विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त

हर रोज साढे चार सौ सेम्पल लेने के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को नोडल अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा की। कलेक्टर डॉ जैन ने कोरोना वायरस कोविड 19 के सेम्पल संग्रहित करने हेतु एमएमयू टीम के सदस्यों को हर रोज साढे चार सौ सेम्पल लेने के निर्देश दिए है। उक्त व्यवस्था के क्रियान्वयन हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन को जिम्मेवारी सौंपी गई है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि आरएटी से अब हर रोज ढाई सौ से अधिक सेम्पलो का परीक्षण किया जाए। शेष अन्य दो सौ सेम्पलों के परीक्षण हेतु मेडीकल कॉलेज तथा टू्र नाट के माध्यम से कराए जाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कोरोना वायरस कोविड के संक्रमण को रोकने हेतु जनजागरूकता के कार्यक्रमों पर विशेष बल देते हुए संबंधित नोडल अधिकारी श्री विजय श्रीवास्तव को निर्देश दिए है कि प्रचार के क्षेत्र में नवाचारो के माध्यम से आमजनो तक संदेश पहुंचाए जाएं। उन्होंने परम्परागत प्रचार के संसाधन पेम्पलेट, दीवार लेखन, शपथ इत्यादि तक ही सीमित ना रहते हुए आकर्षक नवाचार का उपयोग कर प्रचार-प्रसार कराया जाए। नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा अन्य नोडल अधिकारी मौजूद थे। 


सड़कों पर वर्षारूपी जल का भराव ना हो-कलेक्टर

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को नवीन कलेक्ट्रेट के समीप स्थित विवेकानंद चौराह (ईदगाह) से नीमताल तक पहुंच मुख्य सड़क मार्ग का जायजा लिया। खासकर सड़क के किनारे वर्षारूपी जल का भराव व कचड़ा पाए जाने पर उन्होंने मौके पर मौजूद मुख्य नगरपालिका अधिकारी को जल निकासी के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिएहै। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने फुटवाथ पर पैदल चलकर जल निकासी के प्रबंधो का जायजा लेते वक्त लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए है कि फुटपाथ पर पेवरब्लाक लगाए गए है। किन्तु जल निकासी के पाइंट व पाइप लगाने के कार्यो का परीक्षण कराए ताकि अण्डर ग्राउण्ड नाली के माध्यम से वर्षारूपी जल की निकासी हो। कलेक्टर डॉ जैन ने सब्जी मंडी के समीप नाले का भी निरीक्षण किया और मौके पर उनके द्वारा साफ सफाई का जायजा लिया गया है। कलेक्टर डॉ जैन ने निर्देश दिए है कि नीमताल से माधवगंज स्कूल पहुंच  सड़क मार्ग के किनारे वर्षारूपी जल का भराव हो रहा है के निकास हेतु पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। कलेक्टर द्वारा शहर के मुख्य मार्ग पर अनावश्यक वाहनो का जमावड़ा ना हो खासकर ट्रक बगैर सड़क के किनारे खडे़ ना रहें ताकि आवागमन में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो। ततसंबंध में कार्यवाही करने हेतु मुख्य नगरपालिका अधिकारी को अधिकृत किया गया है। 

सगड़ समूह नल जल के कार्यो का जायजा

vidish news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को सगड़ समूह नलजल योजना के कार्यो का मौके पर जायजा लिया। नटेरन विकासखण्ड के 109 ग्रामों में घर तक पानी पहुंचाने के लिए 125  करोड़ की लागत से उप योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कलेक्टर डॉ जैन ने शमशाबाद में स्थित सगड़ बांध पर पहुंचकर समूह नल जल योजना की सप्लाई हेतु तैयार किए गए इंटकडगबेल जल शोधन व पाइप लाइन का निरीक्षण किया है। इसके पश्चात् ग्राम हिनोतिया माली और सांग्रल में पहुंचकर जल सप्लाई की व्यवस्था का जायजा लिया है। यहां कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नलों के कनेक्शन सीधे घरो के अंदर हो ताकि घर वालो के लिए पानी भरने के लिए बाहर निकलने की आवश्यकता ना पडे़। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एसके जैन के अलावा अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे।

सफलता की कहानी :पूर्ण स्वस्थ होकर तीस व्यक्ति अपने-अपने घर पहुंचे

कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से प्रभावित मरीजो का इलाज कोविड केयर सेन्टरों में किया जा रहा है। विदिशा जिले में तीन कोविड केयर सेन्टर में भर्ती मरीजो में से शुक्रवार को तीस मरीज पूर्ण स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे है। विदिशा जिला मुख्यालय के कोविड केयर सेन्टर से 23, बासौदा कोविड केयर सेन्टर से छह तथा सिरोंज कोविड केयर सेन्टर से तीन मरीज पूर्ण स्वस्थ होने पर आज डिस्चार्ज हुए है। कोविड केयर सेन्टरों में दी जा रही व्यवस्थाओं के प्रति सभी ने साधुवाद व्यक्त करते हुए चिकित्सकों ओर नर्सिंग स्टॉप के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कोविड केयर सेन्टर में की गई देखभाल को कभी विस्मित नही कर पाएंगें।

जिले में अब तक 663.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 663.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 21 अगस्त को जिले में 5.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 21 अगस्त शुक्रवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 32.2 मिमी, सिरोंज एवं ग्यारसपुर में क्रमशः एक-एक मिमी, लटेरी में सात मिमी, तथा गुलाबगंज में तीन मिमी वर्षा दर्ज की गई है। शेष अन्य तहसील बासौदा, कुरवाई और नटेरन में वर्षा नगण्य रही।

अवैध मदिरा जप्त, दो प्रकरण कायम

vidisha news
जिले में अवैध मदिरा की धरपकड जारी है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में आबकारी विभाग द्वारा जिले में विशेष अभियान के रूप में कार्यो का सम्पादन किया जा रहा है। प्राप्त सूचनाओं के आधार पर औचक दबिश देकर अवैध मदिरा के क्रय विक्रय अथवा परिवहन पर अंकुश लगाया गया है वही अवैध मदिरा बनाने के उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री का भी निरीक्षणों के दौरान विनिष्टकरण करने की कार्यवाही की गई है। जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी ने गत दिवस हुई कार्यवाही के संबंध में बताया कि मुखबिरो की सूचना पर 38 पाव देशी मसाला मदिरा जप्त कर दो प्रकरण पंजीबद्व किए गए है जप्त मदिरा का बाजार मूल्य तीन हजार आठ सौ रूपए आंकलन किया गया है। सहायक आबकारी अधिकारी व कंट्रोल रूम प्रभारी श्री राहुल ढोके के निर्देशन में जारी धरपकड़ कार्यवाही के संबंध में बताया गया कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त सूचना के आधार पर विदिशा शहर में शेरपुरा व ग्राम तुमेना में विभागीय अधिकारी व अमले द्वारा दबिश देकर आबकारी अधिनियमों के तहत दो प्रकरण पंजीबद्व किए गए है वही मौके पर 38 देशी पाव मसाला जप्त किए गए है जिसका बाजार मूल्य तीन हजार आठ सौ रूपए है उक्त कार्यवाही में आबकारी उप निरीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा तथा आरक्षक श्री पवन गौर, श्री राहुल राठौर, श्री प्रमोद धुर्वे ने कार्यवाही सम्पादित की है।


पेंशन एवं अन्य देयकों के भुगतान हेतु शिविरों का आयोजन 

भोपाल संभागायुक्त द्वारा जारी निर्देशो के अनुपालन में कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिले में विगत पांच वर्षो में सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों की पेंशन एवं उन्हें देय समस्त स्वत्वों का भुगतान तत्काल सुनिश्चित कराए जाने के लिए जिले में 26 अगस्त से 11 सितम्बर तक जिला पेंशन कार्यालय में केम्प आयोजित करने के निर्देश प्रसारित किए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश सक्सेना ने बताया कि जिला कोषालय एवं जिला पेंशन कार्यालय द्वारा संयुक्त रूप से लंबित स्वामित्वों के भुगतान हेतु कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जिले के समस्त विभागो के जिला कार्यालय अधिकारी, आहरण संवितरण अधिकारी को पत्र प्रेषित कर जानकारी तीन दिवस के भीतर जिला कोषालय अधिकारी को उपलब्ध कराने की कार्यवाही क्रियान्वित करने हेतु पत्राचार किया है। समस्त विभागो को प्रेषित पत्र में उल्लेख है कि आपके विभाग में विगत पांच वर्षो में सेवानिवृत्त हुए शासकीय सेवकों की सूची बनाकर यह सुनिश्चित करें कि उनमें से कितने कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण, अवकाश नगदीकरण, जीपीएफ, डीपीएफ, जीआईएस, एफबीएफ अन्य स्वत्वों के भुगतान लंबित है। इसका विवरण जिला पेंशन कार्यालय द्वारा पूर्व मेंं भेजे गए पत्र में उल्लेख किया गया है। ऐसे शासकीय सेवकों की सूची जिनका सेवानिवृत्ति उपरांत अभी तक पेंशन भुगतान आदेश जारी नही हो सका है। उन शासकीय सेवकों का नाम पदनाम, एवं सेवानिवृत्ति की तिथि सहित पेंशन निराकरण ना हो सकने का कारण भी स्पष्ट करें। ऐसे प्रकरणों की सूची जिनकी विभागीय जांच संस्थित होने के कारण अभी तक पेंशन प्रकरण का निराकरण नही किया जा सका है। इसमें विभागीय जांच कब से संस्थित है एवं जांच अधिकारी द्वारा अभी तक क्या कार्यवाही की गई है। लंबी अवधि व्यतीत होने के बाद भी जांच पूर्ण क्यो नही की जा सकी। जांच अधिकारी का नाम, पदनाम, एवं पदस्थापना कार्यालय की जानकारी भी उपलब्ध कराएं। 26 अगस्त से 11 सितम्बर तक आयोजित किए जा रहे शिविरों में पेंशन प्रकरण तथा लंबित स्वत्वों के भुगतान हेतु देयक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत किए जाए। शिविर में संबंधित कार्यालय की स्थापना लेखा से संबंधित कर्मचारी भी प्रकरण के साथ उपस्थित हो तथा लंबित प्रकरणों के शत प्रतिशत निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। यदि इन केम्पों के आयोजन के बाद भी आपके कार्यालय से संबंधित पेंशनर के कोई स्वत्व भुगतान हेतु शेष रहते है तो उसके लिए संबंधित विभागो के अधिकारियों का उत्तरदायित्व होगा। आयोजित होने वाले शिविरों में उपस्थिति के समय कोरोना से संबंधित जारी गाइड लाइन का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए।

इनाम की उद्घोषणा  

पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के द्वारा सिविल लाइन विदिशा थाना में दर्ज अपराध क्रमांक 321/19 का फरार अपराधी कपिल शिवहरे पुत्र धर्मेन्द्र शिवहरे निवासी ग्राम पोहरा जिला रायसेन की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी में मदद कराने वाले को दस हजार रूपए की इनाम राशि देने की घोषणा की है। संबंधित चाहे उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: