विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 5 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अगस्त

विधायक जी के जन्मदिन के अवसर पर होगा प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का सम्मान एवं होगे जनसेवा के कार्य

विदिशाः विदिशा विधायक शशांक भार्गव के जन्मदिन के अवसर पर माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 10 वी एवं 12 वी में विदिशा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ऐसे प्रतिभान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया जायेगा जो जिला स्तर पर एवं प्रदेश स्तर पर मेरिट सूची में स्थान प्राप्त कर जिले का गौरव बढाया है को विधायक श्री भार्गव के निवास पर सायं काल 4 बजे सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर जनसेवा से संबंधित अनेक कार्यक्रम रखे गये है जिनमें असंगठित कामगार कांग्रेस द्वारा प्रातः 10 बजे रक्त दान कार्यक्रम भी रखा गया है एवं एन.एस.यू.आई द्वारा मानवसेवा न्यास में भोजन व्यवस्था का कार्यक्रम रखा गया है। साथ ही शहर के प्रमुख मंदिरो में भक्त जनो की सुविधाओ को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी के बचाव हेतु पैडल सेनिटाईजर मशीन भी भेंट की जायेगी। 

सर्वे सटीक व त्रुटिरहित हो-कलेक्टर

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को रोकने और प्रभावितों को त्वरित इलाज सहित अन्य सुविधाएं मुहैया हो। उपरोक्त कार्यो के क्रियान्वयन सह मानिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों के कार्यो की हर रोज प्रातः 11 बजे समीक्षा स्वंय के द्वारा की जाती है। बुधवार को सम्पन्न हुई समीक्षा बैठक मेंं कलेक्टर डॉ जैन ने किल कोरोना अभियान द्वितीय के तहत डोर-टू-डोर सर्वे कार्यो को क्रियान्वित करने वाले महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अमले को सर्वे सटीक व त्रुटिरहित करने के निर्देश दिए है। ताकि पिछले सर्वे में परलिक्षित कमियों को दूर किया जाए। उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि सर्वे कार्य शुरू करने के पूर्व संबंधित क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर उन्हें सर्वे कार्य की जानकारी दी जाएं। साथ ही संभव हो सकें सर्वे के दौरान साथ चलने का आग्रह किया जाए ताकि क्षेत्र में सर्वे कार्य प्रभावी रूप से क्रियान्वित हो सकें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार में भी बल मिलेगा। सर्वे दिवस को ही सार्थक एप पर तमाम जानकारियां अंकित की जाएं ताकि ऑन लाइन सर्वे की पुष्टि प्रदर्शित हो सकें। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि डोर-टू-डोर सर्वे अभियान अंतर्गत द्वितीय चरण में अब तक 16510 घरो में पहुंचकर सर्वे टीम के द्वारा 86902 व्यक्तियों से सम्पर्क कर अभियान की निहित बिन्दुओं के संबंध में जानकारियां संकलित की गई है।  कलेक्टर डॉ जैन ने मेडिकल चिकित्सा टीमे, एमएमयू की प्रत्येक टीम को कम से कम पचास-पचास सेम्पल लेने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिक में आने वाले एवं निजी चिकित्सकों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सूची में सर्दी, खांसी, बुखार से संक्रमित पाए गए मरीजो का शत प्रतिशत सेम्पल लेने का कार्य किया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाए।  कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के अलावा समस्त नोडल अधिकारी मौजूद थे।

वेंटिलेटर व्हीसीएचसी में शुरू कराएं

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बुधवार को कोरोना वायरस कोविड 19 के नोडल अधिकारियों की कार्य समीक्षा के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय मेडिकल चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर को निर्देश दिए है कि मेडिकल कॉलेज में पीएमकेवाय योजना के तहत जितने भी वेंटिलेटर एक्वा कंपनी के है उन सभी को क्रियाशील करने हेतु जिला चिकित्सालय के व्हीसीएचसी में स्थापित कराए जाएं ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीजो को तत्काल वेंटिलेटर की सुविधा मुहैया कराई जा सकें।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने श्रीमंत माधव राव सिंधिया जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन को भी निर्देश दिए है कि जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सभी चारो वेंटिलेटरों को शुरू कराने के निर्देश दिए है और मेडिकल चिकित्सा से प्राप्त होने वाले वेंटिलेटरों के संचालन हेतु चिकित्सकों सहित अन्य पैरामेडिकल स्टाप की नामदर्ज ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से प्रभावित मरीजो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है अतः ऐसी परिस्थितियों में प्रत्येक मरीज को भोपाल रैफर किया जाना संभव नही है। अतः वेंटिलेटर संचालन के लिए आवश्यक प्रबंध जिला चिकित्सालय में ही सुनिश्चित किए जाएं।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि कोविड केयर सेन्टर के संचालन संबंधी समस्त कार्य मेडिकल चिकित्सा परिसर में किए जाएंगे जबकि वेंटिलेटर संबंधी कार्य जिला अस्पताल के लिए तीसरी मंजिल नियत की गई है। 

सीसीसी में खाद्य सामग्री की आपूर्ति

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के सभी कोविड केयर सेन्टरों में भर्ती प्रत्येक मरीज के लिए तीन सौ रूपए हर रोज डाइट पर खर्च किए जाने है। ततसंबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी आवश्यक दिशा निर्देश सह एसओपी जारी की गई है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि कोविड केयर सेन्टर में मरीजो के लिए पर्याप्त मात्रा में फल, जूस, भुने हुए चने, बिस्किट, नमकीन, तोस इत्यादि प्रत्येक वार्ड में रखने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए ताकि कोरोना वायरस प्रभावित मरीज जब चाहे तक पूर्व उल्लेखित खाद्य सामग्री का सेवन कर सकें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि दानदाताओं के द्वारा कोविड केयर सेन्टर को दी जाने वाली समस्त सामग्री के अभिलेख पंजी में संधारित किए जाए और उसे रोगी कल्याण समिति के दस्तावेंजो में अंकित करें। विदिशा जिला मुख्यालय के कोविड केयर सेन्टर के नोडल अधिकारी श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि प्रत्येक वार्ड में बडे़ कंटेनर में सौ नग नाशपाती, केला तथा जूस के पैकेट रखे गए है। इसके अलावा चना, नमकीन के पैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। भर्ती मरीज मंशानुसार उपलब्ध खाद्य सामग्री का सेवन कर रहे है। इस दौरान खण्ड स्तरीय कोविड केयर सेन्टरों में भी इसी प्रकार के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित नोडल अधिकारियों को दिए गए है। 

स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्टर द्वारा किया जाएगा ध्वजारोहण सार्वजनिक कार्यक्रमों का नहीं होगा आयोजन

नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश, जिला, जनपद एवं ग्राम स्तर पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में स्वतंत्रता दिवस पर कोविड-19 संक्रमण के संबंध में केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।  प्रदेश में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस आयोजन के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा गाइड लाइन जारी की गई है। राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रातः नौ बजे के पूर्व शहीद स्मारक में पुष्प अर्पित किए जाएंगे। इसके पश्चात प्रातः नौ बजे मुख्यमंत्री मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे और प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। इस संबोधन को सभी जिलों में लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना जाएगा। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मंत्री उपस्थित रहेंगे। 

जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण किए जाएंगे
जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा कलेक्टर कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाएगा, सलामी ली जाएगी और राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। कलेक्ट्रोरेट कार्यालय के हॉल में मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन को सुना जाएगा। जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालयों में जनपद पंचायत अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा राष्ट्रीय गान का गायन किया जाएगा। पंचायत कार्यालय में सरपंच/प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और राष्ट्रीय गान का गायन किया जाएगा। ऐसे जिला पंचायत, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायत जहां निर्वाचित अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान उपलबध नहीं होने होने की दशा में कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद कार्यालय में महापौर/अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। शेष नगरीय निकायों में आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। जिला स्तर से ग्राम पंचायत स्तर तक ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान का कार्यक्रम प्रातः 08.45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराए जाएंगे तथा इसके पश्चात मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना एवं देखा जाएगा। सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। कार्यालय प्रमुख प्रातः 08 बजे अपने विभाग के अधिकारी, कर्मचारी को सीमित संख्या में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा राष्ट्रगान का गायन करेंगे। 

स्वतंत्रता दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रमों का नहीं होगा आयोजन
स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तर एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जनसामान्य और स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा, स्वास्थ्य की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही हैण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखा जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की ईमारतों में 14 एवं 15 अगस्त 2020 रात्रि में प्रकाश किया जाएगा।

फल, जूस, चने के पैकेट कोविड केयर सेन्टर को प्रदाय

अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में संचालित हो रहे कोविड केयर सेन्टर में भर्ती मरीजो के लिए आज जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित विदिशा के स्टाप द्वारा संकलित की गई राशि से क्रय किए गए फल, जूस, चने के पैकेट आज कोविड केयर सेन्टर में पहुंचकर प्रदाय किए है।  कोविड केयर सेन्टर के नोडल अधिकारी तथा सीसीव्ही के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि एक हजार रियल जूस के पैकेट जिसमें अनार-संतरा मिक्स फू्रट के, पांच सौ केले, तीन कॉटन नाशपाती के तथा 25 किलोग्राम भुने चने के पैकेट प्रदाय किए गए है।  इस अवसर पर कॉ-आपरेटिव बैंक के अधिकारी, कर्मचारी तथा कोविड केयर सेन्टर में प्राप्त सामग्री के रिकार्ड को संधारित करने वाले श्री विजय श्रीवास्तव मौजूद थे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपलखेडा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र के विभिन्न पंजियों का अवलोकन किया वही प्रसूति वार्ड में किए जाने वाले प्रबंधो तथा एक्सरे मशीन के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर डॉ जैन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुधारात्मक कार्यो को शीघ्रतिशीघ्र कराने के निर्देश संबंधितों को मौके पर दिए है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, बीएमओ डॉ एके उपाध्याय के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ स्टॉप मौजूद था।

लैगिंक हिंसा से बचाव हेतु सम्पर्क करें

महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा जिले के सभी नागरिकों से अपील की गई है कि बालको के विरूद्व होने वाली लैंगिक हिंसा से बचाव के लिए टोल फ्री नम्बर 18001027222 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा नेशनल सायबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टलीजजचरूध्ध्बलइमतबतपउमण्हवअण्पद पर या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सेफ टॅच एवं अनसेफ टॅच हेतु कोमल मूवी लिंकीजजचरूध्ध्ूूण्लवनजनइमण्बवउध्ूंजबीघ्अत्रब्ू्रवन्दर0ब्गब पर देखी जा सकती है। विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि कोविड 19 के दौरान चाइल्ड पोर्नग्राफी बढ़ने के कारण ऑन लाइन चाइल्ड सेक्सुअल उत्पीड़न में वृद्वि के संबंध में चाइल्ड सेक्सुअल एबस मटेरियल के अध्ययन से अवगत कराया गया है। अतः बालको की सुरक्षा एवं बचाव के लिए पूर्व उल्लेखित टोल फ्री नम्बर या बेवसाइट पर सम्पर्क कर सकते है। 

जिले में अब तक 515.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 515.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पांच अगस्त को 23 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर पांच अगस्त को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 20.1 मिमी, बासौदा में 25.8 मिमी, कुरवाई में 18.2 मिमी, सिरोज में 31 मिमी, लटेरी में 28 मिमी, ग्यारसपुर में 54 मिमी, गुलाबगंज में दो मिमी तथा नटेरन में पांच मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा में 473.2 मिमी, बासौदा में 484.4 मिमी, कुरवाई में 571.2 मिमी, सिरोंज में 393 मिमी, लटेरी में 553 मिमी, ग्यारसपुर में 598 मिमी, गुलाबगंज में 526 मिमी तथा नटेरन तहसील में 523 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में कुल 431.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।

एक अगस्त से अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि तत्काल ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हो रही 

म.प्र.भू-राजस्व संहिता (भू-सर्वेक्षण तथा भू-अभिलेख) नियम 2020 के नियम 94 एवं 105 के अधीन इलेक्ट्रानिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपियों को प्राधिकृत वेबपोर्टल एवं प्राधिकृत सेवा प्रदाता के माध्यम से एक अगस्त से जारी किया जाना है। इस कार्य में नए अभिलेख वे होंगे, जिन्हें रिकार्ड रूम से स्केन कर भूलेख पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है तथा आर.सी.एम.एस. पोर्टल पर उपलब्ध राजस्व प्रकरणों में पारित आदेश की प्रति होगी। यह सेवा प्रारंभ होने से आमजन को पुराने अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि तत्काल कहीं से कभी भी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी। प्राधिकृत वेबसाईट www www.mpbhulekh.gov.in पर पब्लिक यूजर, पंजीकृत होकर अभिलेखों की डिजीटल हस्ताक्षरित प्रतिलिपि निर्धारित शुल्क का भुगतान कर प्राप्त कर सकता है। प्राधिकृत सेवा प्रदाता लोक सेवा केंद्र, एमपी ऑनलाइन, तहसील कार्यालय स्थित आईटी सेंटर तथा ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से अभिलेखों की प्रतिलिपि प्राप्त की जा सकती है। 

अभिलेखों की प्रतिलिपि हेतु निर्धारित दर 

आयुक्त महोदय भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा निर्धारित दरों पर अभिलेखों की प्रतिलिपि प्राप्त की जा सकती है। खसरा एक साला/खसरा पांच साला/खाता जमाबंदी (खतौनी)/अधिकार अभिलेख/खेवट, वाजिब-उल-अर्ज, ए-4 साइज में नक़्शे की प्रतिलिपि, नामांतरण पंजी की प्रति (ए-4 आकार में), किसी राजस्व प्रकरण में आदेश की प्रति/किसी राजस्व प्रकरण में आदेश पत्रिका की प्रति/राजस्व प्रकरण पंजी की प्रति (ए-4 आकार में), हस्तलिखित खसरा पंचसाला (स्केन की गई प्रति) (ए-4 आकार में) तथा हस्तलिखित राजस्व प्रकरण पंजी (स्केन की गई प्रति) (ए-4 आकार में) के पहले पृष्ठ के लिए फीस 30 रु. तथा प्रत्येक पश्चात्वर्ती पृष्ठ के लिए फीस 15 रु. निर्धारित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: