बेतिया: निर्धारित मूल्य पर यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की बिक्री सुनिश्चित कराएं - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 28 अगस्त 2020

बेतिया: निर्धारित मूल्य पर यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की बिक्री सुनिश्चित कराएं

  • जिले में 3999 एमटी यूरिया पहुँचा, नहीं होगी यूरिया की कमी।
  • कालाबाजारी करने वाले प्रतिष्ठानों/व्यक्तियों पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई।
dm-order-for-fertiliser-selling
बेतिया। पश्चिम चम्पारण जिला के जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा आज कार्यालय प्रकोष्ठ में कृषि विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि उर्वरकों की कालाबाजारी किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिए। उर्वरकों की कालाबाजारी करने वाले व्यक्तियों/विक्रेताओं पर विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई की जाय।  उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के विशेष आग्रह पर जिले को 3999 एमटी यूरिया उपलब्ध करा दिया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी सभी अनुज्ञप्तिधारी विक्रेताओं के माध्यम से इसका निर्धारित दर पर बिक्री करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी अनुज्ञप्तिधारी विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर एक-एक कृषि कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी किया जाय ताकि पारदर्शी तरीके से निर्धारित मूल्य के साथ यूरिया की बिक्री सुनिश्चित कराई जा सके।


उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित हो गया है। जिले में अब यूरिया की कमी नहीं रहेगी। आवश्यकता पड़ने पर और यूरिया की उपलब्धता के लिए कार्रवाई की जाएगी।  समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में विगत दिनों 1399 एमटी सीएफसीएल यूरिया पहुँच गया है। जिले के कुल 177 अनुज्ञप्तिधारी प्रतिष्ठानों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज 28.08. 2020 को भी 2600 एमटी इफको यूरिया बेतिया पहुंच गया है। उपलब्ध  यूरिया को सभी प्रखंडों के अनुज्ञप्तिधारी विक्रेताओं को भिजवाया जा रहा है। जिले में अब यूरिया की कमी नहीं रहेगी तथा सभी किसान आवश्यकतानुसार अनुज्ञप्तिधारी विक्रेताओं के यहाँ से निर्धारित मूल्य देकर यूरिया प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सभी अनुज्ञप्तिधारी विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर एक-एक कृषि समन्वयकों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है तथा उनकी निगरानी में निर्धारित मूल्य पर किसानों को यूरिया सहित अन्य उर्वरक तथा कीटनाशक की बिक्री करवायी जा रही है। इस अवसर पर ओएसडी, श्री बैधनाथ प्रसाद, निदेशक, डीआरडीए, श्री राजेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: