विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 1 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त

नपा अध्यक्ष ने पांच सौ पीपी किट प्रदाय की

अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज के कोविड केयर सेन्टर के लिए आज विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने स्वंय के व्यय से क्रय की गई पांच सौ पीपी किट मेडिकल कॉलेज परिसर में पहुंचकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार को प्रदाय किए है।  इस अवसर पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे तथा श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान भी मौजूद थे। 

पॉजिटिव मरीजो को रात्रि आठ बजे के बाद  विशेष परिस्थितियों में ही सीसीसी लाएं-कलेक्टर  

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज विदिशा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की आरआरटी टीम एवं एमएमयू टीम के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने टीमो के सदस्यों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि कोरोना वायरस कोविड 19 सेम्पल में पॉजिटिव आने वाले मरीज को रात्रि आठ बजे के बाद विशेष परिस्थितियों में ही कोविड केयर सेन्टर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि पॉजिटिव मरीज में के स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां परलिक्षित होती है तभी रात्रि आठ बजे के बाद कोविड केयर सेन्टर में लाने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। मरीज को लेने जाने वाली टीम के साथ नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी भी साथ मौजूद रहेंगे।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीज को सीसीसी में लाने से पहले उनसे मोबाइल पर चर्चा कर उन्हें आवश्यक सामान पैक करने तथा कोविड केयर सेन्टर के प्रबंधो से अवगत कराते हुए बताएं कि सीसीसी में किसी भी प्रकार की समस्या नही आएंगी ताकि संबंधित मरीज स्वस्थ मनोदशा से सीसीसी में भर्ती हो।  कलेक्टर डॉ जैन ने निर्देश दिए है कि पॉजिटिव मरीजो की सूची आरआरटी, एमएमयू के अलावा संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के साथ-साथ कोविड केयर सेन्टर में उपलब्ध कराई जाए ताकि भर्ती होने वाले मरीज की क्रास मानिटरिंग हो सकेंं।  कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार को निर्देश दिए है कि हर रोज अपने स्तर पर एमएमयू टीम  के कार्यो की समीक्षा कर उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन दें ताकि उनके कार्यो में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो। उन्होंने एमएमयू टीम में शामिल चिकित्सकों को साप्ताहिक अवकाश देने के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि विदिशा शहरी क्षेत्र में दो तथा ग्रामीण क्षेत्र में एक टीम क्रियाशील है तथा एक टीम को रिजर्व में रखा जाए। आवश्यकतानुसार संबंधित क्षेत्र में रिर्जव टीम की सेवाएं ली जा सकें।  आरआरटी में शामिल सदस्यों के लिए वाहनो के प्रबंध सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए है इस कार्य को खण्ड चिकित्सा अधिकारी क्रियान्वित करेंगे। कलेक्टर चेम्बर में सम्पन्न हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, बीएमओ डॉ एके उपाध्याय तथा आरआरटी और एमएमयू टीम के सदस्यगण मौजूद थे।

कलेक्टर ने वेंटिलेटर शुरू कराया

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज जिला चिकित्सालय में पहुंचकर कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजो के लिए आवश्यकता पड़ने पर वेंटिलेटर की सुविधा शुरू कराई है। वेंटिलेटर की मशीनो को कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने स्वंय आपरेट कर शुरूआत कराई है। इस अवसर पर सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा अन्य चिकित्सक एवं तकनीकी स्टाप मौजूद था। क्रमांक 03


विदिशा नगर में सात कंटेनमेंट जोन घोषित

कोरोना वायरस कोविड-19 के मरीज सात क्षेत्रों में चिन्हित होने पर उपरोक्त क्षेत्रों को आरआर टीम के अनुमोदन उपरांत कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि विदिशा शहर में वार्ड नम्बर सात राघवजी कालोनी, वार्ड क्रमांक 12 सिंधी कालोनी, डंडापुरा, वार्ड क्रमांक 15 नंदवाना, वार्ड क्रमांक 23 स्वर्णकार कालोनी निकासा, वार्ड क्रमांक 26 रॉयल सिटी, वार्ड क्रमांक 28 राजीवनगर, वार्ड क्रमांक 39 कपूर गार्डन के पीछे वाले क्षेत्र को  कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।   विदिशा शहर के घोषित सभी कंटेनमेंट जोन के लिए नोडल अधिकारी बीएमओ डॉ एके उपाध्याय को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत कोराना वायरस कोविड-19  की गाइड लाइन अनुसार कार्यो के सम्पादन देते निर्देशित किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पॉजिटिव चिन्हित के संबंधित परिवार की जानकारी, काटेक्ट ट्रेसिंग अनुसार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण कर आगामी 24 घंटे के भीतर घर-घर सर्वे स्क्रीनिंग व अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की गई है। 

गंजबासौदा नगर में एक कंटेनमेंट जोन घोषित

कोरोना वायरस कोविड-19 का एक मरीज गंजबासौदा क्षेत्र चिन्हित होने पर उपरोक्त क्षेत्रों को आरआर टीम के अनुमोदन उपरांत कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि बासौदा शहर के वार्ड क्रमांक पांच गीता टाकिज के पीछे गंजबासौदा  को  कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। गंजबासौदा शहर के घोषित कंटेनमेंट जोन के लिए नोडल अधिकारी डॉ रविन्द्र चिढ़ार को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत कोराना वायरस कोविड-19  की गाइड लाइन अनुसार कार्यो के सम्पादन देते निर्देशित किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पॉजिटिव चिन्हित के संबंधित परिवार की जानकारी, काटेक्ट ट्रेसिंग अनुसार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण कर आगामी 24 घंटे के भीतर घर-घर सर्वे स्क्रीनिंग व अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।

शमशाबाद क्षेत्र का एक ग्राम कंटेनमेंट जोन घोषित

कोरोना वायरस कोविड-19 का एक मरीज शमशाबाद क्षेत्र में चिन्हित होने पर उपरोक्त क्षेत्रों को आरआरटी के अनुमोदन उपरांत कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि शमशाबाद के ग्राम बाडेर पोस्ट साढेर को  कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।   शमशाबाद के ग्राम बाडेर पोस्ट साढेर के घोषित कंटेनमेंट जोन के लिए नोडल अधिकारी डॉ नीतू राय को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत कोराना वायरस कोविड-19  की गाइड लाइन अनुसार कार्यो के सम्पादन देते निर्देशित किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पॉजिटिव चिन्हित के संबंधित परिवार की जानकारी, काटेक्ट ट्रेसिंग अनुसार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण कर आगामी 24 घंटे के भीतर घर-घर सर्वे स्क्रीनिंग व अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: