झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 जून 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जून

व्यापारीयो ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन,  हाट बाजार गुरुवार के दिन सम्पुर्ण नगर बंद रखने कि मांग की

jhabua news
पारा । कोविड 19 कोरानो के चलते झाबुआ जिला कलेकटर ने बाजार से भीड को खत्म करने के लिए जिले मे भर के समस्त गांवो व शहरो लगने वाले हाट बाजार को पुर्ण रुपसे प्रतिबंधित किया हें । बावजुद इसके पारा नगर के कतिपय व्यापारीयो कि कमाने कि भुख इतनी हेकि कलेकटर के आदेश को भी न मान कर प्रतिबंध वाले पुरा दिन व्यापार करने मे लगे रह कर प्रशासन को ठेगा दिखा रहे हे। जिसकी शिकायत पारा के छोटे व्यापारीयो ने कलेकटर को ज्ञापन देकर कि। यह कहा ज्ञापन मे -- नगर के छोटे व्यापारीयो झाबुआ कलेकटर के नाम का ज्ञापन झाबुआ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एम एल मालवीय को दिया। ज्ञापन मे व्यापारीयो ने बताया कि पारा नगर मे गुरुवार के दिन हाट बाजार लगता था।  कोरानेा वायरस के चलते कलेक्टर महोदय ने जिले भर के समस्त साप्ताहीक हाट बाजार को प्रतिबंधित किया हे। किन्तु पारा नगर के व्यापारी इस प्रतिबंध के दिन भी दुकान खोलकर  लगातार व्यापार कर रहे हे व कलेक्टर के आदेश कि धज्जीया उडा रहे।  पारा नगर मे जिले के अन्य नगर से भी व्यापारी  अपना व्यसाय करने के लिए लगातार नगर मे आ रहे हे। जिससे नगर नागरीको व व्यापारीयो मे दहशत का माहोल है। अन्य शहरो से आने वाले व्यापारीयो के कारण कोराना का संक्रमण फेलने कि आंशंका हें । वही नगर मे चैरी की घटनाए होने कि भी आशंका हे। साथ ही कई व्यापारीयो के साथ पुर्व मे चोरी घटनाए नगर मे होचुकी हे। पारा नगर के व्यापारी संघ ने क्लेकटर झाबुआ से यह मांग कि हे कि पारा नगर का समपुर्ण बाजार गुरुवार के दिन पुर्ण रुपसे सख्ती से बंद करवाया जाय। साथ ही अन्य नगरो से व्यापार करने के लिए आने वाले व्यापारीयो को भी प्रतिबंधीत किया जाय। जिसकी प्रतिलिपी पुलिस अधिक्षक झाबुआ को भी दी हे। इस अवसर पर पारा नगर के व्यापारी पंकज भण्डारी, हेमंेत बसेर,राजु भण्डारी, प्रकाश प्रजापत,रामचन्द प्रजापत,रामा प्रजापत,राकेश केलवा,मितु बसेर, धमे्रन्द्र राठोड,अंकित राठोड, मीश्रीलाल जी, जितेन्द्र रोठोउ इरशाद,शाहिद खान, अक्कु राजपुत, किशन पांचाल , आंनद भाट, सतिश सौलेकी सहीत कई व्पारीगण उपस्थित थे।

थांदला युवक कांग्रेस ने शहीद सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी
  • सैनिकों की शहादत अमर बलिदान याद रखेगा हिंदुस्तान - राजेश डामोर

jhabua news
थांदला। भारतीय युवा कांग्रेस के  झाबुआ जिला अध्यक्ष विक्रांत भूरिया के निर्देश पर स्थानीय विधानसभा अध्यक्ष युवा नेता राजेश डामोर व प्रदेश सचिव मनीष बघेल के नेतृत्व में युवा कांग्रेस ने थांदला विजय स्तम्भ में भारत चीन बॉर्डर पर भारत माता के स्वाभिमान की रक्षा करते हुए शहीद हुए देश के जाबांज वीर सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। रणबांकुरों की शहादत को नमन करते हुए कांग्रेसियों ने दो मिनट का मौन भी रखा। इस अवसर पर  विधानसभा अध्यक्ष राजेश डामोर ने कहा कि देश की रक्षा करने वाले सीमा पर तैनात हमारे जाबांज सैनिक की बहादुरी से आज हम सुरक्षित है उनकी शहादत को हमेशा हिंदुस्तान याद रखेगा। सचिव मनीष बघेल ने कहा कि शौर्य का प्रतीक नगर का विजय स्तम्भ आज गवाह बना है कि सीमा पर तैनात सैनिक आज अकेला नही है उसके साथ पूरा देश खड़ा है। उनके देश रक्षा की मिसाल से आज सैनिक पूरे देश के लिये स्वाभिमान है हमें अपने जाबांज सैनिकों पर गर्व है उन्हें नमन। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष सुधीर भाबोर, पार्षद आनंद चैहान, असंगठित जिलाध्यक्ष कादर शेख, महेंद्र नागर, श्रीमंत अरोड़ा, हरीश पंचाल, कमालुद्दीन शेख, सुनील चरपोटा, रुसमाल मेड़ा, चतरू खोखर, शंकर डामोर, उदयसिंग डामोर, बबलू वसुनिया, मसूल भूरिया, मुकेश डामोर, मलसिंग भाबर, कान्हा डामोर सहित सरपंच, कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी, एनएसयूआई  कार्यकर्ता आदि उपस्थित कांग्रेस के सदस्यों ने वीर सैनिक के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

समिति गठित

झाबुआ। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने आत्मनिर्भर भारत योजना अन्तर्गत प्रवासी मजदूर परिवारों के हितग्राहियों को रोजगार उपलब्ध कराने संबंधी कार्य में प्रगति की निगरानी एवं समीक्षा के लिये समिति का गठन किया है। इस समिति में कलेक्टर अध्यक्ष रहेगें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को समन्वयक तथा सहायक संचालक हथकरघा को सहायक समन्वयक बनाया गया है। इस समिति में पुलिस अधीक्षक, वन मण्डलाधिकारी, जिला दूरसंचार अधिकारी, प्रार्चाय आई.टी.आई प्रशिक्षण संबंधित, प्रबंधक ए.के.वी.एन, कार्यपालन यंत्री लोकनिर्माण विभाग, जल संसाधन, मध्य प्रदेश गृह निर्माण मण्डल, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अधिकरण, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र महाप्रबंधक ग्रामीण सड़क प्राधिकरण, पी.आई.यू लोक निर्माण विभाग, एस.ई./डी.ई.एम.पी.ई.बी. जिला श्रमपदाधिकारी, परियोजना अधिकारी मनरेगा, लीड बैंक मेनेजर, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला रोजगार अधिकारी, जिला खनिज अधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी, को सदस्य बनाया गया है।

समिति की बैठक आज

झाबुआ। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना अन्तर्गत प्रवासी मजदूर परिवारों के हितग्राहियों को रोजगार उपलब्ध कराने संबंधी कार्य में प्रगति की निगरानी एवं समीक्षा के लिये गठित समिति की बैठक 27 जून को दोपहर 12 बजे रखी गई है। यह बैठक कलेक्टेªट सभा कक्ष में होगी।

पिछले 24 घण्टे में सर्वाधिक वर्षा राणापुर में दर्ज

झाबुआ। जिले में पिछले 24 घण्टे में 5.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा राणापुर में 13.0 मि.मी. दर्ज की गई है। रामा में 5.0 मि.मी.,थांदला में  8.2 मि.मी. तथा पेटलावद में 7.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक  भू - अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में इस वर्ष 1 जून से अब तक 181.0 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। थांदला में सर्वाधिक 255.2 मि.मी. तथा सबसे कम रानापुर में 73.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान झाबुआ में 200.8 मि.मी., रामा में 139.2 मि.मी., मेघनगर में 229.0 मि.मी., पेटलावद में 189.2 मि.मी. वर्षा हो चुकी है। जबकि जिले में गतवर्ष इसी अवधि में 104.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। झाबुआ में 104.2 मि.मी., रामा में 81.0 मि.मी., थांदला में 142.4 मि.मी., पेटलावद में 94.2 मि.मी., रानापुर में 112.0 मि.मी. तथा मेघनगर में 92.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी।  

जिले में खरीफ सीजन में 189000 हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य, 77.4 प्रतिशत बुवाई का कार्य पूर्ण

झाबुआ। जिले में खरीफ सीजन 2020 में 189000 हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य रखा गया है। जिसके विरूद्ध अब तक 146261 हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यह लक्ष्य का 77.4 प्रतिशत है। जिले में बुवाई का कार्य निरंतर जारी है। जिले में खरीफ सीजन की मुख्य फसलें यथा मक्का 64500 हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य है जिसके विरूद्ध 62370 हैक्टेयर में बुवाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी प्रकार जिले में 59000 हैक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की बुवाई का लक्ष्य है। लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 52210 हैक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन के बुवाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस.रावत ने अवगत कराया की जिले में इस खरीफ सीजन में सहकारी एवं निजी संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न फसलों के बीजों का भण्डारण किया गया है और बीजों का वितरण किया गया है। कृषक द्वारा स्वयं के पास उपलब्ध उत्पादित बीज का भी बुवाई कार्य में उपयोग किया गया है। जिले में 24391 मैट्रिक टन उर्वरक का भण्डारण किया गया है और 10743 मैट्रिक टन उर्वरक किसानों को वितरित किया गया है। उर्वरक वितरण का कार्य जारी है। जिले में गुण नियंत्रण अन्तर्गत बीज नमूने संकलित करने के प्रदत्त लक्ष्य 150 के विरूद्ध 150 की पूर्ति की जाकर शतप्रतिशत नमूने संकलित करने की कार्यवाही की गई तथा उर्वरक व पौध संरक्षण औषधि के नमूने संकलित करने का कार्य निरंतर जारी है। बीज, उर्वरक एवं पौध सरंक्षण औषधि के नमूने विश्लेषण के लिए अधिकृत प्रयोग शालाओं को भेजे जा रहे हैं। अब तक प्राप्त परिणामों में नमूने मानक स्तर के ही पाये गये है, शेष परिणाम प्राप्त होने पर आवश्यकतानुसार आगामी कार्यवाही की जावेगी। खरीफ मौसम 2020 में चलाये गये संघन अभियान अन्तर्गत बीज के अवैध भण्डारण पाये जाने पर पुलिस थाना कालीदेवी एवं झाबुआ में 2 प्राथमिकी (एफ.आई.आर.) दर्ज करवाई गई। कृषि विभाग द्वारा जिले के किसानों को समसायिक सलाह दी गई  है कि अपने बुवाई की गई फसलों में कामलिया कीट का प्रकोप दिखाई देने पर तुरंत नजदिकी कृषि कार्यालय, कृषि वैज्ञानिक या मैदानी अमलोें को सूचना देवें, तथा प्रारंभिक तौर पर खेत फसल के साथ-साथ खेत की मेड को साफ-सुथरा रखें। मुख्य फसल के किनारे पर गार्ड फसल के रूप में मूॅगफली, चवला की एक कतार लगावें। कीट नियंत्रण के लिए नीम तेल का छिडकाव करें। अधिक प्रकोप बढने पर क्यूनालफाॅस/क्लोरपाईरीफाॅस दवाई का 30 से 40 एम.एल. प्रति स्प्रेयर पंप का उचित घोल बनाकर छिडकाव करें। मक्का फसल में फाॅलवार्मी का प्रकोप होने पर नवाल्यूराॅन 0.25 प्रतिशत $ इमामीमेक्टीन बेंनजोएट 0.9 प्रतिशत एस.सी. 40 एम.एल. प्रति स्पे्रयर पंप के मान से उचित घोल बनाकर छिडकाव करें।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ। मेघनगर तहसील के ग्राम नौगांवा के 60 वर्षीय गुमान पिता विरसिंह की 21 जनवरी 2020 को कुए के पानी में डूबनेे से मृत्यु हो जाने पर 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री पराग जैन द्वारा यह आर्थिक सहायता राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) की कण्डिका पांच के बिन्दु क्रमांक (2-क) के प्रावधानों के तहत स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि मृतक कीे धर्मपत्नी श्रीमति धनी के बैंक खाते में जमा की जावेगी।

शिकायतों की जांच के लिए जिला स्तरीय दल गठित

झाबुआ। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस.रावत ने जिले स्तर पर बीज की गुणवत्ता अंकुरण के संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल जांच के लिए जिला स्तरीय दल गठित किया है। इस दल में सहायक संचालक कृषि श्री एस.एस. रावत, कृषि वैज्ञानिक, सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी तथा संस्था जन प्रतिनिध/ बीज प्रक्रिया प्रभारी को रखा गया है। यह दल शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल जिला स्तर से शिकायत स्थल का निरीक्षण कर तथ्यात्मक रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करेंगा।

कोई टिप्पणी नहीं: