सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 जुलाई 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई

आज 7 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, 4 व्यक्ति स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए वर्तमान में कुल एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 119 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि आज 7 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। पॉजीटिव व्यक्तियों में सीहोर के कस्बा तथा पल्टन एरिया से 1-1, आष्टा के ग्राम भंवरी (खांदापुरा ) निवासी 1 व्यक्ति, बुदनी के बकतरा से 1 तथा नसरुल्लागंज के शहरी क्षेत्र से 3 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। आज 4 व्यक्तियों को स्वस्थ होने के उपरांत कोविड केयर सेंटर सीहोर से डिस्चार्ज किया गया है। जिसमें एक सीहोर शहरी क्षेत्र से तथा 3 नसरुल्लागंज के शामिल हैं। डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों में एक महिला तथा तीन पुरुष शामिल हैं। अब तक कुल 84 व्यक्ति स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। जिले में अब तक 6 पॉजीटिव व्यक्तियों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है जिसमें 1 की मृत्यु इंदौर में तथा 5 की मृत्यु भोपाल में उपचार के दौरान हुई है। मृतकों में 2 महिलाएं तथा 4 पुरूष शामिल है। जिले में कुल एक्टिव/ पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 119 है। आज 141 व्यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। जिसमें से सीहोर के शहरी क्षेत्र से 57, नसरुल्लागंज के 41, आष्टा विकासखंड के 7, बुदनी के 12, श्यामपुर विकासखंड के 9 एवं इछावर के 15 सैंपल शामिल हैं। जिले में कुल कंटेनमेंट क्षेत्र 52 हैं।  आज पॉजीटिव मिले नए सभी कंटेनमेंट जोन सहित समस्त  कंटेनमेंट एरिया में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन सर्वे किया  गया है। सघन स्वास्थ्य सर्वे के लिए प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में एक से दो दल लगाए गए है। पाजीटिव मिले सभी व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की सूची तैयार कर कोरोना जांच के लिए उनकी पहचान की जा रही है। पाजीटिव व्यक्ति के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर सूची तैयार की जा रही है।   जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 209 है जिसमें से 6 की मृत्यु हो चुकी है 84 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 119 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है। आज कुल 141 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 4444 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 3368 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 351 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 838 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 29 है।  जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई-परामर्ष सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेªट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

हायर सेकेण्ड्री परीक्षा परिणाम 12.12 प्रतिशत बढ़ा

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी एस बिसेन ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा हायर सेकेण्ड्री परीक्षा 2019-20 का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। पिछले वर्ष की तुलना में जिले का परीक्षा परिणाम 12.12 प्रतिशत बढ गया है। वर्ष 2019 में जिले का परीक्षा परिणाम 59.31 प्रतिशत था उसकी तुलना इस वर्ष के परीक्षा परिणाम में आशातीत वृद्धि हुई जिले का परीक्षा परिणाम 71.43  प्रतिशत आया है। राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में सीहोर जिले से शासकीय उत्कृष्ट उमावि सीहोर के छात्र संतोष प्रजापति पिता बाबूलाल ने नौवां स्थान प्राप्त किया । जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में मोहित वर्मा शा उमावि सेवदा ने कला संकाय में द्वितीय स्थान तथा शासकीय उत्कृष्ट उमावि सीहोर की छात्रा प्रीति परमार ने कृषि संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। जिले के परीक्षा परिणाम में वृद्धि पर विभाग द्वारा समस्त प्राचार्य एवं शिक्षकों को बधाई दी ।

नि:शक्तजन को शासकीय कार्यालय में आने से छूट दिए जाने का पत्र लिखा   

आयुक्त नि:शक्तजन मध्यप्रदेश एवं राज्य नोडल अधिकारी कोरोना कॉविड 19 दिव्यांगजन श्री संदीप रजक ने समस्त विभागाध्यक्ष, समस्त संभागायुक्त और समस्त कलेक्टर मध्यप्रदेश को  कोरोना लॉक डाउन के दौरान दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालय उपस्थित होने में छूट देने के संबंध में पत्र लिखा है। कोरोना संक्रमण को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया गया है एवं प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोरोना कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित मरीजों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है साथ ही मरीजों में सुधार भी हो रहा है। वर्तमान परिस्थिति में राज्य एवं जिला स्तर पर आवश्यकतानुसार लॉकडाउन लगाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से दिव्यांगजनों के संक्रमित हो जाने का खतरा अधिक है। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 की धारा 8, धारा 24 (ग) एवं दिव्यांगजन अधिकार नियम 2017 के नियम 52 के प्रावधान संरक्षण एवं सुरक्षा के तहत सुरक्षा एवं संरक्षण प्रदान किए जाने हेतु भारत सरकार दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग एवं मुख्य आयुक्त दिव्यांगजन भारत सरकार द्वारा प्रदत दिशा निर्देशों के तहत आप के अधीन कार्यालय में पदस्थ दिव्यांग अधिकारियों कर्मचारियों विशेषकर दृष्टिबाधित कर्मचारियों को लॉकडाउन  के दौरान कार्यालय में उपस्थित होने में छूट प्रदान की जाए अति आवश्यक होने पर ही उन्हें कार्यालय बुलाया जाए।   

कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम की उपस्थिति में वसूला 5 हजार से अधिक का जुर्माना

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जारी गाईड लाईन के तहत रविवार को सीहोर जहां पूर्णत: बंद रहा वहीं अनावश्य रूप से दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों से घूम रहे लोगों से लगभग 5 हजार 500 रुपये की राशि वसूल की गई और उन्हें भविष्य में शासन के नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई। सोमवार को सीहोर अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य जैन द्वारा नगरपालिका अमले के साथ नगर के कोतवाली चौरहा, नदी चौराहा, तहसील चौराहा एवं नगर के निरीक्षण के दौरान दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों पर सवार लोगों को रोककर पूछताछ की गई जिसमें वैध कारण न पाए जाने पर जुर्माने की कार्यवाही की गई। कार्यवाही के दौरान लगभग 14 हजार 700 रुपये की राशि वसूली गई। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जिले के नागरिकों से अपील की गई कि शासन द्वारा जारी गाईड लाईन का पालन करें एवं अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। इसी प्रकार राजस्व अमले द्वारा बिलकिसगंज पहुंचकर भी अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने वाले लोगों को समझाईश दी गई।

कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर ने किया कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित

जिले में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71 के तहत कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा जारी आदेश अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थान सीहोर के वार्ड क्रमांक 5 राजाबाग डॉक्टर कॉलोनी को पूर्व में हरीश चन्द्र के मकान से सत्येन्द्र सोलंकी के मकान तक, पश्चिम में महेश गिरोठिया के मकान से जीतमल परमार के मकान तक, आष्टा के ग्राम भंवरा को उत्तर में रास्ता है दक्षिण में दिलीप प्रधान की भूमि, पूर्व में धर्मसिंह के मकान तक, पश्चिम में माखनसिंह के मकान तक, ग्राम मानाखेड़ी वार्ड नंबर 3 को उत्तर में रंजीत के घर से दक्षिण में कैलाश नारायण के घर तक, पूर्व में घासीराम के मकान से बल्देव के मकान तक, मानाखेड़ी वार्ड नंबर 7 को उत्तर में रोड से दक्षिण में शंकर के मकान तक, दक्षिण में शंकर के मकान से रंजीत के मकान तक, सीहोर के ग्राम शेरपुर अंजनी धाम को पश्चिम में नवीन के मकान तक, उत्तर में सुनील जाटव के मकान तक एवं सैकड़ाखेड़ी रोड शेरपुर को पूर्व में राजेन्द्र वर्मा का मकान, पश्चिम में बनवारी लाल का मकान, उत्तर में रास्ता एवं दक्षिण में कृषि भूमि तक, आष्टा के ग्राम सेवदा को पूर्व में मुकेश चौकीदार वाली गली से पश्चिम में मनोहर सेन के मकान तक, उत्तर में फूलसिंह के मकान से दक्षिण में हीरालाल के मकान तक, आष्टा के वार्ड नंबर 17 काछीपुरा को दक्षिण में अशोक परमार के मकान से उत्तर में मदन कुशवाह के मकान तक, मदन कुशवाह के मकान से पूर्व में कुणाल ट्रेडर्स दुकान तक, कुणाल ट्रेडर्स दुकान से दक्षिण में राकेश जावरिया के मकान तक, राकेश जावरिया के मकान से पश्चिम में अशोक परमार के मकान तक, वार्ड नंबर 18 साई कॉलोनी आष्टा को दक्षिण में जुगल किशोर के मकान से उत्तर में रामनाथ के मकान तक, रामनाथ नागर के मकान से पूर्व में तुलसीराम पाटीदार के मकान तक, तुलसीराम पाटीदार के मकान से दक्षिण में प्रेमसिंह के मकान तक, प्रेमसिंह के मकान से जुगल किशोर के मकान तक, सीहोर के वार्ड क्रमांक 22 प्रेमनगर कॉलोनी मंडी को पूर्व में कपिल मैथिल के घर से जयनारायण विश्वकर्मा के मकान तक, पश्चिम में गंगाराम के मकान से अजय वर्मा के घर, उत्तर में धीरेन्द्र सिंह के घर से अजय वर्मा के घर तक, दक्षिण में सुरेश मैथिल के घर से छोटेलाल के मकान तक,  सीहोर के वार्ड क्रमांक 31 जमशेदनगर को पश्चिम में तमन्ना बी के मकान से इम्तियाज लाला के मकान तक, उत्तर में मोहम्मद शफीक के मकान से बिजली के खंबे तक, आष्टा के सेमनरी रोड वार्ड नंबर 16 को दक्षिण में गोपालदास राठी के प्लाट से उत्तर में प्रदीप जायसवाल के मकान तक,  प्रदीप जायसवाल के मकान से पूर्व में सुदीप जायसवाल के प्लाट तक, सुदीप जायसवाल के प्लाट से दक्षिण पश्चिम में संतोष परमार के मकान तक, संतोश परमार के मकान से पश्चिम में गोपालदास राठी के प्लाट तक कंटेनमेंट क्षेत्र  घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अन्तर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम कोरोनटाईन में रहना उचित होगा। कंटेनमेंट एरिया के अंदर भी आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का आयोजन 30 जुलाई को

संयुक्त राष्ट्र के आह्वान पर 30 जुलाई को एवं कहीं कहीं अगस्त के प्रथम रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य व्यक्तियों, देशों और संस्कृतियों के बीच मित्रता एवं शांति प्रयासों को प्रेरित करना और समुदायों के बीच पुलों का निर्माण करना है। मध्य प्रदेश में राज्य आनंद संस्थान, अध्यात्म विभाग भी अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के उद्देश्यों के महत्व एवं आवश्यकता को समर्थन देते हुए एवं अपने स्तर पर जन जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध है, इस को दृष्टिगत रखते हुए 30 जुलाई से 2 अगस्त 2020 तक किसी भी दिन संस्थान उत्प्रेरक के रूप में अपने आनंदकों का कोविड 19 से सम्बंधित सावधानियों का पूर्णतः पालन करते हुए स्वैच्छिक प्रयासों द्वारा जागरूकता फैलाने के लिये आह्वान करता है। भारतीय परिप्रेक्ष्य में मित्रता- जियें समस्त प्राणियों, प्रकृति और सृष्टि के लिए, अपने व्यवहार में शामिल करें, संवेदना, समानुभूति, ईमानदारी,परोपकारिता, करूणा, क्षमा, पारस्परिक समझ, भरोसा, सुखद साथ, एकत्व क्षमता, गलती करने में मित्र के समक्ष स्वीकारोक्ति की निर्भयता आदि, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को कोविड 19 के दौर में कैसे मनाएं, यद्यपि सभी आनंदक अपनी स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर योजना बना सकते हैं फिर भी संस्थान द्वारा कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, मित्रों को फोन करें, वीडियों कॉल करें, ऐसे मित्र से जरूर बात करें जिससे आपने बहुत समय से बात नहीं की हो, ऑनलाईन एलयूमिनाई मीट आयोजित करें, आपस में विचार व अनुभव साझा करें, स्कूल, कॉलेज के फोटोज साझा करें, एक सूची बनाएं कि किस मित्र की कौन सी विशेषता आपको प्रभावित करती है और उन्हें बताएं, यदि ऑनलाइन क्लासरूम गतिविधियों के लिए विद्यार्थी उपलब्ध हैं तो उनके मध्य मित्रता विषय पर अनेकानेक गतिविधियां एवं प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा सकती, वृक्षों से, पक्षियों से, रंगों से, लेखनी से, पुस्तकों से, ईश्वर से, जीवन मूल्यों से, माता-पिता से, गुरू से, अपनी संस्कृति, कला और हुनर से, राष्ट्र से और स्वयं से मित्रता के संदेश वाले स्लोगन बनवाएं और प्रदर्शित कराएं, इस प्रकार की गतिविधियां एसएमएस, फेसबुक, ट्विटर, ई-मेल के माध्यम से आयोजित करके लोगों को मित्रता दिवस के व्यापक उद्देश्यों के प्रति जागरूक किया जा सकता है, ऑनलाईन आयोजन- इसके अतिरिक्त यू-टयूब एवं सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों पर परिचर्चा, संवाद एवं व्याख्यान इत्यादि का आयोजन किया जा सकता है। सहभागिता - आनन्द संस्थान के डिप्लॉएड,मास्टर, टेªनर, आनंदम सहयोगी एवं आनन्दकों द्वारा कार्यक्रम के स्वरूप के आधार पर इनमे विद्यार्थी, स्वैच्छिक संस्थाएं, युवा वर्ग, काउंसलर, समाजसेवी, मोटिवेशनल स्पीकर्स, शिक्षाविद, विचारक, बुद्धिजीवी वर्ग को ऑनलाइन सहभागिता के लिए प्रेरित किया जा सकता है। कार्यक्रम का प्रचार प्रसार-अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के उद्देश्यों के प्रति जागरूकता अभियान एवं उनके प्रचार-प्रसार के लिए ऑनलाइन पोस्टर, बैनर, स्लाइड, पर्चे इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: