विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 12 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

कंटेनमेंट जोन में होम डिलेवरी के तहत राशन एवं सब्जियों की आपूर्ति

डॉ पंकज जैन ने बताया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना से प्रभावित मरीज चिन्हित हुए है उस एरिया को कंटेनमेंट जोन में विभक्त किया गया है। तदानुसार विदिशा शहरी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है। कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है उसमें विदिशा शहर के स्वर्णकार कालोनी, लुंगाहीपुरा, खाई चौपडा, मुगलटोला,  बासौदा में चूडी मोहल्ला वार्ड क्रमांक 22, सिरोंज में किरी मोहल्ला, लटेरी में मलनिया और वीरपुर ग्राम को ग्यारसपुर में झिरनिया गांव को कंटनेमेंट जोन घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे सामान्य परिस्थितियां परलिक्षित होने के अनुसार जारी कर्फ्यू आदेश में रेलेक्सेशन दिया जा रहा है। कंटेनमेंट क्षेत्रोंं में होम डिलेवरी के माध्यम से राशन एवं सब्जियों की सप्लाई सोमवार से निर्धारित समयावधि में की जा सकेगी। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में सब्जियों के ठेले शासकीय अधिकारी, कर्मचारी की उपस्थिति में प्रवेश कर सकेंगे और वे सब्जी ठेला वापसी तक साथ में रहेंगे। सभी सब्जी ठेला वालो को मास्क लगाना एवं हेण्ड ग्लोवज पहना अनिवार्य किया गया है। कंटेनमेंट जोनो में साथ मौजूद प्रशासनिक अमला सोशल डिस्टेन्स के नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि राशन की होम डिलेवरी के लिए अनुविभागीय अधिकारी द्वारा जिन राशन दुकानो को रोस्टर अनुसार अनुमति प्रदाय की गई है वे उल्लेखित समय में होम डिलेवरी के कार्यो का सम्पादन करेंगे। ज्ञातव्य हो कि राशन दुकानो के काउंटरों से किसी भी प्रकार की सामग्री उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से प्रदाय नही की जाएगी। नियमों का उल्लघंन करता पाए जाने पर संबंधित राशन दुकान संचालक के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी साथ ही दुकान प्रतिबंधित की जाएगी।

बैंक खुलेंगी
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि कंटेनमेंट जोन क्षेत्रों को छोडकर शेष अन्य क्षेत्रों में बैंक व कियोस्क सेन्टर पूर्व निर्धारित समयावधि तक खुले रहेंगे ताकि उपभोक्तागणों को पैसो के लेन-देन में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो सकें। 

मेडीकल स्टोर
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि स्थानीय एसडीएम के द्वारा अल्टेरनेटिव दिवसों में जिन-जिन मेडीकल स्टोरो का खोलने की अनुमति प्रदाय की गई है वे निर्धारित समयावधि तक खुले रहेंगे ताकि आवश्यक दवाईयां का क्रय समयावधि में संबंधित कर सकते है। 
मेडीकल कॉलेज की अस्पताल मेंं भी कोरोना प्रभावितों का इलाज होगा कलेक्टर ने पुनः जायजा लिया 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रविवार को अटल बिहारी वाजपेयी स्वशासी मेडीकल कॉलेज की अस्पताल के उन कक्षो का पुनः अवलोकन कर जायजा लिया है जिन कक्षो में कोरोना प्रभावित के इलाज हेतु प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। कलेक्टर डॉ जैन ने उक्त वार्डो कक्षो में बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के तहत किए गए प्रबंधो का बारीकी से अवलोकन किया है। उक्त कक्षो में पलंग, गद्दा की व्यवस्थाएं पूर्ण हुई है। इमरजेन्सी के दौरान कक्षो में और अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने हेतु मेडिकल कॉलेज के डीन को आवश्यक दिशा निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है।  ज्ञातव्य हो कि मेडीकल कॉलेज की द्वितीय व तृतीय मंजिल पर बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित कराई गई है। जिसमें पलंगों की आपूर्ति में आ रही अड़चनो को कलेक्टर द्वारा दूर कराया गया है और दिल्ली से विशेष पलंग मंगवाए गए थे जो वार्डो में डिस्टेन्स अनुसार लगाए गए है। इसके अलावा आदिम जाति कल्याण विभाग की छात्रावासों के पलंगो का भी उपयोग मेडीकल कॉलेज की अस्पताल में मरीजो के लिए किया जाएगा इस हेतु पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर ने बताया कि वर्तमान में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज के द्वारा जिला चिकित्सालय के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर सर के अथक प्रयासों से बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति समयावधि से पहले पूरी की गई है। यदि कोरोना के मरीज विदिशा जिले में बढते है तो इसके लिए मेडिकल कॉलेज की अस्पताल के वार्डो में किए गए प्रबंधो का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवश्यक चिकित्सीय व्यवस्था के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टॉप तथा स्टाप नर्सो के पदो की पूर्ति की गई है। भ्रमण अवलोकन के दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री लोकेन्द्र सरल, श्री प्रवीण प्रजापति के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी स्वशासी मेडिकल कॉलेज का स्टाप साथ मौजूद था। 

एसएटीआई की व्यवस्थाओं का जायजा

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रविवार को पुनः एसएटीआई में पहुंचकर छात्रावासों के कक्षो का उपयोग क्यूरेन्टाइन हेतु किए जाने के लिए किए जा रहे प्रबंधो का जायजा लिया। कलेक्टर डॉ जैन ने छात्रावास में साफ सफाई के साथ-साथ कमरो में पलंग गद्दा के अलावा बिजली आपूर्ति के संबंध में आवश्यक निर्देश व्यवस्थापकों को दिए। कलेक्टर ने छात्रावासों में शौचालय व बाथरूम में साफ सफाई तथा पानी की सप्लाई के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो रहा है सेनेटाईजेशन 

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में भी विशेष साफ सफाई का ध्यान दिया जा रहा है वही आवश्यक सेनेटाइजर के कार्य भी सम्पादित किए जा रहे है। भ्रमण के दौरान ग्रामीणजनों को सोशल डिस्टेन्सिग से भी अवगत कराया जा रहा है। पंचायतों के अंतर्गत साफ सफाई, नालियों की सफाई पर विशेष बल दिया जा रहा है जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा उपरोक्त कार्या की मानिटरिंग की जा रही है। 

एप पर सब्जियों के आर्डर  

विदिशा जिला मुख्यालय पर आम उपभोक्ताओं को हरी सब्जियां की पूर्ति सुनिश्चित कराने हतु विशेष पहल की गई है इसके लिए ऑन लाइन आर्डर प्राप्ति हेतु एप तैयार किया गया है। उक्त एप पर सुबह सात बजे से ऑन लाइन आर्डर दर्ज कराए जा सकते है। आर्डर प्राप्ति के उपरांत सुबह 9 से 12 बजे के बीच डिलेवरी की जाएगी। विदिशा एसडीएम श्री संजय कुमार जैन ने बताया कि एप के माध्यम से सब्जियों के आर्डर देने हेतु उपभोक्तागण गूगल प्ले स्टोर पर एप विदिशा सब्जी (vidisha sabji) नाम से सर्च कर डाउनलोड कर सकते है।  

टोल फ्री 104 पर दर्ज शिकायतों का त्वरित निराकरण

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के मार्गदर्शन में टोल फ्री नम्बरो से प्राप्त होने वाली शिकायतो के निराकरण हेतु विशेष पहल की गई है जिले में 104 व 181 टोल फ्री नम्बर पर दर्ज होने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण हो इसके लिए नवीन कलेक्ट्रेट के कक्ष में विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। उक्त टोल फ्री नम्बरों पर 24 घंटे सातो दिन शिकायते प्राप्ति हेतु व निराकरण के लिए अधिकारी, कर्मचारी तैनात किए गए है।  टोल फ्री नम्बरों पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण की मानिटरिंग हेतु नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल को जबावदेंही सौंपी गई है। नोडल अधिकारी श्री सरल ने बताया कि आज दिनांक तक टोल फ्री नम्बर 104 के माध्यम से कुल 4903 शिकायते प्राप्त हुई है जिनमें से मौके पर अब तक 4897 शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु प्रभावशील लॉकडाउन अवधि के दरम्यिन आमजनों के द्वारा अपनी व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक समस्याओं को उक्त टोल फ्री नम्बर पर दर्ज कराया गया है वही मरीजो को समय पर दवाइयां उपलब्ध हो इसके लिए उक्त टोल फ्री नम्बर के माध्यम से प्राप्त होने वाली सूचनाओ एवं मांग के अनुसार डोर टू डोर दवाईयां पहुंचाने के लिए पृथक से चिकित्सक व वाहन के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। जिला मुख्यालय पर प्रायवेट डाक्टरों के द्वारा मरीजो को दी जाने वाली टेलीफोनिक सेवा के माध्यम से उपचार हेतु लिखी गई दवाईयों को भी पहुंचाने के दायित्व का निर्वहन टोल फ्री नम्बर 104 के क्रियान्वयन में संलग्न अमले द्वारा सम्पादित किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: