नई दिल्ली से कुल 15 ट्रेने चलेंगी, रांची से दिल्ली के लिए सप्ताह में 2 दिन चलेगी ट्रेन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 12 मई 2020

नई दिल्ली से कुल 15 ट्रेने चलेंगी, रांची से दिल्ली के लिए सप्ताह में 2 दिन चलेगी ट्रेन

रेल मंत्रालय की ओर से यह सुनिश्चित किया गया है कि दिनांक 12 मई 2020 से देश के विभिन्न शहरों के लिए नई दिल्ली से कुल 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी. इसके अंतर्गत दिल्ली से रांची और रांची से दिल्ली के लिए भी सप्ताह में दो दिन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलेगी. इसे लेकर कई दिशा-निर्देश भी दिए गए है.
2-train-from-delhi-to-ranchi
रांची (आर्यावर्त संवाददाता) रेल मंत्रालय की ओर से यह सुनिश्चित किया गया है कि दिनांक 12 मई 2020 से देश के विभिन्न शहरों के लिए नई दिल्ली से कुल 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी. इसके अंतर्गत दिल्ली से रांची और रांची से दिल्ली के लिए भी सप्ताह में दो दिन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलेगी. विशेष परिस्थिति और खास वर्गों के लिए रिजर्वेशन काउंटर से भी टिकट दी जाएगी. ट्रेन संख्या 02454/02453 नई दिल्ली– रांची-नई दिल्ली राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन निम्न समय के अनुसार चलेगी. ट्रेन संख्या 02454 नई दिल्ली - रांची राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से बुधवार एवं शनिवार को 3:30 बजे प्रस्थान करेगी, कानपुर आगमन 8:25 बजे, प्रस्थान, 8:30 बजे, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन आगमन सुबह 12:45 बजे प्रस्थान 12:55 बजे, रांची आगमन 10:00 बजे सुबह होगा. ट्रेन संख्या 02453 रांची- नई दिल्ली राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन रांची से प्रत्येक गुरुवार एवं रविवार को 5:40 बजे प्रस्थान करेगी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन आगमन 01:40 बजे तथा प्रस्थान 01:50 बजे, कानपुर आगमन 05:45 बजे तथा प्रस्थान 05:50 बजे एवं नई दिल्ली आगमन 10:55 बजे होगा. 

पूरी तरह वातानुकूलित
ट्रेन में कुल 20 कोच होंगे जिसमें एसी फर्स्ट क्लास के 01 कोच, एसी टू टियर के 05 कोच, एसी थ्री टियर के 11 कोच, 01 पैंट्री कार और 02 जनरेटर यान होंगे यह ट्रेन पूर्णता वातानुकूलित है. 12 मई से ये 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी ये है निर्देश श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा यह 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी.  यह ट्रेनें पूर्णत: वातानुकूलित होंगी. इन ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही ई-टिकटिंग प्रणाली से टिकट प्राप्त किए जा सकेंगे. इन टिकटों के खरीदने के लिए अग्रिम अवधि अधिकतम 7 दिनों की है. यात्रियों से अनुरोध है कि वह स्वयं का खाने पीने का सामान साथ रखें. यात्रियों से अनुरोध है कि वह स्टेशन पर कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचे ताकि उनका समय पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके. ट्रेन में किसी भी प्रकार का चादर, कंबल या पर्दे नहीं दिए जाएंगे, अतः यात्री अपने साथ स्वयं उपयोग के लिए चादर और कंबल लाएं. यात्रियों के पास स्टेशन पर आने एवं स्टेशन से जाने के लिए कंफर्म ई-टिकट होना आवश्यक है. अगले आदेश तक अन्य मेल एक्सप्रेस पैसेंजर एवं सब अर्बन ट्रेनें रद्द रहेंगी. इन ट्रेनों के लिए स्टेशनों के काउंटर से रिजर्वेशन टिकट जारी नहीं किए जाएंगे. इन ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी तथा रेलवे के अधिकृत एजेंट द्वारा टिकट रिजर्वेशन नहीं किए जा सकेंगे, यात्री स्वयं आईआरसीटीसी के वैबसाइट से टिकट बूक कर सकते हैं. इन ट्रेनों में केवल कंफर्म आरक्षण प्राप्त किए यात्री ही यात्रा कर सकेंगे आरएसी तथा वेटिंग लिस्ट टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं रहेगी. इन ट्रेनों के लिए करंट बुकिंग, तत्काल एवं प्रीमियम तत्काल बुकिंग लागू नहीं होंगे. खानपान शुल्क इन टिकटों के भाड़े में समाविष्ट नहीं है, तथापि आईआरसीटीसी द्वारा सीमित खानपान एवं पीने के लिए पानी की व्यवस्था शुल्क के साथ उपलब्ध होगी. स्टेशनों में सभी यात्रियों का स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से किया जाएगा तथा जिन यात्रियों में COVID-19 के लक्षण नहीं पाए गए उन्हीं यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति दी जाएगी. इन ट्रेनों में यात्रा करते समय प्रत्येक यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा ट्रेनों में एवं स्टेशनों पर सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा. यात्रियों को गंतव्य स्टेशन पर उस राज्य के स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार नियमों का पालन करना होगा. ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले ऑनलाइन ही टिकट रद्द किए जा सकेंगे टिकट कैंसिलेशन चार्ज 50% होगा. सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वह आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें. स्टेशन पर किसी भी प्रकार की खानपान की व्यवस्था नहीं रहेगी, कोई स्टॉल खुले नहीं रहेंगे. यात्रियों से अनुरोध है कि वह कम से कम लगेज के साथ यात्रा करें.

कोई टिप्पणी नहीं: