बिहार : राष्ट्र्पिता महात्मा गांधी जी के कर्मभूमि मोेतिहारी में साप्ताहिक सत्याग्रह - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 10 जुलाई 2020

बिहार : राष्ट्र्पिता महात्मा गांधी जी के कर्मभूमि मोेतिहारी में साप्ताहिक सत्याग्रह

मोतिहारी स्थित मोतीझील को अतिक्रमण मुक्त कर जीर्णोद्धार एवं सौन्दरीयकरण के लिए कार्ययोजना तैयार है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक महोदय के द्वारा निरीक्षण कर्म में नल जल योजना के क्रियान्वयन स्थिति की भी जानकारी ली गई......
satyagarah-week-motihari
मोतिहारी। राष्ट्र्पिता महात्मा गांधी जी के कर्मभूमि मोेतिहारी में साप्ताहिक सत्याग्रह जारी है। मोतीझील को अतिक्रमण मुक्त कर जीर्णोद्धार एवं सौन्दरीयकरण के लिए कार्ययोजना तैयार है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक महोदय के द्वारा निरीक्षण कर्म में नल जल योजना के क्रियान्वयन स्थिति की भी जानकारी ली गई। 14 जून 2020 सत्याग्रह से स्वच्छता के तहत मोतीझील में साफ-सफाई का आगाज जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में किया गया। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा मोतिहारी स्थित मोतीझील के जीर्णोद्धार के लिए एक बेहतर पहल की शुरुआत की। जिला प्रशासन सभी चंपारणवासी से अपील करता है की प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें,ताकि हमारे अनमोल धरोहर मोतीझील की रक्षा एवं जीर्णोद्धार का मार्ग प्रशस्त हो। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बड़ी संख्या में आम नागरिकों, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उनलोगों ने यह संदेश देने का प्रयास किया कि जिलावासी मोतीझील के जीर्णोद्धार के संदर्भ में जिला प्रशासन को पूर्ण सहयोग करेंगे। सत्याग्रह से स्वच्छता में कार्य संकल्पित हैं। प्रत्येक रविवार को मोतीझील की साफ-सफाई कार्य जारी रखने में प्रशासन को यथासंभव सहयोग करेंगे।

इस अवसर पर उत्साहित नागरिकों को जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि वर्तमान परिपेक्ष्य में पर्यावरण संरक्षणध्जल संरक्षण हेतु ठोस उपाय किया जाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मोतीझील में जारी सफाई अभियान से पर्यावरण संतुलनध्जल के यथोचित संरक्षण में मदद मिलेगी। बल्कि जल क्रीड़ा एवं नौकायन को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगा।  जिलाधिकारी ने मोटरबोट के माध्यम से मोतीझील का जायजा लिया एवं रोइंग क्लब का निरीक्षण किया।निरीक्षण क्रम में कार्यपालक अभियंता,भवन निर्माण को रोइंग क्लब के यथोचित संधारण करने के लिए अविलंब आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक महोदय के नेतृत्व में लगातार दूसरे रविवार को मोतीझील में सफाई अभियान का संचालन किया गया।सफाई अभियान में अपर समाहर्ता श्री शशि शेखर चैधरी,अपर समाहर्ता(आपदा प्रबंधन) श्री अनिल कुमार, नगर परिषद,अध्यक्ष श्रीमती अंजू देवी,अनुमंडल पदाधिकारी,सदर श्री प्रिय रंजन राजू,विशेष कार्य पदाधिकारी श्री आदित्य नारायण झा,जिला परिवहन पदाधिकारी श्री अनुराग कौशल सिंह,वरीय उप समाहर्ता श्री नितेश कुमार एवं दीपशिखा, कार्यक्रम पदाधिकारी(सर्व शिक्षा अभियान) श्री राजकुमार शर्मा,प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी बंजरिया, तुरकौलिया, मोतिहारी सदर,जिला मत्स्य पदाधिकारी,कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद मोतिहारी आदि सहित बड़ी संख्या में आम में आम नागरिक शामिल थे।

जिलाधिकारी के नेतृत्व में लगातार तीसरे रविवार को सत्याग्रह से स्वच्छता अभियान के तहत मोतीझील में स्वच्छता अभियान का संचालन किया गया।स्वच्छता अभियान में पदाधिकारियों सहित आम लोगों ने लिया हिस्सा। कार्यक्रम के पश्चात जिलाधिकारी ने रोइंग क्लब में कार्गो बोट का शुभारम्भ किये। तीन कार्गो बोट के माध्यम से जल क्रीड़ा में रुचि रखने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाना है। अविलंब कार्य योजना तैयार करना का भी निर्देश दिया। इस बीच जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला से संबंधित विभिन्न महाविद्यालयों के शैक्षणिक प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में मोतीझील साफ -सफाई अभियान एवं इससे जुड़े मुद्दों के संबंध में विचार विमर्श किया गया। जिलाधिकारी महोदय ने कहा की मोतीझील जिला का अनमोल धरोहर है,जिसका समुचित रख रखाव जनहित में अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मोतीझील के जीर्णोद्धार के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा साफ -सफाई अभियान का संचालन किया जा रहा है,जिसमें बड़ी संख्या में आम नागरिकों की भी  भागीदारी रही है,जो निसंदेह  मोतीझील जीर्णोद्धार के प्रति आम नागरिकों के उत्साह को प्रदर्शित करता है। वर्तमान में  मोतीझील से जलकुंभी हटाने का कार्य जल को न केवल स्वच्छ रखने में  मदद करेगा बल्कि नौकायन का संचालन संभव हो सकेगा। बैठक में उपस्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान प्रतिनिधियोंध्एनसीसीध्स्काउट एवं गाइडध्एनएसएस प्रतिनिधियों ने मोतीझील जीर्णोद्धार, जलध्जीवनध्हरियाली अभियान,शहर के साफ सफाई,ऊर्जा संरक्षण के संदर्भ में अपने बहुमूल्य सुझावों से जिला प्रशासन को अवगत कराया है।जिलाधिकारी ने प्राप्त सुझावों की अनुसार नियमानुकूल आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया।

मोतीझील में जिलाधिकारी के नेतृत्व में सफाई अभियान का संचालन किया गया। लगातार चैथे रविवार को क्रियान्वित मोतीझील सफाई अभियान में अपर समाहर्ता श्री शशि शेखर चैधरी,नगर परिषद अध्यक्ष,श्रीमती मंजू देवी,स्थापना उप समाहर्ता श्री सुधीर कुमार,जिला परिवहन पदाधिकारी श्री अनुराग कौशल सिंह सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी,अंचलाधिकारी बंजारिया,कोटवा के अतिरिक्त बड़ी संख्या में आम नागरिकों ने भाग लिया।उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि मोतीझील शहर की हृदय स्थली है,अतरू इसका समुचित संरक्षण हम सबकी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि मोतीझील में जिला प्रशासन, आम नागरिकों के सहयोग एवं समन्वय से लगातार जारी जल कुंभी हटाओ अभियान से मोतीझील के जीर्णोद्धार का मार्ग प्रशस्त होगा,साथ ही इससे जल क्रीडा,नौकायन को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।  जिलाधिकारी ने मोटर बोट के माध्यम से मोतीझील में जारी  सफाई अभियान का निरीक्षण किया,साथ ही जल क्रीडा में भाग लेने वाले भावी खिलाड़ियों के प्रशिक्षण हेतु उपयोग में लाए जा रहे  कार्गो बोट का भी परिचालन किया।जिलाधिकारी ने उक्त अवसर पर रोइंग क्लब परिसर का भी निरीक्षण किया।

कोई टिप्पणी नहीं: