टाटा स्टील नोवामुंडी में ठेकेदार और मजदूरों ने किया प्रदर्शन, काम ठप करने की दी धमकी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 12 मई 2020

टाटा स्टील नोवामुंडी में ठेकेदार और मजदूरों ने किया प्रदर्शन, काम ठप करने की दी धमकी

चाईबासा के स्थित नोवामुंडी के टाटा स्टील में कार्यरत ठेका कंपनी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के खिलाफ विभिन्न मांगों को लेकर टीपीएल के ठेकेदारों और मजदूरों ने अपने वेतन और अन्य विभिन्न मांगों को लेकर कार्य ठप कर प्रदर्शन किया.
tata-worker-protest
चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित नोवामुंडी के टाटा स्टील में कार्यरत ठेका कंपनी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के खिलाफ विभिन्न मांगों को लेकर मजदूरों की ओर से दर्जनों बार आंदोलन किए जाने के बावजूद ठेका कंपनी के क्रियाकलापों में कोई सुधार होता नजर नही आ रहा है. टीपीएल के ठेकेदारों और मजदूरों ने अपने वेतन और अन्य विभिन्न मांगों को लेकर कार्य ठप कर प्रदर्शन किया. टीपीएल के ठेकेदारों और मजदूरों ने अपने विभिन्न मांगों को लेकर यूथ इंटक के जिलाध्यक्ष हसलुद्दीन खान और संदीप दास के नेतृत्व में टीपीएल के अधीन कार्यरत 680 मजदूरों का अप्रैल महीने का बकाया, 19 ठेकेदारों को एक वर्ष से लंबित उन्हें मिलने वाली 6 प्रतिशत कमीशन के भुगतान, मजदूरों का एक वर्ष से पीएफ काटे जाने के बावजूद वेबसाइट पर शो नही किए जाने को लेकर कर प्रदर्शन किया. ठेकेदारों ने कहा कि उन्हें टीपीएल से उनका फाइनल पैसों का भुगतान करवा दिया जाए तो उन्हें ऐसे विवादित कंपनी के अधीन काम नही करना पड़ेगा. कार्य ठप होने और प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही टाटा स्टील के सिक्युरिटी हेड दामोदर पंडा तत्काल मौके पर पहुंच कर आंदोलनकारियों को समझाने का भरसक प्रयत्न करते रहे. किंतु आंदोलनकारी नेता और ठेकेदार मौके पर टाटा स्टील और टीपीएल के अधिकारियों को बुलाने पर अड़े रहें. अंत में पंडा को अधिकारियों को बुलाना पड़ा. दोनों ओर से काफी देर तक बहस चलती रही. काफी जद्दोजहद के बाद त्रिपक्षीय पक्षों के बीच हुई वार्ता में मौके पर उपस्थित अधिकारियों ने मामले को सुलझाने के लिए दो दिनों का वक्त मांगा जिस पर आपसी सहमति बनी. इस संबंध में यूथ इंटक के जिला अध्यक्ष हसलुद्दीन खान और अमीर अंसारी ने कहा कि यदि अधिकारियों की ओर से मांगे गए निश्चित समय सीमा दो दिनों के अंदर खून पसीना बहाने वाले मजदूरों के बकाए मजदूरी और ठेकेदारों के बकाए 6 प्रतिशत कमीशन का भुगतान नही किया जाता है. तो टाटा स्टील के अधीन कार्यरत ठेका कंपनी टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के कार्य को पूरी तरह ठर करवा दिया जायगा. त्रिपक्षीय वार्ता में टाटा स्टील के आरएमपी हेड निशिकांत दुबे, सिक्युरिटी हेड दामोदर पंडा, टीपीएल के आर सी एम सुधीर सतरूपा, टीपीएल एचआर हेड राकेश रंजन,यूथ इंटक के हसलुद्दीन खान,सन्दीप दास अमीर अंसारी,नसीम खान एवं कई ठेकेदार शामिल थे.

कोई टिप्पणी नहीं: