विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 23 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अप्रैल

अनुबंधित वालेंटियर्स सेवाएं दें

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को रोकने हेतु प्रभाशील लॉकडाउन अवधि में विभिन्न शासकीय सामाजिक कार्यो के सम्पादन हेतु वालेटियर्स की सेवाओं के लिए अनेक संस्थानों के द्वारा अनुबंध कराया गया है किन्तु आवश्यकता पड़ने पर सेवाओं के लिए तत्पर नही हुए है जिसे कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने अतिगंभीरता से लेते हुए वालेंटियर्स कार्य हेतु पंजीयन कराने वालो से कहा है कि वे भविष्य में अनुबंध करते है और सेवाएं देने में आनाकानी बरती जाती है तो उनके खिलाफ नियमों के तहत कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा है कि वालेटियर्स की सेवाएं देने हेतु प्रत्येक व्यक्ति स्वतंत्र है प्रशासन द्वारा आवश्यकता को ध्यानगत रखते हुए पूर्व में वालेटियर्सो के आवेदनों और सहमति को पंजीकृत किया गया है ताकि आवश्यकता के अनुसार नियत स्थलों पर उनकी सेवाएं ली जा सकें। इस कार्य में सहयोग करने वाले अपना पंजीयन करा सकते है किन्तु आवश्यकता अनुसार सेवाएं देने हेतु तत्पर रहें। कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जन अभियान परिषद से संवंद्व समितियों के सदस्यों को भी वालेंटियर्स के रूप में चिन्हांकन करने के निर्देश प्राप्त होने के उपरांत जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक को कार्यवाही सम्पादित करने के निर्देश दिए है।  

दानदाताओं से 4460819 की राशि संग्रहित हुई

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु हर स्तर पर जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन विदिशा जिले में किया गया है। कलेक्टर की अपील पर जिले के दानदाताओं के द्वारा स्वेच्छा से खाद्य सामग्री, भोजन पैकेट के अलावा नगद राशि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के राहत कोषो में जमा कराई है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दानदाताओं से प्राप्त होने वाली सामग्री एवं राशि की समुचित जानकारियां संकलित कर रिकार्ड संधारण करने हेतु कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है जिले में अब तक विभिन्न राहत कोषो में जिले के दानदाताओं द्वारा 44 लाख 60 हजार 819 रूपए की राशि जमा कराई गई है।  जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएम रिलिफ फंड एवं पीएम केयर फंड में तथा रोगी कल्याण समिति में चेको के माध्यम से कुल 21 लाख 16 हजार 756 रूपए तथा जिले की सभी 577 पंचायतों के सरपंचो के द्वारा एक दिन का वेतन की कुल राशि दस लाख नौ हजार 750 रूपए तथा 577 पंचायत सचिवों के द्वारा तीन दिन की वेतन राशि कुल 13 लाख 34 हजार 313 रूपए राहत कोष में जमा की है। इस प्रकार कुल 44 लाख 60 हजार 819 रूपए की राशि दानदाताओं से संग्रहित हुई है। 

भगत सिंह कालोनी को नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित

आरआरटी के निर्णय अनुसार विदिशा नगर की भगत सिंह कालोनी को नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित करने की अधिसूचना अनुविभागीय दण्डाधिकारी विदिशा के द्वारा जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना में उल्लेख है कि कोरोना वायरस से पाए गए संक्रमित व्यक्तियों से प्रभावित भगत सिंह कालोनी वार्ड नम्बर दस के अंतर्गत प्रभावित क्षेत्र में आने वाली गली मोहल्ला, तदानुसार स्वर्गीय श्री अभिषेक वाली गली एवं उसके आस-पास के क्षेत्र को पूर्ण रूप से लॉकडाउन किया गया है प्रभावित क्षेत्र के अंदर बाहर आने का रास्ता श्री शिवओम दुबे के मकान के पास से नियत किया गया है। ज्ञातव्य हो कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल के द्वारा ईमेल से अवगत कराया गया कि भगत सिंह कालोनी में निवासरत श्री अभिषेक पुत्र मोहन योना उम्र 15 वर्ष की 18 अपै्रल 2020 को हमीदिया अस्पताल भोपाल में (नेफरोटिक सिड्रोम से विगत दो वर्षो से पीड़ित होने के कारण) भर्ती हुआ था जिसकी मृत्यु 19 अपै्रल की रात्रि 1.10 बजे हो गई है। चूंकि वर्तमान में कोविड-19 का संक्रमण चल रहा  है जिसको दृष्टिगत रखते हुए आरआरटी के निर्णय अनुसार भगत सिंह कालोनी को नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाने के प्रस्ताव प्राप्त होने पर उक्त क्षेत्र को अनुविभागीय दण्डाधिकारी के द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। 

सर्वे दल गठित 24 घंटे में सर्वे पूर्ण करने के निर्देश

भगत सिंह कालोनी को नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित करने के उपरांत अनुविभागीय दण्डाधिकारी विदिशा के द्वारा भगत सिंह कालोनी वार्ड नम्बर दस के अंतर्गत आने वाले घरो के सर्वे कार्य हेतु खण्ड चिकित्सा अधिकारी पीपलखेडा डॉ एके उपाध्याय को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। सहयोग हेतु आठ एएनएम तथा 19 शहरी आशा कार्यकर्ताओं को जबावदेंही सौंपी है। नोडल अधिकारी उपरोक्त कर्मचारियों से चौबीस घंटे के अन्दर कंटेनमेंट जोन का सर्वे, स्क्रीनिंग कराकर अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय विदिशा को अवगत कराएंगे।  

गृह मूल्यांकन के निर्देश

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के सचिव के द्वारा जारी निर्देशो का हवाला देते हुए बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल के द्वारा संचालित शैक्षणिक सत्र 2019-20 की हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा 2020 की अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं का गृह मूल्यांकन किए जाने के निर्देश प्राप्त हुए है। ततसंबंध में विदिशा जिले में गृह मूल्यांकन कार्य 23 अपै्रल से प्रारंभ हो जाएगा।  डीईओ श्री त्रिपाठी के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओ का गृह मूल्यांकन करने हेतु विकासखण्ड लटेरी, कुरवाई, बासौदा को विकासखण्ड स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय एवं सिरोंज विकासखण्ड में कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोंज से तथा विकासखण्ड विदिशा, ग्यारसपुर, नटेरन के साथ विदिशा नगर में निवासरत अन्य विकासखण्डो के शिक्षकों को उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा से अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएगी। गृह मूल्यांकन के दौरान सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करते हुए निर्धारित स्थान, कार्यालय द्वारा जारी आदेश की छायाप्रति के साथ उपस्थित होकर अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करें तथा अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं का गृह मूल्यांकन करते समय जारी निर्देशो का पालन सुनिश्चित करेंगे। 

बासौदा जनपद पंचायत को खाद्यान्न का पुर्नवंटन जारी

जनपदों की पंचायतों को कुल दो क्विंटल खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है जिसमें डेढ कि्ंवटल गेंहू और आधा क्विंटल चावल शामिल है। ताकि लॉकडाउन के दौरान पंचायतों में रह रहे असहाय निराश्रितों एवं अन्य के लिए समय पर भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकें।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा बासौदा जनपद पंचायत के द्वारा खाद्यान्न की मांग पत्र के अनुरूप खाद्यान्न का पुर्नवंटन जारी कर दिया है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि बासौदा जनपद पंचायत के सीईओ द्वारा किए गए पत्राचार के अनुपालन में 494.15 कि्ंवटल खाद्यान्न का पुर्नवंटन जारी किया गया है जिसमें गेंहू 395.32 कि्ंवटल तथा चावल 98.83 कि्ंवटल शामिल है। जिला आपूर्ति अधिकारी के द्वारा मांग के अनुरूप जारी पुर्नवंटन का उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। 

विदिशा जिले का सम्पूर्ण सर्वे होगा

नेबल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम को ध्यानगत रखते हुए कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा सम्पूर्ण जिले को संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम हेतु समस्तजनों के सर्वे संबंधी कार्य सम्पादित कराने हेतु सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश प्रसारित किए है। उन्होंने सम्पूर्ण सर्वे कार्य कर निर्धारित फार्मेट मेें जानकारियां जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन ने विदिशा जिले का सम्पूर्ण सर्वे कार्य हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा एक सप्ताह में पूरा कराया जाए। उक्त कार्य के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे को प्रभारी अधिकारी तथा परियोजना स्तर के अधिकारियो को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। श्री बृजेश शिवहरे उपरोक्त कार्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सुश्री मौसम जैन एसडीओ लोक निर्माण विभाग से समन्वय स्थापित कर सम्पादित करेगे।

विदिशा को कोरोना से मुक्त करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से भोपाल, रायसेन एवं विदिशा जिले में कोरोना से विमुक्ति के लिए तथा उपार्जन संबंधी कार्यो की समीक्षा की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विदिशा जिले में कोरोना विमुक्ति के लिए किए गए प्रबंधो पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि पिछले एक सप्ताह से अधिक दिनों में एक भी पॉजिटिव केस नही आया है। जिला प्रशासन के द्वारा किए जा रहे कार्यो में ओर तेजी लाने में बल देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विदिशा शीघ्र ही कोरोना से मुक्त हो जाएगा और दूसरे जिलो के लिए प्रेरणा देने का कार्य करेंगे। इससे पहले कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विदिशा जिले में नोबल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए प्रबंध के अलावा कंटेनमेंट जोन में बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्यो के तहत अब तक किसानो से क्रय किए गए गेंहू के संबंध में भी अवगत कराया है। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवीण प्रजापति, श्री लोकेन्द्र सरल, श्री तन्मय वर्मा के अलावा जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू, कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह मौजूद 

जन अभियान परिषद के वालिटियर्स किसानों को जागरूक कर रहे है

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा उपार्जन केन्द्रो पर आने वाले किसानो को तमाम बुनियादी सुविधाएं मुहैया हो साथ ही कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु जारी लॉकडाउन अवधि मेंं सोशल डिस्टेन्स का पालन हो इत्यादि कार्यो के लिए वालिटियर्सो की सेवाएं ली जा रही है। उक्त कार्य में जन अभियान परिषद के पंजीकृत समितियों के सदस्यों द्वारा वालिटियर्स की भूमिका अदा की जा रही है। जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती पूजा श्रीवास्तव ने बताया कि उपार्जन केन्द्र सायलो, गमाखर एवं पठारी हवेली में जन अभियान परिषद के वालिटियर्सो द्वारा आज से सेवाएं दी जा रही है। वालिटियर्सो के द्वारा मुख्यतः सोशल डिस्टेन्सिग का अनुपालन कराया जा रहा है वही किसानो एवं अन्य को पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। दोनो केन्द्रों पर दस-दस वालिटियर्स निःशुल्क सेवाएं दे रहे है। 

64739 मैट्रिक टन गेंहू का उपार्जन

समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से जिले में 199 उपार्जन केन्द्रों पर 22 अपै्रल बुधवार तक 64739 मैट्रिक टन गेंहू की खरीदी कार्य पूरा हुआ है कि जानकारी देते हुए कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि अब तक 13503 किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं क्रय किया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...