विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 18 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अगस्त

प्रभावित महिला कोरोना वारियर्सो का कलेक्टर ने किया हौंसला अफजाई
vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को कोरोना कोविड 19 से प्रभावित कोरोना वारियर्सो का हौंसला अफजाई करने हेतु कोविड केयर सेन्टर की दूसरी व तीसरी मंजिल पर पहुंचकर सीधे संवाद कर उनका हौंसला बढाया है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि आप लोगो को किसी भी प्रकार की तकलीफ नही होने दी जाएगी। प्रभावित महिला कोरोना वारियर्सो के लिए किए गए प्रबंधो की जानकारी सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ने दी।  प्रभावित महिला कोरोना वारियर्सो ने कलेक्टर डॉ पंकज जैन से अपनी परिवारिक व व्यक्तिगत समस्याओं को सांझा किया। ततसंबंध में कलेक्टर ने पूर्ण आश्वस्त कराया कि निजात योग्य समस्याओं का शीघ्र निदान किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है। आप लोगो के द्वारा दूसरे मरीज ठीक हुए है आप लोग भी शीघ्र पूर्ण स्वस्थ होंगे। इस अवसर पर कोविड केयर सेन्टर के नोडल अधिकारी श्री विनय प्रकाश सिंह भी उपस्थित रहें।

जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन हर रोज-कलेक्टर डॉ जैन

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को नोडल अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए है कि जिले में खासकर शहरी क्षेत्रों में कोरोना वायरस कोविड 19 संक्रमण से बचाव के उपायों पर आधारित जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कम से कम दो-दो कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।  कलेक्टर डॉ जैन ने जागरूकता कार्यक्रमों के दौरान आमजनों के बीच सोशल डिस्टेन्सिग का पालन हो। उन्होंने जागरूकता कार्यक्रमों के छोटे-छोटे वीडियो तैयार कर सोशल मीडिया के प्लेटफार्मो का उपयोग करते हुए आमजनों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाए। जागरूकता कार्यक्रम स्थलों की जानकारी पूर्व से ही मीडियाकर्मियों को उपलब्ध कराई जाए ताकि वे आयोजनों का कव्हरेज कर प्रचार प्रसार के क्षेत्र में स्थान दें। कलेक्टर डॉ जैन ने संस्थागत कोरोन्टाइन सेन्टरों में रहने वालो को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के कार्यो की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि होम कोरोन्टाइन, कंटेनमेंट जोन के नियमों का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्यवाही प्रचलन में है वही ऐसे चिन्हित व्यक्तियों को संस्थागत होम कोरोन्टाइन सेन्टरों में रखने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। विदिशा जिला मुख्यालय में एसएटीआई के गर्ल्स हॉस्टल में बनाए गए कोरोन्टाइन सेन्टर में तीन व्यक्तियों को अभी  रखा गया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कुरवाई कोविड केयर सेन्टर के नोडल अधिकारी मत्स्य विभाग के सहायक संचालक श्री संतोष दुबे को निर्देश दिए है कि उक्त कोविड केयर सेन्टर को शीघ्रतिशीघ्र शुरू किया जाए। आरंभ होने से पहले प्रदाय की जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का स्वंय नोडल अधिकारी अवलोकन कर पालन प्रतिवेदन से अवगत कराएंगे।  कलेक्टर डॉ जैन ने समीक्षा बैठक में विदिशा, बासौदा एवं सिरोंज के कोविड केयर सेन्टरों में भर्ती मरीजो एवं डिस्चार्ज होने वालो की जानकारी संख्यात्मक रूप में जानी। बैठक में हर रोज लिए जाने वाले सेम्पलो तथा परीक्षण उपरांत प्राप्त होने वाली रिपोर्ट के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई  इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, मेडीकल कॉलेज के एमडी डॉ प्रशांत वडगबालकर के अलावा अन्य नोडल अधिकारी मौजूद थे। 

‘‘सहयोग से सुरक्षा अभियान‘‘  जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने किए शपथ पत्र पर हस्ताक्षर 

vidisha news
दृढ़-निश्चिय, संकल्प एवं सहयोग से मानव प्रत्येक कार्य या अपनी योजना में सफल हो सकता है। आपसी सहयोग प्रत्येक परिवार, समाज तथा देश कल्याण के लिए होना अत्यंत आवश्यक है। वर्तमान समय में फैली महामारी जिस पर नियंत्रण हासिल करने एवं उसे परास्त करने के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा ‘‘सहयोग से सुरक्षा अभियान‘‘ की शुरूआत भारत के स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर की गई है।  स्वतंत्रता दिवस पर सहयोग से सुरक्षा अभियान के तहत जिले के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों ने शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर अभियान के मूल उद्वेश्यों के क्रियान्वयन मेंं सहभागिता निभाने का संकल्प लिया है। शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले विदिशा नगर के प्रथम नागरिक नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री शशांक भार्गव के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ कलेक्टर डॉ पंकज जैन तथा अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों ने शपथ पत्र के निर्धारित स्थलों पर हस्ताक्षर कर अभियान के क्रियान्वयन में सहभागिता पर बल दिया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने इस अभियान में सहयोग करने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि हम कोरोना को समाप्त करने का दृढ़निश्चित होकर संकल्प लें। एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देते हुए अपने घर, मोहल्ले, गांव, शहर और राष्ट्रहित में फेसमास्क का उपयोग स्वयं करें एवं दूसरों को भी प्रेरित करें। सामाजिक दूरी का पालन करें तथा जो लोग इस बीमारी से ग्रसित होते हैं उनके प्रति सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करें।   इस अभियान के लिए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से जुड़ी संस्थाओं के हितग्राहियों को इस अभियान की जानकारी दें। यह अभियान शासकीय विभाग, स्वैच्छिक संगठन, व्यापारी संगठन, धर्मगुरूओं, जनप्रतिनिधी, मीडिया तथा समाज के सभी वर्गो के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि अब केवल नगरीय निकाय की ही जिम्मेदारी नहीं, अपितु सभी विभाग इसमें सहयोग करेंगे। 

महिला कोरोना वारियर्स को विश्राम हेतु स्थलों का चिन्हांकन मेडीकल कॉलेज में शीघ्र शुरू होंगे 45 वेंटिलेटर 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विदिशा जिला मुख्यालय के कोविड केयर सेन्टर में सेवाएं दे रही महिला कोरोना वारियर्स को ड्यूटी अंतराल के दौरान रेस्ट के लिए विश्राम स्थलों का चिन्हांकन किया है। कलेक्टर डॉ जैन तथा मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर ने संयुक्त रूप से मेडीकल कालेज की गर्ल्स हॉस्टल व रेस्ट हाउस के कक्षो का अवलोकन कर कोविड केयर सेन्टर में सेवाएं दे रही कोरोना वारियर्स एवं अन्य स्टाफ के लिए ड्यूटी अंतराल में विश्राम हेतु पुख्ता सुविधाएं सुनिश्चित कराई गई है।  अटल बिहारी वाजपेई मेडीकल चिकित्सा परिसर में 45 नवीन वेटिलेंटर छटवीं मंजिल पर स्थापित कराया जा रहे है। इन वेंटिलेटर के स्थापन कार्यो का मंगलवार को कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भ्रमण कर जायजा लिया और किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में पूछताछ की है। खासकर वेंटिलेटर पर रहने वाले मरीजो के लिए आक्सीजन की सप्लाई हेतु क्या प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ नंदेश्वर ने वेंटिलेटर के लिए किए गए प्रबंधो की जानकारी से अवगत कराया है।  निरीक्षण भ्रमण के दौरान सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय  खरे, मेडीकल कालेज के एमडी डॉ प्रशांत वडगबालकर तथा कोविड केयर सेन्टर के नोडल अधिकारी श्री विनय प्रकाश सिंह साथ मौजूद रहें।

जिले में अब तक 619.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 619.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 18 अगस्त को जिले में 27.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 18 अगस्त मगंलवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में आठ मिमी, बासौदा में 30 मिमी, कुरवाई में 71 मिमी,  सिरोंज में 19 मिमी, लटेरी में तीन मिमी, ग्यारसपुर में 43 मिमी, गुलाबगंज में 21 मिमी तथा नटेरन में 27 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा विदिशा में 550.6 मिमी, बासौदा में 548.4 मिमी, कुरवाई में 747.4 मिमी,  सिरोंज में 493 मिमी, लटेरी में 659 मिमी, ग्यारसपुर में 737 मिमी, गुलाबगंज में 648 मिमी तथा नटेरन में 571.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

शहरी क्षेत्र में आशा चयन हेतु आवेदन आमंत्रित

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत शहरी आशा का चयन किए जाने हेतु आवेदन 29 अगस्त की सायं पांच बजे तक आमंत्रित किए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि विदिशा निकाय क्षेत्र के अंतर्गत स्लम एरिया की आंगनबाडी केन्द्रों मेंं आशा का चयन किया जाना है। उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में भरकर संबंधित वार्ड पार्षद से सत्यापन उपरांत बंद लिफाफे में नियत तारीख, समय तक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विदिशा के कार्यालय की आवक शाखा में जमा कर सकते है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि स्लम एरिया क्षेत्र की जिन आंगनबाडी केन्द्रों में आशा का चयन किया जाना है उनमें जतरापुरा आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 18/35, सुभाषनगर आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 30/132, 30/136 तथा पूरनपुरा आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 34/74, जतरापुरा आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक जतरापुरा-18, जतरापुरा आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 40 के लिए चयन किया जाना है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने आशा चयन के लिए निर्धारित अर्हताएं के संबंध में बताया कि  संबंधित मलिन बस्ती, वार्ड, आंगनबाडी क्षेत्र की निवासी (विगत छह माह से), आयु सीमा 25 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए, उम्मीदवार का विवाहिता महिला होना आवश्यक है, तलाकशुदा, परित्यक्ता, विधवा महिला को वरियता दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। एएनएम प्रशिक्षण  उत्तीर्ण, महिला आरोग्य समिति के सदस्य एवं स्वसहायता समूह में कार्यरत महिला को चयन हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।  आवेदन पत्र के साथ निम्नानुसार दस्तावेंजो की स्वप्रमाणित छायाप्रति संलग्न की जाना आवश्यक होगी निवासी संबंधी प्रमाण पत्र (तहसीलदार द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की प्रति, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, बैंक पास बुक), शैक्षणिक योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र, विधवा, तलाकशुदा, होने की स्थिति में प्रासंगित दस्तावेंज। अनुभव हेतु संस्था, समिति द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र इत्यादि शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं: