विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 17 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अप्रैल

प्रशासन का माना आभार एवं प्रायवेट चिकित्सकों से लाकडाउन के समय निःशुल्क ईलाज करने की अपीलः शशांक भार्गव विधायक विदिशा

विदिशाः कोरोना महामारी के चलते विगत दिनों विदिशा विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने जिला प्रशासन को सुझाव दिया था कि प्रायवेट नर्सिंग होम्स एवं डिस्पेसरीज को शुरू करने का आदेश जारी किया जावे। जिससे आम नागरिकों को अन्य शाल्य चिकित्सा में आ रही परेशानीयों का सामना न करना पडे। जिस पर जिला प्रशासन ने दिनांक 16.04.2020 को आदेश जारी कर दिये जिस पर विधायक शशांक भार्गव ने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। साथ ही प्रायवेट चिकित्सकों से अपील की है कि कोरोना महामारी के चलते जब तक लाकडाउन है उतने समय के लिए गरीब नागरिकों का निःशुल्क ईलाज करने की कृपा करें साथ ही ईलाज में ज्यादातर उन्हीं दवाईयों को लिखने का कष्ट जो दवाईयाॅ सरकारी हास्पिटल में उपलब्ध हो सकें, जिससे आर्थिक तंगी से जूझ रहे गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं को लाभ मिल सके। 

सीसीपी के तहत एरिया शील्ड

नोबल कोरोना कोविड-19 से संक्रमित पांच व्यक्ति विदिशा शहर में पाए जाने पर उनके निवास क्षेत्र एरिया को क्लस्टर कंटेनमेंट प्लान (सीसीपी) प्रभावशील करने की अधिसूचना अनुविभागीय दण्डाधिकारी विदिशा श्री संजय कुमार जैन के द्वारा जारी की गई है।  एसडीएम श्री जैन के द्वारा जारी अधिसूचना में चिन्हित स्थानों को अधिसूचित करते हुए सम्पूर्ण एरिया को शील्ड किया जाकर उनके अंदर बाहर जाने के मार्ग को चिन्हित किया गया है। उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस से पाए गए संक्रमित व्यक्तियों से प्रभावित क्षेत्र मुगलटोला, उक्त क्षेत्र में आने वाली गली, मोहल्ले जिनको पूर्ण रूप से लॉकडाउन किया गया है उनमें मुगलटोला मस्जिद से श्री उबेद राइन के घर वाली सम्पूर्ण गली शामिल है। प्रभावित क्षेत्र के अन्दर एवं बाहर आने का रास्ता मुगलटोला मस्जिद नियत किया गया है।  इसी प्रकार चौपडा में प्रभावित क्षेत्र अंतर्गत व्यायाम शाला से श्री महेन्द्र अहिरवार के घर वाली सम्पूर्ण गली तथा उससे लगा हुआ क्षेत्र लॉकडाउन किया गया है। अन्दर बाहर आने का रास्ता व्यायाम शाला चौपड़ा नियत किया गया है। पेढी वाली खाई में निवासरत संक्रमित व्यक्ति के प्रभावित क्षेत्र में श्री शमशीद खां के घर से सम्पूर्ण गली को लॉकडाउन किया गया है। पेढी स्कूल से अन्दर बाहर जाने का रास्ता नियत किया गया है।   कोरोना वायरस से पाए गए संक्रमित व्यक्ति से प्रभावित क्षेत्र स्वर्णकार कॉलोनी के तहत श्री कैलाश दरयानी के घर वाली गली श्री राजू जैन के घर वाली गली एवं नीरा गैस ऐजेन्सी वाली गली को लॉकडाउन किया गया है। प्रभावित क्षेत्र के अन्दर बाहर जाने का रास्ता डॉक्टर निगम के घर के सामने से नियत किया गया है। कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति से प्रभावित क्षेत्र लुंहागीपुरा में साजिद खां के घर वाली गली को पूर्ण रूप से लॉकडाउन किया गया है। प्रभावित क्षेत्र के अन्दर बाहर जाने का रास्ता लुंहागीपुरा वाली मस्जिद के पास से नियत किया गया है 

फल सब्जियों की सतत आपूर्ति

vidisha news
कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन अवधि में आमजनों को फलों और सब्जियों की आपूर्ति सतत बनी रहें इसके लिए कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा सब्जी मंडियों की निगरानी हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास को फल सब्जियों की आपूर्ति की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने की जबावदेंही सौंपी गई है। नोडल अधिकारी श्री व्यास ने बताया कि जिले में फल सब्जियों की आपूर्ति सतत जारी है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में विदिशा सब्जी मंडी प्रागंण में फुटकर सब्जियों का विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित है। ठेलो के माध्यम से सब्जियां डोर-टू-डोर मोहल्लो में पहुंचाई जा रही है जिसमें सोशल डिस्टेन्स का विशेष ध्यान रखा जा रहा है वही सब्जी विक्रेता मास्क लगाए हुए है तथा समय अंतराल पर सेनेटाइजर का उपयोग भी कर रहे है। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री व्यास ने बताया कि सब्जी एवं फलों की आपूर्ति सुगमता से हो इसके लिए विभाग के द्वारा एक वाट्स-एप गुु्रप तैयार किया गया है जिसमें उद्यानिकी कृषकों को शामिल किया गया है जो हर रोज मंडी प्रागंण में थोक विक्रेताओं के लिए सब्जी और फलों की सप्लाई कर रहे है। आमजन के लिए सब्जी क्रय करने में दिक्कते ना आए इसके लिए विदिशा सब्जी मंडी के द्वारा विदिशा सब्जी नाम से एप तैयार किया गया है जिसे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर आमजन एप के माध्यम से सब्जियों के आर्डर बुक कर सकते है। इसके अलावा विदिशा शहरी क्षेत्र में उपभोक्ताओं तक ताजी हरी सब्जी तथा फल पहुंचाने के लिए संकल्प गु्रप के द्वारा डोर’-टू-डोर सेवाएं मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए ग्रुप का मोबाइल नम्बर 9691142710 पर आर्डर बुक कर सकते है। संकल्प गु्रप के द्वारा इन्दू जैन अस्पताल के सामने दुकान का संचालन किया जा रहा है। उपभोक्ता सुबह 7 बजे से पूर्वान्ह 11 बजे तक आर्डर बुक कर सकते है आर्डर के उपरांत तीस मिनिट में होम डिलेवरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डेढ सौ रूपए से कम का आर्डर प्राप्त होने पर दस रूपए डिलेवरी चार्ज लगेगा।

जानकारी प्रेषित करने के निर्देश

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कोविड-19 के दौरान कंटेनमेंट एरिया की मानिटरिंग एवं समीक्षा के लिए निर्धारित प्रारूप के आधार पर जानकारी तैयार कर राज्य स्तर पर प्रेषित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने स्वास्थ्य आयुक्त के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए बताया कि राज्य स्तर से कोविड-19 की मानिटरिंग हेतु समीक्षा के लिए तीन प्रपत्र तय किए है तदानुसार प्रपत्र एक कोविड-19 के कंफर्म कैशेज के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की जानकारी के संबंध में प्रपत्र एक-अ में अति गंभीर सम्पर्क व्यक्ति की खोज लिस्ट तथा प्रपत्र-दो में कंटामिनेंट क्षेत्र का प्लान व रिपोर्टिग उक्त प्रपत्र में शामिल की जाएगी। 

समन्वयक हेतु चिकित्सक को जबावदेंही

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सीएमएचओ के कार्या में सहयोग हेतु मेडीकल कॉलेज के डेमोस्ट्रेटर को जबावेदेंही सौंपी है। जारी आदेश में उल्लेख है कि कोरोना वायरस कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारी के साथ बैठको एवं समन्वय कार्य सम्पादन हेतु अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय विदिशा के डॉ आशीष उपाध्याय (डेमोस्ट्रेटर) को सहयोगी के रूप में कार्य सम्पादन करने हेतु जबावदेंही सौपी गई है। 

एमएमयू के पर्यवेक्षण कार्यो की जबावदेंही

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिला स्तर पर लोक निर्माण विभाग विद्युत यांत्रिकीय अनुविभागीय अधिकारी सुश्री मौसम जैन को कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण के सर्वे तथा एमएमयू के पर्यवेक्षण हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिए अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय के द्वय सहायक प्राध्यापक डॉ विशाल जामरा 9425609717 तथा डॉ विकास यादव 9560308144 को कार्यो के सम्पादन हेतु सहयोगी नियुक्त किया गया है। 

सेम्पल कलेक्शन बूथ का जायजा

vidisha news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने जिला चिकित्सालय परिसर में कोरोना वायरस के संभावित मरीजो के सेम्पल कलेक्शन हेतु पृथक से तैयार किए गए बूथ का निरीक्षण किया। ज्ञातव्य हो कि उक्त सेम्पल कलेक्शन बूथ में टेक्निशयन या डॉक्टर के द्वारा बूथ (कांच में) के अंदर से ही संभावित मरीज का कलेक्शन लिया जाएगा। जिससे संक्रमण का खतरा नही होगा तथा कलेक्शन के पश्चात् बूथ को सेनेटाइजर किया जाएगा। 

आक्सीजन प्लांट स्थापित

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन की विशेष पहल पर श्रीमंत माधवराज सिंधिया जिला चिकित्सालय में मरीजो के लिए अब आक्सीजन की सुविधा सीधे पाइपों के माध्यम से मिल सकेंगी। इसके लिए आवश्यक आक्सीजन लिक्विड प्लांट आज स्थापित किया गया है। ज्ञातव्य हो कि पूर्व में आक्सीजन सिलेण्डरों के माध्यम से मरीजो को आवश्यकता पड़ने पर आक्सीजन दी जा रही थी। अब सिलेण्डर की जगह सीधे पाइप लाइन के माध्यम से आक्सीजन प्रदाय की सुविधा मिल सकेगी। पाइप लाइन पूर्व में ही जिला चिकित्सालय के वार्डो में स्थापित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: