विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 4 मई 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मई

कोषालय के अधिकारी, कर्मचारियों ने 38700 रूपए सीएम रिलफ फंड में जमा कराएं 

जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि कोषालय में पदस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों के द्वारा अपै्रल माह के वेतन से कटौत्रा कर 38 हजार 700 रूपए मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा किए है। कोविड-19 के कारण सहायता जुटाने के लिए सभी शासकीय सेवको के द्वारा अपना-अपना योगदान दिया जा रहा है। 

प्रवासी श्रमिकगण शिवपुरी रवाना हुए

vidisha news
विदिशा शहर में शिवपुरी के प्रवासी श्रमिकों को आज शिवपुरी भिजवाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने सभी श्रमिकों को मास्क व सेनेटाइजर प्रदाय किए। उनके द्वारा श्रमिको को ले जाने वाली बस को सेनेटाइजर कराया है। सभी मजदूरो की सामग्री को शिवपुरी तक भेजने के लिए नगरपालिका अध्यक्ष के द्वारा पृथक से आटो के प्रबंध सुनिश्चित कराए गए है। इससे पहले नगरपालिका परिसर में ही सभी के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। इस कार्य में चिकित्सकों के साथ-साथ अन्य ने भी सहयोग किया है। प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह नगर, जिले तक पहुंचाने के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी डॉ पीके मिश्रा ने बताया कि विदिशा शहर में रहकर रोजगार धंधा करने वाले श्रमिकों एवं उनके बच्चो सहित कुल 32 को विशेष वाहन से सोमवार चार मई को नगरपालिका बस स्टेण्ड परिसर से शिवपुरी जिले के लिए रवाना किया गया है। इससे पहले ल्यूपिन संस्थान के द्वारा सभी को स्वल्पहार, भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए गए। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा सनातन श्री हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष श्री अतुल तिवारी, पूर्व अध्यक्ष श्री संजीव शर्मा भी मौजूद थे। 

ग्रामीण क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन के बाहर समस्त दुकाने खोलने के निर्देश

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आमजनो के आग्रह सुझाव को संज्ञान में लेते हुए चश्मो की दुकाने खोलने की अनुमति जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि जिस अवधि में मेडीकल स्टोर संचालित होते है। तय अवधि अनुसार चश्मे की दुकाने संचालित करने की परमिशन मेडीकल स्टोर की भांति दी है। उन्होंने संबंधित संस्थानो से स्वामित्वों से कहा है कि सोशल डिस्टेन्सिग के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमो को निर्देश दिए है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन के बाहर की समस्त दुकाने दिन की समयावधि में खोलने की अनुमति है। इसके लिए कोई पृथक से अनुमति ली जाने की आवश्यकता नही है। सिर्फ इन दुकानो पर यह बंधन रहेगा कि वह सोशल डिस्टेन्सिग के समस्त नियमों का पालन करें एवं दुकानदार तथा ग्राहक दोनो मास्क पहनकर ही कार्य करें।  

कलेक्टर द्वारा व्हीसी के माध्यम से समीक्षा 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आज अनुविभाग क्षेत्रवार लॉकडाउन अवधि के दौरान निर्धारित बिन्दुओं की समीक्षा की। जिसमें मुख्य रूप से प्रदेश के बाहर से आ रहे मजदूरो का प्रोटोकॉल, राहत आयुक्त द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि का व्यय, पीएम किसान योजना में शेष रहे कार्यो की प्रगति के अलावा लॉकडाउन अवधि में क्या खुला रहेगा, क्या बंद रहेगा के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार कार्यो का क्रियान्वयन करने इत्यादि की समीक्षा की गई। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि जो मजदूर बाहर से आए थे जिन्हें अपै्रल माह में होम क्यूरेन्टाइन कराया गया है। तदानुसार 28 दिन पूरे हो चुके है अतः द्वितीय सर्वे कर होम क्यूरेन्टाइन से मुक्त कर निर्धारित प्रपत्रों में डेटा संलग्न करें। उन्होंने बताया कि विदिशा एवं बासौदा कृषि उपज मंडी में चना खरीदी कार्य शुरू हो गया है शेष मंडियों एवं उप मंडियों में भी चना खरीदी कार्य के संबंध में भी एसडीएम कार्यवाही क्रियान्वित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि शहर के बीच में स्थित मंडियो में  सेशल डिस्टेन्सिंग एवं यातायात प्रभावित होता है अतः उक्त मंडियो के बाहरी कार्यक्षेत्र में चना खरीदी का  कार्य किया जाए। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि नरवाई को जलाने वालो की प्राप्त शिकायतो पर सख्ती से कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें और संबंधितों को नोटिस देकर नियमानुसार पालन कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने ग्रीष्मकाल को ध्यानगत रखते हुए सभी एसडीएम को निर्देश दिए है कि अनुविभाग स्तर पर गठित पेयजल आपूर्ति समिति की बैठक कराना सुनिश्चित करें ताकि पीएचई के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति सतत बनी रहे। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि उत्तरा पोर्टल पर सभी प्रकार के आवेदनों के निराकरण की जानकारियां अंकित की जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में लंबित आवेदनों की समीक्षाएं उत्तरा पोर्टल के आधार पर ही की जाएगी। उन्होंने उपार्जन केन्द्रों से परिवहन के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश सिरोंज और कुरवाई एसडीएम को दिए है। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा, अपर कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

सफलता की कहानी  : कोरोना वारियर्सो के लिए समर्पित निःशुल्क सेवाएं

vidisha news
वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को रोकने तथा आमजनों को जागरूक करने और लॉक डाउन अवधि में सोशल डिस्टेन्सिग के पालन कराने के कार्यो को सुगमता व सहजता से पूरा कर रहें पुलिस, चिकित्सक एवं अन्य वालेन्टियर्स जो कोरोना वारियर्स के दायित्वों का निर्वहन कर रहे है। इन सबके लिए कार्यक्षेत्र स्थल पर सुगमता से बैठक, छांव हेतु टेन्ट तथा आवश्यक उद्घोषणाओें के लिए माईक की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराने वाले विश्वकर्मा टेन्ट हाउस के संचालक श्री कृष्ण गोपाल विश्वकर्मा का कहना है कि लगातार सेवाएं दे रहे स्वास्थ्य, पुलिस एवं अन्य विभागो के अधिकारियों, कर्मचारियों के समर्पण और सेवा भाव से प्रेरित होकर मेरे द्वारा अग्रवाल स्कूल के पास भोपाल रोड नीमताल, एडीएम बंगला के पास, सोठिया बाईपास के पास संबंधितों को बैठने और शासकीय दायित्वों के निर्वहन मे सुगमता हो इसके लिए टेन्ट हाउस संबंधी सामग्री तखत, गददा, कुर्सी, टेबिल, चादर, लाईट, माईक सेट का निःशुल्क सहयोग करने की प्रेरणा मुझे मिली और उक्त कार्य निःस्वार्थ भाव, निःशुल्क मेरे द्वारा किया जा रहा है इसके अलावा हर रोज बीस लोगो को निःशुल्क भोजन कराकर देशहित में योगदान दे रहे है कृष्ण गोपाल विश्वकर्मा। 

कोई टिप्पणी नहीं: