विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 13 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त

किल कोरोना अभियान में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में क्रियान्वित किल कोरोना अभियान द्वितीय में डोर-टू-डोर सर्वे को पूर्ण पारदर्शिता, त्रुटिरहित संपादित करें। उन्होंने अभियान को क्रियान्वित करने वाले नोडल अधिकारी को निर्देश दिए है कि निकाय क्षेत्रों के वार्डो में अभियान शुभारंभ के पूर्व स्थानीय पार्षद से सम्पर्क कर अभियान में सहभागिता का सहयोगप्रद करने का आग्रह किया जाए। अभियान की सटीकता के लिए वार्डवार समितियों का भी गठन किया गया है। उक्त समिति स्थानीय पार्षद से सामंजस्य स्थापित कर किल कोरोना अभियान की निहित बिन्दुओें का क्रियान्वयन करेंगी।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विदिशा निकाय क्षेत्र में किल कोरोना अभियान द्वितीय सर्वे की शुरूआत करने से पहले एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा को निर्देश दिए है कि स्थानीय पार्षदों की बैठक आहूत कर अभियान के उद्वेश्यों, मूलधारणा की विस्तृत जानकारी से अवगत कराकर उन्हें उक्त अभियान के क्रियान्वयन में सहयोगप्रद करने की अपील की जाए। ततसंबंध में क्रियान्वित दल के नोडल अधिकारी एवं महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। श्री शिवहरे ने बताया कि बासौदा निकाय क्षेत्र में सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है सिरोंज और विदिशा में सर्वे कार्य शुरू किया जाना है। स्थानीय विभागीय अमले और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त अमले द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे कार्य किया जाएगा जिसमें कोरोना से प्रभावित अथवा संभावित मरीजो का चिन्हांकन के अलावा पिछले एक सप्ताह में अन्य जिलो एवं प्रदेशो से आने वालो की सूची भी संधारित की जाएगी।

आज 24 मरीज डिस्चार्ज होंगे

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आहूत नोडल अधिकारियों की कार्य समीक्षा बैठक में सिविल सर्जन सह अधीक्षक ने बताया कि आज विदिशा जिला मुख्यालय के कोविड केयर सेन्टर से 24 मरीज पूर्ण स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जाएंगे। वर्तमान में कोविड केयर सेन्टर में कुल 70 मरीज भर्ती है जिसमें 52 पुराने तथा 18 नए शामिल है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कोविड आईसीयू, कोविड आइसोलेशन वार्डो में भर्ती मरीजो के अलावा बासौदा एवं सिरोंज के कोविड केयर सेन्टर में भर्ती मरीजों संख्या की भी जानकारी संबंधित नोडल अधिकारियों द्वारा अवगत कराई गई है। आज दिनांक तक बासौदा में नौ तथा सिरोंज में 17 मरीज इलाजरत है। कलेक्टर डॉ जैन ने कोविड केयर सेन्टरों में भर्ती मरीजो को प्रदाय किए जाने वाले भोजन, पूर्ण गुणवत्तायुक्त पौष्टिक को पर बल देते हुए कहा कि समय-समय पर नोडल अधिकारी, भोजन का स्वंय अथवा अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से चख कर परीक्षण अनिवार्यतः कराएं।  कलेक्टर डॉ जैन ने कोविड केयर सेन्टरों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि दानदाताओं द्वारा अब ऐसे गरीब मरीज जो स्वंय की राशि से ओढ़ने बिछाने के वस्त्र नही खरीद सकते है। उन्हें दानदाता स्वेच्छा से वस्त्र प्रदाय करें ताकि प्रभावित मरीज को अपने घर में वातावरण के साथ-साथ ओढ़ने, बिछाने के वस्त्र भी नए हों। कलेक्टर ने इन मरीजो के घरो को सेनेटाइजर कराने पर विशेष बल देते हुए क्षेत्रीय अधिकारियों को ततसंबंध में आवश्यक निर्देश दिए है कि छुट्टी होने के एक दिन पूर्व सेनेटाइजर संबंधी कार्य पूर्ण कर लिया जाए। ततसंबंध में कोविड केयर सेन्टर से टाइअप कर क्षेत्र के छुट्टी  होने वाले मरीजो की जानकारी प्राप्त कर सेनेटाइजर संबंधी कार्य एक दिन पूर्व संपादित करें। वही दानदाताओं द्वारा दिए गए वस्त्र मरीजो को प्रदाय करें।

मरीज के प्रथम सम्पर्ककर्ताओं के सेम्पल अनिवार्यतः लें 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने निर्देश दिए है कि जिन व्यक्तियों का सेम्पल कोरोना पॉजिटिव प्राप्त होता है। उस मरीज के प्रथम सम्पर्ककर्ताओं का सेम्पल अनिवार्यतः लिया जाए। प्रत्येक मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए निर्धारित मापदड का पालन किया जाए। कम से कम 15 व्यक्तियों को कांटेक्ट ट्रेसिंग में शामिल करते हुए इन व्यक्तियों में नौ-दस दिन के भीतर लक्षण परलिक्षित होते है तो सेम्पल अनिवार्यतः लिया जाए। नोडल अधिकारी डॉ पीके मिश्रा ने बताया कि फर्स्ट कांटेक्ट के तहत चिन्हित 3967 में से 2516 का सेम्पल लिया जा चुका है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में नोडल अधिकारियों द्वारा सम्पादित किए गए कार्यो की जानकारी प्रस्तुत की गई। बैठक में एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा कोविड केयर सेन्टर विदिशा के नोडल अधिकारी र्श्री विनय प्रकाश सिंह, सिरोंज के श्री केके द्विवेदी तथा बासौदा कोविड केयर सेन्टर के नोडल अधिकारी श्री पीडी वंशकार मौजूद थे। 

सफलता की कहानी  : जागरूकता का संदेश कलाकारो के माध्यम से 

vidisha news
विदिशा जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को रोकने ओर जागरूकता संबंधी संदेशो के प्रसारण का कार्य स्थानीय कलाकारो के माध्यम से संपादित किए जा रहे है। कलेक्टर द्वारा नोडल अधिकारी श्री विजय श्रीवास्तव को दिए गए निर्देशो के अनुपालन में उनकी टीम के सदस्यों द्वारा संक्षिप्त वीडियो का निर्माण कर सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के माध्यम से आमजनों तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है उपरोक्त कार्य में मीडियाबंधुओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। चलित वाहन के माध्यम से दो तीन कलाकारो द्वारा सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कर लाउड स्पीकर के माध्यम से संदेशो का प्रसारण किया जा रहा है और संक्षिप्त वीडियो भी तैयार किए जा रहे है इस प्रकार के कार्यक्रम आज मेडिकल कॉलेज से मुख्य मार्ग पहुंच पर फिल्मांकन किये गए है।

योजनाओं की जानकारी गांव में उद्यान अधीक्षक दे रहे है 

उद्यानिकी फसलों के प्रति किसानो का रूझान बढे़ इसके लिए जिले की तहसीलो में पदस्थ उद्यानिकी अधीक्षक स्वंय गांव में पहुंचकर विभागीय योजनाओं की जानकारी सीधे किसानो को दे रहे है और वहीं प्रकरण तैयार कर योजनाओं के लक्ष्यों की पूर्ति को सुनिश्चित करा रहे है।  नटेरन विकासखण्ड के उद्यान अधीक्षक श्री जगदीश सिंह राजपूत ने गत दिवस ग्राम आमखेडा सूखा में पहुंचकर मनरेगा योजना के तहत उद्यानिकी फसलों को कैसे लें के संबंध मे विस्तारपूर्वक जानकारी ली। श्री राजपूत के द्वारा उद्यानिकी योजनाओं के तहत दिए जाने वाले अनुदान, कृषको के लिए प्रशिक्षण इत्यादि से भी अवगत कराया गया है। उन्होंने बताया कि उद्यानिकी फसलों से जहां हर रोज किसानो को आमदनी होती है वही कुपोषण से विमुक्ति दिलाने में फलों का विशेष योगदान है।  मनरेगा योजना के तहत निजी जमीन पर उद्यानिकी बगीचा संचालन के लिए योजना के तहत जारी दिशा निर्देशों की भी जानकारी उनके द्वारा दी गई है। इस अवसर पर कृषकों की उद्यानिकी संबंधी जिज्ञासाओ का भी समाधान उनके द्वारा किया गया है।

शुष्क दिवस घोषित

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को सम्पूर्ण विदिशा जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी कर दिए गए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि 15 अगस्त 2020 शनिवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डारगारों से मदिरा परिवहन निषिद्व किया गया है। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी को जारी आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रसारित किए है। जारी आदेश का तामीली वृत्त से संबंधित लायसेंसो में कराने हेतु भी निर्देशित किया गया है। 

रोशनी के निर्देश

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर जिले के सभी शासकीय सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने ततसंबंध में समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रकाश की व्यवस्था 14 अगस्त की सायंकाल तक पूर्ण कर ली जाए। 

जिले में अब तक 570.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 570.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 13 अगस्त को जिले में 15.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 13 अगस्त गुरूवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 10 मिमी, बासौदा में पांच मिमी,  सिरोंज में सात मिमी, लटेरी में चार मिमी, ग्यारसपुर में 11 मिमी, नटेरन में चार मिमी तथा गुलाबगंज में 80 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि कुरवाई तहसील में वर्षा नगण्य रही।  जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा में 510.6 मिमी, बासौदा में 497.6 मिमी, कुरवाई में 662.6 मिमी, सिरोंज में 458 मिमी, लटेरी में 645 मिमी, ग्यारसपुर में 649 मिमी, गुलाबगंज में 611 मिमी तथा नटेरन तहसील में 530 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में कुल 17.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।

केवायसी का निदान करें

भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत जिन शैक्षणिक संस्थाओ का एनएसपी पोर्टल पर केवायसी रजिस्ट्रेशन लंबित है वे तत्काल केवायसी रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही पूर्ण करें। पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण के सहायक संचालक श्री शरीफ कुरैशी ने बताया कि जिले में 12 संस्थाओं के केवायसी रजिस्ट्रेशन लंबित है जिन्हें एनएसपी पोर्टल पर ऑन लाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की शत प्रतिशत आधार सीडिंग, प्रमाणीकरण, शैक्षणिक वित्तीय वर्ष 2020-21 के अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर भारत सरकार द्वारा प्रारंभ करने से पूर्व सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रसारित किए है अर्थात पोर्टल पर जानकारी दर्ज करने के पहले केवायसी का निदान अति आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं: