बिहार : विश्व पटल पर छाएंगे मधुबनी जिले के तीन पर्यटन स्थल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 मई 2020

बिहार : विश्व पटल पर छाएंगे मधुबनी जिले के तीन पर्यटन स्थल

madhubani-on-world-tourism-map
मधुबनी (आर्यावर्त संवाददाता)  जिले के कम-से-कम तीन प्रमुख पर्यटन स्थल निकट भविष्य में विश्व पटल पर छा जाएंगे। इन स्थलों में जिला स्थित राजा बलि का गढ़, उग्रनाथ महादेव मंदिर एवं उच्चैठ दुर्गा स्थान शामिल है। जिले के प्रसिद्ध मिथिला महोत्सव एवं मार्तण्ड महोत्सव की सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से भी आने वाले दिनों में विश्व समुदाय अवगत हो सकेंगे। इसके अलावा जिले के प्रमुख होटलों एवं प्रमुख टैक्सी ऑपरेटरों के बारे में भी जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध कराने की योजना है। ऐसा होने से जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से रोजगार का भी सृजन होगा। पर्यटन की संभावनाओं को विकसित करने के लिए बनाई जा रही नई वेबसाइट। पर्यटन विभाग द्वारा राज्य में पर्यटन की संभावनाओं के विकास के लिए पर्यटकों की सूचना हेतु एक नई वेबसाइट का निर्माण कराया जा रहा है। इस वेबसाइट में विभिन्न पर्यटकीय स्थलों समेत स्थानीय हस्तकला एवं शिल्प कला तथा पर्यटन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न सांस्कृतिक महोत्सव को दर्शाए जाने की योजना है। प्रत्येक पर्यटकीय स्थल के समीप स्थित प्रमुख होटलों एवं प्रमुख टैक्सी ऑपरेटरों की विवरणी भी अंकित किए जाने की योजना है। ताकि, पर्यटक उनसे दूरभाष के माध्यम से संपर्क कर ठहरने एवं स्थानीय परिचालन हेतु अपना प्रबंध स्वयं कर सकें। वेबसाइट के कंटेंट को समृद्ध करने की है योजना वेबसाइट के माध्यम से पर्यटकों का ध्यान पर्यटन स्थलों की ओर खींचकर उन्हें पर्यटन के लिए आकर्षित करना है। इसके लिए पर्यटन विभाग कंटेंट को समृद्ध बनाने के प्रयास में जुट गई है। इस नई वेबसाइट पर मधुबनी के तीन प्रमुख पर्यटन स्थलों-बाबूबरही प्रखंड क्षेत्र स्थित राजा बलि का गढ़, पंडौल प्रखंड क्षेत्र के भवानीपुर गांव स्थित उग्रनाथ महादेव मंदिर तथा बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र स्थित उच्चैठ दुर्गा स्थान से संबंधित उच्च कोटि का फोटोग्राफ दर्शाए जाने की योजना है। जिले के प्रसिद्ध मिथिला महोत्सव एवं मार्तण्ड महोत्सव की सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की सूचना एवं फोटोग्राफ भी दर्शाए जाने की योजना है।

जिले के कई अन्य स्थलों को भी किया जा सकता है शामिल : पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने जिला पदाधिकारी को पत्र भेजकर अनुरोध किया है कि जिले के उक्त तीनों प्रमुख पर्यटकीय स्थलों के अलावा भी कोई अन्य ऐसा पर्यटकीय स्थल हो जिसे वेबसाइट पर दर्शाया जाना उपयुक्त हो तो उससे विवरणी एवं फोटोग्राफ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। मिथिला महोत्सव एवं मार्तण्ड महोत्सव से संबंधित सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक पृष्ठभूमि एवं फोटोग्राफ, पर्यटक स्थलों के समीप स्थित होटलों का नाम, दूरभाष संख्या एवं फोटोग्राफ तथा टैक्सी ऑपरेटरों की सूची भी मोबाइल नंबर के साथ उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...