सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 29 अगस्त 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त

पीडि़त नागरिकों ने सड़क पर किया चक्का जाम लुनिया मोहल्ला क्षेत्र के कई घरों में घुसा पानी बहा गया घर ग्रहस्थी का समान नहीं पहुंची मदद

sehore news
सीहोर। लुनिया मोहल्ला क्षेत्र के वर्षा पीडि़त नागरिकों ने शनिवार को प्रमुख   सड़क पर बासते पानी में बैठकर चक्का जाम कर दिया। क्षेत्र  के कई कच्चे घरों में बारिश का पानी घुसा गया। अनेक परिवारों की घर ग्रहस्थी का समान नाले की बाढ में बहा गया। पीडि़त नागरिक दिनभर घरों से बारिश  का पानी विद्युत मोटर और तसलों से बाहर फैकते रहे। कच्चे मकानों की दीवारे गिरने का डर भी बना रहा। क्षेत्र के कई नागरिकों ने मदद के लिए संबंंधित विभागें को कॉल किया लेकिन काफी देरतक मदद नहीं पहुंची जिस आकोशित  महिला  पुरूष बच्चों के साथ सड़क पर बैठ गए। लुनिया  मोहल्ला वार्ड क्रमांक 20 क्षेत्र में मूसलाधार बारिश का असर सर्वाधिक गरीब तबके के नागरिकों के घरों पर हुआ। लुनिया मोहल्ले के गोविंद प्रसाद शिवरतन, धर्मसिंह, संतोष कौशल, सुंदर बाई, सुमेर सिंह, नंदलाल कौशल, पूजा कौशल, धर्मवीर कौशल, रेखा बाई आदि नागरिकों के घरों में काफी नुकसान हुआ है नागरिको ने बताया की तीन वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री आवास के योजना के फार्म नगर पालिका  में जमा किए है लेकिन अबतक योजना  का लाभ नहीं दिया गया है कच्चे घरों मेंं बारिश के मौसम में जीना दुष्वार हो गया है क्षेत्र के अन्य  परिवार भी घरों में पानी घुसने से हैरान परेशान बनु हुए   है। 


आज 13 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 157

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 13 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें सीहोर के 9 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जिनमें इंदिरा कॉलोनी, कृष्णा विहार कॉलोनी, नेहरु कॉलोनी, लुनिया चौराहा, खजांची लाईन, पारस वाटिका, चाण्यक्यपुरी तथा गंज के निवासी हैं वहीं आष्टा के 2 तथा इछावर एवं श्यामपुर से 1-1 व्यक्ति है। जिले में कोरोना पॉजीटिव/एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 157 है। जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 18 है। आज 5 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जिले में अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 456 है। आज 137 व्‍यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  17 श्यामपुर के 10 आष्टा से 39 इछावर के 21 नसरूल्लागंज के 50 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 631 है जिसमें से 18 की मृत्यु हो चुकी है 456 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 157 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 137 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 11781 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 8401 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 495 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 2694 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 55 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 201 है जिनमें से 60 एक्टिव एवं 141 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

संभागायुक्त श्री कवींद्र कियावत और आईजी श्री उपेंद्र जैन  ने बचाव राहत कार्य में संभाला मोर्चा सोमलवाड़ा गांव  बोट से स्वयं पहुंचे और दिए आवश्यक निर्देश

sehore news
सीहोर जिले के दूरस्थ स्थित बुदनी विकासखण्ड का सोमलवाड़ा  गाँव में बचाव एवं राहत के कार्य निरंतर जारी है। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने का कार्य  किया जा रहा है । अतिवृष्टि से निर्मित हुई स्थिति में संभाग आयुक्त श्री कवींद्र कियावत और आईजी श्री उपेंद्र जैन  पानी से घिरे हुए गांव में बोट से पहुंचे। गांव में फंसे हुए सभी आमजनों को स्थिति सामान्य होने  और प्रशासन द्वारा हर संभव मदद उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। अतिवृष्टि और जलभराव की स्थितियों का जायजा लेने संभागायुक्त सुबह से  पूरे संभाग के भ्रमण पर है। संभाग में अतिवृष्टि की सूचना और मुख्यमंत्री के दिए  बचाव एवं राहत  के निर्देशानुसार पूरा प्रशासनिक अमला मैदान में तैनात है। संभागायुक्त श्री  कियावत और आई जी भोपाल श्री उपेन्द्र जैन कई नदी नाले पार कर इस गांव तक पहुंचे और बचाव राहत कार्य  के लिए आवश्यक निर्देश दिए। लगभग 250 आबादी वाला गांव पूरी तरह घिरा हुआ है। पुलिस, होमगार्डस और स्थानीय प्रशासन ग्रामीणों को नाव से निकालने के लगातार प्रयास कर रहे है।  नाव और गोताखोर बचाव कार्य मे लगे हुए है प्रशासन द्वारा भोजन सहित  हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है।    


जिले में अब तक 1044.1 मि.मी. औसत वर्षा 

जिले में आज 29 अगस्त, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 87 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1044.1 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 1064.3 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 84.2, श्यामपुर में 53, आष्टा में 57, जावर में 42, इछावर में 109, नसरुल्लागंज में 81, बुधनी में 160, रेहटी में 110 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1225.3, श्यामपुर में 730, आष्टा में 975.6, जावर में 792, इछावर में 946, नसरुल्लागंज में 961, बुदनी में 1215 एवं रेहटी में 1508.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1369, श्यामपुर में 1006, आष्टा में 1148, जावर में 715, इछावर में 1065, नसरुल्लागंज में 1172, बुधनी में 972 रेहटी में 1066.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

संघ और राज्य लोकसेवा आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर प्रोत्साहन राशि मिलेगी
  • विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग ने आदेश जारी किए  

विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग द्वारा अखिल भारतीय और राज्य प्रशासनिक सेवाओं में चरण वार सफलता पर प्रोत्साहन राशि देने के आदेश जारी किए गए है। जिसके तहत मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में विभिन्न स्तरों में सफलता प्राप्त करने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 20 हजार, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 30 हजार, साक्षात्कार में सफल होने पर 25 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इसी प्रकार संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 40 हजार, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 60 हजार और साक्षात्कार में सफल होने पर 50 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा विभिन्न स्तरों पर उत्तीर्ण की हो से जानकारी पत्र के साथ संलग्न प्रारूप संचालनालय को 31 अगस्त 2020 तक प्रेषित करना होगा। समस्त कलेक्टरों को सचिव विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग द्वारा आदेश दिए गए हैं।

सीहोर जिले की 14 स्वास्थ्य संस्थाओं का कायाकल्प पुरस्कार के लिए चयन (सफलता की कहानी)

sehore news
स्वास्थ्य संस्थाओं के बेहतर उन्नयन के लिए दिए जाने वाले कायाकल्प पुरस्कारों  की घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गत 27 अगस्त 2020 को भोपाल में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में गई। उत्कृष्ट स्वास्थ्य संसथाओं के अंतर्गत सीहोर जिले की 14 स्वास्थ्य संस्थाओं का चयन कायाकल्प अभियान के अंतर्गत दिए जाने वाले पुरस्कारों के लिए किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि कायाकल्प पुरस्कार के लिए चयनित स्वास्थ्य संस्थाओं में जिला चिकित्सालय सीहोर,सिविल अस्पताल आष्टा, सामु.स्वास्थ्य केन्द्र इछावर, सामु.स्वा.केन्द्र जावर, सामु.स्वा.केन्द्र बिलिक्सगंज, सीएचसी रेहटी, सीएचसी श्यामपुर, सीएचसी लाड़कुई, प्राथ.स्वा.केन्द्र वीरपुर डेम, पीएचसी शाहगंज, पीएचसी अमलाहा, पीएचसी मैना, पीएचसी दिवड़िया तथा पीएचसी सिद्धिकगंज शामिल है। सीएमएचओ डॉ.डेहरिया ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कायाकल्प अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य संस्थाओं में उच्च स्तर की साफ सफाई और संक्रमण नियंत्रण व्यवस्था स्थापित करना है। कायाकल्प अभियान के परिणाम स्वरूप साफ-सफाई मानकीकरण, अस्पताल संक्रमण और एंटीबॉयोटिक उपयोग में कमी, मरीजों के संतुष्टि स्तर में सुधार जैसी उपलब्धियां शामिल है। इससे शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं की ओपीडी  में बढ़ोतरी हो रही है। जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया, सिंविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा ने कायाकल्प पुरस्कार के लिए चयनित संस्थाओं के समस्त स्टाफ को बधाई दी है।

तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएँ ऑनलाइन प्रारंभ  

तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएँ ऑनलाइन  24 अगस्त से आयोजित हो गई है। तकनीकी-शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितयों और छात्रों के सर्वव्यापी हितों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य सेमेस्टर 2 से 7 तक के विद्यार्थियों को अंतरिक मूल्यांकन एवं गत वर्ष में उनके प्रदर्शन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रोन्नत करने का भी निर्णय लिया गया है। जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे उनके लिए   बाद में विशेष परीक्षा 15 से23 सितम्बर के मध्य आयोजित की जायेगी। प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास ने जानकारी देते हुए बताया कि बी.ए. की सैद्धांतिक परीक्षाएं 31 अगस्त एवं 2 सितम्बर को होंगी। इन विषयों की प्रायोगिक परीक्षाएँ 4 सितम्बर से 9 सितम्बर के मध्य होंगी। डिप्लोमा कोर्सेस की सैद्धांतिक परीक्षाएँ 27 अगस्त से 7 सितम्बर और प्रायोगिक परीक्षाएं 8 सितम्बर से 14 सितम्बर तक होंगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों की कक्षाएँ 15 अक्टूबर 2020 से प्रारम्भ होंगी।  

कोई टिप्पणी नहीं: