सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 6 अगस्त 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अगस्त

ग्यारह सौ दीपकों से सजाया गया विधायक कार्यालय   भव्य आयोजन मेंं की गई श्रीराम दरबार की महाआरती
  • अयोध्या में पांच सौ सालों बाद श्रीराम मंदिर निर्माण शिला भूमि पूजन उपलक्ष्य में लीसा टाकिज मैदान में हुआ भव्य धार्मिक आयोजन
  • वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और विधायक सुदेश राय ने किया दीप प्रज्जवलित
sehore news
सीहोर। बुधवार को लीसा टाकिज मैदान पूर्णरूप से राममय हो गया। अयोध्या में पांच सौ सालों बाद श्रीराम मंदिर निर्माण भूमि पूजन के उपलक्ष्य में लीसा टाकिज मैदान पर भव्य धार्मिक आयोजन किया गया। वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और विधायक सुदेश राय ने श्रीराम दरबार के समक्ष माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा शुभ मंगल के प्रतीक ग्यारह सौ दीपकों से विधायक कार्यालय सजाया गया। आयोजन मेंं लगातार दो घंटे तक श्रीराम दरबार की भव्य महाआरती की गई। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया। अतिथियों और भाजपा कार्यकर्ताओं सहित आम नागरिकों ने मास्क पहना और सैनीटाईजर का उपयोग किया। वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय ने कहा की अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण  के लिए असंख्य राम भक्तो ने अपना बलिदान दिया था कारसेवकों में हमारे शहर के भी अनेक नागरिक सम्मिलित हुए थे आज प्रधानमंत्री ने करोड़ो हिन्दूस्तानियों की मनकामना को पूर्ण कर दिया है। भगवान श्री राम हमारे आस्था के प्रतीक है। विधायक सुदेश राय ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नडडा जी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा लगातार अपने लक्ष्यों को पूरा कर रहीं है जनता से किए सभी वादों को भाजपा पूर्ण करने के लिए संकल्प वद्ध है अयोध्या में श्री राम मंदिर की आधार शिला का श्रीगणेश हो गया है तीन सालों में विश्व का सबसे बड़ा तीर्थ अयोध्या होने जा रहा है यह हमारे लिए गौरव का विषय है।  कार्यक्रम में पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, जिला प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता, अशोक राठोर, अनिल पारे, एसपी चक्रधर, हरीश राठोर, राजू सिकरवार, नरेंद्र त्यागी, वीरेंद्र सलूजा, सतीश मंत्री,भगत राय, दिलीप सरकार, अनीता भंंडे रिया,  सुनीता राठौर, मीना राठोर, मोहन सोनी, राजू बोयत, शैलेश पटेल, दीपशिखा जोशी, संतोषी मालवीय, प्रकाश जैन, नरेंद्र राजपूत, राजेश मांझी, किशन सोनी, सनी राय, भूपेंद्र राय, इंदल सिंह दांगी, रवि पार,े अमित जोशी, निक्की सोनी, गौरव राय, हर्ष ताम्रकार, अजय राय मितेश धारी नितिन राय,योगेश ठाकुर, राहुल राय, ब्रज राय, निक्की सोनी, अमित जोशी, गौरव राय, अजय राय, छोटू राय, गौरव राय, हर्ष राय, रजक खत्री, पुष्पेंद्र शर्मा, गीता भावसार आदि उपस्थित रहे।

नयापुरा श्रीराम मंदिर में भजन कीर्तन के साथ मनाया गया हर्षाेल्लास से शिलान्यास महोत्सव

sehore news
सीहोर। ग्रामीणों के द्वारा नयापुरा श्रीराम मंदिर में हर्षाेल्लास से शिलान्यास महोत्सव मनाया गया। अयोध्या में भगवान श्रीरामचंद्र के विशाल मंदिर निर्माण की आधार शिला प्रधानमंत्री के रखते हीं नयापुरा में हर्ष उत्पन्न हो गया। गा्रम के लीला किशन मेवाड़ा, पन्नालाल प्रजापित,बाबूलाल मेवाड़ा,दीनदयाल प्रजापति प्रेमनारायण प्रजापित के सानिध्य में ग्रामवासियों के द्वारा मंदिर में भगवान श्रीराम दरबार की महाआरती की गई। भजन कीर्तन के कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रसाद का वितरण किया गया। शाम को मंदिर श्री परिसर में 251 दीपों को प्रज्जवलित किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख मुकेश मेवाड़ा, सुमेर सिंह मेवाड़ा, कुमेर सिंह प्रजापति, राकेश मेवाड़ा आदि ग्रामीणजन सम्मिलित रहे।

शास्त्री  कॉलोनी में नागरिकों ने मनाई दीवाली श्रीराम शिला महोत्सव में की गई महाआरती

sehore news
सीहोर। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण की आधार शिला पूजन प्रधानमंत्री के द्वारा किए जाने की खुशी में शास्त्री कॉलोनी में दीवाली मनाई गई। नागरिकों ने अपने द्वारों को फूल मालाओं से सजाया। घर घर भगवा ध्वज लहराए गए। आंगनों में बहनों के द्वारा रंगोली सजाई गई। घरों में भजन कीर्तन के कार्यक्रम आयोजित  किए गए। मंदिरों में पहुंचकर नागरिकों ने भगवान श्रीराम सीता हनुमान के दर्शन कर रामस्तूति की गई। शाम ढलते हीं आंगनों में दीपों की मालाएं सजाई गई अनेक नागरिकों ने बिजली की झालरें भी लगाई। शास्त्री कॉलोनी क्षेत्र रात में दीपों और विद्युत झालरों से  दमक उठा। क्षेत्र के नागरिकों ने अयोध्या में जारी शिला पूजन के कार्यक्रम को लाइव टी वी और मोबाईल पर देखा। प्रधानमंत्री के द्वारा शिला पूजन करते हीं क्षेत्र में जय श्रीराम के जयकारे लगाए गए। नागरिकों ने शाम को श्रीराम दरबार की विधिवत पूजा अर्चना कर प्रसाद का वितरण किया। आयोजन में श्रीमति चारूलता चौरे,सांध्या मालवीय, भावना चौरसिया, जितेंद्र चौरे,गोलू चौरसिया, आकाश  सक्सेना, शुभम वर्मा, पंकज मालवीय,अमन दुबे,आयूष श्रीवास्तव, सोनू मालवीय आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रहीं। 

सिख सामाज और भाजपा मंडल ने कोतवाली चौराहा पर प्रज्जवलित की ११ सौ दीपमाला

sehore news
सीहोर। कोतवाली चौराहा सिद्धेश्वर महादेव मंदिर मेन रोड पर भाजपा मंडल और सिख समाज के द्वारा संयुक्त रूप से ११ सौ दीपों की माला सजाई गई। भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर उपाध्यक्ष सन्नी सरदार के नेतृत्व में रामशिला पूजन दिवस महोत्सव के रूप में मनाया। कार्यकर्ताओं के द्वारा भोलेनाथ की विधिवत आरती उपरांत भगवान श्रीराम की स्तूति की गई। श्रीराम दरबार के समक्ष ११ सौ दीपों को प्रज्जवलित कर जोत सजाई गई। पुष्पवर्षा के बाद केला और लडडुओं के प्रसाद का वितरण किया। भाजपा नगर मंडल उपाध्यक्ष सन्नी सरदार ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश हित में सर्वधर्म समभाव के साथ ऐतिहासिक चुनौतीपूर्ण कार्यो को अंजाम दे कर रहे है जिससे दुनिया मेंं भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रहीं है। पांच सौ साल बाद सनातन धर्मियों का सम्मान लौटा है। कार्यक्रम में प्रदीप चौहान,मनोहर शर्मा, विनोद शर्मा,हरभजन सिंह,राजेंद्र लाम्हा, ज्ञानी जशविंदर सिंह, किशौर कौशल, राजू कौशल,त्रिलोक सिंह राजपाल, कुलदीप सिंह राजपाल, नितिन पहलवान,धमेंद्र पुरिया आदि सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण सम्मिलित रहे।

आज 17 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई
आज 21 व्यक्ति स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 122
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 17 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें नसरुल्लागंज विकासखंड से 2 व्यक्ति, इछावर के शहर क्षेत्र से 6 व्यक्ति, सीहोर के 6, आष्टा से 1 तथा बुदनी से 2 व्यक्ति शामिल है। जिले में वर्तमान में पॉजीटिव /एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 121  है। आज 02 व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया गया है। डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों में नसरुल्लागंज के 3, आष्टा के 6, इछावर के 7 तथा सीहोर के 2 व्यक्ति शामिल है। जिले में अब तक 194 व्यक्तियों को स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में अब तक 12 कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी  है। आज 143 व्यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। जिसमें  बुदनी के 33 तथा सीहोर के 37, आष्टा के 40, इछावर के 13, नसरुलागंज के 18, श्यामपुर के 2 सैम्पल शामिल है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 328 है जिसमें से 12 की मृत्यु हो चुकी है 194 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 122 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है। आज कुल 143 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 5229 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 4330 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 7 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 542 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 29 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड.19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

जिले में अब तक 498.2 मि.मी. औसत वर्षा 

जिले में आज 06 अगस्त, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 45.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 498.2 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 676 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 15.2, श्यामुपर में 5, आष्टा में 34, जावर में 26, इछावर में 7, नसरुल्लागंज में 65, बुदनी में 72 एवं रेहटी में 141 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 476.1, श्यामपुर में 326, आष्टा में 503.6, जावर में 415, इछावर में 366, नसरुल्लागंज में 541, बुदनी में 507 एवं रेहटी में 851 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 849.3, श्यामपुर में 646, आष्टा में 677, जावर में 358, इछावर में 652, नसरुल्लागंज में 832, बुधनी में 634 रेहटी में 758 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

आईटीआई प्रवेश में रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग अब 14 अगस्त तक होगी 

अगस्त 2020 से प्रारंभ नए शैक्षणिक सत्र में शासकीय एवं निजी आईटीआई में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया 1 जुलाई से प्रारंभ है। पूर्व में आईटीआई प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 14 अगस्त किया गया है। नए सत्र में शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा। अब तक लगभग 61 हजार 499 रजिस्ट्रेशन तथा 55 हजार 755 अभ्यार्थियों ने च्वॉइस फिलिंग की है। इस सत्र में अन्य राज्यों के आवेदकों के प्रवेश की व्यवस्था निर्धारित की गई है। एमपी ऑनलाइन में रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार एवं इच्छित संस्थाओं में व्यवस्थाओं की प्राथमिकता के क्रम का विकल्प तथा च्वॉइस फिलिंग में त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर व्यवस्था निर्धारित की गई है। इस सत्र में आवेदक 100 विकल्प भर सकते हैं। प्रवेश की कार्यवाही मेरिट अनुसार निर्धारित है। चयनित अभ्यर्थी जिसे उसका प्रथम विकल्प आवंटित हुआ है यदि वह प्रवेश नहीं लेता है तो उसका प्रवेश निरस्त हो जाएगा तथा वह आगे की काउंसलिंग के लिए पात्र नहीं होगा। प्रदेश में 243 शासकीय तथा 900 प्राइवेट कुल 1200 आईटीआई है। शासन द्वारा शासकीय आईटीआई में 3 वर्षों से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू है। शासकीय आईटीआई में पिछले वर्ष से यह व्यवस्था लागू की गई है। प्रवेश विवरण तथा अन्य जानकारी www.dsd.mp.gov.in,itimponline.gov.in पर उपलब्ध है।  

संबल अनुग्रह सहायता योजना के लंबित प्रकरणों के पुनः सत्यापन के निर्देश 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल अनुग्रह सहायता योजना के स्वीकृति उपरांत भुगतान के लिए लंबित प्रकरणों के पुनः सत्यापन उपरांत भुगतान की कार्यवाही के संबंध में श्रम विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल अनुग्रह सहायता योजना के स्वीकृत किन्तु सत्यापन के दौरान मृत्यु के कारण अपात्र घोषित लंबित भुगतान के प्रकरणों के पुनः सत्यापन की कार्यवाही 31 जुलाई तक सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए थे। वर्तमान में कोविड महामारी के कारण कई जिलों में लॉकडाउन की स्थिति निर्मित होने से पुनः सत्यापन में अपेक्षित प्रगति नहीं आई है। जिसे दृष्टिगत रखते हुए पुनः सत्यापन करने के लिए 7 अगस्त 2020 तक का समय निर्धारित किया गया है।

आरजीपीवी का टेकयूप कैलेंडर जारी 

राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार द्वारा तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम टेकयूप (TEQIP) के अंतर्गत आगामी शैक्षणिक सत्र में आयोजित होने वाली गतिविधियों के कैलेंडर का ऑनलाइन विमोचन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध संस्थानों के संचालक, प्राचार्य, प्राध्यापक एवं अधिकारी उपस्थित थे। कुलपति प्रो. सुनील कुमार ने कहा कि तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत आरजीपीवी पूरे देश भर के तकनीकी विश्वविद्यालयों में सर्वाधिक शैक्षणिक गतिविधि आयोजित करता है। टेकयूप के माध्यम से विश्वविद्यालय एवं संबद्ध संस्थाओं के छात्रों, प्राध्यापकों एवं शोधार्थियों को कार्यशाला, सेमिनार एवं शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से एनआईटी, आईआईटी, आईआईएम के विषय विशेषज्ञों के अलावा उद्योग जगत के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि यह शोध एवं अनुसंधान तथा विषय में निपुणता के लिए अत्यंत उपयोगी होता है कोविड-19 की परिस्थितियों में विश्वविद्यालय के सभी घटको का वर्षभर की गतिविधियों की पूर्व से जानकारी हो जिससे वे समय पर ऑनलाइन पंजीयन द्वारा गतिविधियों में भाग ले सकेंगे। साथ ही तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम की एक ही समय में चलने वाली एक से अधिक गतिविधियों को अपने मोबाइल, लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप पर जहाँ हैं वहीं से देख सकेंगे। तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के संयोजक ने कहा कि कोविड-19 के समय शिक्षण को ऑनलाइन करने का अधिगम यह कैलेंडर है। विश्वविद्यालय एवं संबद्ध संस्थाओं के प्राध्यापक, शोधार्थी एवं छात्र इस लिंक के माध्यम से आरजीपीवी पोर्टल से एक्सेस कर सकेंगे, जीमेल के उपयोगकर्ता इसे गूगल लिंक के माध्यम से सीधे कैलेंडर से लिंक हो सकेंगे।   

डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने हेतु मिलेगा ऋण, केन्द्र शासन ने जारी किये दिशा-निर्देश 

आत्मनिर्भर योजना के तहत डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिये बैंक ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। न्यूनतम 10 से 25 प्रतिशत मार्जिन मनी हितग्राही को देनी होगी। शेष 90 से 75 प्रतिशत बैंक ऋण होगा। हितग्राही को 3 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन मिलेगा। किसान उत्पादक संगठन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, निजी कम्पनियाँ और व्यक्तिगत उद्यमी आदि योजना का लाभ उठा सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति सिडबी के पोर्टल ष्उद्यमी मित्रष् पर आवेदन दे सकते हैं। केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय द्वारा ष्एनीमल हसबेण्डरी इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट फण्डष् के तहत राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। अपर मुख्य सचिव पशुपालन श्री जे.एन.कंसोटिया ने बताया कि योजना का मुख्य उद्देश्य डेयरी प्रसंस्करण और मांस प्रसंस्करण की सुविधा उपलब्ध कराना है। इससे घरेलू बाजार में गुणवत्तापूर्ण दूध और मांस की उपलब्धता के साथ उत्पादकों को अच्छा बाजार मिलने से आय में वृद्धि होगी। योजना में पशुपालकों को पशुओं के लिये उच्चगुणवत्ता वाला पशु आहार भी उचित दामों पर उपलब्ध कराया जायेगा। श्री कंसोटिया ने कहा कि केन्द्र शासन द्वारा 750 करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी फण्ड की स्थापना की जायेगी, जिसका प्रबंधन नार्बाड करेगा। क्रेडिट गारंटी फण्ड केवल उन्हीं परियोजनाओं को दिया जायेगा जो व्यवहारी होंगी। पात्र हितग्राही को ऋण सुविधा का अधिकतम 25 प्रतिशत कव्हरेज मिलेगा। फण्ड की कुल राशि 15 हजार करोड़ का वितरण 3 वर्ष की अवधि में अनुसूचित बैंकों द्वारा किया जायेगा। प्रसंस्करण स्थापित करने के इच्छुक हितग्राहियों को बैंक में आवेदन देने के पहले आवश्यक भूमि की व्यवस्था करनी होगी। परियोजना प्रस्ताव में दूध, मांस और पशु आहार के लिये गुणवत्ता प्रबंधन इकाई की स्थापना, पैंकेजिंग इकाई और उत्पाद के प्रचार का उल्लेख जरूरी होगा। आवश्यक होने पर हितग्राही सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) के ष्उद्यमी मित्रष् पोर्टल पर उपलब्ध एजेंसियों से परामर्श भी ले सकेंगे। हितग्राही सिडबी के उद्यमी मित्र पोर्टल के माध्यम से परियोजना प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। हितग्राही तीन प्रतिशत ब्याज सबवेंशन के लिये अनुसूचित बैंक परियोजना प्रस्ताव केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग को ऑनलाइन भेजेंगे। केन्द्र शासन द्वारा गठित प्रोजेक्ट सेंक्शन और प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी निर्धारित मापदंडों के अनुसार ब्याज सबवेंशन और क्रेडिट गारंटी की स्वीकृति देगी। 50 करोड़ रुपये तक के प्रस्ताव प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी और 50 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव प्रोजेक्ट सेंक्शन कमेटी मंजूर करेगी।  

कोई टिप्पणी नहीं: