बिहार : समस्तीपुर में कोरोना का प्रवेश होते ही अपने गिरफ्त में 32 जिले ले लिये - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 मई 2020

बिहार : समस्तीपुर में कोरोना का प्रवेश होते ही अपने गिरफ्त में 32 जिले ले लिये

corona-enter-samastipur-bihar
पटना,05 मई। बिहार में सोमवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 538 हो गई है। आज 11 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही समस्तीपुर में भी कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है। इस तरह, बिहार में कुल 32 जिले कोरोना प्रभाव वाले हो गए। वहीं, प्रवासियों का बिहार लौटना जारी है। इस पर सियासत भी हो रही है। दूसरी ओर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए। कटिहार में अधिकारियों की लापरवाही भी सामने आयी। क्वारंटाइन सेंटर से 20 से अधिक प्रवासी भाग गए हैं। हल्की बारिश होते देख अधिकारी निकल गए। अधिकारी के निकलने में पुलिसकर्मी भी ढीले पर गए। मौका देखकर ताला तोड़कर ़ऋषि भवन नामक क्वारंटाइन सेंटर से निकल भागे। बिहार के समस्तीपुर में कोरोना का प्रवेश हो गया है। समस्तीपुर प्रदेश का 32वां कोरोना प्रभावित जिला बन गया है। शाम को बिहार में 2 नये कोविड-19 संक्रमित पेशेंट मिले। इसके साथ ही बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 528 तक पहुंच गई है। सोमवार को अबतक 5 जिलों समस्तीपुर, कैमूर, पश्चिम चंपारण, मधुबनी और बेगूसराय में 11 कोरोना पीड़ित मिले है।  स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने अपने चैथे कोरोना अपडेट को लेकर ट्वीट करते हुए बताया कि कैमूर में 2 कोरोना पीड़ितों की पहचान हुई। कैमूर के चैनपुर में 14 व 52 साल के दो पुरुषों को कोरोना पॉजिटव पाया गया।   इससे पहले उन्होंने तीसरे कोरोना अपडेट में समस्तीपुर के विद्यापतिनगर निवासी 25 वर्षीय युवक के कोरोना पॉजिटव होने की पुष्टि की।  समस्तीपुर में कोरोना का भी प्रवेश हो गया। इससे पहले अपने दो कोरोना अपडेट में उन्होंने 8 मरीजों के मिलने की पुष्टि की थी।  इससे पहले रविवार को कुल 36 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे। रविवार तक कोरोना संक्रमित मरीजों संख्या बढ़कर 517 पर पहुंच गई थी।

बिहार में कोई ग्रीन जोन नहीं
बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार ने किसी भी जिले को ग्रीन जोन जैसी रियायत नहीं देने का निर्णय लिया है। बिहार के जिलों को सिर्फ रेड और ऑरेंज जोन में बांटा गया है। ग्रीन जोन की व्यवस्था फिलहाल लागू नहीं की गई है।  गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इसका आदेश जारी किया है। आदेश में लिखा गया है, “बिहार के नए-नए इलाकों में कोरोना वायरस के हो रहे लगातार प्रसार और आगामी कुछ दिनों में अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों और छात्रों के बड़ी संख्या में आगमन की स्थिति को देखते हुए आवश्यक है कि लॉकडाउन का कड़ाई से लागू किया जाए। इसी कारण राज्य में दो ही प्रकार के जोन होंगे।” रेड जोन में आवश्यक वस्तुओं से अलग दूसरी दुकानों को खोलने या अन्य छूट देने का निर्णय जिलाधिकारी स्थानीय परिस्थितियों के मद्देनजर ले सकते हैं। 

लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग पालन करने की अपील
बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने राज्य के मजदूरों से अपील करते हुए कहा है कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का अवश्य पालन करें। इसके अलावा जिन लोगों की स्क्रीनिंग या फिर जिन्हें क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है, वो डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों का सहयोग करें। डीजीपी ने वीडियो मैसेज जारी कर ये बातें कहीं। डीजीपी ने डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिसकर्मियों पर हमला करने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं: