झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 28 मई 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मई

प्रधानमंत्री नरेन्द्रजी मोदी के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा कार्यकर्ता घर-घर जाकर बताएंगे सरकार की उपलब्धियां - लक्ष्मणसिंह नायक

jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रजी मोदी के दूसरे कार्यकाल का प्रथम वर्ष 30 मई 2020 को पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा कार्यकर्ता घर-घर जाकर केन्द्र सरकार की उपलब्धियां बताएंगे। श्री नायक ने बताया कि यह वर्ष अपने समाज में वैचारिक, आर्थिक और राष्ट्रीय अभियान के मानकों पर सर्वश्रेष्ठ वर्ष कहा जा सकता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार ने उन सभी अपेक्षाओं को पूरा किया है जिनकी प्रतिक्षा लंबे समय से की जा रही थी, चाहे वह कश्मीर का मामला हो, राम मंदिर का विषय हो, नागरिकता संशोधन कानून हो, तीन तलाक हो, कोरोना महामारी के दौरान भी प्रधानमंत्रीजी के नेतृत्व की क्षमताओं का लोहा सारे विश्व ने माना है और प्रधानमंत्रीजी ने आत्मनिर्भर भारत की और जो कदम बढ़ाया है वह निश्चित ही देश में क्रांतिकारी परिवर्तन लायेगा। केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा इस संबंध में विविध प्रकार के अभियान संचालित करने हेतु दिशा निर्देश जारी किये। आने वाले दिनों में जो कार्यक्रम संगठन द्वारा संपन्न किये जाने है उनके संबंध में 27 मई को प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा तथा प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत द्वारा अलग-अलग समूहों से विडियो और आॅडियो कांफ्रेसिंग करके विस्तृत जानकारी दी गई है । श्री नायक ने बताया कि बताया कि 30 मई को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा बूथ के कार्यकर्ताओं से फेसबूक पर लाईव रहकर मार्गदर्शन देंगे।

कोरोना महा व्याधि से मुक्ति हेतु मंत्र जाप

jhabua news
थांदला । अंचल में छोटे काशी के नाम से विख्यात  धर्मनगरी थांदला में   24 घंटे सातों दिन 12 माह धर्म सत्संग कर्मकांड प्रवाहना होती रहती है स उसी कड़ी में स्थानीय सरस्वती नंदन स्वामी गुरुद्वारा भजन आश्रम के प्रभारी पंडित भूदेव जी आचार्य के द्वारा भी वर्तमान में संपूर्ण विश्व के सामने चुनौती बनकर आई कोरोना महा व्याधि के भय से मुक्ति हेतु पिछले 53 दिनों से लोक प्रयोजनार्थ प्रतिदिन अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12रू20 बजे से सूर्य नारायण भगवान के सम्मुख मंत्र जाप साधना की जा रही है स जिनके मार्गदर्शन में अन्य शिष्यों के द्वारा भी मंत्र जाप साधना की जा रही है  श्री आचार्य  ने बताया कि   सूर्यदेव सदैव तेज शौर्य साहस के वाहक रहे हैं जिनकी साधना से बड़े-बड़े प्राकृतिक संकट से आम जनों को मुक्ति मिली है वेदों में उल्लेखित मंत्र ष्ॐ घृणिरूसूर्य आदित्योम्ष् अनुसार भगवान सूर्य देव की साधना सर्वजन हितकारी और फलदाई रहती है उसी कड़ी में प्रतिदिन इस मंत्र का जाप किया जा रहा है स निश्चित तौर पर नगर सहित संपूर्ण विश्व इस महामारी से जल्द ही मुक्त होगा स क्योंकि मंत्र साधना सर्वजन हितकारी होती है जिसका उद्देश्य लोकहित होता है सर्वजन हित होता है प्रकृति हित होता है स

मंगलवार बाजार के दिन नगर बन्द तो बुधवार को लग गया मेला

jhabua news
थांदला। कोरोना महामारी के समय में जहाँ यह संक्रमण तेजी से लोगो को अपनी गिरफ्त में ले रहा है वही थांदला नगर अभी भी इस खतरें को महसूस भी नही कर रहा है। प्रशासनिक अधिकारी एसडीओपी आदि समय समय पर नगर की जनता को समझाते हार चुके है लेकिन नगर की जनता व ग्रामीण से आने वाली भीड़ पर इसका कोई असर होते नही दिख रहा है। यह दृश्य नगर के जवाहर मार्ग का है जहाँ सुबह से ही बड़े बड़े वाहन बीच सड़क पर खड़े दिखाई दिए वही बदहाल ट्राफिक व्यवस्था के कारण इस मार्ग पर मेला सा लग गया। जब इस मार्ग का यह हाल है तो एम जी रोड़, कुम्हारवाड़ा व गणेश मंदिर गली पर लगी भीड़ की कल्पना भी नही की जा सकती। आपको बता दे कि थांदला नगर में मंगवार बाजार का दिन होता है, भीड़ के चलते ही जिला प्रशासन ने बाजार वाले दिन अवकाश घोषित किया है, लेकिन अन्य दिन यदि बाजार जैसी स्थिति उत्पन्न हो तो उसके पास इसका कोई समाधान नही है। कियोस्क सेंटर की समस्या अभी तक हल नही हुई है जिसके कारण आज भी बैंकों व नगर कियोस्क सेंटरों पर भीड़ दिखाई देती है जिससे कोरोना का खतरा बना हुआ है। वही नगर में लोडिंग वाहन का 4 बजे बाद प्रवेश के एसडीओपी द्वारा दिये निर्देशों का भी पालन नही हो रहा है।

समर्थन मूल्य पर 605 में से केवल 292 किसानों ने विक्रय किये अपने गेहूँ 

jhabua news
थांदला। स्थानीय विपणन सहकारी संस्था मर्यादित थांदला पर अभी तक 292 किसानों से 22 हजार 3 सौ चैरासी क्विंटल गेहूँ खरीदा गया है। कोरोना महामारी में केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में  एसएमएस प्रक्रिया द्वारा कुल 605 पंजिकृत किसानों में से महज 292 किसान ही अपना गेहूँ विक्रय के लिये आये शेष 300 से अधिक किसान योजना का लाभ उठाने से वंचित रह गए। विपणन सहकारी संस्था प्रबन्धक बसंतीलाल पाटीदार ने बताया कि सभी पंजिकृत किसानों को एसएमएस द्वारा सूचना दी गई थी एवं उन्हें अपना गेंहू नियत 26 मईं तक संस्था पर तुलवाना था। यदि अब कोई किसान आता है तो उसका गेहूँ नही लिया जाएगा।

रबी 2019-20 की समीक्षा एवं खरीब 2020की तैयारी के लिये वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से समीक्षा होगी 30 मई को

झाबुआ । अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में रबी 2019-20 की समीक्षा एवं खरीब 2020 की तैयारी के लिये समीक्षा 30 मई को सुबह 10ः30 बजे से दोपहर 1ः30 बजे तक वीडियो कान्फं्रैस के माध्यम से की जावेगी। झाबुआ में स्थित वीडियो कान्फंै्रस कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा, उप संचालक कृषि श्री नगीन रावत, परियोजना संचालक आत्मा, उप संचालक पषुचिकित्सा सेवाएं, उपायुक्त सहकारिता, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग,  प्रबंधक अग्रणी बैंक - बैंक आॅफ बड़ौदा, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, सहायक कृषि यंत्री, अधीक्षक भू-अभिलेख, सहायक संचालक, उद्यानिकी, मत्सय, प्रबंधक मध्य प्रदेष राज्य कृषि उद्योग विकास निगम, जिला विपणन अधिकारी, प्रबंधक दुग्धडेयरी प्रक्रिया प्रभारी बीज निगम उपस्थित रहेगें।

562 सेम्पल पाजिटिव नहीं पाये गये 6 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे, 6 मरीजों का उपचार जारी

झाबुआ । कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिये जिला चिकित्सालय द्वारा अब तक 610 सेम्पल जाॅच के लिये भेजे गये। जिसमें ओ.पी.डी. में आये हुवे सर्दी, खाॅंसी, के मरीजों के साथ आईसोलेषंन वार्ड, क्वारेंटाईन केन्द्र तथा बार्डर पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी पुलिस विभाग के लोग, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आषा कार्यकर्ताओं के सेम्पल षामिल है। जिसमें से 602 सेम्पलों की जाॅच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं और 8 सेम्पलों की जाॅच रिपोर्ट प्राप्त होना षेष है। जाॅच में 562  सेम्पल नेगेटिव पाये गये हैं 27 सेम्पलों की रिपोर्ट रिजेक्ट की गई है। 13 सेम्पल पाजिटिव पाये गये हैं जिसमें से 1 मरीज की मृत्यु हो चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅक्टर बी.एस. बारिया ने अवगत कराया की 6 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। वर्तमान में 6 मरीज जिला चिकित्सालय में उपचाररत है। जिले में कुल 21 लोगों को कोरेन्टाईन सेंटर में रखा गया है। लाॅक डाउन के दौरान प्रतिदिन गरीब व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। बुधवार को 2 हजार 269 व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराया गया है। लाॅक डाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस विभाग द्वारा अब तक 38 लोगों के विरूद्ध एफ.आई.आर दर्ज की गई है। धारा 151 के अंतर्गत 25 प्रकरण बनाये गये हैं तथा 96 व्यक्तियों को अस्थाई जेल में निरूद्ध किया गया है।

6 हजार 469 किसानों द्वारा 375824.77 क्विटल गेहूं बेचा गया

झाबुआ।  जिले में गेहूं के उपार्जन के लिये 20 केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इन केन्द्रों पर 26 मई तक 6 हजार 469 किसानों द्वारा 375824.77 क्विटल गेहू बेचा गया है। इन किसानों को 32 करोड़ 40 ंलाख 97 हजार 393 रूपये की राषि भुगतान की जा चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं: