सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 24 अगस्त 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अगस्त

ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी महिला मोर्चां की पायल जिला महामंत्री नियुक्त

sehore news
सीहोर। ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ चीनारामू के निर्देश पर प्रदेशाध्यक्ष राहुल जाटव ने संभागीय अध्यक्ष हरीश कौशल ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी महिला मोर्चा की संभागीय अध्यक्ष अनिता भडेरिया एवं जिलाध्यक्ष संतोषी मालवीय की अनुशंसा पर पायल मालवीय को   ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी महिला मोर्चा की सीहोर जिला महामंत्री नियुक्त किया है। समाजसेवी सुश्री मालवीय को ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी महिला मोर्चा की महामंत्री नियुक्त होने पर ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी जिलाध्यक्ष श्ररण बाल्मिकी,ग्रामीण अध्यक्ष मूलचंद्र छाया,सुरेश मालवीय, मुकेश मालवीय, राजेश प्रजापति, लोकेश भडेरिया, दिव्या मालवीय, सम्राट मालवीय दुर्गेश मालवीय कौशल्या भल्लवी, बिनिता मालवीय ने वरिष्ठजनों का आभार व्यक्त कर बधाई दी है।


ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी के आकाश संभागीय महामंत्री नियुक्त

सीहोर। ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ चीनारामू के निर्देश पर प्रदेशाध्यक्ष राहुल जाटव ने संभागीय अध्यक्ष हरीश कौशल की अनुशंसा पर ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी का संभागीय महामंत्री  इंदिरा नगर के युवा समाज आकाश मालवीय को नियुक्त किया है। नवनियुक्त संभागीय महामंत्री श्री मालवीय ने कहा की देश आजाद जरूर हो गया है लेकिन दलितों को आज भी गुलाम समझा जाता है दलित समाज के युवाओं को उनके हक और अधिकारों से अवगत कराएंगे और संगठन को मजबूत करने के लिए संभाग के सभी जिलों में युवाओं को साथ लेकर कार्य करेंगे।   ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी जिलाध्यक्ष श्ररण बाल्मिकी, वरिष्ठ समाजसेवी अनिता भडेरिया,महिला बिग जिलाध्यक्ष संतोषी मालवीय,ग्रामीण अध्यक्ष मूलचंद्र छाया,सुरेश मालवीय, मु केश मालवीय, राजेश प्रजापति, लोकेश भडेरिया, दिव्या मालवीय, सम्राट मालवीय दुर्गेश मालवीय आदि ने वरिष्ठजनों का आभार व्यक्त कर श्री मालवीय को महांमत्री नियुक्त किए जाने पर बधाई दी है।

अतिकम बारिश होने से सोयाबीन की फसल बर्बाद थूनाखुर्द के कास्तकार पहुंचे तहसील कार्यालय सर्वे कराने मुआवजा और बीमा राशि देने की मांग   

sehore news
सीहोर। थूनाखुर्द क्षेत्र हल्का नम्बर 21 की सैकड़ों एकड़ भूमि में सोयाबीन की फसल खराब हो गई। किसानों को बीते सालों से बीमा राशि भी नहीं मिली।  फसल नष्ट होने से परेशान किसान सोमवार को तहसील कार्यालय पहुंचे। तहसीलदार को खराब हुई फसल के पौधों को दिखाया। जल्दी सर्वे कराने पर्याप्त मुआवजा राशि देने। बीेते साल की बीमा राशि दिलाने की मांग की। कास्तकारों ने बताया की हजारों रूपये लागत की सोयाबीन अति कम बारिश से खराब हो गई। खराब होने से बचे शेष सोयाबीन के पौधों पर पीला रोग लग गया। फसल बांझ होने लगी। कई किसानों के द्वारा कर्ज पर पैसा लेकर बोवनी की गई थी। कास्तकार प्रेमनारायण शमार्, रमेश शर्मा, दीपक माली, वीरसिंह यादव, कपिल यादव, धर्मेद्र माली, राजेश विश्वकमार्, राकेश मेवाड़ा, दीपक मेवाड़ा, शेखर यादव, गब्बर विश्वकर्मा, सुरेश शर्मा, धर्मेंद्र शर्मा, रमेश सिलावट, कन्नू विश्वकर्मा, मोनू यादव, अर्जुन माली, नंदकिशोर विश्वकर्मा, देवेंद्र मेवाड़ा, कमल मेवाड़ा आदि ने तहसीलदार को समस्याओं  से  अवगत   कराते हुए  ज्ञापन दिया। 

मुख्यमंत्री ने की 3 मृत बालिकाओं के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा

सीहोर के ग्राम मुंडला कलां में पार्वती नदी में डूबने से 3 बालिकाओं की मृत्यु होने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बालिकाओं के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि आज इस घटना में 17 वर्षीय मंताश पिता मुबीन खान, 12 वर्षीय ककसा पिता मुबीन खान तथा 17 वर्षीय अफसाना पिता अंसार खान की डूबने से मृत्यु हो गई थी जबकि  मुन्नी खान पिता मुबारक खान को बचा लिया गया है।   

आज 16 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 155

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 16 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें सीहोर के खजांची लाईन सीहोर से 3, इंदिरा कॉलोनी से 1,चाण्यक्पुरी से 3 तथा कृष्णा विहार कॉलोनी से 1,  आष्टा से 1, बुदनी के हिरनी से 1 तथा 5 व्यक्ति अन्य स्थानीय वार्डों से संबंधित है एवं शाहगंज से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में कोरोना पॉजीटिव/एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 155 है। जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 18 है। आज 30 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जिसमें सीहोर के 9, आष्टा के 12, नसरुल्लागंज के 3, बुदनी से 4 तथा इछावर के 2 व्यक्ति शामिल है।  जिले में अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 409 है। आज 627 व्‍यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  98 श्यामपुर के 142 आष्टा से 100 इछावर के 89  नसरूल्लागंज के 108 एवं बुदनी के 90 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 582 है जिसमें से 18 की मृत्यु हो चुकी है 409 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 155 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 627 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 9201 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 6502 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 2072 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 45 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 182 है जिनमें से 60 एक्टिव एवं 122 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।


कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर ने किया कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित 

जिले में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71 के तहत कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा जारी आदेश अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थान ग्राम खुशामदा तहसील श्यामपुर को पूर्व में भैयालाल के मकान से रामनारायण के मकान तक, दक्षिण में रामनारायण के मकान से छगनलाल के मकान तक एवं पश्चिम में रामफुल के मकान तक, बुदनी के ग्राम पंचायत बकतरा जेठा कॉलोनी को उत्तर में पूरनसिंह का मकान अंतिम छौर दक्षिण में पर्वत सिंह का मकान, पूर्व में धनराज सिंह का मकान, आष्टा के ग्राम पगारिया राम को उत्तर में गब्बू का मकान, पूर्व में पूंजाराज का मकान, पश्चिम में अन्पूर्णा बाई का मकान, दक्षिण में आनंदीलाल का मकान, ग्राम बांदरियाडाल को उत्तर में फलसिंह का मकान, पूर्व में रास्ता, पश्चिम में राजाराम का मकान, दक्षिण में आम रास्ता, सीहोर के वार्ड नंबर 10 रानी मोहल्ला को उत्तर में हीरालाल का मकान दक्षिण में सतीश चौरसिया का मकान, पूर्व में दरियाव के मकान से गली तक, वार्ड नंबर 22 इंदिरा कॉलोनी को कृषणा दूध डेयरी से राजेश गौर के मकान तक, आष्टा के वार्ड नंबर 7 नजरगंज को उत्तर में अनिल झंवर का मकान, पूर्व में अनिल झंवर का मकान से मानसभवन की गली तक, पश्चिम में जैन मंदिर तक, वार्ड नंबर 16 अंजनी नगर आष्टा को उत्तर में महेश रमानी का मकान, पूर्व में रूपसिंह वर्मा का मकान, दक्षिण में राजेन्द्र जैन का मकान, पश्चिम में उदयसिंह ठाकुर के मकान तक कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अन्तर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम कोरोनटाईन में रहना उचित होगा। कंटेनमेंट एरिया के अंदर भी आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

जिले में अब तक 925.7 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 24 अगस्त, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 3.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 925.7 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 969.4 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में श्यामपुर में 2, नसरुल्लागंज में 2, बुधनी में 20, रेहटी में 6.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि सीहोर, आष्टा, जावर एवं इछावर में वर्षा की स्थिति शून्य रही। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1106.5, श्यामपुर में 652, आष्टा में 907.6, जावर में 750, इछावर में 818, नसरुल्लागंज में 832, बुदनी में 1008 एवं रेहटी में 1331.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1261.4, श्यामपुर में 646, आष्टा में 1021, जावर में 646.9, इछावर में 987, नसरुल्लागंज में 1117, बुधनी में 823 रेहटी में 953.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

25 अगस्त को आकाशवाणी से प्रसारित होगा सजीव फोन इन कार्यक्रम ए.एन.एम., आशा तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी

25 अगस्त से प्रारंभ हो रहे नेत्रदान पखवाड़ा के अवसर पर सजीव फोन इन कार्यक्रम का प्रसारण प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक आकाशवाणी के भोपाल केन्द्र से प्रसारित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी में बताया कि समस्त आशा कार्यकर्ता, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता ग्राम आरोग्य केन्द्र में बैठकर रेडियो पर स्थानीय ग्रामीण महिलाओं के साथ अन्य ग्रामीण जन भी सुन सकेंगे। कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान श्रोता आकाशवाणी भोपाल के दूरभाष नबर 0755-2660902, 2660903 पर नेत्रदान से संबंधित सवाल पूछ सकते है।  

शिक्षा विभाग से संबंधित पेंशन सहित अन्य स्वत्वों के के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त  

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी सिंह बिसेन ने जानकारी देते हुए बताया कि संभाग आयुक्त श्री कवीन्द्र के के निर्देशानुसार विगत 5 वर्षों में सेवानिवृत्ति, वी.आर.एस.लेने वाले, मृत कर्मचारियों के पेंशन, ग्रेच्यूटी, अर्जित अवकाश नगदीकरण, जीपीफ, जीआईएस, एफबीएफ सहित अन्य देय स्वत्वों में से जिसका नियमानुसार भुगतान नहीं हुआ हो, वह कर्मचारी या उनके उत्तराधिकारी 27 अगस्त तक अपने स्वत्वों के समर्थन में वांछित समस्त आवश्यक अभिलेखों की पूर्तियां करते हुए अपना आवेदन संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकते हैं एवं 28 अगस्त 2020 को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के पेंशन प्रभारी से मिलकर वस्तुस्थिति जानकारी, स्वत्वों की मांग सहित अन्य अभिलेख भी प्रस्तुत कर सकते हैं।  

विश्व नेत्रदान पखवाड़ा 25 अगस्त से प्रारंभ होगा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक संचालित होगा पखवाड़ा

25 अगस्त से 8 सितंबर 2020 तक विश्व नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय दृष्टिहीनता कार्यक्रम के अंतर्गत 35 वां नेत्रदान पखवाडा आयोजित किए जाने के निर्देष मिषन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन द्वारा दिए गए हैं। इस संबंध में जानकरी देते हुए जिला अंधत्व निवारण अधिकारी डॉ.यू.के.श्रीवास्तव ने बताया कि 27 अगस्त को नेत्र पखवाड़े पर प्रथम दिवस का वेबीनार दोपहर 3.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित किया जाएगा जिसमें नेत्र चिकित्सा अधिकारी हिस्सा लेंगे। वहीं 28 अगस्त को द्वित्तीय दिवस के वेबीनार का आयोजन दोपहर 3.15 बजे से 4.15 तक किया जाएगा। जिसमें नर्सेस ,पैरामेडिकल स्टाफ (नेत्र सहायक) व अन्य स्टाॅफ वेबीनार में हिस्सा लेंगे। कोविड-19 के मद्देनजर सोषल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए नेत्रदान किए जाने हेतु समाज को प्रोत्साहित किया जाएगा।  

जिला स्तर पर कीट व्याधि के नियंत्रण हेतु मार्गदर्शन के लिए नियंत्रण कक्ष का किया गठन

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उपसंचालक श्री एसएस राजपूत ने बताया कि अनियमित वर्षा के कारण खरीफ फसलों विशेषकर सोयाबीन में सेमीलुपर स्टेमफ्लाई, व्हाईट फ्लाई एवं पीला मौजेक का प्रकोप हो रहा है, जिसके नियंत्रण के लिए प्रत्येक विकासखंड में निगरानी दल नियमित भ्रमण कर कृषकों की फसलों का निरीक्षण कर कीट व्याधि के नियंत्रण के लिए समाधान की जानकारी दी जा रही है। जिला स्तर पर कीट व्याधि के नियंत्रण में तकनीकी मार्गदर्शन के लिए नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है। नियंत्रण कक्ष में प्रभारी अधिकारी सहायक संचालक श्रीमती मिनी चौकसे-9806303114 एवं सहायक कृ.वि.अ. कार्यालय स.मि.प.अ. श्री सीएल मालवीय-8120548735 तथा तकनीकी सहायक श्री अमित तारे-8770411567 नियंत्रण कक्ष में प्रतिदिन 10:30 से 5:30 बजे तक कृषकों से प्राप्त कीटव्याधि स संबंधित शिकायतों का समाधान कारक उत्तर कृषकों को देंगे।

सेवा निवृत्ति उपरांत शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरणों एवं देय स्वत्वों के निराकरण हेतु 26 अगस्त 2020 से 11 सितम्बर-2020 अभियान

जिला पेंशन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुक्त भोपाल संभाग भोपाल के निर्देशानुसार जिले में 26 अगस्त से 11 सितम्बर 2020 की अवधि के जिले के समस्त कार्यालयों से सेवा निवृत्त हुए शासकीय सेवको के पेंशन प्रकरण एवं देय स्वत्वों के निराकरण के लिये एक अभियान चलाए जाने के निर्देश दिये गये है। जिसकी सूचना एनआई द्वारा सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को ईमेल द्वारा भेज दी गई है। अभियान के दौरान सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में  गत 05 वर्षो में सेवा निवृत्त हुए सभी शासकीय सेवको की सूची बनाकर यह चिन्हित करे कि सेवा निवृत्त शासकीय सेवको के पेंशन प्रकरण अवकाश नगरदीकरण जीपीएफ, डीपीएफ, जीआईएस एफबीएफ वेतनमान एरियर की राशि आदि का भुगतान किया गया या नहीं किया गया है इसकी सूची बनाकर जिला कोषालय अधिकारी को भेजना सुनिश्चित करेंगे।  सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि प्रकरण में कोई कार्यवाही शेष तो नही है। अथवा अपूर्ण तो नहीं है। यदि कोई कार्यवाही की जाना है तो पेंशन कार्यालय में रहकर ही वो कमी की पूर्ति की जाएगी एवं निर्धारित अवधि में शत प्रतिशत लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

आपदा नियंत्रण केन्द्र चौबीस घंटे सक्रिय रहें- मुख्यमंत्री
अतिवर्षा से जलभराव क्षेत्रों से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाएं, जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठकें कर व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में अतिवर्षा की स्थिति की समीक्षा कर आमजन को जलभराव की स्थिति से बचाने और आवश्यक राहत के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित आपदा नियंत्रण केन्द्र को 24 घंटे सक्रिय रखा जाए। जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक तत्काल की जाए और अतिवर्षा के एवं राहत के प्रयासों की गहन समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए की सभी कलेक्टर्स जिले के बड़े बांधों और जलाशयों की स्थिति पर नजर रखें। संबंधित अमला पूर्ण सजग, सतर्क रहे। नर्मदा घाटी विकास विभाग के कंट्रोल रूम से भी निरंतर संपर्क रखा जाए ताकि जलभराव और बांधों के गेट खोलने की स्थिति आने पर सभी आवश्यक इंतजाम हो सकें। संभागीय कमिश्नर्स भी नियमित मॉनिटरिंग कर कठिनाई की स्थिति में समाधान निकालने में पीछे न रहें। बाढ़ की स्थिति में आपदा राहत के लिए सभी उपयोगी उपकरण कार्य करने की स्थिति में रखते हुए बचाव दल मुस्तैद रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फसलों की वर्तमान स्थिति की जानकारी भी ली।  आज की बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव श्री एस.एन. मिश्रा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कहीं प्रदेश में अतिवर्षा के कारण गंभीर स्थिति नहीं है लेकिन पूरी तरह सतर्क रहकर आमजन को परेशानी से बचाने के प्रयास हों। बाढ़ की स्थिति की सूचनाओं के आदान-प्रदान और समन्वय के लिए कलेक्टर सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर्स के साथ भी निरंतर संपर्क में रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन शहरी क्षेत्रों के वार्डों अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन गई है, या बस्तियों में पानी प्रवेश कर गया है, वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जाए। राहत स्थलों पर भोजन, पेयजल, आश्रय की पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। जिलास्तरीय कंट्रोल रूम पूरी तत्परता से कार्य करें। संबंधित स्टाफ अपने दायित्व के निर्वहन के लिए सजग रहे। पिकनिक स्थलों पर जाने से बचें आमजन, सावधानी आवश्यक है- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रशासनिक अमले से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि जिले के ऐसे पिकनिक स्थलों जहाँ झरने देखने के लिए लोग पहुँच जाते हैं, वहां जाने से लोग बचें। ऐसे स्थानों पर सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानियाँ रखी जाएं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आमजन से भी ऐसे स्थानों पर जाने का मोह छोड़कर सावधानी बरतने का अनुरोध किया है। नदियों जलाशयों और बांधों का जलस्तर- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिक वर्षा वाले जिलों और नदियों एवं बांधों के जलस्तर की जानकारी भी प्राप्त की। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में भोपाल-इन्दौर सहित सीहोर, होशंगाबाद, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, उज्जैन, धार, शाजापुर, खण्डवा जिलों में सर्वाधिक वर्षा हुई है। तीन जिलों को छोड़कर कहीं भी सामान्य से कम बारिश नहीं है। करेली, होशंगाबाद, मोरटका में नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान से काफी नीचे है। टमस, केन, टोंस, चंबल, पार्वती, बेतवा का जलस्तर भी क्रमशरू सिरमौर, गुनौर, मैहर, नागदा, बरखेड़ा, मकसूदनगढ़ और नीमखेड़ा में खतरे के निशान से बहुत कम है। जलाशयों में बरगी जबलपुर का जलस्तर 421 मीटर, तवा, होशंगाबाद का जलस्तर 352 मीटर, बारना रायसेन का जलस्तर 345 मीटर, इंदिरा सागर जलाशय खण्डवा का जलस्तर 256 मीटर, ओंकारेश्वर का 194 मीटर, बाणसागर जलाशय का 341 मीटर है। किसानों की सलाह के लिए कृषि विभाग तत्पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में फसलों की वर्तमान स्थिति की जानकारी भी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यदि कहीं अतिवर्षा से फसलों पर प्रभाव पड़ता है तो किसानों को आवश्यक मार्गदर्शन उपलब्ध करवाया जाए।  प्रमुख सचिव कृषि श्री अजीत केसरी ने बताया कि वर्तमान समय में फसलों पर कीट व्याधि की समस्या सामने आती है। किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग ने जिलों में दल बनाकर क्षेत्र के भ्रमण के निर्देश जारी किए हैं। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कीट व्याधि की समस्या के समाधान के लिए किसानों को सलाह दी जा रही है। विभागीय योजना में किसानों को आर्थिक सहायता भी दी जाती है। यदि कहीं जलभराव की स्थिति बनती है तो जल निकासी करने का  किसानों को  आवश्यक परामर्श दिया जा रहा है। दैनिक समीक्षा के लिए जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष भी बनाने के निर्देश दिए गए है। 

केलीग्राफी एंड ग्राफिक डिजाइन सेंटर में प्रवेश की अंतिम तिथि 27 अगस्त

मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा संचालित केलीग्राफी एंड ग्राफिक डिजाइन सेंटर में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। नि:शुल्क दी जाने वाली इस दो वर्षीय ट्रेनिंग में प्रवेश सीमित संख्या में किये जायेंगे। प्रथम-आवे प्रथम-पावे के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। आवेदन उर्दू अकादमी कार्यालय मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन से प्राप्त किया जा सकेगा। 15 से 35 वर्ष आयु वर्ग के लोग ही आवेदन कर सकेंगे। 

विद्यार्थियों के लिए घर बैठे ही पढ़ाई एवं मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था है बच्चे खूब पढ़े, आगे बढ़े, खुश रहें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 56.80 लाख विद्यार्थियों के खातों में 137.66 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना काल में स्कूल बंद हैं तथा आगे कब खुलेंगे यह अभी बताया नहीं जा सकता। सरकार द्वारा बच्चों की पढ़ाई की ऑनलाइन तथा रेडियो कार्यक्रमों आदि के माध्यम से व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के मध्यान्ह भोजन के लिए उनके घर पर ही खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है तथा खाद्य सुरक्षा भत्ते की राशि भी उनके खातों में भिजवाई जा रही है। बच्चे खूब पढ़े, आगे बढ़े, खुश रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज प्रदेश के 1 से 8 कक्षा के विद्यार्थियों एवं मध्यान्ह भोजन के रसोईयों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कक्षा 01 से 8वीं तक के 56 लाख 80 हजार बच्चों को खाद्य सुरक्षा भत्ते की 137 करोड़ 66 लाख की राशि तथा मध्यान्ह भोजन के 2 लाख 10 हजार रसोईयों को 42 करोड़ रूपये की राशि उनके बैंक खातों में अंतरित की।

वाट्स एप पर शैक्षणिक सामग्री
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं, परन्तु इस दौरान घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। शिक्षा विभाग द्वारा वाट्स एप ग्रुप्स के माध्यम से रोज शैक्षणिक सामग्री भिजवाई जा रही है। इसके अलावा प्रतिदिन आकाशवाणी, वन्या पर रेडियो स्कूल कार्यक्रम सुबह 11 से 12 बजे तक सोमवार से शुक्रवार तक आता है। आगामी 1 सितम्बर से 6 से 8 वीं के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यपुस्तक आधारित शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। बच्चे इनका पूरा लाभ लें व घर बैठे ही पढ़ाई करें।

एकलव्य की तरह एकाग्रता के साथ अध्ययन करो
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों को एकलव्य भील बालक की कहानी सुनाते हुए कहा कि एकलव्य पढ़ाई करने गुरूकुल नहीं जा सका तो उसने अपने गुरू की मिट्टी की मूर्ति बनाकर धनुष विद्या का अभ्यास किया और श्रेष्ठ धनुर्धर बन गया। इसी प्रकार आप भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं तो क्या हुआ, घर पर बैठकर ही एकाग्रता से अध्ययन करो, आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। पाठ्य सामग्री आपके पास ऑनलाइन पहुंचाई जा रही है। साथ ही मोबाइल पर शिक्षकगण आपके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे।

विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तक एवं वर्क बुक का वितरण
शिक्षकों द्वारा घर-घर जाकर शासकीय शालाओं में अध्यनरत लगभग 90 लाख छात्रों को पाठ्य पुस्तक एवं वर्क बुक का वितरण किया जा रहा है। अब-तक 90-95 प्रतिशत छात्रों को पाठ्य पुस्तक का वितरण किया जा चुका है।

डिजीलैप कार्यक्रम
इस कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा छात्रों को सदस्य बनाकर 50 हजार से अधिक वाट्स एप ग्रुप का गठन किया गया है। कक्षावार बनाए गए वाट्स एप ग्रुप पर अब तक 19 लाख से अधिक छात्रों को प्रतिदिन शैक्षणिक वीडियो सामग्री भेजी जाती है एवं छात्रों द्वारा प्रश्न पूछने पर शिक्षकों द्वारा उसका समाधान किया जाता है।

रेडियो स्कूल कार्यक्रम
आकाशवाणी एवं रेडियो वन्या में प्रतिदिन सोमवार से शुक्रवार तक 11 से 12 बजे के मध्य में अलग-अलग विषयों पर अध्यापन कार्यक्रम प्रसारित कराया जा रहा है। जिससे घर बैठकर छात्रों की पढ़ाई हो सकेगी।

दूरदर्शन पर शैक्षिक कार्यक्रम
वर्तमान में कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रतिदिन 3 घंटे अलग-अलग विषयों पर दूरदर्शन मध्यप्रदेश के माध्यम से अध्यापन कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। एक सितम्बर से कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए पाठ्य-पुस्तक आधारित शैक्षिक कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा।

हमारा घर-हमारा विद्यालय
कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए घर पर ही पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन की समय-सारणी मुद्रित कराकर समस्त विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई गई है। शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन 5 विद्यार्थियों से दूरभाष पर संपर्क कर समय-सारणी अनुसार पढ़ाई की प्रगति के संबंध में चर्चा एवं उनकी कठिनाईयों को हल करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: