विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 5 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अप्रैल

होम क्यूरेन्टाइन में अधिकारी

vidisha map
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रविवार को भोपाल से अपडाउन करने वाले अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित करें। भोपाल से अपडाउन करने के कारण आपात स्थिति में उनके द्वारा अपने कर्तव्यों का पालन नही किया जा रहा है साथ ही भोपाल में कोरोना वायरस के पाजिटिव प्रकरण दर्ज होने की स्थिति में रोजाना अपडाउन करने के कारण विदिशा जिले में भी खतरा पैदा हो सकता है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि कई अधिकारी बिना अनुमति के भोपाल चले जाया करते है ऐसे सभी अधिकारियों की लोकेशन ट्रेस की जा रही है। कलेक्टर डॉ पंकज ने रविवार को महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे बिना सूचना के भोपाल में पाए जाने के कारण उन्हें होम क्यूरेन्टाइन में रखने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार को ततसंबंध में सम्पूर्ण कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि अब यदि कोई भी अधिकारी भोपाल से अपडाउन करता पाया गया तो उन्हें इन्स्टीट्यूशनल क्यूरेन्टाइन किया जाएगा। 

वाट्स-एप गु्रप
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिलाधिकारियों की अपडेट लोकेशन की उपस्थिति से अवगत होने हेतु टीम विदिशा अटेन्डेन्स वाट्स-एप गु्रप इजाद कराया है उक्त गु्रप में सभी अधिकारियों को ज्वाइन करने तथा अपनी अपनी लोकेशन अंकित करने के निर्देश दिए गए है। 

टेली मेडिसन की सेवा वाट्स-एप नम्बर पर 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय विदिशा में टेलीमेडिसन सेन्टर का संचालन कराया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने तथा लॉकडाउन अवधि के दरम्यिन खांसी, बुखार, सर्दी, जुकाम से पीड़ित मरीज अपने घर से टेलीमेडिसन के वाट्स-एप नम्बर 8815577464 पर वीडियो कालिंग के माध्यम से मौजूद चिकित्सक को अपनी बीमारी की जानकारी दे सकते है। टेलीमेडिसन यूनिट में तीन शिफ्टो में कुशल चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है जो होम क्यूरेन्टाइन व अन्य लोगो को सम्पर्क करने पर उचित चिकित्सीय परामर्श सीधे संवाद के दौरान देंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि टेलीमेडिसन पर सम्पर्क करने वाले मरीजो को आवश्यकतानुसार दवाईयां भी निःशुल्क प्रदाय की जा रही है। उपरोक्त व्यवस्था सातो दिन चौबीस घंटे क्रियाशील रहेगी। 

मरीजो से पंजीयन व अन्य शुल्क नही लेने के निर्देश

प्रदेश के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में आगामी आदेश तक पंजीयन शुल्क नही लेने का आदेश राज्य उप संचालक अस्पताल प्रशासन के द्वारा जारी किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित अस्पतालो में रोगी कल्याण समिति के सुदृढीकरण हेतु बीपीएल, गर्भवती महिलाएं, दिव्यांगजन और वृद्वजनों के अतिरिक्त अन्य मरीजो से पंजीयन शुल्क लिया जाता है जिस कारण मरीजो को दो बार लाइन में लगना पड़ता है। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसी तारतम्य में प्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन सह अधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि अधीनस्थ समस्त चिकित्सा संस्थानो में आगामी आदेश तक किसी भी मरीज से कोई पंजीयन शुल्क या अन्य शुल्क नही लिया जाए। 

जिले में 19485 को होम क्यूरेन्टाइन 

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में किए गए प्रबंधो की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि रविवार पांच अपै्रल तक प्रभावित क्षेत्रों से आए व्यक्ति 19485 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और उन्हें होम क्यूरेन्टाइन (संस्था, छात्रावासो एवं घर) में रखा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन में मरीजो की रिपोर्ट के के संबंध में उल्लेख किया गया है कि फ्लू ओपीडी में भेजे गए मरीजों की संख्या 399, जिले में बाहर से आए मरीजो के स्क्रीनिंग संख्या 19485, पांच अपै्रल तक जिला चिकित्सालय में क्यूरेन्टाइन में भर्ती मरीजो की संख्या 18, जिला चिकित्सालय में क्यूरेन्टाइन से डिस्चार्ज मरीजो की संख्या नौ,  आइसोलेशन में भर्ती मरीजो की संख्या दस है।

लैब रिपोर्ट
पांच अपै्रल तक जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों की संख्या 88, पांच अपै्रल को लिए गए सेम्पलों की संख्या 14, आज दिनांक तक निगेटिव आए सेम्पलोंं की संख्या 24, आज दिनांक तक सैपलों की रिपोर्ट अप्राप्त की संख्या 64, पॉजिटिव पाए सेम्पलों की संख्या निरंक तथा जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) रोग से मृत्यु संख्या निरंक है। 

मेडीकल दुकानो को रात्रि नौ बजे तक खोलने की अनुमति सात से नौ अपै्रल तक प्रभावशील 

कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए  सम्पूर्ण भारत में लॉकडाउन घोषित किया गया है लॉकडाउन अवधि में विभिन्न रोगो से ग्रस्त मरीजो को दवाईयां सुगमता से उपलब्ध हो सकें इसके लिए जिला मुख्यालय की 15 मेडीकल स्टोरो को रात्रि नौ बजे तक सात से नौ अपै्रल की अवधि में खोले जाने की अनुमति जारी की गई है।  विदिशा अनुविभागीय दण्डाधिकारी के द्वारा जारी उक्त आदेश अनुसार एमकेएसएल मेडीकल स्टोर बडाबाजार, राय मेडीकल स्टोर कागदीपुरा, श्रीजी मेडीकल स्टोर नीमताल, माँ मेडिकल अस्पताल रोड़, अपना मेडीकल स्टोर अस्पताल रोड़, मेरी मेडीकल माधवगंज, सिंघानिया मेडीकल किरी मोहल्ला, पीसी मेडीकोज खरीफाटक रोड़, शान मेडीकल पीतल मील चौराहा, निदान मेडीकल सिविल लाइन, अमृत मेडीकल अस्पताल रोड़, सांइनाथ मेडीकल दुर्गानगर रोड़, अनन्या मेडीकल करैयाखेडा रोड, यशी खुशी मेडीकल आज्ञाराम कालोनी और लक्ष्य मेडीकल मेनरोड डंडापुरा शामिल है।  क्रमांक 28



कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...