सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 18 अगस्त 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अगस्त

पांच चिटफंड कंपनियों के धोकेबाज 12 डायरेक्टर हजम कर गए हजारों निवेशकों के करोड़ों रूपये
सीएसपी को दिया एसपी आफिस पहुंचकर ज्ञापन सख्त कार्रवाहीं करने और पैसा दिलाने की मांग
sehore news
सीहोर। हजारों निवेशकों और एजेंटो के करोड़ों रूपये लेकर फरार केएमजे लैण्ड डेवलेपरस इंडिया लिमिटेड, लोकहित केडिट कोआपरेटिव  सोसायटी,श्री हलधर रियल्टी इंडिया लिमिटेड,आश्रय मल्टी स्टैट कापरेटिव सोसायटी कंपनी, रियलविजन इंडिया लिमिटेड कंपनी के धोकेबाज डायरेक्टरों के खिलाफ कंपनियों के पूर्व एजेंटों ने मंगलवार को एसपी कार्यालय पहुंचकर सीएसपी तुषार सिंह को ज्ञापन दिया। सीएसपी को दिए ज्ञापन में एजेंटों ने बताया की श्री हलधर रियल्टी इंडिया लिमिटेड,आश्रय मल्टी स्टैट कॉपरेटिव सोसायटी कंपनी के डायरेक्टर जितेंद्र सोनी,हिनाबेनसोनी पर कोतवाली सीहोर में 27 मार्च 2018 का मामला दर्ज है पुलिस ने अबतक डायरेक्टरों को गिरफ्तार नहीं किया है। इसी प्रकार केएमजे लैण्ड डेवलेपरस इंडिया लिमिटेड, लोकहित केडिट कोआपरेटिव सोसायटी के सीएमडी डायरेक्टर संतोषी लाल राठौर,एसआर हाशमी,ग्यारसीलाल राठौर,निर्मला राठौर, कंचन रजावत,सुरेश करण, राकेश कुमार बोध,विशाल राठौर, रिन्कू राठौर पर भी ग्वालियर में अपराधिक मामले दर्ज है इन की संपत्ति कलेक्टर के अधीन है। रियलविजन इंडिया लिमिटेड कंपनी के सीएमडी विनोद सिंह, एमजीएम प्रदीप शर्मा के पास एजेंटों के द्वारा 6 साल में निवेशकों के 48 लाख रूपये जमा किए गया परिपक्ता अवधिपूर्ण होने पर उक्त राशि 72 लाख रूपये निवेशकों को देना था लेकिन लेकिन डायरेक्टरों ने भुगतान नहीं किया। पांचों कंपनियों के पूर्व एजेंट रहे पूनमचंद्र मोर्य,ब्रजेश सिलावट,   हरिओम  जाटव, चेतन सिलावट, जगदीश  सिंगरोलिया, लखन सिंह मेवाड़ा, अनार सिंह मीणा, सुरेश  कुमार यादव,सीएस ठाकुर,गोपाल यादव, संजय राज, चांदमल मेहता,पुरूषोत्तम राय राजेश मालवीय आदि ने डायरेक्टरों की संपत्ति नीलाम कर निवेशकों का कड़ी मेहनत का पैसा दिलाए जाने फरार डायरेक्टरों को शीघ्र गिरफ्तार किए जाने और निर्दोष एजेंटो को परेशान नहीं करने की मांग पुलिस प्रशासन से की है। 


इनर व्हील क्लब सीहोर द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया गया ! 

sehore news
सीहोर !   इनर व्हील क्लब सीहोर द्वारा  १५ अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर, रोटरी एवं इनरव्हील क्लब सीहोर में  ध्वजारोहण किया गया  इनर व्हील क्लब की 2020-21 की प्रेसीडेंट श्रीमती कांता गट्टाणी द्वारा ध्वजारोहण किया गया एवं शहर व देश में कोरोना महामारी से मुक्ति व सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करने का निवेदन किया गया , तथा शांति , सदभाव एवं सभी वर्गों के साथ भाईचारे के साथ रहने का आव्हान किया गया ! इस अवसर पर रोटरी के सदस्य एवं इनरव्हील क्लब की सचिव -श्रीमती मालती अग्रवाल, कोषाध्यक्ष - श्रीमती नवनिता श्रीवास्तव, आईएसओ- श्रीमती बीना जे कुरियन ,  शशि विजयवर्गीय, नीति ठकराल,अंजुल शर्मा, ज्योत्स्ना शर्मा आदि उपस्थित रही।  
सहकारी समिति अमलाह ने नहीं किया भुगतान कलेक्ट्रेट पहुंचे गावों के हैरान परेशान किसान

sehore news
सीहोर। पानी लगने से सड़ चुके लाखों रूपये के गेंहू का ठिकरा सहकारी समितियों के द्वारा किसानों के सिर पर फोड़ा जा रहा है। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित अमलाह के द्वारा क्षेत्र के कुल्हाड़ी, छापरीकरण,धामंदा,मैना,छापरी ताल्लुक के दस किसानों का बकाया लाखों रूपये का भुगतान अबतक नहीं किया गया है। पैसा नहीं मिलने से हैरान परेशान किसानों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर विजय    कुमार मंडलोई को ज्ञापन दिया है। जनसुनवाई में पहुंचे किसानों ने बताया की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित अमलाह के समर्थन गेंहू खरीदी केंद्र पर गेंहू का विक्रय  किया था। मर्यादित समिति के द्वारा क्षेत्र के किसानों का 677600 रूपये का भुगतान अबतक नहीं किया है। प्रबंधक कहते है आप का गेहू खुले में रखा था पानी लगने से खराब हो गया है इस लिए भुगतान रूक गया है। जबकी गेंहू भींगने से किसानों का कोई लेनादेना नहीं है समिति को किसानों ने साफ स्वस्च्छ अच्छा गेंहू विक्रय किया था। क्षेत्र के किसान रामचरण,संदीप,दिनेश, मनोज कुमार,पुष्पा बाई,मेहरबान सिंह,जयकुमार,जटाल सिंह, सुलोचना बाई,रमेशचंद्र नन्नूलाल आदि ने जिला प्रशासन से गेंहू विक्रय का शीघ्र भुगतान कराने की मांग की है।

अपहरणकर्ता के चुंगुल से बेटी को छुड़ाने की मांग पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पिता ने लगाई गुहार

sehore news
सीहोर। मंगलवार को जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर ग्राम किलेरामा तहसील आष्टा निवासी कातीलाल पिता जयकिशन ने अपहरणकर्ता के चुंगुल से नाबालिग बेटी को छुड़ाने और अपहरणकर्ता को गिरफतार करने की मांग की है। फरियादी कांतिलाल ने बताया की शनिवार से पुत्री लापता है। संभावित स्थानों पर तलाश लिया है लेकिन अबतक कोई पता नहीं चला  है ग्राम शिवखेडी का विशाल पिता चादर सिह जाति मालवीय भी लापता है इस की नामजद रिपोर्ट पार्वती थाना आष्टा में रिपोर्ट दर्ज की है थाना पुलिस कोई मदद नहीं कर रहीं है। विशाल के द्वारा नाबलिक पुत्री को पहले भी परेशान किया जाता था शंका है उसी ने पुत्री का अपहरण किया है। पुत्री के साथ किसी भी प्रकार की कोई घटना विशाल कर सकता है।  

किसानों ने दिया विधायक कार्यालय में ज्ञापन  फसल का सर्वे कराने मुआवजा दिलाने की मांग

sehore news
सीहोर। श्यामपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम बरखेड़ा देवा के किसानों ने खराब हुई सोयाबीन की फसल के सर्वे कराने और मुआवजा राशि दिलाने की मांग को लेकर विधायक सदेश राय के नाम ज्ञापन दिया। विधायक कार्यालय प्रभारी सतीष मंत्री को सौपे गए ज्ञापन में किसानों ने कहा की सोयाबीन की फसल अधिक गर्मी होने पानी नही गिरने के कारण बांझ हो चुकी है पौधों का फुल सूख कर गिर चुका है । जिसमे सोयाबीन में फल अभी तक नहीं पड़ा है केवल पोधा ही बडता जा रहा है । किसानों ने कहा की फसल की बोनी , बक्खर और दवा छिड़काव  में भी राशि खर्च की गई है फसल कटाई के समय लागत नही निकल पायेगी । मौके पर पहुंचकर सर्वे  किया कराया जाए और सहायता राशि प्रदान की जाए।

उबड़ खाबड़ सड़कों से परेशान दशहराबाग कॉलोनी के नागरिक एडीएम को दिया विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए ज्ञापन

sehore news
सीहोर। इंदौर नाका दशहरा बाग बजरंग कॉलोनी भगवति कॉलोनी वार्ड नम्बर तीन के नागरिक अनेक समस्याओं से जूझ रहे है। सड़कों की हालत काफी खराब हो चुकी है। नागरिकों को बारिश के मौसम में भी शुद्ध पीने का पानी नहीं मिल रहा है। नागरिकों को राशन लेने के लिए  भी कस्बा स्थित पुरानी निजामत तक जाना पढ़ रहा है। समस्याओं के शीघ्र निराकरण के लिए  नागरिकों ने शिवसेना के युवा नेता प्रवीण यादव के नेतृत्व में मंगलवार को एसडीएम आदित्य जैन को ज्ञापन दिया है। नागरिकों ने बताया की सड़कों की हालत बहुत ही खराब है। हल्की बारिश में सड़कों पर किचड हो जाता है। विजयवर्गीय के बंगले से पुष्प स्कूल एवं सज्जादहुसैन पेट्रोल पम्प से शमशानघाट इन्दा नगर तक की सड़क पर पैदल चलना भी मुशकल होता  है। पानी की सप्लाई के लिये बनने वाली टंकी निर्माण  भी धीमी गति से किया जा रहा है ।  गर्मी में पानी की समस्या हो जाता है लेकिन बारिश बारिश के मौसम भी पीने का पानी नहीं मिल रहा है। शासकीय उचित मूल्य की दुकान नही होने से क्षेत्रवासियों को राशन लेने निजामत रोड कस्बा लगभग 3 किलोमीटर दूर जाना पड़  रहा है। जिस से क्षेत्र  में रहने वाले गरीब वृद्ध नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पडता है । जमीन को छूते हाई टेंशन बिजली के तारों से भी दुर्घटना होने का अंदेशा बना हुआ है।

राष्ट्रीय किसान मोर्चा 543 सांसदों और तहसील  मुख्यालयों पर विधायकों के जलाएगा पुतलें
केंद्र सरकार ने लागू किये किसान विरोधी अध्यादेश राष्ट्रीय किसान मोर्चा ने की कड़ी निंदा, राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन
sehore news
सीहोर। केन्द्र सरकार तीन किसान विरोधी अध्यादेश पारित करने की साजिश कर रहीं है। किसानों के हित में राष्ट्रीय किसान मोर्चा इन अध्यादेशों का कड़ा  विरोध देशभर में कर रहा है। मंगलवार को राष्ट्रीय किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष राजेश मालवीय के नेतृत्व में किसानों ने उक्त अध्यादेश वापस लिए जाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम डिप्टी कलेक्टर विजय कुमार मंडलोई को ज्ञापन दिया है। मालवीय ने कहा की किसान कानून किसान हितेषी नहीं है बल्कि बड़े पैमाने पर मात्र पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने को लिए यह कानुन पारित किया गया है जिससे पूरे देश के किसानों में आक्रोश है । राष्ट्रीय किसान मोर्चा ने देशव्यापी आंदोलन के पहले चरण देश के सभी 550 जिलों के जिला अधिकारियों के माध्यम से राष्ट्रपति  के नाम  ज्ञापन दिऐ है जिस के बाद भी केंद्र सरकार ने उक्त अध्यादेश वापस नहीं लिया तो किसान मोर्चा दूसरे चरण के आन्दोलन के तहत 31 अगस्त को देश के 31 राज्यों में , 550 जिला मुख्यालयों पर 543 सांसदों के पुतलें जलाकर धरना प्रदर्शन करेगा। जिस के बाद अध्यादेश के विरोध  में14 सितंबर को 31 राज्यों के 550 जिलों में आने वाले सभी तहसील मुख्यालयों पर क्षेत्रीय विधायकों के पुतले जलाकर तीसरे चरण का आन्दोलन किया जाएगा । राष्ट्रीय किसान मोर्चा ने 5 जून को केंद्र सरकार के द्वारा पारित किसान विरोधी अध्यादेश वापस लेने की मांग की है। ज्ञापन सौपने वालों में चांद सिंी मेवाड़ा, अंतर सिंी परमार,  मनोज पाटीदार, जितेंद्र मालवीय भगवान सिंह,मुकेश मीणा,सूरज सिंह, अनिल मालवीय, ओमप्रकाश, राकेश सिंह, बाला प्रसाद देवनारायण परमार आदि किसान शामिल रहे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर आएंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 19 अगस्त को सीहोर आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को दोपहर 12 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर 12:40 बजे सीहोर पहुंचेंगे। यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। तत्पश्चात कार द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

संभाग आयुक्त श्री कियावत ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

sehore news
मंगलवार को संभाग आयुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने सीहोर पहुंचकर जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आपातकालीन कक्ष, फीवर क्लीनिक, कोविड वार्ड सहित संपूर्ण चिकित्सालय परिसर का निरीक्षण किया साथ ही कोविड-19 संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए। अस्पताल में निरीक्षण से पूर्व श्री कियावत ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता से कोविड-19 संबंधी संपूर्ण जानकारी ली जिसमें कुल संक्रमितों की संख्या, ठीक हुए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, मृतकों की संख्या सीहोर सहित अन्य विकासखंड पर विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने क्राईसिस मेनेजमेंट के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने जिला पंचायत सभाकक्ष में बुधवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोविड-19 एवं आपदा प्रबंधन पर आयोजित होने वाली आवश्यक बैठक के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली एवं इसके लिए कुछ आवश्यक निर्देश भी दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया, सिविल सर्जन डॉ आनंद शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे। 

आज 15 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 158

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 15 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें सीहोर के राजाबाग निवासी 2 व्यक्ति, इंदिरा कॉलोनी से 2 तथा टीगर मोहल्ला से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। आष्टा विकासखंड अन्तर्गत कोठरी से 3, सेवदा से 2, हरनावदा से 1 तथा आष्टा के शांतिनगर से 1, बुदनी के मधुबन कॉलोनी से 2 तथा वार्ड नंबर 10 से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।   जिले में कोरोना पॉजीटिव/एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 158 है। जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 17 है। आज 06 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जिसमें से सीहोर के 1, बुदनी के 2, श्यामपुर से 1, आष्टा से 2 व्यक्ति शामिल है। जिले में अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 335 है। आज 115 व्‍यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  44, श्यामपुर के 8, आष्टा से 24, इछावर के 32, नसरूल्लागंज के 7 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 510 है जिसमें से 17 की मृत्यु हो चुकी है 335 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 158 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 115 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 6967 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 5738 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 677 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 42 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड.19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

जिले में अब तक 613.1 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 18 अगस्त, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 2.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 613.1 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 929.5 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 10.2, श्यामपुर में 4, इछावर में 3, बुधनी में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि आष्टा, जावर, नसरुल्लागंज एवं रेहटी में वर्षा की स्थिति शून्य रही। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 610.2, श्यामपुर में 424, आष्टा में 616.6, जावर में 493, इछावर में 487, नसरुल्लागंज में 645, बुदनी में 678 एवं रेहटी में 950.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1208.4, श्यामपुर में 929, आष्टा में 988, जावर में 629.9, इछावर में 950, नसरुल्लागंज में 1070, बुधनी में 763 रेहटी में 897.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

श्रम पदाधिकारी कार्यालय 5 दिवस के लिए पूर्णत:बंद

श्रम पदाधिकारी प्रियंका बंशीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि गत दिवस सीहोर के गंज मोहल्ला में निवासी कार्यालयीन कप्यूटर ऑपरेटर कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। कोरोना वायरस के फैलाव के रोकथाम के लिए श्रम पदाधिकारी कार्यालय जिला सीहोर आगामी 5 दिनों के लिए पूर्णत: बंद कर दिया गया है।

डीएलएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष 2020 की परीक्षा एक सितम्बर से

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा सत्र 2019-20 की प्रारंभिक शिक्षा में पत्रोपाधि पाठ्यक्रम (डी.एल.एड.) के नियमित प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा एक सितम्बर से 11 सितम्बर, 2020 के मध्य संचालित की जायेंगी। प्रथम वर्ष की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की जायेगी। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in  पर भी देखा जा सकता है।

कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर ने किया कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित 

जिले में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71 के तहत कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा जारी आदेश अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थान इछावर के ग्राम अमलाहा को नई आबादी आवास कॉलोनी में अम्बाराम के मकान से आत्माराम के मकान तक, आष्टा के ग्राम झरखेड़ी को उत्तर में राधेश्याम के मकान से दक्षिण में मुकेश के मकान तक, पूर्व में देवकरण के मकान से मुकेश के मकान तक एवं पश्चिम में प्रेमसिंह के मकान तक, नसरुल्लागंज के ग्राम तजपुरा को रामाधार पंवार के मकान से रामअवतार के मकान तक, जावर के ग्राम फुडरा को जयसिंह के मकान से बलदेव के मकान तक एवं नरवत सिंह के मकान से हरिसिंह के मकान तक, आष्टा के ग्राम बरखेड़ा को पूर्व में शिवनारायण का मकान पश्चिम में रास्ता, उत्तर में जाकिर खां के मकान तक दक्षिण में रफीक के मकान तक, ग्राम भूपोड़ को दक्षिण में मनोहरसिंह के मकान से राजेश परमार के मकान तक, मथरालाल के मकान से पूर्व में जगदीश के मकान तक, जगदीश के मकान से दक्षिण में राजेश, मथरालाल एवं मनोहर के मकान तक, जावर के ग्राम मेहतवाड़ा इमलीपुरा को दयाराम के मकान से जोरावर के मकान तक, सीहोर के ग्राम रायपुरा को पूर्व में जसरथ, मोरसिंह का मकान, पश्चिम में भगवत पटेल के मकान तक, आष्टा के ग्राम सेवदा को उत्तर में सुधीर झवंर के मकान से दक्षिण में मोहन के मकान तक, जावर के ग्राम हरनावदा को हरीसिंह के मकान से गंगाराम के मकान तक, आष्टा के कोठरी वार्ड क्रमांक 12 को उत्तर में मुन्नालाल के मकान से दक्षिण में दिनेश के मकान तक, पूर्व में धरम के मकान से पश्चिम में रामसिंह के मकान तक, नसरुल्लागंज के वार्ड क्रमांक 11 को गणेश प्रजापति के मकान से कमलेश शर्मा के मकान तक, बिलकिसगंज के फ्रीगंज को पानी की टंकी के पास से उत्तर में रवि शर्मा के मकान से दक्षिण में सुरेश के मकान तक, पूर्व में किशोर मास्टर के मकान से पश्चिम में रमेश मेंबर के मकान तक, आष्टा के वार्ड क्रमांक 15 शांति नगर को उत्तर में ललित के मकान से पूर्व में मनोज के मकान तक, मनोज के मकान से दक्षिण में विजेन्द्र के मकान तक, कुलदीप के मकान से उत्तर में ललित के मकान तक, जावर के वार्ड क्रमांक 12 खेड़ापुरा मोहल्ला कस्बा को देवकरण ठाकुर के मकान से राजेन्द्र सिंह के मकान तक एवं कमलेश के मकान से भैयालाल के मकान तक, वार्ड नंबर 9 कस्बा इछावर को पान चौराहा मोहन प्रकट के मकान से देवनारायण की दुकान कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अन्तर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम कोरोनटाईन में रहना उचित होगा। कंटेनमेंट एरिया के अंदर भी आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

हमें हर हाल में पथ विक्रेताओं का काम-धंधा चालू करना है
योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में अव्वल, देश के 47 प्रतिशत प्रकरण मध्यप्रदेश में स्वीकृत, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहरी पथ विक्रेता योजना के हितग्राहियों से वी.सी. के माध्यम से बातचीत की
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन के कारण पथ विक्रेता छोटे-छोटे व्यवसाइयों का कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हमें हर हालत में उनका काम-धंधा चालू करना है। इसके लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वनिधि योजना से शहरी पथ विक्रेताओं एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रता योजना के माध्यम से ग्रामीण पथ विक्रेताओं को काम-धंधे के लिए 10 हजार रूपये का ब्याजमुक्त ऋण सरकार उपलब्ध करा रही है। शहरी पथ विक्रेता योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में अव्वल है, जहां देश के 47 प्रतिशत प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय से प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके जिले के पथ विक्रेताओं को यह राशि जल्दी से जल्दी मिल जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पुलिसकर्मी अथवा नगरीय निकाय का अमला पथ विक्रेताओं को कार्य करने में अथवा ठेला लगाने में परेशान न करें। वी.सी में नगरीय आवास एवं विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री नीतेश व्यास उपस्थित थे।

छोटी-मोटी नौकरी से बेहतर है स्वयं का काम-धंधा- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों को संबोधित करते हुये कहा कि छोटी-मोटी नौकरी से अच्छा है स्वयं का काम-धंधा। इसके लिए सरकार कार्यशील पूंजी दिलवा रही है। उन्होंने बताया कि जब वे 9 वीं कक्षा में भोपाल के मॉडल स्कूल टी.टी. नगर में पढ़ते थे तब स्कूल के पास ही एक व्यक्ति फुटपाथ पर प्लास्टिक का सामान बेचता था। देखते ही देखते उसने दुकान लगाना चालू किया और अब वो बड़ा व्यापारी बन गया है। आप सब भी अपना स्वयं का कार्य प्रारंभ कर आगे बढ़ें। जो मूंगफली में आनंद है, वो काजू-पिस्ता में कहां है।

सभी गरीबों को मिलेगा राशन - मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर पथ विक्रेता के लिए उचित मूल्य राशन की व्यवस्था भी सरकार कर रही है। बच्चों के लिए नि:शुल्क पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था है। सभी के लिए नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था है।

दीनदयाल रसोई योजना से सबको नि:शुल्क भोजन- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सबको नि:शुल्क भोजन प्रदाय के लिए दीनदयाल रसोई योजना प्रारंभ की गई है। जो पहले जिलों में फिर बड़े कस्बों एवं नगरीय निकायों में भी चालू की जाएगी। पथ विक्रेता योजना संबंधी प्रमुख बिन्दु - योजना में प्रदेश के सभी 378 नगरीय निकायों के 8 लाख 78 हजार 237 पथ विक्रेताओं का पंजीयन। योजना में प्रदेश में एक लाख 67 हजार स्ट्रीट वेंडर्स ने आवेदन किए। आवेदनों को ऑनलाइन बैंकों को भिजवाया गया। योजनान्तर्गत 54 हजार 600 प्रकरण स्वीकृत किए गए, जिनमें 54 करोड़ 60 लाख का ऋण दिया जा रहा है। योजना में 10 हजार रूपये का ब्याजमुक्त ऋण कार्य-व्यवसाय के लिए। योजना में 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान केन्द्र सरकार व शेष राज्य सरकार देगी। डिजिटल भुगतान करने पर वर्ष में 1200 रूपये तक अनुदान राशि। एक वर्ष में अथवा उससे पूर्व राशि चुकाने पर 20 हजार रूपये का कार्यशील ऋण बिना ब्याज के। ऋण के लिए बैंकों से अनुबंध कर केवल 50 रूपये स्टाम्प ड्यूटी। जिले के कई हितग्राहियों से भी की चर्चा की।

वृद्धावस्था में 73 वर्षीया शारदा बाई का सहारा बनी सरकारी पेंशन (सफलता की कहानी)

वृद्धावस्था में 73 वर्षीया शारदा बाई की सरकारी पेंशन वृद्धावस्था पेंशन सहारा बनी हुई है। यह पेंशन उन्हें करीब सबा साल से मिल रही है। जिले के ग्राम रामाखेड़ी की रहने वाली शारदा बाई के पति दिहाड़ी मजदूर थे। मजदूरी में जो कुछ मिल जाता था, उसी से उनकी गुजर-बसर हो रही थी। अचानक उनके पति के गुजर जाने के बाद शारदा बाई बेसहारा हो गईं। लेकिन सरकारी पेंशन ने उन्हें सहारा दिया। गांव के सरपंच ने उन्हें जल्द पेंशन मंजूर कराई। इस पेंशन से शारदा बाई को काफी राहत प्राप्त हुई। उन्हें शासकीय उचित मूल्य की दुकान से गेहूं भी मिलता है। सरकारी पेंशन ने शारदा बाई के आत्मविश्वास को बढ़ा दिया था। उनका आत्मविश्वास के बल पर जीवन अच्छी तरह गुजर रहा है। उनकी कहानी संघर्ष और उत्साह से भरी है। शारदा बाई बताती हैं कि हमें सबसे ज्यादा चिंता इस बात को लेकर थी कि गुजारे के लिए पैसे के बिना हम इस दुनिया में जिंदा कैसे रहेंगे। लेकिन सरकार ने मासिक पेंशन बांध दी इसके लिए प्रदेश सरकार का बहुत ही धन्यवाद है जो गरीबों की मदद करतें पीछे नहीं हटती है।

कोई टिप्पणी नहीं: