झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 16 अगस्त 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 अगस्त

पुराने जमीन विवाद मे देर रात जमकर चले पत्थर  एक आदमी हुआ गम्भीर घायल

jhabua news
पारा । यहा से करिब 18 किलोमीटर दुर ग्राम घावलिया मे पुराने जमीन विवाद का मामला एक बार फिर से गरमाया जिसमे शुक्रवार कि देर रात जमकर पत्थर चलने से एक आदमी गम्भीर रुप से घायल हो गया।  प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम घावलिया शुक्रवार कि देर रात दो परिवारो के बिच आपसी विवाद हो गया जिसमे नाना पिता गुल्ला डामोर 65 वर्ष गम्भीर रुप से घायल हो गया। पारा पुलिस चौकी प्रभारी के एस पांडव ने बताया कि ग्राम घावलिया शुक्रवार को दिन मे अपने घर के आंगन मे से जानवरो के नही निकलने देने पर नाना डामोर व कोदरीया पिता मानसिह मेडा के बिच विवाद हुआ था । जिसको लेकर दोनो पक्षो मे गलिगलोच भी हुई थी। इसीके चलते कोदरीया ने देर रात मे फिर से नाना पर पत्थरो से हमल कर दिया जिससे नाना गंम्भीर रुप से घायल हो गया। जिसकी सुचना नान के परिजनो ने पुलिस चैकी पारा पर दी । पुलिस ने उक्त घटना कि सुचना मिलते ही तत्काल घटना स्थल पहुच कर मामले का जायजा लिया व नाना को उपचार के लिए सामुदायीक स्वास्थ्य केन्द्र पारा पर पहुचाया। चैकी प्रभारी श्री पांडव ने यह भी बताया कि उक्त दोनो पक्षो के बिच मे पुर्व से ही जमीन को लेकर विवाद चल रहा हे। पुलिस ने अपराध क्रमांक 89/20 पर धारा 323, 294, व 506 मे प्रकरण दर्ज कर मामले को विवेचना मे लिया हे। 
            

रविवार को टोटल लाॅक डाउन के बाद भी खुला बाजार  नही हो रहा नियमो का पालन

jhabua news
पारा । कोरोना वायरस के चलते राज्य शासन व जिला प्रशासन के रविवार टोटल लाॅक डाउन के आदेश के चलते जहा सभी दुर रविवार को बाजार बंद रहते हे वही पारा नगर का बस स्टेण्ड सहीत पुरा बाजार खुला रहा।  प्राप्त जानकारी के अनुसार पारा नगर मे आज रविवार कि सुबह से ही बस स्टैण्ड परिसर पर लगने वाली अधिकांश दुकाने खुली  जिसके चलते बाजार मे भीड बड गई  व व्यापारी खुलकर के दुकाने पर व्यवसाय करने लगे। कमाने कि होड मे दुकानदारो ने राज्य शासन व जिला प्रशासन के आदेश मे ताख मे रख कर अपना व्यवसाय चालु कर दिया। वही होटल व्यवसाईयो ने भी धडल्ले से अपना व्यापार चलुकर दिया। दुकानो पर बडी संख्या मे भीड लगने लगी वही सोसल डिस्टेसीग व सेनीटाईजेशन का पालन नही के बराबर होने लगा। जिसकी सुचना पत्रकारो को मिली जिसका मोके पर पहुच कर फोटो विडियो बनाया कर पुलिस को सुचित किया तब जाकर बस स्टेण्ड कि दुकाने बंद हुई।  जबकि नगर के बस स्टेण्ड से लगे हुए कुम्हार मोहल्ले कल ही एक कोरोना का पाजिटिव पेशेंट निकला बावजुद इसके बस स्टैण्ड के दुकानदारो को कोरोना से कोई भय नही हे। बिना किसी सुरक्षा के अपना व्यवसाय घडल्ले से कर रहे है। प्रशासन को चाहिए कि एक बार फिर से पारा नगर कि स्थिति  कोरोना से विस्फोटक हो इससे पहले पारा के व्यापारीयो से सख्ती नियमो का पलन करवाए अथवा नियमो का उल्लघंन करने वाले पर सख्त कारवाही करे।

मध्य प्रदेश महिला संघ अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

jhabua news
झाबुआ। मध्य प्रदेश महिला संघ जिला झाबुआ ईकाई की अध्यक्ष श्रीमती मयूरी चैहान के नेतृत्व में सिद्धेश्वर कॉलोनी स्थित महिला संघ के कार्यालय पर 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज कराया गया। इस अवसर पर महिला संघ अध्यक्ष श्रीमती चैहान ने सभी महिलाओं को 74 वी स्वतंत्रता वर्ष पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए महिलाओं को आगे आने का आह्वान किया ध्वजारोहन कार्यक्रम में महिला संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य सर्वश्री श्रीमती लीला बृजवासी श्रीमती रंजना शाक्यवार श्रीमती सुनीता  परखून श्रीमती मीना चैहान धापू बाई राठौड़ रानी राठौड़ लक्ष्मी वर्मा शांति बाई सोहन देवड़ा रूपा साक्षी रितिका खुशबू नन्ही करिश्मा आरती नायक गोरा यादव दीपिका प्रजापत सहित बड़ी संख्या में मध्य प्रदेश महिला संघ जिला इकाई की सदर बाजार ओपन ध्वजारोहण कार्यक्रम में सम्मिलित हुई महिला संघ के सदस्यों ने इस अवसर पर दूसरों को भी बधाइयां दी ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रगान का आयोजन भी हुआ महिला संघ के अध्यक्ष द्वारा सबको मिठाइयां वितरित कर मीठा मुंह कराया गया महिला संघ जिला इकाई की अध्यक्ष श्रीमती मयूरी चैहान द्वारा इस अवसर पर महिलाओं को संदेश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु महिलाएं भी बढ़-चढ़कर भाग लेकर अपने पांवों पर खड़े होने का प्रयास करें तभी जाकर आत्म निर्भर भारत बन पाएगा क्योंकि हम देश की 50 प्रतिशत आबादी का नेतृत्व करते हैं ध्वजारोहण कार्यक्रम के पश्चात उपस्थित सदस्यों का आभार प्रदर्शन श्रीमती रंजना शाक्यवार द्वारा किया गया उक्त जानकारी महिला संघ की जिला इकाई के अध्यक्ष श्रीमती चैहान द्वारा हमारे प्रतिनिधि को दी गई है।

राजनितिक के राज महर्षि पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की द्वितिय पूण्यतिथी पर भाजपा नेताओ ने दी भावपूर्ण श्रंद्वाजली

झाबुआ। भारतीय जनता प्रार्टी के संस्थापक एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजनितिक क्षेत्र का राज महर्षि स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की द्वितिय पूण्यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पूर्व जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ नेता दौलत भावसार सीसीबी बैंक के पूर्व चेयरमेन गोरसिंह वसुनिया, नगर पंचायत रानापुर की अध्यक्ष एवं आदिवासी नेत्री सुनिता अजनार, महिला संघ जिला झाबुआ ईकाई की अध्यक्ष श्रीमती मयूरी चैहान, सुनिता भूरिया, सुनिता वसावा, पार्षद जुवानसिंह गुडिया, प्रभुल्ल गादिया, प्रवीण सुराना, अंकुर पाठक आदि भाजपा नेताओ ने अटल जी का पूर्ण स्मरण करते हुए उन्हें भावभीनी श्रंद्वाजली अर्पित की इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ट नेता भावसार ने अटल जी का पूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि अटल जी इस राजनिति के काजल कोठरी में बेदाग रहे। वे सच्चे मान्यो में राजनितिक क्षेत्र मे राज महर्षि थे उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर नये भारत का निर्माण करना है। अटल जी ने भाजपा की स्थापना कर दो सांसद से सरकार बनाने तक की पहल की आज वे जब प्रधानमंत्री थे। जब देश के आदिवासी समाज के लिए स्र्वगीण विकास हेतु पर्थाक से आदिवासी मंत्रालय का गठन किया। जो जनजाति समाज के लिए बहुत बडी उपलब्धी है। इस अवसर पर आदिवासी नेता गौरसिंह वसुनिया ने श्रद्वांजली देते हुए कहा। कि देश के आदिवासी एंव संामान्य किसानो के लिए सबसे पहले अटल जी ने अपने प्रधानमंत्री काल में किसान के्रडिट योजना लागू कर देश के किसानो का भला किया। अटल जी एक उदार वादी नेता और प्रखर राष्ट्र भक्त थे। श्रीमति मयूरी चैहान ने भी अटल जी का स्मरण करते हुए कहा कि वे समाजिक स्म्रस्ट के संरक्षक थे। गरीबो के उत्थान के लिए कई योजनाओ का आगाज किया। श्रीमति सुनिता अजनार ने इस अवसर पर कहा कि अटल जी काव्य प्रेमी भी थे। उन्हें अपनी रचनाओ के माध्यम से देश व दुनिया को एक नई दिशा दी। श्रीमति सुनिता वसावा ने कहा की अटल जी महिला सस्तीकरण के प्रबल समर्थक थे। महिलाओं के लिए भी उनके कार्यकाल में कई येाजनाए लागू की गई। इस अवसर पर पार्षद व आदिवासी नेता जुवानसिंह गुडिया ने कहा कि अटल जी के बारे में बोलना सूर्य को रोशनी दिखाने जैसा है अटल जी अपने आप में संपूर्ण व्यक्तित्व थे। झाबुआ आदिवासी जिले से उनको बहुत लगाव था। इस अवसर पर सभी भाजपा नेताओ ने उन्हे विन्रम श्रद्वाजंली अर्पित करते हुए प्रदेश एवं देश में सुशासन लाने का संकल्प लिया। उक्त जानकारी भाजपा प्रदेश कार्यकरणी सदस्य भावसार ने दी।

स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने किया मेघनगर के चयनित पत्रकारों का सम्मान, हमारें लिये तो सच्चे योद्धा पत्रकार ही है - सुमित्रा मेड़ा

jhaabua news
मेघनगर। कोविड - 19 में जब इंसान इंसान से दूर हो गया तब पत्रकार ही है जिसने उन दूरियों की थाह को कम किया है। डॉक्टर हो या पुलिस उन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वहन कर कोरोना योद्धा बनकर सामने आए है। लेकिन पत्रकार तो पत्रकारिता को धर्म मानकर मानवसेवा में आगे आये है उक्त बातें राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग द्वारा आयोजित पत्रकार सम्मान समारोह में अपने स्वागत उद्बोधन में सम्भागीय अध्यक्ष सुमित्रा राजू मेड़ा ने कही। उन्होंने कहा मेघनगर के पत्रकारों ने कोविड 19 के दौरान खतरों की परवाह किये बिना मानवसेवा के अनेक उदाहरण प्रस्तुत किये है। मेघनगर के निजी होटल में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग द्वारा मेघनगर के चयनित पत्रकारों का सम्मान किया। कार्यक्रम रोटरी क्लब संचालक समाजसेवी भरत मिस्त्री, वरिष्ठ पत्रकार विमल जैन व भारतीय पत्रकार संघ संयोजक वरिष्ठ पत्रकार सलिम शेरनी के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर ने संगठन के विषय मे जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग मानव के अधिकार के लिए लड़ता आया है और लड़ता रहेगा। जब भी मानव सेवा का समय व मौका मिलता है शासन प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर जन सहयोग से कार्य करता है। आतिथ्य उद्बोधन में समाजसेवी भरत मिस्त्री ने कहा कि आदिवासी अंचल में समाज सेवा के पर्याप्त अवसर है इसलिए मिलकर काम करेंगे तो ज्यादा लोगों को लाभ मिल सकता है। वरिष्ठ पत्रकार ने आयोग के कदम की सराहना करते हुए कहा कि पत्रकार संघ हमेशा सेवा कार्य करने वालों के साथ ही इसलिए जहाँ भी आवश्यकता लगे वो हमेशा सहयोग के लिए तैयार रहेगा। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि पत्रकार मुकेश मेहता व प्रेमसिंह बसोड़ ने भी अपनी बात रखते हुए संगठन को धन्यवाद दिया। अंतिम वक्ता के रूप में भारतीय पत्रकार संघ संयोजक सलीम शेरानी ने कोविड की जंग जीतने के समय कोरन्टीन सेंटर के अनुभव सुनाते हुए भावुक नजर आए। उन्होंने कहा कोविड का खौफ इतना है कि यहाँ इंसान टेस्ट से कतरा रहा है और अंदर का इंसान बाहर आने के लिये कोविड टेस्ट के लिये कतार में लगा हुआ है। उन्होंने इस बीमारी पर भी गम्भीरता जाहिर कर प्रशासन को भी कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि आज भी कोविड की जाँच व ईलाज के साथ यह बीमारी भी अनेक प्रकार से समझ से परे ही है। 


इनका हुआ सम्मान
कोविड 19 के दौरान सेवा जस्बे के साथ अपनी कलम के माध्यम से जनता शासन प्रशासन के मध्य माध्यस्तता की भूमिका का निर्वहन करने वाले दिग्गज पत्रकार अनूप भंडारी, प्रकाश भंडारी, मनीष  गिरधानी, नीलेश भानपुरिया, रहीम हिंदुस्तानी, पंकज बडोला, फारुख शेरानी, मुकेश मेहता, भूपेंद्र बरमंडललिया, दशरथ कट्ठा, सुनील डाबी, जियाउल हक कादरी, अली अजगर बोहरा, निसार पठान, निसार शेरानी, प्रेम सिंह बसोड़ आदि को आयोग का दुपट्टा पहनाते हुए कलम के साथ कोरोना योद्धा का सम्मान पत्र भेंट किया गया। इस दौरान अपना नया वेब पोर्टल लॉन्च करने के लिए संगठन के पदाधिकारी व थांदला पत्रकार मनोज उपध्याय व राजेश डामर को बधाई देते हुए उनका भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन संगठन के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर ने व संगठन के सम्भागीय अध्यक्ष नीलेश भनपुरिया ने आभार मानते हुए सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामना प्रेषित की गई। शासन के नियमों का ध्यान रखते हुए आयोजित कार्यक्रम का चाय व स्वल्पाहार के साथ समापन हुआ।

कलेक्टर श्री सिपाहा द्वारा ध्वजारोहण

झाबुआ। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर कार्यालय पर ध्वजारोहण किया एवं सलामी दी गई तथा राष्ट्रगान का गायन किया गया। इस अवसर पर कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुवे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा मास्क का उपयोग भी किया गया। इसके बाद कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान का उद्बोधन सुना गया। इस अवसर पर विधायक झाबुआ श्री कांतिलाल भूरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शांति राजेश डामोर, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन,अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल. मालवीय, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. अभयसिंह खराड़ी, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्य, जिला आबकारी अधिकारी श्री सिद्दकी, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री कपील कुमावत, सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री सिपाहा ने अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुखों द्वारा अपने - अपने कार्यालय में ध्वरोहण किया और राष्ट्रगान गाया गया। स्वतंत्रता दिवस पूरे जिले में जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत स्तर पर ध्वजारोहण किया गया एवं राष्ट्रगान गाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: