झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 3 मई 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मई

तालाब में डूबने से युवक की मोत

jhabua newsपारा ।  समीपस्थ ग्राम पंचायत आम्बा के सालरपडा फलिये के तालाब में आज दोपहर करीब ढाई बजे उमरिया वजंत्री निवासी आकाश पिता हटे सिंह गुंडिया उम्र 18 वर्ष की तालाब में डूबने से मोत हो गई । पारा पुलिस चैकी प्रभारी केशर सिंह पाण्डव ने बताया कि आकाश अपने काका भारू पिता मंगू के साथ सालारपाड़ा कालीदेवी मे जानवारो के लिएं कूटे की तलाश में गया था । कूटा नहीं मिलने पर वहां से वापसी के समय मे सालरपाडा के तालाब में नहाने लगा ओर नाहते नाहते आकाश तालाब के गहरे पानी में चला गया । काका भारू ने आकाश बाहर निकाला जब तक उसकी मृत्यु हो चुकि थी । भारु ने उक्त् घटना की सूचना पुलिस चैकी पारा को दी। पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंची लाश को पंचनामा बना कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पारा पर पहुचा कर शव का पोस्ट मार्टम करवाया। पूलिस ने धारा 174 मर्ग क्रमांक 07/20 मे प्रकरण दर्ज कर विवेचना मे लेलीया।

झाबुआ विधायक ने मुख्य मंत्री से की भेंट -शीघ्र मजदुरों को लाने के सबंध में की चर्चा

झाबुआ। विधायक कांतिलाल भूरिया ने आज मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान भोपाल में भेंट की तथा उन्हे अवगत कराया कि झाबुआ,अलीराजपुर एवं रतलाम जिले के हजारों की संख्या में मजदुर दुसरे राज्यों में लाकडाउन के कारण फंसे पडे है उन्हे वहां मूलभूत सुविधा एवं भोजन पानी राशन की अत्यन्त समस्याओं का सामना करना पड रहा है। विधायक भूरिया लाक डाउन के समय से ही अन्य राज्यों में फंसे मजदुरों को वापस लाने की मांग करते आ रहे है उनके द्वारा पूर्व में भी मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल को इस सबंध में ज्ञापन द्वारा मांग की गई थी कि अन्य राज्यों में फंसे मजदुरों को वापस लाया जावे वे वहां बहुत परेशान हो रहे है उन्हे वहां मजदुरी बन्द होने से भोजन एवं मूलभूत सुविधा की भारी परेशानी हो रही है। पूर्व में भी इस सबंध में राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन देते हुए राजनैनिक दबाव में  उनके और कांग्रेस पदाधिकारीयों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो चुकी है। श्री भूरिया अपनी मांग पर अडे हुए है उनके द्वारा मुख्यमंत्री से आज भेट कर अन्य राज्यों में फंसे मजदुरों को अपने घर पहुंचाने की अपिल की है । यह तथ्य भी बताया कि वहां पर मजदुरों को भोजन पानी व अन्य मूलभूत सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है,तथा मुख्य मंत्री को यह भी अवगत कराया गया है कि ई पास में अनेक व्यवहारीक कठिनाईयां आ रही है। जिसमें मुख्य रूप से मजदुरों के पास स्मार्ट फोन न होना तथा मोबाईल चार्ज न होना तथा कियोस्क सेन्टर बंद होने से वे ई पास के सबंध में कोई कार्यवाही नहीं कर पा रहे है। साथ ही मुख्यमंत्री को यह भी सलाह दी कि मजदुरों की जानकारी सबंधीत जनपद पंचायतों से प्राप्त कर शीघ्र मजदुरों को अपने अपने घर पहुंचावे ,तथा उनका स्वास्थ्य सबंधीत प्ररिक्षण भी पहुंचाने के पहले कर लिया जावे। मुख्यमंत्री शिवराजसिंहजी द्वारा उन्हे शीघ्र कार्यवाही करने का आवश्वासन भी दिया गया है। उक्त जानकारी विधायक प्रतिनिधि डाॅ विक्रान्त भूरिया एवं प्रवक्ता हर्ष भट्ट द्वारा दी गई है।

फिल्म जगत की दो नायाब हस्तियां, जिन्होंने हमें अपनी अदाकारी से हंसाया भी और रुलाया भी, आज हमारे बीच नहीं हैं जिला कांग्रेस की ओर से उन्हें भावभीनी श्रद्धांजली।

झाबुआ। फिल्म जगत की दो महान हस्तियां जिन्होंने अपने अदाकारी से हंसाया भी रुलाया आज हमारे बीच में नहीं है जिला कांग्रेस ने फिल्म जगत के मशहूर अभिनेता इरफान खान और ऋषि कपूर के 1 दिन के अंतराल में ही निधन होने का समाचार सुनकर क्षेत्र के कला एवं संगीत प्रेमियों में शोक की लहर व्याप्त हो गई क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया ने अपने संदेश में कहा कि फिल्म जगत ने दो ऐसे महान कलाकारो को खो दिया जिनकी भरपाई कर पाना फिल्म जगत के लिए मुश्किल होगा ! दो दिनों में दोनों महान कलाकारों की मौत से पूरा देश स्तब्ध व सदमें में है अभिनेता इरफान खान और ऋषि कपूर  दोनों नवोदित कलाकारों के लिए सदैव प्रेरणा स्रोत रहेंगे जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने अपने संदेश में कहा कि विगत 2 दिनों में देशवासियों ने अपने चहेते दो अद्भुत कलाकारों को खो दिया! परमात्मा इन दोनों की  आत्मा को शांति प्रदान करें एवं उनके परिवार वालों को और उनके प्रशंसकों को इस दुख की घड़ी में सहन करने की शक्ति दे! पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुरेशचंद्र जैन शांतिलाल पडियार विधायक वॉल सिंह मेड़ा वीर सिंह  भूरिया  सु श्री कलावती भूरिया पूर्व विधायक जेवियर मेडा कांग्रेस पदाधिकारी डॉ विक्रांत भूरिया प्रकाश राका रमेश डोशी हेमचंद डामोर रूप सिंह डामोर ठाकुर चंद्रवीर सिंह राठौर गौरव सक्सेना प्रवक्ता हर्ष भट्ट आचार्य नामदेव संभागीय प्रवक्ता साबिर फिटवेल नगर पालिका अध्यक्ष मनूबेन डोडियार  उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार कांग्रेस पदाधिकारी विजय पांडे मनीष व्यास राजेश भट्ट बंटू अग्निहोत्री आशीष भूरिया रिंकू रुनवाल प्रकाश कटारिया मनोहर भंडारी राजेंद्र अग्निहोत्री हर्ष जैन यशवंत पंवार अलीमुद्दीन सैयद सायरा बानो गोपाल शर्मा अविनाश  डोडियार राशिद कुरैशी विनय भाबर विजय भाभर नितेश डामोर  जय मुनिया सहित जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों ने गहरा दुख जताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

जैन श्वैताम्बर मंदिर मे हुई चोरी सिद्ध चक्र सहित 25 हजार का माल ले उडे चोर

jhabua news
झाबुआ। एक तरफ जिले में लाॅक डाउन के तहत चारो ओर सन्नाटा पसरा हुआ है वही दूसरी ओर अंचल में अब चोरियो का सिलसिला तेजी से चालू हो गया है। चोरिया की दिन ब दिन बढती घटनाओ को लेकर नागरिक भय के वातावरण में दिखाई दे रहे है। बिती रात को झाबुआ विधानसभा के अंतर्गत आने वाले बोरी कस्बे के सदर बाजार मे स्थित श्वेताम्बर जैन मदिर में रात्री ढेड बजे के करीब अज्ञात चोरो ने हाथ साफ कर दिया तथा मंदिर मे जमकर उत्पाद मचाया। पुजारी जब प्रातः मंदिर पहुचा तो उसने मंदिर के गेट के ताले टूटे हुये पाये। उन्होने तत्काल मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेशचन्द्र जैन को अलसुबह खबर कर सुचना दी ओर मंदिर का अवलोकन किया तो मंदिर में पुरा सामान बिखरा हुआ पडा था। तथा भगवान के सिद्ध चक्र व दान पात्र से करीब 20 से 25 हजार की चोरी होना पाया गया। तत्काल पुलिस को सुचना दी गई जिन्होने मौका मुआयना की जाच की तथा प्रकरण दर्ज किया । जैन मंदिर में इस तरह सतत हो रही चोरियो को लेकर जैन समाज में आका्रेश व्याप्त है। विगत दिनो मोहनखेडा तीर्थ के पुज्य जयंत विजयजी मसा के म्यूजियम पर भी चोरी की घटना हुई थी जिसका आज तक पता नही चला है। समग्र जैन समाज में उक्त चोरी की घटना को लेकर शासन प्रशास एवं पुलिस से तत्काल ही कार्यवाही कर मंदिर मे हुई चोरी के अपराधियो को पकडने की मांग की है। झाबुआ श्री सघ के संजय मेहता, बाबूलाल कोठारी, अंतिम जैन, मनोहर मोदी , निर्मल मेहता, नरेन्द्र संघवी, संतोष रूनवाल, अशोक राठौर, अशोक सकलेचा, रिंकु रूनवाल, संजय कांठी, बबलू सकलेचा आदि ने इस घटना की उच्च स्तरिय जांच करवाकर अपराधियो को दंडित करने की मांग की है।

झाबुआ जिले में गुजरात से दवाई उपलब्ध करा रहे युवाओं की प्रशंसा

jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के बैनर तले लॉक डाउन के समय मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के मरीजों को दवाई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस भागीरथी आयोजन में आयोग के मध्यप्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर व उपाध्यक्ष अलीअसगर बोहरा ने झाबुआ व दाहोद दोनों जिलों के कलेक्टर से परमिशन प्राप्त कर वनांचल में मेडिसिन सेवा उपलब्ध करवाने का निश्चय किया। उनके इस प्रयास में आयोग की सम्भागीय अध्यक्ष सुमित्रा मेड़ा, दशरथ कट्ठा, भूपेंद्र बरमण्डलिया आदि ने मेघनगर के आसपास के लोगो को दवाई सेवा दी वहीे विकास चैहान (वैष्णवी प्रिंटर्स), अशोक चैहान (थांदला सीएमओ) ने पेटलावद क्षेत्र, मनीष कुमठ ने झकनावदा क्षेत्र, पवन नाहर समकित तलेरा, श्रीमंत अरोड़ा, कुणाल मंसारें ने थांदला क्षेत्र,स्वप्निल वागरेचा व शीतल जैन ने बामनिया क्षेत्र, हरीश पंचाल ने परवलिया क्षेत्र, प्रद्युम्न वैरागी ने खवासा क्षेत्र में गुजरात से ईलाज करा रहे रोगियों के विभिन्न प्रकार की विभिन्न स्थानों की दवाई लाकर प्रदान की जा रही है। इस कार्य मे उन्हें दाहोद के मुर्तुजा भाई, दारू शिफा के साथ ही थांदला के श्याम वैरागी का विशेष सहयोग मिल रहा है। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की इस पहल की पूरे जिलें के जनप्रतिनिधियों ने प्रशंसा की है। इसी तरह की सेवा विगत कई समय से ब्लड डोनेशन टीम के समर्थ उपाध्याय, अजय सेठिया, मोंटू उपाध्याय व अर्पित लुणावत के अलावा थांदला के पत्रकार मनोज उपाध्याय, सुधीर शर्मा, वत्सल आचार्य, राजेश डामोर, अविनाश गिरी, आत्माराम शर्मा, जितेंद्र सी घोड़ावत, सुमित तलेरा, कादर शेख, मनीष वाघेला, जमील खान, निरंजन गिरी, विपिन नागर, आदि भी सेवायें प्रदान कर रहे है।

बाहर से आये मजदूरों का स्थानीय डॉक्टरों ने किया स्वास्थ्य परीक्षण दी समझाईश

jhabua news
थांदला। काम की तलाश इंसान को दर दर भटकाती है। दो वक्त की रोटी के लिये कोरोना महमारी से बेखबर मोटर सायकिल पर सवार करीब 30 मजदूर विभिन्न जिले से झाबुआ जिले में आये। जब इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को लगी तो उन्होंने तुरन्त स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ डॉ अनिल राठौर, मेडिकल ऑफिसर डॉ संजय कटारा, युवा डॉ. यश तलेरा, लेब टेक्नीशियन निखलेश नामदेव आदि के द्वारा सभी बाहर से आये मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। इस अवसर पर डॉक्टरों ने कहा कि लॉक डाउन में मजदूरों को अपने स्थानों पर ही काम करना चाहिए वही यहाँ के लोगों को भी स्थानीय मजदूर से ही काम लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन में सभी को शासन के निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना चाहिए व किसी भी प्रकार की समस्या हो तो स्थानीय प्रशासन को अवगत करवाना चाहिए। प्रशासन ने सभी मजदूर व जरूरतमंद लोगों के लिए राशन आदि की व्यवस्था भी इसीलिए की है। इसी के साथ उन्होंने सभी मजदूरों को समझाईश देते हुए कहा कि सभी मजदूर अपने स्थानों पर शासन से स्वीकृति लेकर सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए एकाकी रूप से कार्य करें व मुँह पर मास्क बांध कर ही काम करें व बार बार अपने हाथ भी धोते रहे।

कोरोना महमारी में नगर की सफाई व्यवस्था देखने पहुँचें नप अध्यक्ष
सुबह 6 बजे ही नगर परिषद अध्यक्ष ने देखी नगर की सफाई व्यवस्था - जन चर्चा भी की
jhabua news
थांदला। वर्तमान में कोरोनावायरस के चलते नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर बड़े ही सचेत नजर आ रहे हैं आज प्रातः 6रू00 बजे अपने स्वच्छता अमले के साथ  नगर भ्रमण करते नजर आए आज उन्होने नगर के सफाई व्यवस्था  का जायजा लिया उनके साथ निकाय के स्वच्छता निरीक्षक गौरांक सिंह राठौर, दरोगा  टीटीया देवदा, एवं सफाई कर्मचारियों की टीम उपस्थित थी उन्होंने वार्ड क्रमांक 01   में हो रही सफाई के संबंध में वार्ड निवासियों से चर्चा की एवं उनसे सफाई व्यवस्था के बारे में पूछा वार्ड वासियों का भी यही कहना है कि वर्तमान में सफाई पर बहुत ही अच्छा ध्यान दिया जा रहा है इसी के साथ  नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर का कहना है  की नगर की जनता यदि इसी तरह नगर परिषद को सहयोग करती रहेगी तो नगर स्वच्छ रहेगा  स्वस्थ रहेगा  और  नगर का विकास भी अवश्य होगा उन्होंने अपने कर्मचारी साथियों को यह बात समझाई कि यह नगर हमारा अपना है हम इस नगर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे हम अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करेंगे  और  नगर को विकास की ओर अग्रसर करेंगे उन्होंने हमें बताया कि वह इसी तरह प्रत्येक वार्ड में जाकर वार्ड वासियों से सफाई व्यवस्था के बारे में  जानेंगे  और  वार्ड में हो रही समस्या का  उचित निराकरण  करेंगे।

3 हजार 59 व्यक्तियों को भोजन प्रदाय

झाबुआ,। कोविड-19 (कोरोना वायरस) संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला स्तर से अब तक सर्दी, खांसी के मरीजों के साथ आईसोलेषन वार्ड क्वारेंटाइन केन्द्र एवं बाॅर्डर पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस के लोग, आंगनवाडी एवं आषा कार्यकर्ता के कुल 324 सेम्पल जांच के लिए भेजे गये है। जिनमें से 297 सेम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। जिनमें से एक भी सैम्पल की जांच रिपोर्ट में कोरोना पाॅजिटिव नहीं पाया गया है। इसी प्रकार 27 सेम्पलों की जाॅंच रिपोर्ट आना षेष है। जिले में कुल 451 लोगों को कोरेण्टाइन सेन्टर में रखा गया है। ज्ञात हो की जिले में कुल 8 आईसोलेसन वार्ड हैं। 46 क्वारेंटाइन केन्द्र है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर पर आर आर टी टीमों की संख्या झाबुआ मुख्यालय पर 2, राणापुर, मेघनगर, थान्दला, तथा पेटलावद में एक-एक और रामा में दो इस प्रकार कुल 8 आर आर टी टीम हैं। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि गुरूवार को 3 हजार 59 जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन प्रदाय किया गया है। पुलिस विभाग द्वारा जिले में अब तक कुल 18 व्यक्तियों के खिलाफ एफ आई आर, धारा 151 के तहत 5 प्रकरण तथा 18 व्यक्तियों को अस्थाई जेल में निरूद्ध किया गया।

74277.08 क्विंटल गेंहू का उपार्जन

झाबुआ । जिले में समर्थन मूल्य पर बुधवार तक खरीदी केन्द्रो पर 1 हजार 927 किसानो से 74277.08 क्विंटल गेंहू का उपार्जन किया गया है। पंजीकृत किसानो को एस एम एस से सूचना प्रति दिन भेजी जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: