डी)-9826012296, डॉ. जय परमार (शिशु रोग विशेषज्ञ)-9826184838, डॉ. गौरव ताम्रकार (शिशु रोग विशेषज्ञ)-9827090489, डॉ. तपस आर्य (सर्जरी)-9893999569, डॉ. गगन नामदेव (दंत चिकित्सक)-8770553362, डॉ. अभिषेक शर्मा (दंत चिकित्सक)- 7697976977, डॉ. सुजाता परमार (स्त्री रोग विशेषज्ञ)- 9826467201, डॉ. रिचा मोदी आर्य (स्त्री रोग विशेषज्ञ)- 9893427025, डॉ. सिरिल आर्य (अस्थि रोग विशेषज्ञ)- 9893068760 तथा शाम को 6 से 8 बजे तक डॉ. अमित मोदी (एम डी)-9425023544 एवं रात्रि 8 बजे से 10 बजे तक डॉ. राशी मोदी (स्त्री रोग विशेषज्ञ)- 9993959359 से संपर्क कर सकते हैं।   

धारा 144 अर्न्तगत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी मृत शरीर को जिले से बाहर लाना-ले जाना प्रतिबंधित

जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार अपर कलेक्टर एवं अपर दण्डाधिकारी श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है। जारी आदेशानुसार कोई भी मृत शरीर को अन्यत्र जिले या राज्य से सीहोर जिले में प्रवेश देने या जिला से बाहर अन्य जिले या राज्य में ले जाने की अनुमति देने से पहले यह प्रमाणित किया जाए कि मृत शरीर कोविड-19 से संक्रमित तो नहीं है।संक्रतिम पाए जाने की ‍स्थिति में मृत शरीर को अन्यत्र जिले, गृह जिले, शहरी सीमा जहां संक्रतिम व्यक्ति की मृत्यु हुई है बाहर ने जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी, या प्रदाय अनुमति मान्य नहीं होगी। उन्होंने समस्त अधीक्षक, संचालक, शासकीय/निजी अस्पताल को निर्देशित किया है कि मृत शरीर को परिजन को सौंपने के पूर्व उपरोक्त अनुसार प्रमाण पत्र अवश्य दें ताकि मृत शरीर से होने वाले संक्रमण को रोका जा सके। यदि कोविड-19 सेंपल रिजल्ट आने के पहले किसी संदिग्ध की मृत्यु हो जाती है तो रिजल्ट आने तक मार्चुरी में शव का प्रबंधन किया जाए। दिए गए निर्देशों का कडाई से पालन किया जाए।

गृह मंत्रालय ने कोविड-19 से लड़ रहे डाक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ को आवश्यक पुलिस सुरक्षा प्रदान करने के दिए निर्देश

डाक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ के उत्पीड़न की घटनाओं को देखते हुए, केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों तथा संबंधित पुलिस अधिकारियों को कोविड-19 से लड़ रहे डाक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ को अस्पतालों एवं ऐसे स्थानों, जहां रोगियों को कोविड-19 पोजिटिव पाया गया है या जहां संदिग्ध मामलों को क्वरांटाइन किया गया है, में उन्हें आवश्यक पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश दिया है। रोग के लक्षण का पता लगाने के लिए लोगों की स्क्रीनिंग करने के लिए विभिन्न स्थानों पर जाने वाले डाक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ को आवश्यक पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश भी दिया गया है।

क्षय रोगियों के उपचार हेतु कर्मचारियों को विकासखण्डवार जिम्मेदार सौंपी गई

जिले में क्षय रोग से प्रभावित मरीजों को वैष्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल के दौरान घर में ही सुरक्षित रहने की सलाह दी जाती है। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डा.नमीता नीलकंठ ने बताया कि क्षय रोग संबंधी उपचार, दवा, व जांच के लिए जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालय पर कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि टीबी मरीजों को हो रही किसी भी प्रकार की परेषानी को तत्काल दूर करने में मदद करें। डा.नमीता ने जानकारी दी कि सीहोर श्यामपुर के लिए एसटीएस श्री भावसार मो.नं. 9827573514,बुदनी के लिए श्री रघुवंशी मो.न. 9826412068, नसरूल्लागंज के लिए लैब तकनीशियन श्री कुशवाहा मो.न. 9993306707, इछावर के लिए श्री राजवीर चैरसिया मो.न. 9926453435 से संपर्क किया जा सकता है वहीं जांच के सैम्पल व परिवहन के लिए रागिब खान मो.न. 9301616730 पर संपर्क किया जा सकता है। जांच, उपचार,सैम्पल व चिकित्सकीय परामर्श तथा लाभार्थी को  राशि प्राप्त नहीं होने की स्थिति में जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डा.नमीता नीलकंठ से मोबाइन नंबर 9424477225 पर संपर्क कर परामर्श लिया जा सकता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान किया जा रहा है आयुष औषधि का वितरण

sehore news
जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेन्द्र सिंह लोधी ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री एवं आयुष विभाग के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के मार्गदर्शन में जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए आयुष विभाग जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 42 दलों का गठन किया गया है। दलों द्वारा रोग प्रतिरोधात्मक आयुर्वेद औषधि संशमनी वटी, त्रिकुट चूर्ण तथा होम्योपैथी में अर्सेनिक एल्ब 30 का विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा घर जाकर वितरण किया जा रहा है। जिले में अब तक कुल 140984 लोगों को औषधि का वितरण किया जा चुका है।इन औषधियों के सेवन से वयक्ति के अंदर रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता उत्पन्न होती है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 24 घंटे का हेल्थ बुलेटिन

नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण बीमारी के रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं एवं राज्य स्तर पर जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन पूर्ण गंभीरता से किया जा रहा है। जिले में 14 अप्रैल की स्थिति में अन्य राज्य, जिलों से आए हुए यात्रियों की संख्या 859 है जिनमें सभी का क्वारेंटाईन एवं स्कीनिंग की गई (विदेश वाले व्यक्तियों को छोडकर)। पिछले 24 घंटों में कुल 2164 व्यक्ति होम क्वांरेंटाईन अवधि पूर्ण कर चुके हैं। जबकि अभी तक कुल 14 हजार 533 लोग होम क्वांरेंटाईन अवधि पूर्ण कर चुके हैं। सीएमएचओ ने बताया कि विदेश से आए हुए यात्रियों की संख्या जिनका होमक्वारेंटाईन अवधि पूर्ण कर चुके 9 हैं। जांच के लिए 8 सेंपल भेजे गए हैं। जबकि 12 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। भेजे गए 8 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पिछले 24 घंटो में विदेश भ्रमण कर जिले में आए हुए यात्रियों की संख्या, विदेश से आए यात्री जो ग्रह जिला निवासरत जिला में वापस नहीं आए, हॉस्पिटल आईसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या, कोरोना वायरस सेंपल पॉजिटिव संख्या, कोरोना वायरस सेंपल रिजेक्ट संख्या, कोरोना संक्रमित ठीक हुए व्यक्तियों की संख्या, कोराना के कारण मृत्यु एवं कुल कंटेटमेंट एरिया की संख्या एवं कोरोना वायरस सेंपल निगेटिव की संख्या शून्य है। सीएमएचओ ने बताया कि विभाग द्वारा टेलीमेडिसिन मो.नंबर 07562-401259 जारी किया गया है जिसमें होम क्वारेंटाअर्न किए गए व्यक्ति व्हाटसएप, ऑडियो काल, वीडियो काल एवं zoom/skype के माध्यम से संपर्क कर चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नं. 9893635076 पर संपर्क कर नोवल कोरोना वायरस के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: