बिहार : स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के आश्वासन के बाद हड़ताल स्थगित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 1 अगस्त 2020

बिहार : स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के आश्वासन के बाद हड़ताल स्थगित

  • पांच साल पहले 2015 में 1772 पदों पर लैब टेक्नीशियन के लिए बहाली निकाली गयी थी। इसमें सिर्फ 1138 का चयन किया गया था। बिहार कर्मचारी चयन आयोग की मनमौजी के कारण साक्षात्कार ही नहीं लिया जा रहा था 
lab-technician-strike-bihr-end
पटना,01 अगस्त। पांच साल पहले 2015 में 1772 पदों पर लैब टेक्नीशियन के लिए बहाली निकाली गयी थी। इसमें सिर्फ 1138 का चयन किया गया था। बिहार कर्मचारी चयन आयोग की मनमौजी के कारण साक्षात्कार ही नहीं लिया जा रहा था। उसी तरह 678 लैब टेक्नीशियन 10 वर्षों से विभिन्न अस्पतालों में संविदा में कार्यरत हैं। काउंसिलिंग के पांच साल के बाद भी अबतक सेवा स्थायी नहीं की गयी। बिहार अनुबंधित लैब टेक्नीशियन और पारा मेडिकल कर्मचारी संघ के द्वारा कई बार आंदोलन किया गया गया। पर सुनवाई नहीं होने पर 1 अगस्त से बेमियादी हड़ताल पर जाने का अल्टीमेटम दिये थे। इस अल्टीमेटम का संज्ञान नवनियुक्त स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने लिया। एक ही झटके में साक्षात्कार की तिथि घोषित कर दी गयी। एक सप्ताह के अंदर सेवा स्थायी करने की प्रक्रिया कर ली जाएगी। 

बिहार अनुबंधित लैब टेक्नीशियन और पारा मेडिकल कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत कुमार ने बताया कि बिहार में वर्ष 2015 में ही 1772 पदों लैब टेक्नीशियन के लिए बहाली निकाली गई थी। इसमें सिर्फ 1138 का चयन किया गया जिसका रिजल्ट आज तक नहीं जारी किया गया। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा भी मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया गया है, मगर कार्रवाई सिफर रही। सुरजीत ने बताया कि इसके लिए संघ ने अपनी ओर से काफी कोशिश की, उसके बाद भी सुनवाई नहीं हुई।  आज सुबह में बिहार कर्मचारी चयन आयोग, पो. वेटनरी काॅलेज,पटना के द्वारा आवश्यक सूचना जारी कर कहा है कि विज्ञापन संख्या-05010115 पद-प्रयोगशाला प्रावैधिक के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित काउंसेलिंग के आधार पर साक्षात्कार के लिए योग्य पाये गये अभ्यर्थियों की सूची आवश्यक सूचना ज्ञापांक-873/अ0 दिनांक -29.05.2020 द्वारा आयोग के बेवसाइट पर प्रदर्शित है। साक्षात्कार के लिए योग्य पाये गये अभ्यर्थियों का साक्षात्कार आयोग कार्यालय में कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जायेगा। प्रथम साक्षात्कार 12 अगस्त से शुरू होगा। प्रथम पाली 10 बजे से और दूसरी पाली 2ः30 बजे से प्रस्तावित है। लगातार 14 अगस्त तक होगा। इसके बाद 17 अगस्त से 21 अगस्त तक लगातार और 24 अगस्त को अंत होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: